IhsAdke.com

कैसे ग्रीन चाय कैफीन को कम करने के लिए

हरी चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में स्वादिष्ट और बहुत समृद्ध है, हालांकि, इसमें एक दोष है: इसकी कैफीन सामग्री, जो आश्चर्यचकित हो सकती है और कुछ चाय उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचा सकती है इस चाय द्वारा लाया जाने वाले स्वास्थ्य लाभ को छोड़ने के बजाय, यहां आपके कैफीन के दुष्प्रभावों से ग्रस्त बिना हरी चाय का आनंद लेने के कुछ सरल और प्रभावी सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 1
1
अपनी हरी चाय जानिए नई चाय की पत्तियां, अधिक कैफीन का उत्पादन किया जाएगा। हरी चाय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा टर्मिनल कली (कली) और दो आसन्न पत्ते हैं, जिन्हें "फ्लश" भी कहा जाता है। • रंग कैफीन के स्तर का एक खराब सूचक है - सबसे अच्छा जापानी हरी चाय में से एक, गायोजोरो, लापांग सोचोंग जैसी गहरी चाय से ज्यादा कैफीन है। उच्च गुणवत्ता वाले चाय टर्मिनल कली और इसके आसन्न पत्ते ("फ्लश") से बने होते हैं जहां कैफीन सामग्री अत्यधिक केंद्रित होती है। उल्टा यह है कि ये चाय के मधुर हिस्से हैं और इनमें कैटचिन और थेनाइन भी शामिल हैं (नीचे उल्लेख किया गया है)।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 2
    2
    सहिष्णुता के अपने स्तर से परिचित रहें कई विशेषज्ञ प्रति दिन 300 से ज्यादा मिलीग्राम कैफीन का उपभोग नहीं करते हैं। जब काली चाय, कॉफी और शीतल पेय के साथ तुलना में, हरी चाय ऐसे सिर दर्द और घबराहट दर्द के रूप में आम कैफीन के साइड इफेक्ट की कुछ रिपोर्ट, साथ, उत्तेजना के एक चिकनी और निरंतर स्रोत प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। हरी चाय में कैफीन शरीर, क्योंकि कॉफी के विपरीत, हरी चाय एल Theanine शामिल में अलग तरह से काम करता है: theanine एक एमिनो एसिड है कि मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव (Yokogoshi एट अल 1998b ..) पैदा करता है। जापानी शोधकर्ताओं ने पाया है कि थेनाइन कैफीन विरोधी है, कैफीन (ककुडा एट अल।, 2000) के "हाइपर" प्रभाव को दूर करके। चाय के 20 विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड में, 60% से अधिक दैनैनिन हैं, जो हरी चाय और सफेद चाय की सच्चाई है क्योंकि वाष्पीकरण प्रक्रिया इसे खत्म नहीं करती है। इसके अलावा, थेनाइन हरी चाय को एक खूबसूरत और प्यारी स्वाद देता है। कैंसर से लड़ने में हरी चाय के फायदे हासिल करने के लिए, शोधकर्ता आमतौर पर सहमत होते हैं कि 415-475 मिलीलीटर पीने से रोजाना पर्याप्त है । हरी चाय के 227ml में कैफीन की मात्रा वहाँ 30mg, पीने का मतलब है की सिफारिश की राशि प्रति दिन (तुलना में बहुत कम 300 मिलीग्राम) कैफीन की मात्रा कम हो सकती है में कैफीन की मात्रा 60 मिलीग्राम इस लेख में निर्देशों का पालन निगलना हैं। - 60mg- काली चाय (227 मिलीलीटर) 8-30 एमजी व्हाइट चाय (227 मिलीलीटर), 6 कॉफी (142 मिलीलीटर) 40-170 एमजी कोला (340 मिलीलीटर) 30: नीचे विभिन्न पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा का एक तुलना है -25 मिलीग्राम डिकैफ़िनेटेड चाय (227 मिलीलीटर) 1-4 मिलीग्राम
  • चित्र चीनी हरी चाय चरण 1 बनाएं
    3
    स्वाभाविक रूप से कम कैफीन होने के लिए जाना जाता हरा चाय पीना 1) जापानी हरी चाय houjicha पैन में भुना हुआ या उच्च तापमान पर ओवन में बेक किया जाता है, तो भुना हुआ स्वाद मिश्रण में predominates: कुछ हरी चाय कैफीन की मात्रा कम, जो बीच में हम तीन पर प्रकाश डाला के अधिकारी कार्रवाई की जाती है। हौजीचा के मुख्य प्रकार हल्के और तीव्रता से पीए गए हैं। तीव्रता से पीसा पत्ते एक मजबूत सुगंध और भुना हुआ स्वाद पैदा करता है। 2) जापानी Genmaicha बंच हरी चाय और Genmai (भुना हुआ चावल अनाज) का मिश्रण है। चावल के लिए चाय का अनुपात महत्वपूर्ण है, और अधिक सुगंधित जेनेमाइचा चाय में चावल की एक बड़ी मात्रा है 3) जापानी बांचा एक गहरा और भारी प्रकार की हरी चाय है, एक "सेन्चा" वर्ग गर्मी और गिरावट के बीच एक दूसरे "फ्लश" चाय के रूप में पैदा किया जाता है, जिसमें कम कैफीन होता है। - हरी चाय Gyokuro 0.02% - 0.0015% Cha`verde Sencha - ग्रीन चाय Houjicha 0.008% - ग्रीन चाय Genmaicha काली चाय 0.05%: सेवारत प्रति कैफीन तुलना नीचे का पता लगाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 4
    4
    डिकैफ़िनेटेड हरी चाय खरीदें चाय के लिए दो प्रकार की डिकैफ़िनेशन प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं, हरी चाय खरीदती है जो कि सबसे अधिक प्राकृतिक डिकैफ़िनीकरण प्रक्रिया का उपयोग करती है जिसे "उथलापन" कहा जाता है। यह प्रक्रिया कोई रसायन का उपयोग नहीं करती है और यह पानी और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) का उपयोग कर प्राकृतिक प्रक्रिया पर आधारित है जो 95% पॉलीफेनोल को बरकरार रखती है। अन्य प्रक्रिया, जिसे "प्राकृतिक डिकैफ़िफिकेशन" कहा जाता है, "रासायनिक विलायक एथिल एसीटेट का उपयोग करता है, केवल 30% स्वस्थ पॉलीफेनोल को बनाए रखता है दोनों कॉफी बीन्स और चाय के पत्ते रासायनिक एथिल एसीटेट के साथ विलायक के रूप में कम लागत, कम विषाक्तता और सुखद गंध की वजह से डिकैफ़िनेटेड हैं। हालांकि, एथिल एसीटेट का उपयोग सर्किट बोर्डों को साफ करने के लिए भी किया जाता है, कुछ नेल पॉलिश रिमूवर की संरचना, और पेंट के लिए एक बढ़ाने के रूप में भी। । ध्यान दें कि किसी भी डिकैफ़िनीकरण की प्रक्रिया किसी तरह से स्वाद बदल जाएगी। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि उथल-पुथल या सीओ 2 प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। .
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 5
    5



    हरी चाय बैग से बचें ग्रीन चायदानी चाय में अधिक कैफीन होते हैं - और आप अभी भी कुछ गुणवत्ता खो देंगे, क्योंकि टीबैग ढीले हरी चाय की पत्तियों की तुलना में स्वाद में ग़रीब हैं। तो ढीले हरी चाय की पत्तियों को खरीदने की कोशिश करें। आप "उच्च गुणवत्ता" तीन बार की एक ही चादर उपयोग कर सकते हैं इससे पहले कि आप उन्हें दूर फेंक देते हैं, तो आपके द्वारा पहली बार अर्क फेंक दिया है (जैसा नीचे बताया), आप अभी भी हरी चाय के दो कप का आनंद लेने के होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 6
    6
    पहले जलसेक को फेंक दें कैफीन अन्य चाय के घटकों की तुलना में अधिक जल्दी से घुल जाता है। डॉ। एंड्रू वेइल, एक प्रसिद्ध डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ, का दावा है कि आप गर्म पानी में 45 सेकंड के लिए चाय डालकर और तरल पदार्थ की तरल पदार्थ निकालने के द्वारा कैफीन को छोड़ सकते हैं। यह बताता है कि 80% से ज्यादा कैफीन को पहले जलसेक पर छोड़ दिया जाता है, इसलिए जब आप पानी को दूसरी बार जोड़ते हैं तो कम मात्रा में छोड़ी जाएगी। इस पद्धति से चाय का स्वाद और सुगंध बहुत कम हो जाता है। । पहली जलसेक की अवधि दूसरी प्रेरणा की तीव्रता को प्रभावित कर सकती है - अब जलसेक, अगले के स्वाद के कमजोर होने पर, कम कैफीन भी कम होगा पहले जलसेक के अधिकतम समय को खोजने की कोशिश करें जो अभी भी हरी चाय के स्वाद को सुरक्षित रखता है, आपके स्वाद के अनुसार।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 7
    7
    धीरे से शुरू करो हरी चाय का एक कप कैफीन की 15 से 75 मिलीग्राम से गणना कर सकता है। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं छोटी मात्रा में हरी चाय का प्रयास करें और अपनी प्रतिक्रियाओं की निगरानी करें प्रति दिन आधा कप से शुरू करें और राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं, मात्रा को ठीक से समायोजित करने और समायोजित करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया देखें। यदि आप शांति से प्रेरित और तैयार महसूस करते हैं, तो आप जान लेंगे कि हरी चाय आपके लिए काम करती है।
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 8
    8
    अपनी हरी चाय को आधा अपनी तीव्रता से तैयार करें यदि आप कैफीन असहिष्णुता से ग्रस्त हैं तो यह एक समाधान हो सकता है ढीले हरी चाय के पत्तों की खरीद के लिए आप अपनी चाय की तैयारी में कितने पत्ते उपयोग किया जाता है नियंत्रित करने की अनुमति देगा। अधिकांश लोग प्रति कप हरे रंग की चाय के एक-दो चम्मच के बारे में कहते हैं-आप उन्हें आधा में कटौती करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आसव परिणाम बहुत कमजोर है, तो राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं
  • पिक्चर का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 9
    9
    गर्म चाय पी लो हरी चाय में कैटचीन (जहां एंटीऑक्सिडेंट होते हैं) और थेनीन (जो ताजगी और चाय की गहराई देता है), जिससे कैफीन गतिविधि कम हो जाती है। हरी चाय को गर्म पानी में लगाने से इन अणुओं को कैफीन के साथ गठजोड़ करने की सुविधा मिलती है, जिससे कैफीन कम प्रभावी हो जाता है। यदि आप चाय को शांत करने के बाद लंबे समय तक शांत करते हैं, कैटिंस टूट जाती है, और कैफीन को छोड़ देता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर हरी चाय को गर्म पानी (70 डिग्री सेल्सियस) में रखा जाता है, तो दूसरा कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनॉल दूसरी जलसेक में निकाला जाएगा। जब गर्म पानी (85 डिग्री सेल्सियस से) का उपयोग किया जाता है, तो पहले जलसेक के दौरान अधिक कैफीन और पॉलीफेनॉल निकाले जायेंगे। (नीचे यांग एट अल द्वारा स्रोत देखें)
    • यदि हरी चाय पीने से अवांछनीय प्रभाव पड़ता है, तो विकल्पों पर विचार करें। हर्बल सुई लेनी और फूल "कैमलिया सीनेसिस" नहीं हैं और इसमें कैफीन नहीं है दक्षिण अफ्रीका से दोनों "रियियोबोस" और "हनीबश" में कैफीन नहीं होते, लेकिन उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, इसलिए कैफीन के बिना आपको स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेना जारी रखेंगे। या आधे कैफीन सामग्री प्राप्त करने के लिए दो ("रियोबोस" और हरी चाय) के मिश्रण पर विचार करें।
    • ध्यान रखें कि हरी चाय पॉलीफेनोल, जैसे कि एपिगॉलॉटेचिन गैलेट, हरी चाय में पाए जाने वाले प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट ने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-भड़काऊ गुणों के कारण यकृत समारोह की रक्षा करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। पॉलिफेनॉल कुछ प्रकार के कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और न्यूरॉइडजनरेटिव रोगों को भी रोक सकते हैं। इसके अलावा, यह माना जाता है कि पॉलीफेनोल कैफीन के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ मदद करते हैं। सिद्धांत हैं कि जब कैफीन का सेवन कम होता है, खासकर हरे रंग की चाय जैसे पॉलीफेनोल युक्त पेय के प्राकृतिक घटक के रूप में, यह स्वास्थ्य लाभ लाता है (जेन द्वारा स्रोत देखें एट अल, चेन एट अल, वांग एट अल और पैगनिनी-हिल एट अल नीचे दिए गए।)
    • थेनाइन सुखदायक है और रक्तचाप में वृद्धि को आंशिक रूप से बेअसर करने की क्षमता को दिखाया गया है जो तब होता है जब कैफीन का उपयोग किया जाता है। (रोजर्स द्वारा स्रोत देखें एट अल नीचे दिए गए।)

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो हरी चाय की कैफीन एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो बड़ी मात्रा में खराब हो सकती है। हरी चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनल्स, जब अधिक मात्रा में खपत होती है, जिगर और गुर्दे में समस्याएं पैदा कर सकता है। प्रति दिन 10 से अधिक कप पीना न करें और हरी चाय की खुराक से सावधान रहें, जिसमें हरी चाय के कप से 50 गुना अधिक पॉलिफेनल्स हो सकते हैं।
    • किसी भी ऊर्जावान हरी चाय से बचें अधिकांश हरे रंग की चाय शीतल पेय के सभी संस्करणों में, कैफीन की उच्च एकाग्रता नहीं होती है Inviga (एक कोका कोला बढ़ाने वाला, ब्राज़ील में नहीं मिला), उदाहरण के लिए, प्रति सेगमेंट में 100 मिलीग्राम कैफीन शामिल है इसके अलावा, इन पेय पदार्थों में एक उच्च मात्रा वाली चीनी होती है जो कि किसी भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान नहीं करता है (कुछ ब्रांड हैं, जैसे "एन्वीगा", जिसमें चीनी शामिल नहीं है)।
    • यदि आप गर्भवती हैं या आपके पास एक विशिष्ट चिकित्सा स्थिति है, और आपके कैफीन सेवन को कम करने की सिफारिश की गई थी, तो नियमित रूप से हरी चाय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि शोध से पता चलता है कि हरी चाय आम तौर पर कुछ खास परिस्थितियों में फायदेमंद और स्वस्थ पेय होती है, जैसे कि स्वास्थ्य की स्थिति या विशिष्ट दवा बातचीत, यह अनुशंसित नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com