IhsAdke.com

कैसे एक असंतोषिक पहचान विकार के साथ जीना

असंतोषिक पहचान विकार (टीडीआई) एक गंभीर और जटिल स्थिति है, जो दो या अधिक अलग पहचानों के विकास की विशेषता है, जिनके अलग-अलग व्यक्तित्व हैं और एक एकल व्यक्ति को नियंत्रित करने के लिए लगता है। हाल तक तक, इस स्थिति को "मल्टीपल व्यक्तित्व विकार" के रूप में जाना जाता था। टीडीआई का इलाज करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है, और इसके साथ रहना बहुत कठिन हो सकता है आपको अधिक सामान्य जीवन जीने में मदद करने के लिए कुछ तकनीकों को लागू करने के लिए चरण 1 के साथ शुरुआत करें।

चरणों

भाग 1
अपनी स्थिति को समझना

लाइव डिसोस्सेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 1 के साथ चित्र
1
अपनी बीमारी की प्रकृति को स्वीकार करें आप अलग पहचान के साथ एक अद्वितीय व्यक्ति हैं घर अलग पहचान आपकी ही है, भले ही आपको लगता है कि उन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। इस मूल तथ्य को स्वीकार करने से आपको व्यक्तिगत पहचान की भावना मिल सकती है और आपकी स्थिति का प्रबंधन करने में आपकी मदद कर सकती है।
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 2 के साथ जीता शीर्षक चित्र
    2
    कारण पहचानें महिलाओं में टीडीआई अधिक आम है, और लगभग हमेशा बचपन के दुखों से जुड़ा होता है, अक्सर क्रूर और लगातार दुरुपयोग के रूप में। दर्दनाक और कठिन प्रक्रिया के रूप में, आपके पृथक्करण के कारण को समझने से आपको ठीक करने में मदद मिल सकती है।
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 3 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वीकार करें कि उनके व्यक्तित्व वास्तविक हैं, कम से कम इस समय। अन्य लोग आपको बता सकते हैं कि आपका व्यक्तित्व अस्तित्व में नहीं है, आपने उन्हें स्वयं बना दिया है कुछ हद तक, यह सच है- वे अपने व्यक्तित्व के पहलू हैं, वे स्वतंत्र व्यक्ति नहीं हैं हालांकि, अगर आपके पास टीडीआई है, तो ये हकीकत बहुत वास्तविक दिखती है। फिलहाल, उनकी स्पष्ट वास्तविकता को पहचानना और अपने अस्तित्व से निपटना सीखना बेहतर है।
  • चित्रित व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 4 के साथ लाइव
    4
    स्मरणशक्ति होने की अपेक्षा करें यदि आपके पास टीडीआई है, तो आपके पास दो प्रकार की भूलने की बीमारी हो सकती है सबसे पहले, आप दर्दनाक और दर्दनाक अनुभव भूल गए या अवरुद्ध कर सकते हैं - याद रखें कि टीडीआई वाले कई लोग बचपन में इन अनुभवों को जानते थे। दूसरा, जब आप अपने व्यक्तित्वों में से एक अपनी चेतना का नियंत्रण लेते हैं, तो आप स्मृतिभ्रम और "खोए हुए समय" की भावना को विकसित कर सकते हैं
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 5 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    5
    पता है कि आप बच सकते हैं राज्यों क्योंकि आपके किसी एक व्यक्ति को किसी भी समय नियंत्रण में ले जाता है, तो आप यह सुनिश्चित किए बिना घर से दूर हो सकते हैं कि आप कहां हैं या आप वहां कैसे आए इसे "असंतोषजनक भागने" कहा जाता है।
  • चित्रित व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 6 के साथ लाइव शीर्षक
    6
    समझें कि टीडीआई वाले लोगों में अवसाद सामान्य है यदि आपकी असहमतिपूर्ण पहचान विकार है, तो आपके पास अवसाद के लक्षण हो सकते हैं: परेशान सो और भूख, लगातार दुःख और, कुछ मामलों में, आत्मघाती विचार
  • चित्र विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 7
    7
    जानें कि टीडीआई वाले लोगों में यह चिंता सामान्य है यदि आपके पास टीडीआई है, तो आपको चिंता का लक्षण भी हो सकता है आप देख सकते हैं कि आप बहुत चिंतित या घबराते हुए महसूस करते हैं,
  • चित्रित व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 8 के साथ लाइव शीर्षक
    8
    अन्य मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों के लिए देखो भूलभुलैया के अलावा, भागने, अवसाद और चिंता की स्थिति, आप अन्य मनोवैज्ञानिक लक्षणों को देख सकते हैं: मिजाज, उदाहरण के लिए, और वास्तविकता से सुन्नता या अलगाव की भावना।
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 9 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    9
    श्रवण मनोविज्ञान का ध्यान रखें। टीडीआई वाले लोग कभी-कभी आवाज सुनते हैं, टिप्पणी कर सकते हैं, आलोचना कर सकते हैं या धमका सकते हैं। आप पहले या नहीं समझ सकते, लेकिन ये आवाज आपके सिर के अंदर से आ रही हैं।
  • भाग 2
    व्यावसायिक सहायता मांगना

    व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 10 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अनुभवी चिकित्सक को ढूंढें आपको एक चिकित्सक की जरूरत है जो आपके और आपके व्यक्तित्वों से सही जानकारी प्राप्त करने में सफल हो सकता है, और आपको किसी की ज़रूरत है जो आपको धीरज से सुनेंगे और लंबे समय तक अपने इलाज का समाधान करेंगे। चिकित्सा से बात करने के अलावा, टीडीआई के लिए उपचार में सम्मोहन, मनोचिकित्सा, कला चिकित्सा और आंदोलन चिकित्सा शामिल हो सकते हैं। इन विधियों में से एक या अधिक में टीडीआई के इलाज में अनुभवी पेशेवर के लिए देखो
  • चित्र विस्मृत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 11
    2
    लगातार रहें असंतुलनगत पहचान विकार के निदान के लिए औसतन, लगभग सात साल लगते हैं। इसका कारण यह है कि बहुत से डॉक्टर टीडीआई को पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं, और क्योंकि असहमतिपूर्ण लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, जबकि सबसे आम लक्षण - अवसाद, चिंता और जैसे- सही समस्या को ढंकना। जब आप निदान प्राप्त करते हैं, तो आपको उपचार की तलाश में लगातार रहना होगा। यदि आपका चिकित्सक आपको समझने या सुनने में नहीं आता, तो दूसरे के लिए देखें अगर कोई इलाज काम नहीं करता है, तो कुछ और प्रयास करें
  • लाइव असंतोषिक पहचान विकार के साथ चित्र चरण 12
    3
    अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें जितना अधिक आप अपनी चिकित्सा का पालन करेंगे, उतना ही आसान होगा कि आप अपने व्यक्तित्व को बेहतर और अधिक सामान्य जीवन जीने के लिए प्रबंधित करें। याद रखें कि चिकित्सा धीरे-धीरे काम करती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण और स्थायी बदलाव ला सकता है समय के साथ, एक अच्छा चिकित्सक आपको अपनी स्थिति को समझने, संघर्षों को सुलझाने में मदद कर सकता है, और अंत में अपनी एकाधिक पहचान को सिर्फ एक में एकीकृत कर सकता है।
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 13 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    नुस्खे दवाएं ले लो चिकित्सा के अलावा, आपको कुछ लक्षणों - अवसाद, चिंता, मूड के झूलों और नींद की समस्याओं का इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए - दवाओं के साथ ये दवाएं आपके टीडीआई को ठीक नहीं करती हैं, लेकिन कभी-कभी दर्दनाक और दुर्बल लक्षणों को देने में आपकी सहायता के लिए उन्हें "सदमे अवशोषक" के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा ताकि चिकित्सा प्रगति हो सके।
  • भाग 3
    अपने दैनिक जीवन में असंतोषिक पहचान विकार से निपटना

    व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 14 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1
    हदबंदी के लिए योजना याद रखें कि आपके व्यक्तित्व किसी भी समय नियंत्रण कर सकते हैं आपके मामले की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर, इनमें से एक या अधिक व्यक्तित्व बच्चे हो सकते हैं, या उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें कहां जाना चाहिए। तैयार हो जाओ अपने चिकित्सक की जानकारी और कम से कम एक करीबी दोस्त, घर पर, काम पर, या कार में छोड़कर अपने नाम, पता और फोन नंबर के साथ एक कागज रखें। घर पर एक जगह पर महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रखें, और उन प्रिय मित्रों को बताएं जहां आपने उन्हें छोड़ा था।
    • इसके अलावा, आपके कार्ड पर और अपने कमरे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ पेपर के टुकड़े को अपने दैनिक कार्यक्रमों सहित रखा जा सकता है।
  • लाइव असहयोगी पहचान विकार के साथ चित्र चरण 15
    2
    एहतियाती उपाय लें उनके एक या अधिक व्यक्तियों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। यह व्यक्तित्व, उदाहरण के लिए, बहुत अधिक पैसा खर्च कर सकता है, बहुत सारी खरीदारी कर सकता है और ऐसे आइटम खरीद सकता है जिन्हें आप उपयोग नहीं करेंगे। उस मामले में, क्रेडिट कार्ड और बड़ी मात्रा में धन ले जाने से बचना यदि आपके किसी एक व्यक्तित्व ने अविश्वसनीय कुछ किया है, तो संभावित नुकसान को कम करने के लिए समान कदम उठाएं
  • चित्र असंगत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 16



    3
    सहायता समूह में शामिल हों यदि आपके क्षेत्र में असंतुलनशील स्थितियों वाले लोगों के लिए एक सहायता समूह है, तो शामिल होने पर विचार करें। ये समूह आपको एक मूल्यवान परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं और आपको बहुत से मुकाबला तंत्र और उत्तरजीविता कौशल प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्र असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 17
    4
    अपना व्यक्तिगत सहायता नेटवर्क बनाएं अपने चिकित्सक और आपके सहायता समूह के साथ-साथ, आपके पास कुछ करीबी दोस्त और परिवार के सदस्यों की सहायता कर सकते हैं जो आपकी स्थिति को समझते हैं और जरूरत पड़ने पर आपकी मदद के लिए तैयार हैं। वे आपकी दवाओं और उपचारों की निगरानी में मदद कर सकते हैं, और आवश्यक भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं। बिना शर्त प्यार और समर्थन आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देगा और इलाज के लिए प्रतिबद्ध रहने के अपने संकल्प को मजबूत करेगा।
  • लाइव असंतोषिक पहचान विकार के साथ चित्र चरण 18
    5
    सफलता की कहानियां पढ़ें यदि आप टीडीआई को सफलतापूर्वक संचालित करने वाले लोगों के बारे में किताबें पढ़ते हैं और एक सामान्य और पूर्ण जीवन का नेतृत्व करते हैं तो यह आपको प्रेरणा दे सकता है। आपके चिकित्सक के पास आपके लिए सिफारिशें हो सकती हैं
  • लाइव डिसोस्सेटिव आईडेन्टिटी डिसऑर्डर चरण 1 9 के साथ तस्वीर
    6
    एक अभयारण्य बनाएँ जब दर्दनाक यादें पैदा होती हैं या आप अपने आप को दुखी करते हैं, तो एक सुरक्षित और शांत स्थान प्राप्त करने में सहायक हो सकता है। यह बहुत छोटी जगह हो सकती है, लेकिन आपको आराम और सुरक्षित होना चाहिए। कुछ विचारों में शामिल हैं:
    • एक अच्छी यादों का एक एल्बम या संग्रह बनाएं, जिसे आप अक्सर देख और समीक्षा कर सकते हैं।
    • शांत और शांतिपूर्ण चित्रों के साथ सजाने
    • सकारात्मक संदेश शामिल करें जैसे "मैं यहां सुरक्षित महसूस करता हूं" और "मैं ऐसा कर सकता हूं"
  • व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 20 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    7
    तनाव से बचें व्यक्तित्व परिवर्तन में तनाव सबसे बड़ा कारक है। तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए आप बेहोश रूप से दबाने और व्यक्तित्व को बदलने के लिए शरण लेने का प्रयास करें। चर्चाओं से बचकर इस समस्या को कम करें, जहां ऐसे स्थानों से बाहर निकलते हैं जहां संघर्ष उठने की संभावना है, जो लोग आपको समझते हैं और आपकी सहायता कर रहे हैं, और चुप गतिविधियों जैसे कि पढ़ने, बागवानी या टीवी देखने में व्यस्त हैं।
  • 8
    खतरनाक स्थितियों या लक्षणों की पहचान करें समय और उपचार के साथ, आप परिस्थितियों और लक्षणों को पहचानना सीख सकते हैं जो आपके एक व्यक्ति को नियंत्रण में ले जाने की संभावना है। ध्यान दें और इससे पहले ही इन स्थितियों को हल करने का प्रयास करें। साथ ही, जहां भी संभव हो वहां उन्हें लिखें, ताकि आप भविष्य में उन्हें हल करने में सक्रिय हो सकें। टीडीआई वाले लोगों के लिए कुछ कारणों में शामिल हैं:
    • संघर्ष में शामिल हों
      लाइव डिसोस्कोटेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 1
    • बुरी यादों के फ़्लैश बैक करें
      लाइव असंतोषिक पहचान विकार के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 2
    • अनिद्रा और दैहिक शिकायतों
      लाइव डिज़ोटेसिटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 3
    • खुद को नुकसान पहुंचाने की इच्छा
      लाइव डिसोस्सेटिव आईडेन्टिटी डिसऑर्डर के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 4
    • विनोदी दोलन
      लाइव डिसिसोजेटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 5
    • सुन्नता, अलगाव या "अपने सिर को खोने" की भावनाएं
      लाइव डिज़ोटेसिटिव आईडेंटिटी डिसऑर्डर चरण 21 बुलेट 6 के साथ चित्र
    • श्रवण मतिभ्रम, शायद आवाज टिप्पणी या चर्चा के साथ
      लाइव डिसोस्सेटिव आईडेन्टिटी डिसऑर्डर के साथ चित्र चरण 21 बुलेट 7
  • चित्र असंगत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 22
    9
    खुश और शांत महसूस करने के लिए अधिनियम छोटी चीज़ों को अपने आप से संतोषजनक ढंग से करने में खुशी पाएं, और जब आप कर सकते हैं तो दूसरों की सहायता करने की कोशिश करें। अपने विश्वास का अभ्यास करें, अगर आपके पास एक है, और ध्यान और योग का प्रयास करें इन चरणों से आपको तनाव जारी करने और आंतरिक शक्ति की भावना प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्रित व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 23 के साथ लाइव शीर्षक
    10
    दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें आपकी स्थिति के लिए निर्धारित की गई दवाओं के अलावा किसी अन्य दवा की खपत आपके लक्षणों को खराब कर सकती है।
  • भाग 4
    असंबद्ध पहचान विकार के साथ एक नौकरी के साथ लेनदेन

    व्यंग्यगत पहचान विकार चरण 24 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही नौकरी चुनें प्रत्येक व्यक्ति अलग है, लेकिन यदि आपके पास टीडीआई है, तो आपकी स्थिति निश्चित रूप से काम करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगी। आपके लिए किस तरह की नौकरी सही है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनके व्यक्तित्व सहकारी और सहकारी हैं। अपने चिकित्सक से अपनी परिस्थितियों में सर्वोत्तम प्रकार के रोजगार के बारे में बात करें, लेकिन याद रखें कि तनाव से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है नौकरी नहीं करने की कोशिश करें जो आपको निरंतर तनाव और चिंतित रहने देगा।
    • ध्यान दीजिए, विशेष रूप से, आपकी ज़िम्मेदारी क्या होगी आप नहीं चाहते कि बाल व्यक्तित्व गंभीर चर्चा या महत्वपूर्ण मीटिंग के दौरान पैदा हो, और आप अपने ग्राहकों को विचारों, धारणाओं, व्यवहारों और व्यवहारों के अस्पष्टीकृत परिवर्तनों के साथ आश्चर्यचकित नहीं करना चाहते।
  • चित्र असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 25
    2
    उचित अपेक्षाएं करें आप अपने व्यक्तित्वों के लिए नियमों को नियंत्रित और निर्धारित करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन वे सहयोग नहीं कर सकते हैं वे गलतियां कर सकते हैं, उनके सहकर्मियों को भ्रमित कर सकते हैं, कार्यस्थल छोड़ सकते हैं या अपनी नौकरी से इस्तीफा दे सकते हैं इन सभी संभावनाओं को प्रबंधित करने की अपेक्षा केवल आपको अधिक तनाव देगा, इसलिए इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप एक विशेष नौकरी नहीं रख पाएंगे।
  • चित्र असंगत पहचान विकार के साथ लाइव शीर्षक 26
    3
    अपने कार्य सहयोगियों को अपनी स्थिति से अवगत कराने पर विचार करें। यह आपके निर्णय है कि क्या आपके सहकर्मियों के साथ अपने निदान को साझा करने के लिए या नहीं। यदि आपका टीडीआई अच्छी तरह से प्रशासित है और आम तौर पर आपके काम के जीवन में हस्तक्षेप नहीं करता है, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, यदि आपका बॉस या सहकर्मियों को आपकी स्थिति से संबंधित कारणों के लिए भ्रमित, परेशान या अपने प्रदर्शन से असंतुष्ट हो, तो उन्हें सब कुछ समझाओ। अन्यथा, अन्य लोगों को आपके "सच्चे आत्म" को जानना मुश्किल हो सकता है और अपने विचारों और विचारों से कोई स्पष्ट कारण नहीं बदलना पड़ता है।
  • असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव के साथ तस्वीर चरण 27
    4
    काम से संबंधित तनाव का प्रबंधन करें यहां तक ​​कि अपेक्षाकृत कम दबाव वाला एक काम कभी-कभी आपके तनाव में पड़ जाता है। सावधान रहना न दें यह तनाव बहुत गहरा हो। जैसे-जैसे आप अपने कार्यस्थल के बाहर अपने जीवन के साथ करते हैं, संघर्ष से बचने की कोशिश करें, चर्चाओं से दूर रहें, और विश्राम तकनीक का अभ्यास करें
  • असंतोषजनक पहचान विकार के साथ लाइव के साथ तस्वीर चरण 28
    5
    कानून को जानें संघीय कानून विकलांग लोगों के रोजगार के हितों की रक्षा करते हैं, और इसमें असंतोषजनक पहचान विकार वाले लोगों को शामिल किया गया है यदि आप अपने काम में उचित कार्य कर सकते हैं, तो कानून आपके पक्ष में है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने नौकरी का बीमा करने की कोशिश की है लेकिन आपकी स्थिति के कारण काम करने में असमर्थ हैं, तो आप विकलांगता के पात्र हो सकते हैं।
    • असंतोषी पहचान विकार डरावना, निराशाजनक और अक्सर गलत समझा जाता है। यह डर लगता है और अक्षम नहीं है। हालांकि, आगे देखने की कोशिश करें समझें कि TDI का इलाज किया जा सकता है और ठीक हो सकता है। यदि आप प्रतिबद्ध हैं तो दीर्घकालिक उपचार बहुत प्रभावी हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com