IhsAdke.com

आयोडीन को अपने आहार में कैसे जोड़ें

विकसित देशों में अधिकांश लोगों को दैनिक आहार के माध्यम से पर्याप्त आयोडीन का स्तर मिलता है, आयोडीन सुनिश्चित करने के लिए जानबूझकर प्रयास खाद्य दुर्ग और कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक आयोडीन स्तर के कारण के बिना। स्वस्थ वयस्कों को प्रति दिन 150 एमसीजी आयोडीन की जरूरत होती है, गर्भवती महिलाओं को 220 एमसीजी तक की जरूरत होती है और शिशुओं को 290 एमसीजी तक की जरूरत होती है। आपके आयोडीन स्तर और आवश्यकताओं को आसानी से एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर द्वारा पेश किए गए मूत्र और थायरॉयड परीक्षाओं के माध्यम से मूल्यांकन किया जा सकता है। यदि आपको अपने आहार में अधिक आयोडीन चाहिए, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आयोडिन के साथ समृद्ध पाक कला नमक का उपयोग करें

आयोडीन की कमी को रोकने में मदद के लिए अधिकतर खाना पकाने के लवण में आयोडीन एक अतिरिक्त घटक के रूप में है। जब तक आप कम सोडियम वाले आहार का पालन नहीं कर रहे हैं या खाना पकाने के नमक पसंद नहीं करते, यह आपके आहार में आयोडीन पाने का एक सस्ती और प्रभावी तरीका है। ज्यादातर वयस्कों आयोडीन के अपने दैनिक खुराक आयोडीन युक्त नमक चाय (3 जी के बारे में) दैनिक भोजन में से थोड़ा 1/2 की तुलना में अधिक चम्मच की कुल जोड़ने की आपूर्ति की 100% हो सकता है।

अपने आहार के चरण 1 पर अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
खाना पकाने के दौरान व्यंजनों में आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें जब नुस्खा नमक के लिए कॉल करता है, आइसोडिड खाना पकाने के नमक का उपयोग भोजन में आयोडीन को स्वाद बदलने के बिना जोड़ने के लिए करता है।
  • अपने आहार चरण 2 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नमक के प्रकार के नमक में आयोडीनयुक्त नमक डालें। अपने भोजन में नमक जोड़ते समय, एक आयोडीनयुक्त नमक का चयन करें ताकि आपके भोजन को बिना किसी बदलाव के अतिरिक्त पर्याप्त आयोडीन मिल सके।
  • विधि 2
    समुद्री भोजन खाओ

    समुद्री भोजन स्वाभाविक रूप से आयोडीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन, खनिज और आयोडीन प्राप्त करने के लिए विभिन्न समुद्री खाद्य पदार्थों को खाने के लिए आपको शरीर में आयोडीन की स्वस्थ एकाग्रता बनाए रखने की ज़रूरत होती है।

    अपने आहार के चरण 3 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुशी खाने का प्रयास करें आम तौर पर सुई रोल को लपेटने वाले समुद्री शैवाल आम तौर पर आयोडीन में अधिक होता है और खाने से यह आपके आहार में आयोडीन पाने का एक बहुत ही पौष्टिक तरीका होता है। समुद्री शैवाल में लपेटे गए एक एकल सुशी रोल आयोडीन के अपने दैनिक सेवन के 10% और 2,000% के बीच प्रदान कर सकता है।
  • अपने आहार के चरण 4 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बेक्ड / भुना हुआ कॉड करें पमेसन या नींबू के साथ 90 ग्राम कॉड को पाक / पकाना आयोडीन की सिफारिश की दैनिक सेवन के 2/3 तक की मात्रा प्रदान कर सकता है।
  • अपने आहार चरण 5 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    चिंराट या ट्यूना खाओ इन दो लोकप्रिय समुद्री भोजन विकल्प भी अमीर में 11 के लिए झींगा के साथ ऐपेटाइज़र (90 ग्राम अपनी दैनिक जरूरतों का लगभग 25% प्रदान करता है) आयोडीन खाने या ट्यूना की एक ट्यूना सैंडविच (एक कर सकते हैं के साथ (90 ग्राम) खाते हैं आपके आयोडीन की मात्रा में वृद्धि करने के लिए सप्ताह में कुछ बार दोपहर के भोजन पर)
  • अपने आहार चरण 6 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खाने के लिए मछली फँसाने की क्रिया परोसें दोनों आप और आपके बच्चों को मछली फँसाना चाहे ब्रेडेड प्यार करेंगे, और आप आराम कर सकते हैं, जानते हुए भी कि केवल तीन फँसाना चाहे आयोडीन की अपनी सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक एक तिहाई प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    डेयरी और अंडे खाएं

    डेयरी और अंडे आयोडीन में समृद्ध हैं, और केवल कुछ सर्विंग्स एक दिन सभी आयोडीन प्रदान कर सकता है जो कि अधिकांश वयस्कों की आवश्यकता होती है। अपने डेयरी और अंडे का सेवन रोचक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के डेयरी उत्पादों को अपने आहार में डालने या अंडे की सेवा करने के बारे में विचार करें।




    अपने आहार के चरण 7 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुबह में एक गिलास दही लें कम वसा वाले एक गिलास, प्राकृतिक दही आयोडीन की अपनी सिफारिश की दैनिक मात्रा में 50% तक उपलब्ध कर सकता है। इसे ताजे फल, ग्रैनोला, शहद के साथ मिलाएं या कुछ स्वाद और महत्वपूर्ण पोषक तत्व जोड़ें।
  • अपने आहार के चरण 8 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कम वसा वाले दूध पियो स्किम दूध या 1% वसा वाले अर्ध-स्किम दूध का एक कप, आयोडीन की सिफारिश की दैनिक खपत का लगभग 40% प्रदान कर सकता है।
  • अपने आहार के चरण 9 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नाश्ते, दोपहर का भोजन या रात्रिभोज के लिए अंडे खाएं एक एकल बड़ा अंडा के अपने दैनिक खुराक का लगभग 16% प्रदान कर सकते हैं नाश्ते के लिए बरिटो में टोस्ट के साथ आयोडीन की सेवा, शतावरी या अंडे आयोडीन की एक बहुमुखी स्रोत बनाने के लिए अन्य रचनात्मक तरीके के साथ सिकी।
  • विधि 4
    समृद्ध अनाज के साथ उत्पाद खाएं

    कई समृद्ध अनाज में शामिल आयोडीन अपने नियमित अनाज की आपूर्ति में कम से कम कुछ गढ़वाले अनाज उत्पादों को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त आयोडीन (और अन्य विटामिन और खनिज) प्राप्त कर रहे हैं

    अपने आहार के चरण 10 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    समृद्ध ब्रेड खरीदें कई सफेद ब्रेड और समृद्ध गेहूं की ब्रेड में शामिल आयोडीन
  • अपने आहार के चरण 11 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समृद्ध पास्ता खाओ कई पास्ता जो अन्य पोषक तत्वों के साथ समृद्ध होते हैं उनमें आयोडीन होते हैं कई प्रकार के आयोडीन के साथ समृद्ध भोजन प्राप्त करने के लिए कॉड या अन्य समुद्री खाने से समृद्ध गेहूं नूडल्स खाने की कोशिश करें।
  • अपने आहार के चरण 12 में अधिक आयोडीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनाज लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी देखें कुछ समृद्ध अनाज आयोडीन से पूरक हैं। दूध या दही के साथ भस्म, गढ़वाले अनाज आहार आयोडीन का एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जानबूझकर आहार में आयोडीन की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करने से पहले अपने विशिष्ट आहार का मूल्यांकन करें क्योंकि आयोडीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद है जो आप पहले से ही खा चुके हैं।

    चेतावनी

    • किसी स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह के बिना आयोडीन की खुराक न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com