IhsAdke.com

आयोडीन कैसे प्राप्त करें

अगर आपको कमियों के कारण अपने आहार में अधिक आयोडीन की जरूरत है या जब आप केवल अपने भोजन में पर्याप्त आयोडीन लेने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपकी आयोडीन की जरूरतों के बारे में चर्चा करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर पर जाएं

सभी लोगों को अपने आयोडीन स्तरों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अधिकांश लोग अपने दैनिक आहार के माध्यम से पर्याप्त आयोडीन प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके पास स्वास्थ्य स्थिति है जो आयोडीन की कमियों का कारण बनती है या आयोडीन की उच्च खुराक की आवश्यकता है, तो डॉक्टर आपके आयोडीन सेवन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका पहचानने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ दवाओं में आयोडीन की उच्च खुराक होती है और इसे आयोडीन में उच्च आहार के साथ संयोजित नहीं किया जाना चाहिए।

आम शीत चरण 5 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला शीर्षक चित्र
1
थायराइड परीक्षा के लिए पूछें यदि आप अपनी आयोडीन की जरूरतों और स्तरों के बारे में चिंतित हैं, तो एक जांच के लिए पूछें कि आपका थायराइड कैसे काम करता है आयोडीन की कमी एक बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि (गिटार) का कारण बन सकती है और अक्सर आहार, दवा या आयोडीन के पूरक के साथ में सुधार की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पीनट एलर्जी चरण 3 को पहचानें
    2
    मूत्र परीक्षण के लिए पूछें अत्यधिक आहार आयोडीन को मूत्र में स्रावित किया जाता है, इसलिए आयोडीन के स्तर को आसानी से मूत्रविषाक्तता के माध्यम से मूल्यांकन किया जा सकता है। कुछ डॉक्टर्स अपने औसत स्तर के आयोडीन के सटीक प्रतिनिधित्व को प्राप्त करने के लिए कई परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं।
    • यदि आपके मूत्र आयोडीन में कमी है, तो आपका चिकित्सक इस कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका सुझा सकता है।
  • विधि 2
    भोजन के माध्यम से आयोडीन प्राप्त करें

    अधिकांश व्यक्ति आयोडीन के आवश्यक स्तर अपने दैनिक आहार के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। कई देशों में नमक आयोडीज़ेशन कार्यक्रम होते हैं और कई अन्य खाद्य पदार्थ आयोडीन स्वाभाविक रूप से या संवर्धन प्रक्रियाओं के माध्यम से होते हैं। आम तौर पर, फलों, सब्जियों, दुबला प्रोटीन, डेयरी और अनाज के संतुलित आहार को खाने से लोगों को अच्छी तरह से स्वास्थ्य रखने के लिए पर्याप्त आयोडीन मिल सकता है।

    पटा चिप्स चरण 5 बुलेट 1 को बनाये हुए चित्र का शीर्षक
    1
    पाक कला नमक आइओडिकयुक्त खाना पकाने के नमक के 1/2 चम्मच से थोड़ा अधिक, दिन भर में एक वयस्क प्रदान करेगा, जिसमें आयोडीन की सिफारिश की दैनिक मात्रा का 100% होगा।
  • चित्र शीर्षक ओब्टेन आयोडिन चरण 4
    2
    बहुत सी समुद्री खाने खाएं यदि आप अपने भोजन के लिए नमक जोड़ना पसंद नहीं करते हैं, तो समुद्री शैवाल की एक शीट (सुशी या सूप के लिए) या 85 ग्राम कॉड, मछली पट्टिका, ट्यूना या चिंराट आपके दैनिक सेवन के 10% और 66% के बीच की आवश्यकता होती है आयोडीन। कुछ मामलों में, शैवाल में आयोडीन के अविश्वसनीय रूप से उच्च खुराक भी हो सकते हैं (आपके दैनिक आवश्यकता के 2000% तक)।
  • कार्पिंग स्टेप 2 का आनंद लें



    3
    गढ़वाले अनाज उत्पादों खरीदें कई अनाज, ब्रेड और अन्य अनाज आयोडीन से समृद्ध हैं समृद्ध पास्ता का एक कप और ब्रेड की 2 स्लाइसें एक साथ आपके दैनिक आयोडीन की जरूरतों के 50% तक उपलब्ध कर सकती हैं।
  • दोगुनी कवर प्रेट्ज़ेल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    डेयरी और अंडे के माध्यम से आयोडीन प्राप्त करें। दूध, अंडे, पनीर, आइसक्रीम और दही आहार आयोडीन के महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं।
  • विधि 3
    एक आयोडीन अनुपूरक पर विचार करें

    यदि आपको चिकित्सा आयोडीन की कमी का पता चला है, तो आयोडीन के पर्याप्त स्तर प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प निर्धारित करने के लिए एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल से सलाह लें।

    ल्यूपस स्टेप 1 से बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आयोडीन की खुराक लेने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें। आयोडीन की कमी के इलाज के लिए विकसित देशों के ज्यादातर लोगों को आयोडीन की खुराक की जरूरत नहीं है।
    • मैं डॉक्टर या नर्स सुझा सकता है कि आप खुराक के बजाय आहार के माध्यम से आयोडीन के पर्याप्त स्तर को प्राप्त करने की कोशिश करें। यदि आप आयोडीन की खुराक लेना शुरू करते हैं, तो स्वास्थ्य पेशेवर संभावित दवाओं और पूरक की अपनी जांच कर सकते हैं ताकि संभावित नकारात्मक बातचीत हो सकें।
  • शीर्षक वाला चित्र विटामिन सप्लीमेंट चुनें चरण 4
    2
    अपने पूरक विकल्पों पर विचार करें आयोडीन की खुराक पोटेशियम आयोडाइड, सोडियम आयोडाइड और शैवाल-आधारित खुराक के रूप में पाई जा सकती हैं। एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ एक पूरक के रूप में आदर्श विकल्प पर चर्चा करें।
  • चित्र शीर्षक अवधि के दौरान Spotting स्पॉट शीर्षक
    3
    निर्देशित के रूप में आयोडीन की खुराक लें अधिकांश वयस्कों को दैनिक 150 एमसीजी आयोडिन की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को 220 एमसीजी तक की जरूरत है और जो स्तनपान कर रहे हैं उन्हें 2 9 0 एमसीजी की दैनिक जरूरत होती है।
    • यदि आप इन स्तरों को एलर्जी या आहार प्रतिबंधों के कारण अपने दैनिक आहार के माध्यम से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति में आयोडीन पूरक पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए आयोडीन की खुराक न लें, जब तक आपको स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया गया है, खासकर यदि आप हाइपोथायरॉडीजम के लिए पहले से ही दवाएं ले रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com