IhsAdke.com

ओमेगा 3 सप्लीमेंट कैसे चुनें

ओमेगा 3 में फैटी एसिड का एक वर्ग है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्हें आवश्यक माना जाता है क्योंकि जीव उन्हें संश्लेषित नहीं करता है। उन्हें भोजन के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए। ये पॉलीअनसेचुरेटेड वसा हैं और "अच्छा वसा" माना जाता है क्योंकि उनके पास कई नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम नहीं होते हैं जो फैटी एसिड संतृप्त होते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार लेने के कई फायदे हैं। सामान्य मस्तिष्क के कार्यों और विकास के लिए वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली, पागल और कुछ पौधों में पाए जाते हैं। पश्चिमी आहार में बहुत कम खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो पूरक को ओमेगा 3 सेवन को बढ़ावा देने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

चरणों

विधि 1
ओमेगा 3 के स्रोतों को निर्धारित करें

पूरकता के लिए चयन करके, यह पता है कि कैसे सबसे अच्छा पूरक ओमेगा 3. इसके अलावा चयन करने के लिए महत्वपूर्ण है, वहाँ कई की खुराक से चुनने के लिए कर रहे हैं, तो अंतरों को समझकर आप और अधिक आसानी से एक ओमेगा 3 पूरक चुनें में मदद मिलेगी। अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), eicosapentaenoic एसिड (EPA) और docosahexaenoic एसिड (DHA) सभी ओमेगा माना जाता है -3 फैटी एसिड वे विभिन्न स्रोतों से आते हैं और शरीर में विभिन्न कार्यों के लिए है।

शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 1 चुनें
1
यदि आप एक शाकाहारी हैं तो एएलए युक्त एक पूरक लें एएलए वनस्पति तेल, बीज, नट और सब्जियों से आता है। एएलए को ईपीए और डीएएच को एक बार में तब्दील कर दिया जाता है, लेकिन यह 0.2% से 8% तक की औसत दर पर, बहुत कम दर पर बदल जाता है, महिलाओं के लिए 21% तक की रूपांतरण दर के साथ। हालांकि, एएलए जो ईपीए में परिवर्तित नहीं है और डीएचए अभी भी शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है और इसमें सकारात्मक लाभ होते हैं, जैसे सूजन को रोकने और हृदय रोग के जोखिम को कम करना। एएलए हर किसी को लाभ ले सकता है, न सिर्फ शाकाहारियों
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 2 चुनें
    2
    समुद्री शैवाल से व्युत्पन्न एक ओमेगा 3 लें यदि आप नहीं चाहते हैं कि ईपीए और डीएचए ने मछली से प्राप्त किया है। ईपीए और डीएचए एचईजी में स्वाभाविक रूप से होते हैं और इसे शाकाहारियों और vegans के लिए उपयुक्त माना जाएगा।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 3 चुनें
    3
    एक मछली के तेल के पूरक ले लो। मछली के तेल में ईपीए और डीएए की उच्च मात्रा है। यह तेल या टैबलेट के रूप में आता है
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 4 चुनें
    4
    विरोधी भड़काऊ लाभ के लिए एक ईपीए अमीर पूरक ले लो ईपीए डीएचए के साथ काम करता है, लेकिन यह शरीर में सूजन के साथ डीएचए या एएलए से ज्यादा मदद करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 5 चुनें
    5
    संज्ञानात्मक कार्यों को सुधारने के लिए एक डीएचए-अमीर पूरक ले लो। उच्च डीएचए सेवन द्विध्रुवी विकार की कमी और अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है। प्रभाव देखने के लिए कुछ सप्ताह लगते हैं। डीएचए चिकित्सा अवसाद के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है इसे बेहतर स्मृति और सीखने से जोड़ा गया है।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 6 चुनें
    6
    यदि आप गर्भवती हैं तो ओएगा 3 पूरक, डीएचए, ईपीए और / या एएलएला लें। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • विधि 2
    लेने के लिए राशि का पता लगाएं

    आयु और लिंग जैसे कारकों पर निर्भर करते हुए, आपको अलग-अलग मात्रा में पूरक की आवश्यकता हो सकती है ओमेगा 3 पूरक सबसे अच्छा काम करता है जब खुराक व्यक्ति के अनुरूप है। जब सबसे प्रभावी खुराक की बात आती है तो अलग-अलग लोगों को अलग-अलग ज़रूरत होती है

    शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 7 चुनें
    1
    यदि आप स्तनपान कर रहे हैं या गर्भवती हो, तो 400 एमजी प्रति दिन डीएएचए और प्रति दिन 100 एमजी प्रति दिन ईपीए लें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका बच्चा पर्याप्त ओमेगा 3 फैटी एसिड हो। बच्चों को स्वस्थ विकास के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है, यह मस्तिष्क या तंत्रिका तंत्र होता है। डीएचए के बारे में 40% मस्तिष्क वसा के लिए होता है यह समय से पहले श्रम को रोकने में भी मदद कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 8 चुनें
    2



    यदि आप 2 और 10 की उम्र के बीच के बच्चे को पूरक दे रहे हैं तो 50 मिलीग्राम प्रति दिन ईपीए और डीएएचए प्रति दिन 100 मिलीग्राम दें। पोषण संबंधी अध्ययन जो कि ओमेगा -3 फैटी एसिड और बच्चों में बेहतर शिक्षा और व्यवहार के बीच एक लिंक दिखाते हैं।
  • एक ओमेगा 3 सप्लिमेंट चरण 9 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप 11 से 18 वर्ष की उम्र के बीच के बच्चे को पूरक दे रहे हैं तो प्रति दिन 100 मिलीग्राम प्रति दिन ईपीए और 200 मिलीग्राम प्रति दिन डीएएचए का प्रबंध करें। पोषण अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 के बढ़ते सेवन में पूर्व-किशोरावस्था और किशोरों में मनोदशा और मूड विकारों को कम करने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 10 चुनें
    4
    यदि आप एक महिला हैं, तो डीएचए के 500 और 1000 मिलीग्राम प्रति दिन और 250 से 500 मिलीग्राम प्रति दिन ईपीए के बीच ले लो। दोनों डीएचए और ईपीए का उद्देश्य स्तन कैंसर के खतरे को कम करने और द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को दूर करने में मदद करना है।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 11 चुनें
    5
    अगर आप एक आदमी हैं, तो डीएचए के प्रति दिन 100 और 500 मिलीग्राम प्रति दिन और ईपीए के बीच 360 और 800 मिलीग्राम प्रति दिन के बीच ले लो। हृदय रोग के खतरे को कम करने में ईपीए प्रभावी रहा है
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 12 चुनें
    6
    यदि आप एक बीमारी का इलाज कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ ओमेगा 3 की मात्रा पर चर्चा करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा में हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने में मदद के लिए लिया जा सकता है।
  • विधि 3
    सर्वश्रेष्ठ पूरक का चयन

    पूरक विभिन्न रूपों में आते हैं ओमेगा 3 की खुराक पाउडर, कैप्सूल, या तेल के रूप में आती है। ओमेगा 3 पूरक प्रकार के कई अलग-अलग प्रकार हैं जिनमें से चुनने के लिए। ये पूरक के अन्य प्रकार के तत्वों के लिए ब्रांड और गुणवत्ता में भिन्न हैं। यह जानना उपयोगी है कि खरीदने से पहले आपके लिए सबसे अच्छा पूरक क्या होगा।

    शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 13 चुनें
    1
    पूरक के लिए सर्वोत्तम फॉर्म चुनें ओमेगा 3 की खुराक का रूप प्राथमिकता का मामला है। तेल में "मछली" का अधिक होना पड़ता है और पाउडर में अक्सर अन्य विटामिन या खनिज होते हैं। खुराक पर निर्भर करते हुए कैप्सूल बड़े हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश में आंतों की कोटिंग होती है। इसका मतलब यह है कि जब तक यह आंत तक नहीं पहुंचता तब तक कैप्सूल भंग नहीं होगा। यह पेट में दर्द से राहत देने में मदद करता है और आपके मुंह में मछली के स्वाद को बचाता है।
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 14 चुनें
    2
    अन्य अवयवों के साथ सावधान रहें कुछ खुराक में ओमेगा 3 से अधिक होगा। उनके पास विटामिन, खनिज, जड़ी बूटी या अन्य पोषक तत्व भी हो सकते हैं। हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि आप जो कुछ भी लेने के बारे में निश्चित नहीं हैं, उससे बचने के लिए आप जो परिशिष्ट में हैं वह वास्तव में जानते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र ओमेगा 3 अनुपूरक चरण 15 चुनें
    3
    शुद्धता परीक्षण की जांच करें। एएनवीआईएसए पूरक आहार को नियंत्रित करता है, लेकिन कड़ाई से ड्रग्स के रूप में नहीं। यह सुनिश्चित करने के लिए पूरक को जांचना महत्वपूर्ण है कि आप इसे लेने पर भरोसा कर सकते हैं। आप पारा या अन्य पर्यावरणीय दूषित पदार्थों की किसी भी उच्च मात्रा से बचने के लिए चाहते हैं। ज्यादातर कंपनियां अपने लेबल पर परीक्षण की शुद्धता के बारे में जानकारी रखेगी। यदि आपको इस पर कोई जानकारी नहीं मिलती है, तो आपको दूसरे पूरक पर विचार करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है और ओमेगा 3 स्मृति और संज्ञानात्मक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों ने ओमेगा -3 की खपत और शरीर में सूजन में कमी के बीच एक लिंक भी दिखाया है, द्विध्रुवी विकार में हृदय रोग और सुस्ती का खतरा कम किया है।

    चेतावनी

    • ओमेगा 3 पूरक कुछ दवाओं और / या पूरक के साथ बातचीत कर सकते हैं यदि आप वर्तमान में पूरक और / या दवाएं ले रहे हैं, तो ओमेगा 3 पूरक के साथ संभव बातचीत के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें
    • ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ पूरक नहीं यदि आपके पास पहले कोई डॉक्टर से परामर्श करने के बिना एक रक्तस्रावी विकार है। ओमेगा 3 फैटी एसिड रक्त को धुन कर सकते हैं
    • अगर आप एक शर्त का इलाज करने के लिए ओमेगा 3 की खुराक का उपयोग कर रहे हैं या आपके पास एक शर्त है जिसमें पूरक पूरक हस्तक्षेप कर सकता है, तो ओमेगा 3 पूरक लेने से पहले चिकित्सक से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com