IhsAdke.com

अधिक फलों और सब्जियों को कैसे खाएं

फलों और सब्जियों में स्वास्थ्य के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। उनके पास कुछ कैलोरी भी हैं, बहुत से फाइबर और प्राकृतिक स्टीरोल जो हृदय रोग के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने इस अध्ययन को प्रकाशित किया है कि फलों और सब्जियों की खपत कम क्यों है - इस प्रकार के भोजन की उच्च लागत मुख्य कारणों में से है इसके अलावा, बहुत से लोगों को उनके व्यस्त जीवन शैली में फलों और सब्जियों को शामिल करने के बारे में प्रश्न हैं। रोज़ाना अधिक फलों और सब्जियां खाने के कई तरीके हैं, जिनमें से पहले सीखना है कि हर भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए कैसे खरीदारी करें।

चरणों

विधि 1
खरीदें कैसे करें

एक स्वस्थ जीवन शैली का प्रचार करते समय स्वस्थ परिवार के फूड्स तैयार करें शीर्षक
1
अधिक फलों और सब्जियों और कम जंक खाने और इस नए जीवन संकल्प के अनुसार अपने भोजन को खरीदने का फैसला करें। ताजा सब्जियां खरीदें जब कीमत आपके बजट में फिट होती है और यदि आपके पास तैयार करने के लिए पर्याप्त समय है मौसम के बाहर ताजे फल और सब्जियां अधिक महंगी हो सकती हैं, लेकिन यह आपके पोषण पर पैसा खर्च करना अच्छा है। आम तौर पर, सब्जियों को कच्चे या पकाया जाता है। कभी-कभी केवल उन्हें ताजा खरीदना संभव होता है क्योंकि उनमें से कई जमे हुए या डिब्बाबंद बेचा नहीं होते हैं। जब ताजा हो, तो उनको खाने के हफ्ते खाए जाने चाहिए ताकि वे अपने पोषण मूल्य को खराब करने या खोने से बच सकें। एंटीऑक्सिडेंट सामग्री फसल के तुरंत बाद आती है, जैसे कुछ विटामिन करते हैं। फिर, जितना करीब आप अपनी सब्जियों को प्राप्त करते हैं, जितना अधिक आपके पोषण होता है
  • अधिक फल और सब्जियां चरण 2 खाओ शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपकी सुविधा के लिए जमे हुए फल, सब्जियां और सब्जियां खरीदें या जब कुछ ताजा सब्जियां मौसम में नहीं होतीं कटाई के बाद सब्जियां तेजी से जम जाती हैं और इसलिए कई पोषक तत्व बनाए जाते हैं। वे तैयार करने में आसान होते हैं और उन्हें लंबे समय तक संग्रहित किया जा सकता है। वे बहुत सस्ती हैं और उपयोग करने के लिए तैयार हैं। जमे हुए फल भी एक अच्छा विकल्प है। उन्हें किसी भी विशेष तैयारी की ज़रूरत नहीं है, बस रात के दौरान डीफ्रॉस्ट करें, लेकिन जानते हैं कि ठंड प्रक्रिया के कारण उनकी बनावट बदल जाएगी। सिर्फ जमे हुए फल का उपयोग जूस और डेसर्ट बनाने के लिए करना सबसे अच्छा है।
  • अधिक फलों और सब्जियों की खातिर शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    अपने पेंट्री में डिब्बाबंद भोजन का एक स्टॉक बनाओ डिब्बाबंद खाद्य सूप और स्टॉज बनाने के लिए महान हैं वे बहुत सुविधाजनक भी हैं और हालांकि खाना पकाने की प्रक्रिया की ऊंची गर्मी के कारण उन्होंने कुछ पोषक तत्वों को खो दिया हो सकता है, फिर भी उनमें एक उचित मात्रा में होते हैं हमेशा कुछ डिब्बाबंद फल और सब्जियां हाथ में रखने से आपको सभी भोजन पर स्वस्थ भोजन मिलेगा। डिब्बाबंद फल खरीदते समय, लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें क्योंकि उनमें से कई सिरप में संरक्षित हैं, जो कि अनावश्यक मात्रा में कैलोरी और चीनी कहते हैं। रस या पानी में संरक्षित लोगों को पसंद करें डिब्बाबंद फल सभी उम्र के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे आमतौर पर नरम होते हैं और पहले से ही सर्विंग्स में कटौती कर रहे हैं।
  • एक फलों और दही शक्कर बनाने का शीर्षक चित्र 5
    4
    व्यंजनों में उपयोग करने के लिए फल लेप और रस खरीदें या जब आप घर पर नहीं होते हैं विटामिन या सॉस (टमाटर का गूदा के मामले में) बनाने के दौरान पल्प बहुत उपयोगी हो सकते हैं रस पोषक तत्वों में समृद्ध हैं लेकिन फाइबर की कमी है। हालांकि, ये एक अच्छा विकल्प है जब आपके पास खुद को खिलाने का समय नहीं होता है या जब कोई फल उपलब्ध नहीं होता है। बस कुछ जूस की उच्च चीनी और कैलोरी सामग्री के साथ सावधान रहें। सबसे अच्छा तरीका है उन्हें कम मात्रा में उपभोग करना है इसके अलावा, केवल 100% फलों का रस खरीदना याद रखें।
  • विधि 2
    पैसे बचाने के तरीके

    एक बजट पर शाकाहारी बनो चित्र 6
    1
    स्थानीय उत्पादकों से खरीदें स्थानीय मेले अच्छी कीमत के लिए ताजा सब्जियां पेश करते हैं। इसका मतलब है कि आप सुपरमार्केट की तुलना में ताजा और सस्ता भोजन खरीद सकते हैं। इसके अलावा, अक्सर जब भोजन का उत्पादन अधिक होता है, तो यह भी कम कीमत के लिए बेचा जाता है यदि आप निष्पक्ष के अंत में जाते हैं, तो कई सप्लायर्स दिन के सभी शेयरों को बेचने के लिए कीमत कम करते हैं। मेले में जाने से पहले, कुछ फलों और सब्जियों की समाप्ति तिथि पर खोज करें और देखें कि क्या वे ठंड के लिए अच्छे हैं। इस तरह, आप प्रत्येक की सही मात्रा में खरीद सकते हैं स्थानीय किसान के पास भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे उचित मूल्य के लिए सब्जियां बेच सकते हैं क्योंकि उनके पास परिवहन और भंडारण लागत नहीं होगी।
  • चित्र के लिए सूखी बाल देखभाल चरण 5
    2
    विंटेज उत्पादों खरीदें मौसम की सब्जियां कम होती हैं, क्योंकि इस वर्ष के दौरान उनका उत्पादन अधिक है। यदि आप उनमें से अधिक खरीद सकते हैं और कई महीनों तक फ्रीज कर सकते हैं।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 2 बुलेट 1 से बचें
    3
    एक वनस्पति उद्यान बनाएं बर्तन में या फर्श पर कई फलों और सब्जियां उगाई जा सकती हैं वे भी घर के अंदर या बाहर हो सकते हैं एक बगीचे, जब सही ढंग से किया जाता है, तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ उत्पन्न कर सकते हैं जिन्हें जमे हुए या ताज़ा खाया जा सकता है यदि आप किसी ऐसे समुदाय में रहते हैं जिसमें कुछ भूमि है, तो आप अपने संपूर्ण पड़ोस के लाभों को साझा करने के लिए एक सामुदायिक उद्यान शुरू कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप पड़ोसी में रहते हैं तो अच्छी तरह से रखे हुए सुपरमार्केट में बहुत कम पहुंच होती है।
  • चित्र से बचें खाद्य विषाक्तता चरण 3



    4
    पदोन्नति में फलों और सब्जियां खरीदें कई सुपरमार्केट अपने स्टॉक को कुछ खाद्य पदार्थों से भर देते हैं और उन्हें खराब होने से पहले उन्हें बेचने के लिए पदोन्नति पर डाल देते हैं। इस तरह के प्रचार आम तौर पर टीवी पर या पर्चे में प्रदर्शित होते हैं। यह आपके पेंट्री को शेयर करने का एक अच्छा तरीका है
  • विधि 3
    पाक कला और तैयारी

    स्टीम ब्रोकोली चरण 2 नामक चित्र
    1
    उन्हें इस्तेमाल करने से पहले हमेशा ताजा सब्जियां धो लें। अन्यथा, यह भोजनजन्य बीमारी और संदूषण का प्रमुख स्रोत हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई लोग फलों और सब्जियों पर उठाते हैं और वे कई अलग-अलग वातावरणों के सामने आते हैं। संदूषण के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए, इसे काटने से पहले अपने उत्पाद को धो लें। ये नींबू जैसे छाल के भोजन के लिए भी सत्य है
  • पटकथा स्टीम ब्रोकोली चरण 9
    2
    सब्जियां एक त्वरित काटने के लिए माइक्रोवेव में लें। सब्जियां मिनटों के मामले में माइक्रोवेव में उबरे जा सकती हैं कुछ जमी हुई सब्जियां पहले से ही एक बैग में आती हैं, जिसमें उन्हें सीधे पकाया जा सकता है
  • 11 और अधिक फलों और सब्जियों को खाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    भोजन के मुख्य घटक में फल और सब्जियां जोड़ें वे भुना हुआ मांस, सूप और स्टॉज के साथ बहुत अच्छी तरह से संयोजित करते हैं। यदि लोग बीमार खाने के लिए भोजन कर रहे हैं, तो भोजन में सब्जियों को छिपाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है कि उन्हें खाने में मदद करें। भोजन को बढ़ावा देने का एक अन्य तरीका भोजन में ओमेलेट्स जोड़कर होता है
  • इट अधिक फलों और सब्जियों का शीर्षक चित्र 12
    4
    भुना हुआ सब्जियां और फ्रिज में स्टोर करें, भोजन को एक साइड डिश के रूप में जोड़ने के लिए। बेक्ड सब्जियों में दोनों स्वाद और रेफ्रिजरेटर में 3 से 5 दिनों के लिए स्टोर है।
  • एक सब्ज़ी स्टीमर पहचान का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुक उबले हुए सब्जियां एक बिजली के बर्तन में आप बर्तन के अनुदेश मैनुअल को यह जान सकते हैं कि कितना पानी डाला जाए कई चावल कुकर भी एक भाप ट्रे के साथ आते हैं - इसके साथ, आप अपने सब्जियों को चावल पकाने की भाप में तैयार करते हैं।
  • चित्र आपके आहार को बदलते हैं यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया चरण 3 बुलेट 1 है
    6
    कच्चे फल और सब्जियां खाएं यह आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने का एक त्वरित तरीका है, जो सभी भोजन के लिए उपयुक्त है। फलों और सब्जियां भी लगभग कहीं भी खाने के लिए बहुत जल्दी स्नैक्स देती हैं अधिक तैयारी की आवश्यकता के बिना मिठाई में फलों को जोड़ा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • फलों के जूस में ज्यादा मात्रा में न डालें क्योंकि इसमें ज्यादा चीनी है!
    • ज्यादातर फलों और सब्जियों को छील के बिना खाया जाता है। आप उन्हें छीलने को खत्म करने के बाद, मलबे का उपयोग पौधे की खाद के रूप में करें और वहां कोई कचरा नहीं होगा।
    • संक्रमण को धीरे-धीरे करना ताकि आपके पाचन और चयापचय के अनुकूल होने का समय हो। हर दिन फलों और सब्जियों के एक या दो से अधिक सर्विंग्स खाने की कोशिश करें
    • जब आप घर छोड़ते हैं, तो आप के साथ फल ले लो। सड़क पर स्नैकिंग से बचें और बहुत बार खाना न खाएं यदि आप काम करते हैं या अध्ययन करते हैं, तो अपने भोजन / नाश्ते को विभिन्न स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ तैयार करें। आप बेहतर खायेंगे और पैसा भी बचा लेंगे
    • अपने अनुकूलन में मदद करने के लिए नए व्यंजनों को जानें। अधिक व्यंजनों जिन्हें आप फलों और सब्जियों के साथ जानते हैं, आप उन्हें उत्तेजित करने के लिए और अधिक उत्तेजित करेंगे। आपको फलों और सब्जियों के साथ अपने कम स्वस्थ नाश्ते को बदलने की भी कोशिश करनी चाहिए, इसलिए उन्हें नाश्ते और मिठाई के बजाय खाने के लिए इस्तेमाल करें।
    • कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों और आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचने के लिए जितना संभव हो उतना कार्बनिक सब्जियां खाएं।
    • सब्जियों के रंग अक्सर विभिन्न पोषण गुणों को दर्शाते हैं। तो एक बहुत ही रंगीन डिश करें!
    • न्यूनतम प्रोसेसिंग के साथ फलों और सब्जियों को चुनने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप चुन सकते हैं, तो सिरप में आड़ू के बजाय ताज़ा, पुराने आड़ू खरीदें।
    • यदि आप अपने आहार से उच्च वसा और चीनी खाद्य पदार्थ को खत्म करते हैं, तो फलों और सब्जियों के लिए स्वाद लेना आसान होगा।
    • अमेरिकी कृषि विभाग ने हर दिन 5-9 फल और सब्जियों का सेवन करने की सिफारिश की थी।
    • जितनी अधिक सब्जी आप खाते हैं, उतना आसान होगा कि वे उन्हें पसंद करें।

    चेतावनी

    • अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए हमेशा कई अलग-अलग फलों और सब्जियां खाएं यदि आप केवल विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियां खाते हैं, तो आपके शरीर में सभी विटामिन, खनिज, एंजाइम और फ़िटेन्यूटेरियंट्स नहीं होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com