IhsAdke.com

कैसे सोरायसिस स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए

सोरायसिस एक आम त्वचा की स्थिति है जो कोशिकाओं को बहुत तेज़ी से बढ़ने का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर मोटी, सफेद, चांदी या लाल पैच होते हैं। हालांकि छालरोग असाध्य है, आप विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके इसे इलाज के लिए प्रयास कर सकते हैं इन प्राकृतिक तरीकों में से कुछ नैदानिक ​​सिद्ध हैं और काम करते हैं, जबकि अन्य की जांच नहीं की जाती, लेकिन वे आपके लिए काम कर सकते हैं अपने छालरोग को स्वाभाविक रूप से संचालित करने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
सत्यापित उपचार के साथ सोरायसिस प्रबंध करना

चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
अपने समग्र स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार रखें अच्छी तरह से भोजन करने से स्वास्थ्य समस्याओं की एक किस्म कम हो जाएगी और सूजन कम हो जाएगी, छालरोग को नियंत्रित करने की कुंजी। कुछ विशिष्ट दिशानिर्देश हैं जो आप बेहतर इलाज और छालरोग की गंभीरता को कम करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।
  • फैटी लाल मांस, वसायुक्त डेयरी उत्पादों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। इन सभी खाद्य पदार्थों में शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जिससे छालरोग भी बदतर हो जाता है।
  • सूजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। ओमेगा 3 में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे सैल्मन, टूना, फ्लैक्स, जैतून का तेल। ओमेगा -3 में समृद्ध आहार शरीर में सूजन के स्तर को कम करता है, जो छालरोग के प्रभाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • पूरे भोजन खाएं विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियां खाएं, जैसे कि मीठे आलू, पालक, ब्रोकोली और स्ट्रॉबेरी।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए कुछ सूर्य लें शरीर के भीतर विटामिन डी उत्पादन के लिए सूर्य का एक्सपोज़र मुख्य उत्प्रेरक है। स्वस्थ त्वचा पुनर्जनन और सामान्य सेल विकास के लिए यह विटामिन महत्वपूर्ण है हर दिन सूरज में समय बिताते हुए आप सुझाए गए दैनिक विटामिन डी की दैनिक मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों (और सुरक्षित) के लिए, इन सुझावों का पालन करें:
    • अप्रभावित त्वचा के सभी क्षेत्रों पर सनस्क्रीन लागू करें
    • धूप का चश्मा पहनें
    • सूरज की क्षति को कम करने के लिए 20 मिनट से कम समय के लिए सूरज में अपना समय सीमित करें।
    • यदि आप लालिमा या सूखापन अनुभव करते हैं, तो जोखिम समय कम करें
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें इन खाद्य पदार्थों के उपभोग से पूरे शरीर में सूजन कम हो जाएगी। प्रकाश के संपर्क से यूवी किरणों के संयोजन में, विटामिन डी छालरोग के सजीले टुकड़ों को कम करने या रोकने में मदद कर सकता है। सूर्य में एक्सपोजर शरीर में विटामिन डी का उत्पादन उत्तेजित करता है, लेकिन यह कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों जैसे कि गढ़वाले दूध और रस, गढ़वाले दही, सामन, ट्यूना, अंडे की जर्दी और स्विस पनीर में प्राकृतिक रूप से पाया जा सकता है।
    • इसके अलावा, आप अपना सेवन बढ़ाने के लिए मौखिक विटामिन डी पूरक आहार ले सकते हैं
    • विटामिन डी की सिफारिश की खुराक है:
      • 1 9 -70 वर्षों के बीच वयस्कों के लिए 600 IU दैनिक।
      • 70 साल से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए 800 IU
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    प्लेक्स को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों से बचने से छालरियों के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान करना जारी रखते हैं, वे सजीले टुकड़े हैं जो नॉन-मॉकरर्स से अधिक लगातार और खराब होते हैं।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    त्वचा की कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जिंक का सेवन करें। जस्ता उचित गठन और त्वचा कोशिकाओं के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। सोरायसिस त्वचा कोशिकाओं की एक बड़ी स्केलिंग का कारण बनता है, जिससे स्वस्थ कोशिकाओं की मात्रा कम हो जाती है। जस्ता खपत इन कोशिकाओं के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देगा। जिंक क्लैम, गेहूं के बीज, अनाज, पालक, बादाम, सेम और मशरूम में समृद्ध है। वयस्कों के लिए जस्ता की सिफारिश की दैनिक मात्रा सेवन पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम है।
    • जस्ता को उन आहार के पूरक आहार के रूप में भी खरीदा जा सकता है जिनके आहार में अनुशंसित दैनिक भत्ता शामिल नहीं है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    त्वचा की जलन को कम करने के लिए मुसब्बर वेरा को लागू करें। मुसब्बर वेरा का उपयोग कई त्वचा शर्तों के लिए किया जाता है, जिसमें छालरोग भी शामिल है। जेल या क्रीम दिन में तीन बार बाह्य रूप से लागू किया जा सकता है। यह त्वचा को साफ और moisturizes, लालिमा, खुजली और जलने को कम करना।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    यदि आपके पास संवेदनशीलता है तो लस से बचें लस-मुक्त आहार के बाद, एलर्जी के साथ उन लोगों के लिए छालरोग को कम करने में मदद कर सकता है जो लस या सीलिएक रोग से ग्रस्त है। कुछ अध्ययनों ने ग्लूटेन-मुक्त आहार पर उन लोगों के लिए छालरोग के लक्षणों में कमी देखी है। हालांकि, लस को खत्म करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि आपके पास असहिष्णुता है या नहीं।
  • विधि 2
    असिस्टेड दवाओं के साथ सोरायसिस प्रबंध करना

    चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    फ्लेक्स हटाने और खुले घावों को साफ करने के लिए एप्सॉन लवण का उपयोग करें। अपने गर्म स्नान के लिए एक गिलास एक्सप्स नमक को दस से पंद्रह मिनट तक जोड़ने से सूजन को दूर करने और फ्लेक्स हटाने में मदद मिलेगी। नमक के साथ पानी एंटीसेप्टिक के रूप में भी कार्य करता है, जो किसी भी माध्यमिक संक्रमण को कम करता है जो छालरोग के पैच में हो सकता है और खुले कटौती में बैक्टीरिया के विकास को रोक सकता है।
    • त्वचा की सूखापन को रोकने के लिए स्नान खत्म करने के बाद किसी भी न्यूरोराइज़र को दोबारा लगाने का ध्यान रखें।



  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    खुजली को दूर करने के लिए साइडर सिरका लागू करें। यह सिरका एक पुरानी निस्संक्रामक है जो बहुत से लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है यह छालरोग के कारण खोपड़ी की खुजली को दूर कर सकती है, लेकिन घावों और कटौती को खोलने के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह गंभीर चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    दर्द को खत्म करने के लिए कैप्सैसिइन क्रीम का प्रयास करें। कैप्सनीइकिन, लाल मिर्च के काली मिर्च में पाया जाता है, छालरोग के कारण खुजली और जलती हुई सनसनी को कम कर सकता है। यह एक क्रीम के रूप में खरीदा जा सकता है, और यह अस्थायी रूप से दर्द संवेदना को अवरुद्ध करने के लिए नसों को प्रभावित करके काम करता है।
    • सामयिक क्रीम के विकल्प के रूप में, आप अपने भोजन के लिए लाल मिर्च का काली मिर्च जोड़ सकते हैं, जो दर्द को दूर रखने के लिए पर्याप्त कैप्सैसिइन प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    पट्टिका प्रसार को कम करने के लिए पैराफिन लागू करें पैराफिन की सक्रिय सामग्री छालरोग सजीलेपन के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, पैराफिन त्वचा से नमी की हानि को रोकता है और खुजली को कम करने, पित्ताशय हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप प्रतिदिन आवश्यक आवृत्ति के साथ शीतल सफेद पैराफिन लागू कर सकते हैं।
    • पैराफिन क्रीम के रूप में नुस्खे के बिना भी उपलब्ध है
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5
    सूखापन, स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए तेलों का उपयोग करें। तेल लगाने से त्वचा को हल्का करने में मदद मिल सकती है और स्क्रैपिंग के प्रभावों को कम कर सकता है।
    • नारियल का तेल त्वचा की सूखापन को कम कर सकता है और छीलने को कम कर सकता है। यह तेल छालरोग की वजह से दरारें और कटौती को भी नरम कर सकता है। आप खुजली नियंत्रण में रखने के लिए दिन में 2-3 बार आवेदन कर सकते हैं।
    • नारियल के तेल के बाद, जैतून का तेल सूखापन और खुजली को कम करने के लिए सबसे अच्छा जैतून का तेल है। जैतून का तेल सबसे अच्छा छीलने और त्वचा की सजीले टुकड़े छीलने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    फ्लेक्स हटाने और त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए नींबू का रस आज़माएं। त्वचा को नींबू का रस लगाने से फ्लेक्स हटा सकते हैं और 10 मिनट के लिए किया जाता है, फिर गर्म पानी से धोया जाता है। यह उपचार लगभग 3 सप्ताह के लिए दोहराया जा सकता है, या आप दिन के दौरान बस नींबू का रस पी सकते हैं। अंततः, त्वचा के गुच्छे पतले और कम कठोर हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    त्वचा घावों के आकार और दर्द को कम करने के लिए कोयले का उपयोग करें। यह उत्पाद धीरे-धीरे छूटने के द्वारा छालरोग के दर्द और त्वचा के घावों के आकार को कम कर सकता है। यह कुछ शैंपू, स्नान समाधान और क्रीम के रूप में पाया जा सकता है। हालांकि, यह एक आक्रामक गंध है और त्वचा दाग सकता है
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 15
    8
    हल्दी को अपने आहार में शामिल करें हल्दी एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव के साथ एक मसाला है आप चिकन, बीफ या चावल व्यंजनों पर भी आसानी से अपने आहार में जोड़ सकते हैं।
    • हल्दी को हल्के पाउडर के तीन चम्मच पानी के साथ एक चम्मच को मिलाकर, पेस्ट के रूप में सीधे त्वचा पर भी लागू किया जा सकता है, जब तक कि आपके पास मोटी पेस्ट न हो। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 30 मिनट तक लागू किया जा सकता है, फिर धोया जाता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 16
    9
    तनाव और सूजन को राहत देने के लिए योग का प्रयोग करें। योग पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे छालरोग के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। योग कई प्रकार के व्यायाम को जोड़ता है, जिसमें स्ट्रेकिंग और सुदृढ़ीकरण भी शामिल है। यह आपके मनोदशा, लचीलेपन, सांस लेने और तनाव कम करने, कमजोरी, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उत्तेजक होने वाली साबुन और इत्र से बचें कुछ सामग्री सूजन खराब हो सकती है और त्वचा को परेशान कर सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com