IhsAdke.com

कैसे रूसी से छुटकारा पाने के लिए

रूसी द्वारा होने वाली खुजली कई स्थितियों में से एक के कारण हो सकती है, जो आपको परीक्षण और त्रुटि से इसे नष्ट करने का सर्वोत्तम तरीका देखने के लिए मजबूर करेगी। विरोधी रूसी शैंपू सबसे आम उपचार हैं, हालांकि जीवन शैली को बदलने और वैकल्पिक प्राकृतिक उपचार का अनुभव भी काम कर सकता है - गंभीर मामलों में यह आपके डॉक्टर से परामर्श करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यहां रूसी से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम तरीकों पर कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

एंटीन्डैंडफ शैंपू

  1. 1
    एक जस्ता पिरिथियॉन शैम्पू की कोशिश करो यह एक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल एजेंट है और इसलिए एक कवक की वजह से रूसी के खिलाफ अच्छा काम करता है।
  2. 2
    जिंक पीरिथियॉन आमतौर पर जिल्द की सूजन और सीब्ररिया का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है
    • इस्तेमाल किया जा सकता है कि जस्ता pyrithione आधारित शैंपू में से एक है सिर कंधे.
  3. 3
    खनिज दरार पर आधारित शैम्पू का उपयोग करें खनिज टार स्कैल्प में त्वचा कोशिकाओं के अपघटन को धीमा कर देता है। त्वचा की कोशिकाएं जो धीमी गति से मरते हैं और अधिक धीरे-धीरे धीरे-धीरे घट जाती हैं।
    • खनिज टार कोयला विनिर्माण प्रक्रिया का एक उप-उत्पाद है, और इसका प्रयोग अक्सर रूसी, सेबोरहाइक डर्माटाइटिस और छालरोग के इलाज के लिए किया जाता है।
    • शैंपू जिसमें टायर शामिल हैं: न्यूट्रोजेना टी / जेल, डेनोरेक्स चिकित्सीय सुरक्षा और Scytera.
  4. 4
    सेलेनियम सल्फाइड शैंपू के लिए देखो सेलेनियम सल्फाइड एक यौगिक है जो गति को धीमा कर देती है जिससे आपके स्कैल्प की त्वचा कोशिकाएं मर जाती हैं, स्केलिंग कम करती हैं। यह कवक के जीनस के प्रभावों को भी मातहत करता है जिसे मालस्सेजिया कहा जाता है।
    • ध्यान दें कि सेलेनियम सल्फाइड गोरा, भूरे रंग या पेंट बाल का रंग बदल सकता है। संभावित मलिनकलन को कम करने के लिए, केवल शैंपू का उपयोग करें जैसा कि निर्देश दिया गया है और पानी से अच्छी तरह कुल्ला।
    • सेलेनियम सल्फाइड का उपयोग करने वाले कुछ शैंपू में शामिल हैं: सेल्सन ब्लू, Dandrex, और सिर कंधे नैदानिक ​​शक्ति.
  5. 5



    सैलिसिलिक एसिड के साथ एक शैंपू आज़माएं साल्लिसिलिक एसिड एक यौगिक है जो रूसी के कारण तराजू को नष्ट करने में सक्षम है।
    • एसिडेंड्रफ़ शैंपू के साथ समस्या जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है, वे सिर को बाहर सूखते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप से पीड़ित हो सकता है अधिक स्केलिंग और रूसी इस प्रभाव को कम करने के लिए, धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें।
    • सैलिसिलिक एसिड वाले कुछ आम शैंपू हैं आयोनिल टी और न्यूट्रोजेना टी / साल.
    • ध्यान दें कि कुछ सैलिसिलिक एसिड आधारित शैंपू में सल्फर भी शामिल है। इन ब्रांडों में से, हम इसका उल्लेख कर सकते हैं Sebex और Sebulex.
  6. 6
    एक केटोकोनजोल शैंपू आज़माएं केटोकैनाज़ोल एक एजेंट है जो विभिन्न प्रकार के कवक के खिलाफ काम करता है।
    • आम तौर पर इन शैंपू का उपयोग किया जाता है जब दूसरे काम नहीं करते हैं।
    • हालांकि कुछ गैर-प्रेषण शैंपू में केटोकोनैजोल शामिल हो सकते हैं, यह आमतौर पर निर्धारित शैंपू में पाया जाता है
    • प्रकार केटोकोनजोल शैम्पू के कुछ प्रकार शामिल हैं Nizoral, Extina और Xolegel.
  7. 7
    हमेशा उत्पाद निर्देशों का पालन करें अधिकांश विरोधी रूसी शैंपू हर 1-2 दिनों में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन मजबूत शैंपू को अधिक विशिष्ट निर्देशों की आवश्यकता हो सकती है। निर्देश के अनुसार शैंपू का उपयोग करना सुनिश्चित करेगा कि वे बाल या खोपड़ी को हानि किए बिना ठीक से काम करें।
    • सुनिश्चित करें कि निर्देशों के लिए आवश्यक समय के लिए अपने बालों में शैंपू को भी रखें। अधिकांश शैंपू आपको रिनिंग से कम से कम पांच मिनट के लिए काम करने की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर से, ये निर्देश ब्रांड से लेकर ब्रांड तक भिन्न होते हैं
    • शैम्पू काम शुरू करने के बाद, इसे दो से तीन बार एक सप्ताह में दोबारा उपयोग करें। यदि आपकी रूसी पूरी तरह से गायब हो जाती है, तो आप शैम्पू का प्रयोग बंद कर सकते हैं।

=

विधि दो: गृह उपचार =

  1. मैलाकाइट ऑयल के साथ शैंपू का उपयोग करें यह सदियों से एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल के रूप में जाना जाता है और रूसी-प्रेरित कवक के खिलाफ प्रभावी साबित हो सकता है जब दैनिक उपयोग किया जाता है। इसे अपने सिर पर रगड़ें, इसे कुछ मिनट तक बैठने दें और अच्छी तरह कुल्ला।
    • नोट: Malaleuca तेल कुछ व्यक्तियों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण जाना जाता है। अपने हाथ की हथेली में एक छोटी सी राशि रगड़कर तेल की जांच करें यदि यह आपकी त्वचा में एलर्जी का कारण नहीं है, तो आप इसे अपने सिर पर इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं।
    • यदि मललेकाका तेल आपके लिए बहुत मजबूत है, तो आप काले या हरी चाय का उपयोग भी कर सकते हैं। पानी में सूखे चाय के पत्ते उबालें। थोड़ा नींबू के रस के साथ मिश्रण करने से पहले तनाव और पानी शांत करें। अपने सिर पर मिश्रण की खपत करें और इसे धोने से एक घंटे तक बैठें।
  2. आप अन्य तेलों के लिए भी खोज सकते हैं नारियल के तेल या खनिज तेल के इस्तेमाल से शुष्क त्वचा की वजह से त्वचा को सुधारा जा सकता है, लेकिन आपको इन उपचारों से बचना चाहिए अगर आपको संदेह होता है कि रूसी एक बहुत ही तेलयुक्त खोपड़ी से संबंधित है।
    • खोपड़ी को सीधे नारियल का तेल लगाने से पहले अपने शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें बालों में इसे रगड़ने के बिना सिर को खोपड़ी पर लागू करें। पानी से अच्छी तरह से कुल्ला और प्रक्रिया दो या तीन बार एक सप्ताह दोहराएँ।
    • आपके सिर में मालिश बेबी ऑयल एक साफ तौलिया के साथ बाल कवर करें और तेल को रात भर व्यवस्थित करने दें। अगले दिन पानी और शैंपू के साथ बाल कुल्ला।
  3. आप दही को कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में जीवित जीवाणु आपके सिर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। अपने बालों को धोने के बाद अपनी खोपड़ी पर रगड़ें दही को 10 से 15 मिनट तक धोए और थोड़ी सी शैम्पू के साथ बालों को धो लें।
  4. अपने बालों में नींबू का रस का प्रयोग करें अपने सिर में और अपने बालों में ताजा नींबू का रस मालिश करें यह अच्छी तरह से rinsing के पहले कुछ मिनट के लिए कार्य करते हैं
    • बाल धोने के दौरान या बाद में नींबू का रस लगाया जा सकता है।
    • नींबू के रस की एसिड गुणवत्ता तेलों को दूर कर सकती है जो रूसी पैदा करती है।
  5. सिरका के साथ बाल धोने की कोशिश करें अपने बालों को धोने से पहले अपने सिर में 2 बड़े चम्मच (30 मिलीलीटर) सिरका की खारिज करें। रगड़ने से पहले पूरी तरह कुल्ला।
    • आप दोनों सफेद सिरका और साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं
  6. सही प्रकार की जड़ी-बूटियों को लागू करें ऐसा माना जाता है कि बारबेरी, रोज़मिरी और लॉरेल में गुण हैं जो रूसी के खिलाफ प्रभावी हो सकते हैं।
    • कनाडा के बैरबे में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण हैं। 1 कप (250 मिलीलीटर) पानी में 2 छोटी चम्मच (10 मिलीलीटर) बैरीबर्ट जड़ें। मिश्रण को शांत कर दें और इसे शैम्पू पास करने के बाद इसे खोने के लिए उपयोग करें।
    • रोज़मिरी में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी होते हैं। एक चम्मच (5 मिलीलीटर) कटा हुआ दौनी के साथ 1 कप (250 मिलीलीटर) गर्म पानी मिलाएं। तरल तनाव के बाद इसे शांत और इसके साथ बाल धोने।
    • कटा हुआ बे पत्थरों की एक मुट्ठी के साथ 1/4 उबलते पानी मिलाएं। इसे कवर करें और इसे 20 मिनट तक बैठने दें। जब तरल थोड़ा शांत हो जाता है, तो इसे खोपड़ी को धोने के लिए उपयोग करें एक घंटे के बाद, बे पत्ती के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए अपने बालों को साफ पानी से धो लें।

विधि तीन: जीवन शैली में परिवर्तन

  1. ब्रश जड़ बाल अच्छी तरह से सुझावों के लिए जब बाल को अच्छी तरह से पुश करते हैं, तो आप उन तेलों को हटा सकते हैं जो रूसी का कारण बनते हैं, बाल के बाकी हिस्सों के माध्यम से उन्हें अधिक समान रूप से फैलाते हैं।
    • यह विधि सबसे प्रभावी है जब आप अपने बाल को मजबूती से और समान रूप से ब्रश करते हैं
    • टूटने से, चमड़े के तेल के तेल को फैलाने से सूखे तारों को पुनर्जीवित किया जा सकता है, न केवल रूसी के बालों को मुक्त कर दिया जाता बल्कि यह चमकदार भी छोड़ देता है
  2. सूर्य का आनंद लें सूरज की रोशनी आपके खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और रूसी को कम कर सकती है। अपने सिर को कवर किए बिना प्रत्येक दिन थोड़ा सा खर्च करें
    • सनबाथिंग से बचें उच्च खुराक में पराबैंगनी प्रकाश, त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और त्वचा के कैंसर का कारण बन सकता है। यूवी प्रकाश के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए आपको अपने चेहरे और शरीर पर भी सनस्क्रीन पहनना चाहिए।
  3. अपना आहार बदलें विटामिन बी और जिंक में समृद्ध खाद्य कम कर सकते हैं और रूसी को रोक सकते हैं।
    • जस्ता के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: कस्तूरी, क्लैम, लाल मीट, मुर्गी पालन, अंडे, पोर्क, दूध और डेयरी उत्पाद के साथ ही खाद्य बीज।
    • विटामिन बी में समृद्ध पदार्थ में बादाम, कस्तूरी, मसल, यकृत, मछली, मांस, पनीर और अंडे शामिल हैं।
    • आपको संतुलित आहार बनाए रखने और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा रखने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है।
  4. अपने बाल कंघी करने के लिए कम उत्पादों का उपयोग करें जैल, mousses, स्प्रे, मोम और आपके खोपड़ी तेल को छोड़कर के रूप में वे जमा कर सकते हैं। तेल अधिक रूसी पैदा कर सकता है
    • आप आम तौर पर शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं। आप कंडीशनर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन आपको क्रीम दबाने के बदले rinses का उपयोग करना चाहिए
  5. अधिक शैम्पू का उपयोग करें शैम्पू खोपड़ी को सूख सकता है क्योंकि तेल की वजह से रूसी को रोजाना बाल धोने से कम किया जा सकता है
    • हर बार शैम्पू को अच्छी तरह कुल्ला करना सुनिश्चित करें
  6. तनाव कम करें यह न केवल आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, लेकिन यह भी रूसी व्यर्थ माना जाता है।
    • आप संपूर्ण तनाव के स्तर को कम करने के लिए हल्के या मध्यम रूप से व्यायाम कर सकते हैं।
    • पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपको तनाव के साथ सामना करने में भी मदद मिल सकती है। रात में 7 से 8 घंटे सो जाओ

विधि चार: चिकित्सा उपचार

  1. अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या वह शैम्पू लिख सकता है हालांकि चिकित्सकीय नुस्खे की आवश्यकता के बिना विरोधी रूसी शैंपू आमतौर पर प्रभावी होते हैं, रूसी के गंभीर मामलों में निर्धारित शैम्पू की आवश्यकता हो सकती है। निर्धारित करने के लिए कि आपको पर्चे के शैम्पू की ज़रूरत है या नहीं, खासकर अगर किसी चिकित्सक के बिना शैंपू काम न करें तो अपने चिकित्सक से बात करें।
    • निर्धारित शैंपू में केटोकोनैजोल सबसे आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, कुछ अन्य यौगिक जो कि रूसी के उपचार के लिए इस्तेमाल होते हैं, इन उत्पादों में भी दिखाई दे सकते हैं।
  2. कॉर्टिकोस्टोरोइड-आधारित लोशन का उपयोग करें वे अक्सर त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है और सिरप जिल्द की सूजन का इलाज करने के लिए सामयिक रूप में निर्धारित किया जा सकता है। स्टेरॉयड दोनों शैंपू और लोशन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • स्टेरॉयड पर आधारित लोशन केवल एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। आप उन्हें पर्चे के बिना खरीद नहीं सकते हैं
    • रूसी के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम स्टेरॉयड बीटामेथासोन है यह ब्रांडों में पाया जाता है जैसे कि बैटेमौस और बीटनोवेट
  3. अधिक परीक्षण करें यदि आपको डंड्रफ़ से छुटकारा पाने में कठिनाई हो रही है, तो आपका चिकित्सक उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले इसका कारण निर्धारित करना चाह सकता है। यह निर्धारित करने से आपके चिकित्सक को आपके लिए एक विशिष्ट उपचार अपनाना होगा।
    • सरल रूसी आमतौर पर खोपड़ी की त्वचा के कारण होता है सूखी या बहुत तेल है। इन कारणों में भी एक डॉक्टर की मदद के बिना, आम तौर पर इलाज के लिए आसान है।
    • जटिल आमतौर पर रूसी सेबोरीक जिल्द की सूजन के कारण होता है, सोरायसिस, एक्जिमा, संपर्क जिल्द की सूजन, और एक कवक Malassezia के रूप में जाना (तैलीय त्वचा शैम्पू की कमी के कारण नहीं है)।

युक्तियाँ

  • एक रूसी शैम्पू काम नहीं करता है, एक और कोशिश। रूसी के कारण हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, तो कुछ शैंपू दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी पता चला रहे हैं। इसी तरह, एक रूसी शैम्पू एक समय के लिए काम करता है, लेकिन, प्रभावशीलता को खो मूल रूसी शैम्पू के बीच स्विच और कई कोणों से समस्या पर हमला करने की एक और करने के लिए स्विच करने के लिए शुरू होता है, तो।

आवश्यक सामग्री

  • नुस्खे के बिना विरोधी रूसी शैम्पू
  • विरोधी रूसी शैम्पू निर्धारित।
  • बाल ब्रश
  • माललेका तेल
  • चाय पत्तियां
  • उबलते पानी
  • बेबी ऑयल
  • नारियल का तेल
  • नींबू का रस
  • दही।
  • सिरका।
  • दारुहल्दी।
  • मेंहदी।
  • बे पत्तियां
  • स्टेरॉयड या शैम्पू पर आधारित लोशन
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com