IhsAdke.com

कैसे रूसी फास्ट से छुटकारा

रूसी आमतौर पर आपके विचार के अनुसार दिखाई नहीं देता है, और कुछ तेज़ी से सावधानियां स्थिति को छलावरण कर सकती हैं। आम तौर पर, रूसी खोपड़ी पर दिखाई देगा, और इसकी उपस्थिति एक नाजुक शंकु और मोटी, चिपचिपा हिस्से के बीच भिन्न होगी। रूसी किसी भी उम्र में प्रदर्शित हो सकता है, लेकिन ज्यादातर पुरुषों को प्रभावित करता है चिकित्सकीय बोलने से, रूसी आमतौर पर सेबोरहाइक जिल्द की सूजन से निकलता है। सीबरेथिक जिल्द की सूजन, सिर की आवर्ती और पुरानी विस्फोट से उत्पन्न होती है। कुछ तकनीकें और तरीके हैं जो आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
रूसी के साथ जल्दी से निपटने

ड्रैडफ फास्ट चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
शुष्क बाल शैम्पू के साथ बाल कंघी सूखे शैंपू को घर से बाहर जाने से पहले आपके सिर को साफ और नमी लगा सकते हैं। यह फार्मेसियों और ऑनलाइन स्टोरों में पाया जा सकता है और इसे स्प्रे और पाउडर के रूप में बेचा जाता है। आवेदन करने के लिए, अपने बालों पर शैम्पू को कुछ बार स्प्रे करें या सिर को थोड़ा सा पोंछ लें। रूसी को हटाने और खोपड़ी की सतह को पोंछने के लिए बाल शैम्पू के साथ कंघी ..
  • तालक भी इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह गहरे भूरे, सफेद या दाग वाले बालों को छोड़ सकता है।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक केश विन्यास के साथ सबसे खराब क्षेत्रों को कवर करें रूसी अधिक के साथ खोपड़ी के क्षेत्र का पता लगाएं और बालों में कंघी इतना है कि यह इस क्षेत्र को शामिल किया। उत्पाद शैली अपने बालों को इस कार्य में मदद कर सकता है, लेकिन एक tousled देखो एक तेजी से सुधार के रूप में कार्य कर सकते हैं में उसके बाल फुलाना।
    • रूसी को कवर कुछ भी हल नहीं करता है: ध्यान रखें कि यह चाल केवल देखो को धोखा देती है। रूसी को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका उपचार लागू करना है जो समस्या के कारणों को प्रभावित करेगा।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    हल्का रंग का प्रयोग करें सफेद, ग्रे या धातु में शर्ट, कपड़े या ब्लाउज को प्राथमिकता दें। यह सफेद या पीले रंग के डंडों के गुच्छे को छिपाने का काम करेगा।
    • बनावट और प्रिंट वाले वस्त्र भी रूसी को छिपाने में मदद कर सकते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक टोपी या स्कार्फ पहनें कोई टोपी, टोपी या स्कार्फ, सिर को खोपड़ी पर छुपा सकते हैं और अपने कपड़ों पर गिरने वाले गुच्छे की संख्या को भी कम कर सकते हैं,
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एक स्वयं चिपकने वाले रोलर ले लो हर बार जब आप घर से बाहर निकलते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं, तो जब आप अपने कपड़ों पर डंडू के ढेर देखते हैं बाथरूम जाओ और ब्लेड के माध्यम से चिपकने वाला रोलर पास।
    • यदि आप अपनी पीठ तक नहीं पहुंच सकते, तो आपकी मदद करने के लिए किसी एक या मित्र से पूछें।
  • भाग 2
    एक दिन में रूसी को कम करना

    1. 1
      इस विधि का अस्थायी रूप से समस्या हल करने के लिए उपयोग करें अगर आपके सिर पर रूसी की एक मोटी परत होती है और आप अगले कुछ दिनों में इसकी अधिक मात्रा में टपकाव की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो उपचार यहां मदद करेगा। हालांकि, लंबे समय से अपने रूसी को नियंत्रित करने के लिए, अगले अनुभाग में वर्णित उपचार अधिक प्रभावी होगा।
    2. ड्रैन्डफ फास्ट चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      2
      अस्थायी सहायता के लिए इस पद्धति का उपयोग करें, स्थायी समाधान के रूप में नहीं। यदि आपके खोपड़ी पर रूसी घना है और आप अगले दो दिनों में आशूकर होने का मौका कम करना चाहते हैं, तो यह इलाज मदद कर सकता है। हालांकि, लंबे समय तक रूसी को नियंत्रित करने के लिए, अगले अनुभाग में वर्णित उपचार अधिक प्रभावी होते हैं।
      • इस खंड के अंत में, कुछ अतिरिक्त एक दिवसीय उपचार होते हैं जो एक नुस्खे या गैर-पर्ची वाली फार्मेसी में पा सकते हैं।
    3. ड्रैन्डफ फास्ट चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      3
      गर्म खनिज तेल लागू करें तेल का एक छोटा कटोरा गरम करें और इसे अपने सिर में मालिश करें। जैतून का तेल और शुद्ध मूँगफली के तेल का कभी-कभी अनुशंसित होता है, लेकिन उनका उपयोग विवादास्पद होता है क्योंकि वे कवक के लिए भोजन प्रदान कर सकते हैं जो रूसी का कारण बनता है। यदि आप किसी प्राकृतिक तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो 5% ने कुछ लोगों के लिए फायदेमंद साबित किया है, लेकिन अध्ययन केवल कुछ हफ्तों तक दीर्घकालिक प्रभावों पर केंद्रित है।
      • खनिज तेल के हानिकारक प्रभावों के बारे में अफवाहें संभवत: जब तक आप एक त्वचा देखभाल उत्पाद के रूप में बेचा शुद्ध खनिज तेल का उपयोग करते हैं, तब तक आधारहीन हैं।
      • तेल थोड़ा गरम करें वाष्पीकरण के बिंदु पर इसे ज़्यादा गरम न करें
    4. ड्रैन्डफ फास्ट चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      4
      कई घंटों के लिए तेल छोड़ दें यद्यपि यह उपचार विरोधी रूसी शैम्पू के एक ही आवेदन से घने रूसी को कम कर सकता है, अगर आप लंबे समय तक तेल छोड़ दें तो यह अधिक प्रभावी होगा। शॉवर टोपी इस समय के दौरान अपने बालों को साफ रखने में सहायक हो सकता है
    5. ड्रैन्डफ फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      5
      शैम्पू या हल्के डिटर्जेंट के साथ बाल धोएं अकेले पानी संभवतः तेल को हटाने में अप्रभावी होगा, इसलिए कई शैम्पू अनुप्रयोग बनायें। यदि वह तेल निकालने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो कंडीशनर को अपने बालों में दस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर कुल्ला। तरल डिटर्जेंट की एक छोटी मात्रा का उपयोग अंतिम उपाय के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यह आपके बालों को नुकसान या सूख सकता है।
      • एक टार-आधारित शैम्पू भी काम कर सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को इस पदार्थ की गंध और इसकी कमजोर होने की क्षमता के कारण यह अप्रिय लगता है।
    6. ड्रैन्डफ फास्ट चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      6
      यदि आपके पास अभी भी बहुत सारे रूसी हैं, तो रात में दवाएं का उपयोग करें। लंबी अवधि की देखभाल के लिए कई शैंपू भी अगर आठ घंटे के लिए छोड़ दिया है, आम तौर पर रात भर रूसी कम करने में प्रभावी हो सकता है। एक विरोधी रूसी शैम्पू जिसमें कोयला टार और केराटोलीटिक्स शामिल हैं। उत्पाद keratolytic या पदार्थ जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को भंग, यूरिया, सैलिसिलिक एसिड या सामग्री की सूची में सल्फर के लिए देखो को विज्ञापित नहीं करता है।
      • यदि आप अपने बालों पर उनके साथ सोना चाहते हैं तो किसी भी उत्पाद को लागू करने से पहले एक बहुत तंग स्नान टोपी खोजें



    भाग 3
    विरोधी रूसी शैंपू का उपयोग करना

    ड्रैन्डफ फास्ट चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    एक विरोधी रूसी शैंपू या इसी तरह के उत्पाद का चयन करें। कई अलग-अलग पदार्थ हैं जो हालत का इलाज कर सकते हैं। बहुत सूजन या खुजली के बिना हल्के रूसी के लिए, शैंपू की खोज करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड या यूरिया शामिल होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ते हैं। चूंकि खोपड़ी को शोधना और और अधिक रूसी पैदा करने की संभावना है, इसलिए इस प्रभाव का विरोध करने के लिए एक मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर के साथ इस शैम्पू का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। अधिक गंभीर मामलों के लिए, एक शैम्पू जिसमें किटोकोनैजोल (कम से कम 1% ताकत) या इसकी सामग्री में साइक्लोपीरॉक्स शामिल है। सेलेनियम सल्फाइड (कम से कम 1%) भी प्रभावी है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को अक्सर खोपड़ी पर पैदा होने वाले तेलों को पसंद नहीं है
    • एक डॉक्टर ketoconazole शैम्पू 2 प्रतिशत सहित मजबूत शैंपू से पर्चे के बिना उपलब्ध हैं, लिख सकते हैं।
    • यदि आप घुंघराले बाल हैं, जो शैम्पू के दैनिक उपयोग से अत्यधिक सूख सकते हैं, तो एक सामयिक स्टेरॉयड मरहम (फ्लूसीनोलोन एसीटोनैड) का उपयोग करने पर विचार करें। यह सूखा बालों के लिए एक मरहम के रूप में लागू किया जा सकता है।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 13 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    शैम्पू को लागू करें अपने बाल गीले, तो अपने सिर में रूसी शैम्पू मालिश। इसे धोने से पहले पांच से दस मिनट के लिए कार्य करना चाहिए।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    जब तक हालत सुधार न हो तो रोजाना दोबारा दोबारा शुरू करें एक दिन में एक बार विरोधी रूसी शैम्पू का प्रयोग करें जब तक कि छीलने, खुजली और सूजन कम हो।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 15 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    यदि आप रूसी के साथ जारी रखते हैं, तो अपना शैम्पू बदलें। यदि आप कुछ दिनों के बाद सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो एक अलग घटक के साथ एक उत्पाद की कोशिश करें। यह देखते हुए कि रूसी अक्सर एक प्रकार की खमीर के कारण होता है, एक एंटिफंगल शैम्पू एक अलग तरह से समस्या पर हमला कर सकता है। एक डॉक्टर एक मजबूत उत्पाद लिख सकता है या सूजन और खुजली को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टेरॉयड उपचार सुझा सकता है।
    • कुछ लोग एक-एक दिन का उपयोग करते हुए दो शैंपू के बीच स्विच करते समय सफलता की रिपोर्ट करते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 16 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    शर्त को सुधारने या दो सप्ताह के बाद धोने की आवृत्ति कम करें। एक बार जब आप एक महत्वपूर्ण सुधार का नोटिस करते हैं, तो विरोधी रूसी शैम्पू का प्रयोग सप्ताह में दो से तीन गुना या उससे कम भी कम करें यदि आप अपने रूसी को किसी स्वीकार्य स्तर पर रख सकते हैं। एक बार गंभीर इच्छाशक्ति नियंत्रित होती है, दैनिक अनुप्रयोग के साथ जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
    • यदि आप एक निर्धारित उत्पाद या एक से अधिक प्रकार के उपचार का उपयोग कर रहे हैं, तो आवृत्ति कम करें या दो सप्ताह के बाद का उपयोग करना बंद करें, या हानिकारक साइड इफेक्ट विकसित हो सकते हैं।
  • भाग 4
    लंबे समय तक रूसी को नियंत्रित करना

    आराम से बाल से प्राकृतिक चरण 7 तक जाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि रूसी गुच्छे पारदर्शी होते हैं, तो साधारण उपचार के बारे में जानें। यदि गुच्छे पतले, पारदर्शी होते हैं और केवल बालों में पाए जाते हैं, खोपड़ी पर नहीं, यह बाल उत्पादों के प्रति प्रतिक्रिया होने की संभावना है। पता लगाएँ कि क्या आपके बाल उत्पादों में पैराफेनिलैनेडायमिन होता है, एक ऐसा घटक जो आमतौर पर रूसी का कारण बनता है। बाल डाई करने वाले शराब और रासायनिक यौगिकों वाले उत्पादों पर भी ध्यान दें। कई अलग-अलग सामग्रियों के साथ उत्पादों के अति प्रयोग से समस्याओं का भी कारण हो सकता है
    • इस प्रकार की समस्या को इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों को नष्ट करने या आदान-प्रदान करके और बाल को और अधिक बार धोने से निपटा जा सकता है
  • एक अच्छे बालों की देखभाल सामान्य (पुरुषों के लिए) चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्नान की आवृत्ति बढ़ाएं सेबोरहेइक जिल्द की सूजन, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण खोपड़ी को परेशान और तेलयुक्त बनने का कारण बनता है, तो आपके बालों और छिद्रों में तेलों के साथ खराब हो सकता है। बालों की लगातार धुलाई करने से परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी और आपके सिर को रूसी निर्माण से मुक्त रखा जाएगा।
    • घर छोड़ने से पहले अपने बालों को जल्दी से धोना आपके रूसी के लिए अद्भुत काम कर सकता है।
  • ट्रीट अ ब्लिस्टिस्ट सनबर्न स्टेप 11
    3
    अधिक सूर्य प्राप्त करें खोपड़ी को धूप की उदार मात्रा में खुराक के लिए उजागर करना सहायक हो सकता है पराबैंगनी किरणों आपकी त्वचा पर बालों के झड़के की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है हालांकि, अत्यधिक सूरज का प्रदर्शन त्वचा के लिए हानिकारक है - इसलिए लंबे समय तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं आना चाहिए। सनस्क्रीन को छोड़कर इससे पहले कि आप छोड़ दें और खोपड़ी को कुछ समय के लिए सूरज को उजागर करें।
  • ड्रैडफ फास्ट चरण 17 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    यदि आप कुछ हफ्तों के भीतर हालत को नियंत्रित नहीं कर सकते तो चिकित्सा सलाह लें यदि आप स्वयं के उपचार के कुछ हफ्तों के बाद रूसी के स्तर से संतुष्ट नहीं हैं, तो एक पेशेवर की तलाश करें रूसी शायद ही कभी शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है, लेकिन यदि आप इसे व्यक्तिगत कारणों से छुटकारा चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर मजबूत दवा लिख ​​सकता है गंभीर मामलों के लिए, आइसोटेटिनोइन निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन जैसा कि इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, यह केवल अंतिम उपाय के रूप में सिफारिश की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • बालों के उत्पाद कभी-कभी रूसी को बढ़ा सकते हैं या बढ़ सकते हैं, या खोपड़ी को भी ढक कर सकते हैं, जिससे वह रूसी दिखाई दे सकता है। किसी भिन्न प्रकार पर स्विच करने या इन उत्पादों का उपयोग कुछ दिनों के लिए समाप्त करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या स्थिति में सुधार की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • हमेशा निर्धारित दवा के निर्देशों का पालन करें उन्हें बहुत बार या बहुत लंबे समय से उपयोग करने के लिए अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन




    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com