IhsAdke.com

कैसे बचें और रूसी का इलाज करें

रूसी, चमड़े के बाल स्केलिंग की विशेषता एक शर्त, सबसे आम त्वचीय स्थितियों में से एक है। सौभाग्य से, सटीक कारण के बावजूद- ज्ञात नहीं होना चाहिए, कुछ चीजें हैं जो आप इसे अनुबंधित करने के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं, और इसे प्रभावी रूप से इलाज कर सकते हैं तो अगर ऐसा लगता है कि यह आपके सिर पर बर्फ़ पड़ रहा है, तो इस समस्या को हल करने के तरीके को जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

चित्र शीर्षक रोकें और उपचार डंड्रफ़ चरण 1
1
एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखें यदि आपको अपने भोजन की देखभाल करने के लिए एक और कारण की आवश्यकता है, तो पता है कि स्वस्थ आहार बनाए रखने से रूसी को कम होता है सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स का सेवन करते हैं, और अतिरिक्त खमीर और चीनी से बचें। अनुसंधान से पता चलता है कि रूसी, कम से कम हिस्से में, एक कवक के कारण होता है जो किण्वित, फैटी और मीठे खाद्य पदार्थों में बढ़ता है। हालांकि यह सीधे आपके खोपड़ी की स्थिति को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन आपका संपूर्ण स्वास्थ्य आपके शरीर को डेंड्रफ से पैदा होने वाले कवक के कारण जवाब दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें और ड्रेन्ड्रफ़ चरण 2 का इलाज करें
    2
    तनाव मत करो, खुश रहें तनाव शरीर के बचाव की रक्षा करता है और रूसी सहित सभी प्रकार के रोगों को उत्तेजित करता है, इसलिए आराम करो, इसलिए कल काले स्वेटर पर पहनने पर परेशान न करें।
  • चित्र शीर्षक रोकें और उपचार डैंड्रफ़ चरण 3
    3
    बालों के उत्पादों के उपयोग को सीमित करें कुछ लोगों में लैक, मूस और जेल इस समस्या में योगदान दे सकते हैं वे त्वचा की अत्यधिक सूखापन भी पैदा कर सकते हैं, जिससे एलर्जी प्रतिक्रियाओं को छीलने या ट्रिगर हो सकता है। यदि आप एक नए उत्पाद का प्रयोग शुरू करने के तुरंत बाद स्कैल्प पर स्केलिंग की सूचना देते हैं, तो संभावना यह है कि उत्पाद समस्या का कारण है। इसके लिए अपवाद चाय पेड़ के तेल पर आधारित जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना होगा।
  • चित्र को रोकें और ड्रेन्ड्रफ़ चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपने बाल नियमित रूप से धो लें रूसी तेल के बाल पर पनपने लगता है, इसलिए नियमित धुलाई से लड़ने में मदद मिल सकती है यदि आपके पास पहले से रूसी है, तो अपने बालों को धोने से आपके लक्षणों (गुच्छे) को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है, जब तक वे गायब न हो जाए। आपकी त्वचा और साथ ही अपने बालों को साफ करने के लिए खोपड़ी की मालिश करें यह उन अवसरों में से एक है जब "बार-बार" धोना, रगड़ना और दोहराए जाने के निर्देश उपयोगी हो सकते हैं। पहला धो मोम सेबम को तोड़ता है, और दूसरा एक सबकुछ को कुल्ला करने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक से रोकें और ड्रेन्ड्रफ़ चरण 5 का शीर्षक
    5
    एक विरोधी रूसी शैंपू का उपयोग करें यदि समस्या नियमित रूप से धोने के बावजूद रहती है, तो आपको कुछ मजबूत की आवश्यकता हो सकती है जस्ता के साथ एक शैम्पू आज़माएं (पैकेज की पीठ पर सामग्री की सूची जांचें) - जस्ता इस बालों की स्थिति से लड़ने में मदद करता है फार्मेसियों या सुपरमार्केट में कई तरह के विरोधी रूसी शैंपू उपलब्ध हैं, और वे आमतौर पर काम करते हैं। सावधानीपूर्वक निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, और स्नान के लिए थोड़ी अधिक समय लें क्योंकि उनमें से अधिकतर खोपड़ी पर कार्य करने के लिए 5-10 मिनट की आवश्यकता होती है और दो बार लागू होते हैं।



  • चित्र का शीर्षक और रोकथाम रूसी कदम 6
    6
    हर्बल तेलों के साथ अपने बालों को गरम करें या हर्बल जैल का उपयोग करें भारतीय जैल उपयोगी सिद्ध हो गए हैं नियमित रूप से इसे सप्ताह में कम से कम दो बार परिणाम प्राप्त करने के लिए करें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें और ड्रेन्ड्रफ चरण 7 का शीर्षक
    7
    ध्यान रखें कि विरोधी रूसी शैंपू में अलग-अलग सक्रिय तत्व हैं। अगर कोई काम नहीं करता है, तो दूसरा प्रयास करें। कवक की वजह से निश्चित प्रकार के रूसी के खिलाफ केटोनाज़ोल बेहद प्रभावी है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें और ड्रेन्ड्रफ़ चरण 8 का शीर्षक
    8
    धीरज रखो यद्यपि शैंपू कुछ बार उपयोग किए जाने के बाद परिणाम उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं, लेकिन अंतर को देखने के लिए एक या दो सप्ताह लग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से रोकें और ड्रेन्ड्रफ़ कदम 9 का शीर्षक
    9
    विविधता। यदि एक प्रकार का उत्पाद काम करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, या यदि यह केवल एक समय के लिए काम करता है, तो किसी अन्य सक्रिय संघटक (सक्रिय घटक को पैकेज पर सूचीबद्ध किया गया है) के साथ एक उत्पाद पर स्विच करें।
  • चित्र शीर्षक रोकें और उपचार ड्रेन्ड्रू चरण 10
    10
    अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या समस्या दो सप्ताह से अधिक उपचार के बाद बनी रहती है। वहाँ शैंपू हैं जो एक नुस्खा के साथ खरीदा जा सकता है, और स्टेरॉयड क्रीम भी मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक हल्के शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें एक सर्वेक्षण के दौरान, कई हेयरड्रेसर ने कहा कि कारण अक्सर एक बहुत आक्रामक शैम्पू का उपयोग होता है जो त्वचा को मारता है या सूखता है।
    • पोषण की खुराक के बजाय विटामिन को भोजन से बाहर निकालना बेहतर होता है एक त्वरित इंटरनेट खोज जस्ता, ओमेगा -3 और विटामिन बी में समृद्ध पदार्थों की सूची प्रदान करेगा, जो कि आप अपने आहार में एकीकृत कर सकते हैं।
    • चाय के पेड़ के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कवक को मारने में मदद कर सकते हैं, और अपने सिर को हाइड्रेटेड रखने के लिए। आप सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में छोटी बोतल खरीद सकते हैं और अपने सामान्य शैम्पू में 5-6 बूंदों को जोड़ सकते हैं। या सिर्फ उस शैम्पू को खरीद लें जो उस तेल में शामिल हो।
    • एक और संभावित समाधान है कि आप नमक के साथ अपने सिर को स्नान और कवर करने से पहले अपने हाथ में नमक को पकाने का एक उदार राशि डालना है। धीरे से इसे धोएं, अपने सिर को ढंकना। कुल्ला, और आमतौर पर शैम्पू के साथ धो लो।
    • अगर विरोधी रूसी शैम्पू काम नहीं कर रहा है, या यदि आप खोपड़ी या चांदी या पीले रंग के टुकड़े पर लालिमा देख रहे हैं, तो समस्या मैं रूसी नहीं हो सकता है। कई अन्य स्थितियों से सिर को छीलने और त्वचा की स्केलिंग हो सकती है। अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • लिस्टरिन (मूल एम्बर फॉर्मूला) रूसी के खिलाफ इलाज में आश्चर्यजनक काम करता है! वास्तव में, 1 9 80 के दशक तक, पैकेजिंग ने अभी भी उल्लेख किया है कि उत्पाद संक्रामक रूसी से मुकाबला करने में प्रभावी था। एक हफ्ते में दैनिक या कई बार, लिस्टररी के साथ एक कपास की गेंद भिगोएँ और अपने सिर पर लागू होते हैं। मेन्थॉल और मिथाइल सैलिसिलेट विशेष रूप से खुजली से छुटकारा पाने में मदद करने में प्रभावी हैं। आप अपने बालों को कुल्ला करने के लिए लिस्टररी का उपयोग भी कर सकते हैं - इस तरह से इस्तेमाल किए जाने पर उत्पाद का एक समान प्रभाव पड़ता है।
    • यदि आपके पास एलर्जिक राइनाइटिस, एक्जिमा, या अन्य त्वचा या श्वसन एलर्जी है, तो आपकी रूसी एलर्जी प्रतिक्रिया से भाग हो सकता है। इस स्थिति में, आप अपने सिर को कम बार धोने के लिए बेहतर पा सकते हैं, ताकि खोपड़ी को बचाने वाले प्राकृतिक तेलों को हटाया नहीं जा सके। एलर्जी वाले लोग रूसी विरोधी शैंपू पर भी प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और अधिक रूसी उत्पन्न कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला हो सकता है, तो कंडीशनर के साथ ही अपने बालों को धोने की कोशिश करें या उन्हें कम बार धुलाई करें
    • लोशन के साथ उपचार खुजली वाली खोपड़ी से निपटने में प्रभावी हो सकता है लोशन में विरोधी भड़काऊ अवयव (जैसे हाइड्रोकार्टेसोन) या सक्रिय विरोधी रूसी पदार्थों में से एक होता है। आम तौर पर, इन उपचारों में मेन्थॉल भी होता है, जो खुजली को कम करके एक ठंडा प्रभाव प्रदान करता है।
    • जब तक समस्या तब तक रहती है जब तक हल्के रंग का वस्त्र पहनें (विशेषकर स्वेटर) ज्यादातर लोग नोटिस नहीं करेंगे
    • छुट्टी के दौरान या किसी ऐसे अवधि के दौरान तेल उपचार का प्रयास करें जब आपको सार्वजनिक रूप से बहुत अधिक होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि पहले में खोपड़ी काफी तेल दिखाई देगी। अपने बालों में तेलों के संतुलन के लिए और समायोजित करने के लिए खोपड़ी के लिए यह दो सप्ताह से एक महीने तक ले जाएगा
    • खरीदें या दो या तीन विभिन्न प्रकार के सामान्य शैंपू का उपयोग करें और एक पंक्ति में एक ही दो बार उपयोग न करें यह वही सक्रिय सामग्रियों के संग्रह से बचने के लिए है किसी कारण के लिए, यह बिल्डअप रूसी से मुकाबला करने में मदद नहीं करता है।
    • एक त्वरित इंटरनेट खोज आपको रूसी के खिलाफ सभी तरह के घरेलू उपचार प्रदान करेगी। हालांकि इनमें से कुछ वास्तव में काम कर सकते हैं, अधिकांश रूसी लोगों के लिए विरोधी रूसी शैंपू काफी सस्ती हैं।
    • सफेद सिरका के 1/4 कप समाधान के साथ खोपड़ी को कुल्ला और समस्या में मदद मिल सकती है 3/4 कप पानी। प्राकृतिक एसिड आपकी खोपड़ी से किसी भी सीबूम (मृत त्वचा और तेल) को ढीला करने और रूसी को छीलने में सहायता करेगा। गुनगुने पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला, न गर्म पानी यदि आप अच्छी तरह कुल्ला नहीं करते, तो आपके बाल सिरका जैसे गंध होंगे हालांकि सफेद सिरका घरेलू उपचार के लिए मानक है, सेब साइडर सिरका या नींबू का रस भी प्रभावी है। नींबू का रस काले बालों को हल्का कर सकता है
    • अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें

    चेतावनी

    • एक से अधिक एंटी-डंड्रफ़ उत्पाद का उपयोग करने से खोपड़ी की लालच और जलन हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि समस्या एक सप्ताह के भीतर दूर नहीं जाती है इसमें शामिल कवक हो सकता है हाइड्रोकार्टेस्टोन युक्त एक उपचार कई प्रकार के सामयिक कवक को खिलाएगा, जिससे रूसी भी बदतर हो जाएगा।
    • कुछ एंटीन्डेंड्रफ़ शैंपू, जैसे कि सेलेनियम सल्फाइड या लकड़ी का कोला टार युक्त, हल्का या रंगे बालों को छिलका सकते हैं।
    • सावधान रहें शैम्पू के लिए अधिक भुगतान न करें, जो कि रूसी विरोधी दिखाई देते हैं, लेकिन वास्तव में केवल ढीले रूसी को समाप्त करते हैं। कोई शैम्पू ऐसा करने में सक्षम है।
    • यदि आपकी खोपड़ी की स्थिति खराब हो जाती है, या यदि आपको साइड इफेक्ट दिखाई दे तो किसी भी शैम्पू या दवा का उपयोग करना बंद करें। अपने चिकित्सक से पूछें या त्वचा विशेषज्ञ आपको एक उपयुक्त उत्पाद बताएंगे।
    • सोडियम लॉरेल सल्फेट और अन्य संभावित परेशानियों वाले शैंपू का उपयोग करने से बचें। एलएसएस यह जलन के माध्यमिक डिग्री के साथ एक anionic surfactant है। कुछ लोगों को लगता है कि कुछ हफ्तों के लिए एक खास एसएलएस मुक्त उत्पाद का उपयोग करके रूसी गायब हो जाता है। हालांकि, यदि आप साधारण शैंपू का उपयोग करने के लिए वापस जाते हैं, तो शायद यह वापस आ जाएगा
    • संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) और यूरोपीय संघ ने कोर्सी टार को एक कैंसरजन घोषित किया है। ऐसे शैंपू के उपयोग के माध्यम से कैंसर होने के खतरे के खिलाफ रूसी मुक्त बालों के लाभ का वजन, जो बहुत ज्यादा है, धूम्रपान और सूर्य के माध्यम से कैंसर होने के जोखिम से बहुत कम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com