IhsAdke.com

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों से कैसे निपटें

एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक बीमारी है जो महिलाओं को प्रभावित करती है यह एंडोमेट्रियल ऊतक, या एंडोमेट्रियल इम्प्लांट्स के आरोपण से निकलता है, जो कि अन्य पेल्विक अंगों में, गर्भाशय के भीतर की परत के समान हैं। टिशू प्रकार में इस समानता के कारण, महिलाएं जो एंडोमेट्रिओसिस से पीड़ित होती हैं, वे अक्सर माहवारी के दौरान दर्द और परेशानी का अनुभव करते हैं। सौभाग्य से, हार्मोनल असंतुलन को प्रबंधित करने और रोग के मनोवैज्ञानिक प्रभावों से निपटने के लिए, शारीरिक दर्द को दूर करने के लिए दवाइयां लेते हुए इस स्थिति से निपटने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
शारीरिक दर्द से राहत

एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए गैर-स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें। नापोरोक्सन या इबुप्रोफेन जैसे ये दवाएं एंडोमेट्रियोसिस की वजह से दर्द के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति हैं। वे रोग की सूजन या सूजन को कम करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए, मासिक धर्म की शुरुआत से कम से कम एक या दो दिन पहले उन्हें लेने की कोशिश करें यह प्रोस्टाग्लैंडीन को रोकता है, एक रासायनिक जिसके कारण दर्द होता है, उत्पादन किया जा रहा है
  • सबसे तेज़ दर्द के दौरान, आप हर छह घंटों में एंटी-इन्फ्लामेटरीज ले सकते हैं। हालांकि, पेट के दर्द से बचने के लिए उन्हें भोजन के साथ ले जाएं।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप नामित चित्र चरण 2
    2
    एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के विकल्प के रूप में एसिटामिनोफेन लें , यह दर्द और बेचैनी का प्रबंधन करने के विरोधी भड़काऊ दवाओं मतली का कारण है, तो लेने उल्टी या दस्त, कुछ महिलाओं के साथ के रूप में विचार करें।
    • पेरासिटामोल दर्द से मुकाबला करेगा, लेकिन यह सूजन के खिलाफ काम नहीं करता है। आप अधिकतम प्रति दिन दवा ले सकते हैं, जो 4 ग्राम (या 4000 मिलीग्राम) है।
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक चरण 3
    3
    दर्द को रोकने के लिए कोडिन के लिए एक नुस्खा लें कोडाइन का उपयोग आपके शरीर के विभिन्न नसों से भेजे गए संकेतों को अवरुद्ध करके दर्द की धारणा को कम करने के लिए किया जाता है। यह पेरासिटामोल और अन्य विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ प्रयोग किया जाता है।
    • प्रारंभ में, एक 30 मिलीग्राम खुराक मौखिक रूप से या इंजेक्शन के माध्यम से लिया जाता है। 60 मिलीग्राम तक की एक खुराक ली जा सकती है। कोडाइन को हर चार घंटे में लिया जाता है। पेट की दर्द से बचने के लिए इस दवा को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    हार्मोनल असंतुलन से निपटना

    एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    1
    माहवारी को रोकने के लिए संयुक्त गर्भनिरोधक ले लो। यदि आप endometriosis के कारण इस अवधि में बहुत भारी प्रवाह है मौखिक एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन युक्त गर्भ निरोधकों उपयोगी होते हैं। ये गोलियां आमतौर पर मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करती हैं। हालांकि, एंडोमेट्रियोसिस उपचार के दौर से गुजरते समय महिलाओं को हर दिन गर्भनिरोधक लेना चाहिए, जिसमें प्लेसबो के सात दिन भी शामिल हैं। मासिक धर्म के लिए यह योजना ovulation और अंतर्गर्भाशयकला का उमड़ना के लिए आवश्यक हार्मोन कम करने के लिए प्रभावी ढंग से बहुत मजबूत प्रवाह के साथ एक अवधि के कारण समस्याओं से बचने।
    • इस तरह की गोलियाँ एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के विभिन्न संयोजनों में मौजूद हैं, कुछ हार्मोन के निशान की विभिन्न मात्रा के साथ प्रत्येक भी एक ही चार्ट पर प्रत्येक गोली में विभिन्न हार्मोन के स्तर की है।
  • एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    हार्मोनल उपचार का उपयोग करें जो कि गोनाडोट्रोपिन के उत्पादन को रोकता है। इन दवाओं विनियामक हार्मोन (गोनाडोट्रोपिन के रूप में जाना जाता है) पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा जारी जो अंडाशय से एस्ट्रोजन के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं को दबाने। जब ये हार्मोन नियंत्रित होते हैं, तो आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम हो जाएगी। निम्न प्रयास करें:
    • दोनोजोल जैसे गोनाडोट्रोपिन के अवरोधक, इस उपचार विकल्प अक्सर प्रतिकूल लक्षण या गर्म चमक, योनि सूखापन, अनियमित योनि से खून बह, मिजाज, थकान और अस्थि घनत्व या ऑस्टियोपोरोसिस के नुकसान की तरह साइड इफेक्ट की उपस्थिति के कारण छह से नौ महीने की अवधि के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • जीएनआरएच अग्निवंशियों, जैसे नफरेलिन, गोस्लेलिन और ल्यूपोलिड यह उपचार केवल छह महीने के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह हड्डी घनत्व में कमी का कारण बन सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक चरण 6
    3
    एंडोमेट्रियल प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन प्राप्त करें। प्रोजेस्टेशनल एजेंट्स, जैसे कि डेपो प्रोवेरा, को एंडोमेट्रियोसिस के लिए एक उपचार माना जाता है। विभिन्न गर्भ निरोधकों के साथ संयुक्त होने पर उनका एक बहुत ही प्रभाव होता है।
    • डीएमएड्रॉक्सीप्रोजेस्टेरोन, जो डेपो-प्रोवेरा के रूप में उपलब्ध है, जिसमें 150 मिलीग्राम प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं मासिक धर्म को रोकना और एंडोमेट्रियल प्रत्यारोपण के आकार को कम करने के लिए प्रत्येक तीन महीने में यह दवा इंजेक्शन होती है। यह दर्द से राहत में मदद करता है
    • हालांकि, इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे कि वजन घटाने, अवसाद और हड्डी के उत्पादन में कमी।
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 7
    4
    एस्ट्रोजन उत्पादन को सीमित करने के लिए एरोमेटस इनहिबिटर का उपयोग करें। माना जा सकता है कि एक अन्य इलाज के विकल्प में एरोमाटेज़ इनहिबिटर्स का उपयोग शामिल है, जैसे लेट्रोजोल और एनास्ट्रोझोल ये उपचार एण्ड्रोजन के एस्ट्रोजन के रूपांतरण को रोका जा सकता है, जो एंडोमेट्रियल प्रत्यारोपण को नष्ट करने में मदद करता है।
    • उपचार 6 महीने तक सीमित है क्योंकि यह हड्डी खनिज घनत्व को कम कर सकता है।



  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक चरण 8
    5
    समझें कि कुछ मामलों में सर्जरी आवश्यक हो सकती है। रूढ़िवादी सर्जरी किया जा सकता है अगर आप किसी बिंदु पर गर्भवती होने की उम्मीद करते हैं। इस प्रकार की प्रक्रिया में, सर्जन गर्भाशय और अंडाशय को नुकसान पहुंचाए बिना जितना संभव हो उतना एंडोमेट्रियल प्रत्यारोपण को हटा देगा।
    • हालांकि, इस सर्जरी के बाद, बीमारी का दर्द और पुनरावृत्ति अभी भी विकसित हो सकता है। प्रक्रिया लैप्रोस्कोपिक रूप से की जाती है, यानी आपके नाभि के ठीक ऊपर की छोटी चीरा के माध्यम से एक छोटी सी ट्यूब डाली जाती है।
    • गंभीर मामलों में, एक कुल हिस्टेरेक्टोमी - एक सर्जरी जिसमें गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा और अंडाशय को हटाने की आवश्यकता होती है - हो सकता है।
    • इस प्रकार की सर्जरी पूरी तरह से प्रभावी नहीं है क्योंकि एस्ट्रोजन शेष एंडोमेट्रियोसिस को उत्तेजित कर सकती है। सर्जरी के बाद भी दर्द हो सकता है ध्यान दें कि एंडोमेट्रिओसिस के साथ अधिकतर महिलाओं में ही हिस्टरिकटॉमी को अंतिम उपाय के रूप में माना जाता है।
  • विधि 3
    मनोवैज्ञानिक प्रभावों के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 9
    1
    एंडोमेट्रियोसिस के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करें जानें कि आप इस बीमारी के बारे में क्या कर सकते हैं ताकि आप अपने परिवार, मित्रों और सहकर्मियों को बेहतर स्थिति की व्याख्या कर सकें। ऐसी चिकित्सा वेबसाइट्स और पुस्तकों पर भरोसा है जो बीमारी के लिए एक पूर्ण दृष्टिकोण लेते हैं।
    • कभी सवाल पूछने में संकोच न करें और स्पष्टीकरण के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। याद रखें, ज्ञान शक्ति है!
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 10
    2
    हार्मोन को छोड़ने के लिए व्यायाम करें जिससे आपको अच्छा लगे। व्यायाम से आपका मस्तिष्क एंडोर्फिन और हार्मोन जैसे सीरोटोनिन को छोड़ देता है। ये हार्मोन न्यूरॉन्स उत्तेजक द्वारा तंत्रिका गतिविधि में वृद्धि नतीजतन, आप अधिक उत्तेजित और शांत महसूस कर रहे हैं। व्यायाम भी मजबूत और अपनी मांसपेशियों को टोन, दर्द से राहत। शारीरिक गतिविधि शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को भी कम कर सकती है, जो एंडोमेट्रियोसिस के साथ मदद करती है।
    • 40 मिनट के लिए दैनिक व्यायाम करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। तैरना, दौड़ना और चलना शुरू करने के लिए अच्छे विकल्प हैं। कई महिलाओं ने व्यायाम के साथ एंडोमेट्रियॉसिस के लक्षणों में सुधार की सूचना दी है
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 11
    3
    आप अभी क्या कर सकते हैं पर फोकस आप क्या नहीं कर सकते हैं के बारे में परेशान करने से बचें इसके बजाय, अपनी सीमाओं को बाएं। यदि आप किसी मित्र की जन्मदिन की पार्टी में नहीं जा सकते हैं क्योंकि आपके लक्षण बिगड़ते हैं, तो उसे घर पर चाय या कॉफी क्यों न दें? तो आप सब कुछ तैयार कर सकते हैं, भले ही आपको घर छोड़ने की ज़रूरत न हो। एंडोमेट्रियोसिस के साथ रहने के लिए सकारात्मक सोच को बनाए रखने और लक्षणों से निपटने के दौरान अपने जीवन को जीवित रहने के तरीके खोजने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 12
    4
    सहायता समूह में शामिल हों उन बातों के बारे में बात कर रहे हैं, जिनके माध्यम से आप जा रहे हैं, वे आपकी मदद कर सकते हैं। अपनी भावनाओं के बारे में बात करना या बात करना तनाव और चिंता को दूर करने का एक तरीका है
  • चित्र शीर्षक एंडोमेट्रोसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक 13
    5
    एंडोमेट्रियोसिस के बारे में दूसरों को सूचित करें रोग के बारे में लोगों को जागरूक बनाने और हालत के साथ अन्य रोगियों का समर्थन करके इसे बेहतर समझने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें। यह निम्नानुसार किया जा सकता है:
    • समर्थन समूहों में भाग लेना
    • एक अस्पताल या नर्सिंग होम में स्वयंसेवा करना
    • स्कूलों में व्याख्यान देते हुए
  • पोप शीर्षक एंडोमेट्रिओसिस के लक्षणों के साथ कोप शीर्षक चरण 14
    6
    सकारात्मक सोचो आशावादी रहें- कल एक नया दिन आशा से भरा होता है। आप उत्तरजीवी हैं और अब भी कई चीजें हैं जिनके लिए आप आभारी हो सकते हैं। खुश रहो और हर दिन पूरे हो जाओ!
  • युक्तियाँ

    • खाद्य परिवर्तन सीधे एंडोमेट्रियल प्रत्यारोपण को प्रभावित नहीं करते हैं। हालांकि, वे निश्चित रूप से मतली, थकान और पेट की सूजन जैसे द्वितीयक लक्षणों में निश्चित रूप से सुधार कर सकते हैं। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और प्रसंस्कृत शर्करा की खपत को कम करने से पहले और माहवारी के दौरान इन लक्षणों में मदद मिल सकती है।
    • आप किस प्रकार की गर्भनिरोधक गोली लेनी चाहिए, इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यह निर्भर करता है कि आपके शरीर में कौन सी ब्रांड और फार्मूला सबसे अच्छा काम करती है। डॉक्टर यह तय करेंगे कि आपके मामले में गंभीरता और लक्षणों के प्रकार के आधार पर क्या सबसे अच्छा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com