IhsAdke.com

कैसे जानते हो कि आपकी कुतिया सीआईओ में है

ओस्ट्रस, जिसे एस्ट्रास चक्र के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा चरण है, जिसके द्वारा बेहिचक बिट्स पास हो जाते हैं। यह इस समय के दौरान है कि अंडे परिपक्व हो जाते हैं। नतीजतन, यह उपजाऊ हो जाता है और पिल्लों की नस्ल पैदा कर सकता है। यह जानने के लिए कि क्या वह इस स्तर पर हैं, जानवरों के शरीर और व्यवहार में परिवर्तन शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
इस चक्र को बेहतर जानने के लिए

चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में चरण 1 है
1
मूल प्रजनन चक्र कैसे काम करता है यह समझने से, गर्मी की पहचान करना आसान है जब महिला परिपक्वता तक पहुंचती है और शारीरिक रूप से पैदा करने के लिए तैयार होती है, तो उसके एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है, अंडाशय के माध्यम से अंडे की रिहाई शुरू कर देता है। अगर संभोग इस समय के दौरान होता है, तो उसे गर्भवती होने की संभावनाएं अच्छे हैं।
  • आम तौर पर, नस्ल पर निर्भर करते हुए, यौवन के दौरान गर्मी में लगभग 6 से 24 महीने की गर्मी होती है। छोटी प्रजातियां आमतौर पर बड़े नस्लों से उपजाऊ परिपक्वता प्राप्त होती हैं
  • चित्र बताएं अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 2
    2
    लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें यह प्रजनन चक्र आम तौर पर नस्ल के आधार पर छह महीने की औसत अंतराल के साथ वर्ष में दो बार दोहराता है।
    • इस जानकारी के साथ, आपके पास एक और संकेत है कि यह उपजाऊ है या नहीं उदाहरण के लिए, यदि वह एक महीने पहले गर्मी में थी, तो वह कभी भी जल्द ही फिर से छोड़ने की संभावना नहीं है। यदि उसे अभी भी लक्षण हैं, तो वे कुछ स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकते हैं।
    • जबकि ज्यादातर महिलाएं वर्ष में दो बार एस्ट्रास में प्रवेश करती हैं, ये है, हर छह महीने में, कुछ इस हार्मोनल घटना को दूसरों की तुलना में अधिक नियमित रूप से दिखाते हैं। यही है, आपके कुत्ते हर छह महीने में इस चरण के माध्यम से जा सकते हैं, एक विनियमित तरीके से एक घड़ी बनती है और आपके पड़ोसी में से एक को प्रत्येक चक्र में बदलाव आ सकता है। वास्तव में, 4 से 8 महीनों के बीच रहता है एक भिन्नता सामान्य माना जाता है।
    • यह अवधि तीन और चार सप्ताह के बीच रहता है।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 3
    3
    जानें कि लक्षण क्या हैं सीओओ एक पैटर्न का अनुसरण करता है: पहले हफ्ते में, योनी सूजन हो जाती है और रक्त के साथ एक निर्वहन की रिहाई होती है। लेकिन मूर्ख मत बनो। इस चरण की शुरुआत के लगभग 7 से 14 दिनों के बाद, निर्वहन की मात्रा कम हो सकती है या बस रोक सकता है। यह इस अंतराल में है कि कई मालिकों को लगता है कि कुतिया अब उपजाऊ और उपेक्षित नहीं है। वास्तव में, यह समय के इस स्थान में ठीक है कि ओव्यूलेशन होता है। दूसरे शब्दों में, गर्भवती होने के लिए यह सबसे अच्छा समय है
    • यदि आप अधिक पिल्लों नहीं चाहते हैं, तो पुरुषों के साथ उसके संपर्क से बचने के लिए अधिक सावधान रहें। प्रजनन क्षमता के चरम पर होने के अलावा, वह पहले से कहीं ज्यादा साझेदारी करने में अधिक दिलचस्पी होगी।
    • एस्ट्रॉस की शुरुआत के बारे में 14 से 21 दिनों के बाद, छुट्टी धीरे-धीरे कम हो जाती है। हालांकि, योनि के लिए सामान्यतः अधिक से अधिक दो सप्ताह तक जारी रखने के लिए यह आम है (हालांकि चक्र के अंत तक गर्भवती होने का जोखिम अब मौजूद नहीं है)।
  • विधि 2
    शारीरिक और व्यवहारिक लक्षण जो आपके कुत्ते को गर्मी में है

    चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 4
    1
    सुनिश्चित करें कि योनी सूजन है। कुत्ते के पीछे खड़े हो जाओ, जो खड़े होना चाहिए। योनी गुदा के ठीक नीचे है, और इस चरण के आगमन की घोषणा करने के लिए आकार में वृद्धि करना शुरू कर देता है। यह सामान्य से तीन गुना बड़ा हो सकता है इसका रंग भी बदलता है: आप देखेंगे कि यह अधिक लाल हो जाता है
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 5
    2
    योनि खून बह रहा के लिए देखें यह एक संकेत है कि आपकी कुतिया जल्द ही गर्मी में होगी इस अवधि के आगमन के साथ, निर्वहन की मात्रा कुछ हद तक कम हो जाएगी और रक्त एक भूरा रंग बदल जाएगा।
    • यदि वह अपने पूरे समय को स्वच्छता के लिए चाट देता है, तो यह जानना कठिन हो सकता है कि क्या कोई निर्वहन है या नहीं इस समस्या को हल करने के लिए, उस जगह को अस्तर की कोशिश करें जहां वह एक सफेद कपड़े, शीट या तकिया के साथ सोती है इस तरह, जब वह सो रही है आप ऊतक पर खून के स्पॉट की जांच कर सकते हैं।
    • यदि आप कुतिया को पार करने का इरादा रखते हैं, तो ध्यान दें कि खून बह रहा शुरू होने वाला दिन। पिल्लों की नस्ल का सबसे अच्छा समय अवकाश के पहले दिन के बाद 10 से 11 दिनों के बीच होता है। उसके बाद, उसे एक दिन के साथ मिलना और तीन दिन के लिए नहीं करने का प्रयास करें
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 6
    3
    उसे चाटना चाटना खुद को बंद करो यह एक और संकेत है कि गर्मी आ गई है। यह बिल्कुल सही नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी वे उस चरण में प्रवेश करते हैं, उतने ही थोड़े बिट्स इस आदत को ग्रहण करेंगे।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 7
    4
    उसके व्यवहार में बदलावों पर ध्यान दें। प्रारंभिक अवस्था में, महिलाएं घबराहट, उत्तेजित हो जाती हैं, या आसानी से परेशान होती हैं।
    • कुछ लोग छाती और उनके आसपास के लोगों और कुत्तों के साथ अधिक आक्रामक हो जाते हैं।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 8
    5
    ध्यान दें कि विशिष्ट संभोग व्यवहार मौजूद हैं। उनमें से, ध्यान दें कि कुतिया पुरुषों या अन्य महिलाओं पर सवारी करना शुरू किया। यह मालिक के पैरों या घर के लोगों पर सवारी करने की बात भी प्राप्त कर सकता है।
    • हालांकि, इस प्रकार का व्यवहार अन्य कारणों से प्रकट हो सकता है। उदाहरण के लिए, वह बस हस्तक्षेप करने या दूसरे पर हावी या विनम्र होने की इच्छा का प्रदर्शन कर सकती है। दूसरे शब्दों में, सवारी का कार्य जरूरी नहीं है कि यह गर्मी में है
  • चित्र बताएं अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 9
    6
    ध्यान दें कि वह पूंछ कैसे रखती है यह पूंछ को curled और पक्ष को छोड़ सकता है, जननांग क्षेत्र को संभोग की सुविधा के लिए मुक्त छोड़ देता है। इस प्रजनन अवधि के दौरान यह प्रतिक्रिया सामान्य है।
    • यह देखने के लिए कि क्या यह आपके कुत्ते के लिए मामला है, उसे सख्ती से उसे वापस खरोंच करने का प्रयास करें यदि वह अपने पिछले पैरों से हो जाती है और उसकी पूंछ पक्ष को खींचती है, तो वह गर्मी का संकेत देती है
    • योनी या योनि में कुछ भी सम्मिलित न करें ताकि वह गर्भवती होने के लिए तैयार हो। आप अनजाने पशु को घायल कर सकते हैं, जननांग क्षेत्र के नाजुक ऊतकों को हानि पहुंचा सकते हैं (जो सूखा हो सकता है), इसके लिए भारी पीड़ा का उल्लेख नहीं करना।



  • विधि 3
    पुरुष व्यवहार पर लक्षण

    चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 10
    1
    यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ महिलाएं काफी विचारशील हैं। यहां तक ​​कि प्रजनन हार्मोन का निर्माण भी, वे दिखाई देने वाले लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं जो अक्सर दिखाई देते हैं, जैसे कि सूजन वुल्व।
    • पुरुषों और उनकी कुतिया के बीच बातचीत एक मजबूत संकेतक हो सकती है कि वे गर्मी में हैं या नहीं। इसका कारण यह है कि वे निम्न स्तरों पर महिला प्रजनन हार्मोन के स्तर का पता लगाने में सक्षम हैं। कुत्तों को उस रुख में एक महिला की उपस्थिति में काफी दिलचस्पी और उत्साहित होने पर प्रतिक्रिया होती है।
    • क्या आप जानते हैं कि, स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर, कुछ बिट्स एक "ब्रश" का एक हिस्सा हो सकता है? ऐसा तब होता है जब उनके पास कुछ दोष है, शरीर में एक समस्या या यदि वे हाल ही में वजन खो चुके हैं यह प्रकृति की स्थितियों में गर्भावस्था से बचने का तरीका है जिसमें महिलाएं स्वस्थ पिल्लों को बढ़ाने या उनकी अच्छी देखभाल करने में सक्षम नहीं होती।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 11
    2
    अन्य "प्रतियोगियों" के संबंध में एक नर के आक्रामकता को ध्यान दें। यदि आपके पास दो कुत्तों और एक कुत्ते हैं और वह गर्मी में है, तो प्रवृत्ति यह है कि वे एक दूसरे के साथ काफी आक्रामक तरीके से अभिनय शुरू करें ताकि साबित हो सके कि प्रमुख पुरुष कौन है। इस विवाद को कुतिया के साथ मिलन करने के लिए "सही" पुरस्कार के रूप में है
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 12
    3
    नर को मौखिक रूप से संकेत देता है और मादा से उसके घबराहट पर निशानों पर नजर रखो। यदि आपके पास एक युगल है और यह पुष्टि करना चाहते हैं कि वे ईस्ट्रॉल चक्र में हैं, तो दो को अलग करने का प्रयास करें। यदि वह सामान्य से ज्यादा उत्तेजित हो जाता है और अक्सर रोने लग जाता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह उसकी तरफ से उसकी दूरी को देख रहा है। यह एक संकेत है कि कुतिया प्रजनन हार्मोन का उत्पादन कर रहा है।
    • लेकिन यह विधि अचूक नहीं है पुरुष के सामान्य व्यवहार की व्याख्या करना आवश्यक है जब वह किसी साथी या साथी से दूर रखा जाता है, इसके अलावा कुतिया में शारीरिक परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए। अर्थात्, यह तकनीक अकेला यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं है कि उसकी प्रतिक्रिया शुद्ध चिंता और सरल है या यदि आप जानवर के हिस्से में यौन हताशा देख रहे हैं।
  • चित्र बताओ अगर आपका डॉग गर्मी में है चरण 13
    4
    पुरुष और महिला के बीच बातचीत पर ध्यान दें। यदि वे आम तौर पर हर समय एक साथ रहते हैं, तो यह नोटिस करना आसान होता है कि क्या वह उसे लंबे समय तक योनि को चाटना और गंध देता है यह एक अच्छा संकेत है कि वह गर्मी में है, खासकर अगर वह उसे भी उस पर सवारी करने देती है
    • यह याद रखना चाहिए कि, अन्य संकेतों की तरह, यह अलगाव में नहीं माना जा सकता है तथ्य यह है कि वह पुरुषों की सवारी उस पर सवारी भी विनम्र व्यवहार का पता लगा सकता है। इसलिए, सामान्य संदर्भ का पालन करना जरूरी है - यह अन्य कुत्तों की उपस्थिति में सामान्य रूप से कैसे व्यवहार करता है और अगर यह पहले से ही ऐस्टर चक्र में प्रवेश करने का समय है मत भूलो कि कुत्तों को एक दूसरे की जननांगों की गंध पसंद है और कभी-कभी उन चालकों को ड्राइव करने के लिए एक दूसरे की पहचान के रूप में तुच्छ हो सकते हैं (जैसे कि वे एक दूसरे को आरजी दिखा रहे थे)!
    • अगर पुरुष और महिला को आम तौर पर एक साथ रखा नहीं जाता है, तो उनके पास आने पर सावधानी बरतें। एक कुत्ते को कुत्ते से हमला करने से इसे रोकने के लिए संलग्न करें, क्योंकि दोनों कुत्ते एक दूसरे के आदी नहीं होते हैं, क्योंकि वे कुंठित हो सकते हैं।
  • विधि 4
    एक पशुचिकित्सा द्वारा आयोजित टेस्ट

    चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 14
    1
    उसे एक रक्त परीक्षण के लिए पूछें इसमें, रक्त में प्रोजेस्टेरोन के स्तर को मापा जाएगा, जो कुत्ते की गर्मी में बढ़ने पर बढ़ जाता है। बस एक छोटा सा नमूना लें, जो एक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। यदि परिणाम कम है, तो यह एस्ट्रास में नहीं है यदि स्तर औसत है, तो वह गर्मी में है और यदि वे उच्च हैं, तो यह एक संकेत है कि वह गर्भवती है।
    • एक विकल्प एक ऐसा परीक्षण होता है जो रक्तप्रवाह में लूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) के स्तर को मापता है, जो ओवुलेशन से पहले बढ़ता है। FAStest किट, जो बाजार में उपलब्ध है के बारे में पशुचिकित्सा से पूछो।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 15
    2
    एक और परीक्षा जो किया जा सकता है वह योनि कोशिका विज्ञान का एक है। यह तेज़ और सरल है पशु चिकित्सक योनी की गीली परत पर एक साफ झाड़ू की नोक को पोंछता है और फिर एक गिलास स्लाइड पर एक ही गुजरता है। सूखने पर एक बार सूक्ष्मदर्शी के नीचे जांच की जा सकती है।
    • गर्मी में एक कुतिया बड़े, बहुप्राणित कोशिकाओं का एक विशिष्ट पैटर्न दर्शाती है। यदि इस सेल प्रारूप में कुतिया के शरीर में भौतिक संकेत के साथ आता है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह विशिष्ट चक्र में है।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 16
    3
    शरीर में शारीरिक लक्षणों के कारण जानना महत्वपूर्ण है। परिवर्तनों का कारण गर्मी और स्वास्थ्य समस्या दोनों हो सकता है। आपको सामान्य ज्ञान होना चाहिए और संकेतों पर ध्यान देना चाहिए। जब संदेह में, एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा होता है
    • क्या वह गर्मी में प्रवेश करने के लिए निर्धारित तारीख है? यदि उस समय लक्षण दिखाई देते हैं, तो यह एक बीमारी या शिथिलता से अधिक महत्वपूर्ण चक्र होने की संभावना है।
    • आखिरी ईस्ट्रोल चक्र ने हाल ही में समाप्त हो गया है? यदि हां, तो एक स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना अधिक है।
    • क्या वह हमेशा की तरह जीवंत है, आम तौर पर खाने-पीने और सामान्य रूप से सक्रिय रहती है? यदि हां, तो गर्मी होने की अधिक संभावना है।
    • क्या वह अब वही नहीं है, भूख कम हो रही है, क्या वह सामान्य से ज्यादा प्यास है या क्या वह अक्सर उल्टी कर रही है? यदि हां, तो यह एक गंभीर समस्या का संकेत है जो जरूरी ध्यान की आवश्यकता होती है जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा की तलाश करें।
  • चित्र बताओ अगर आपका कुत्ता गर्मी में है चरण 17
    4
    यदि कुत्ते को गर्मी में जाने का सही समय नहीं है, लेकिन यह अभी भी समान लक्षण हैं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सर्वोत्तम है पिओमेट्रा के रूप में जाना जाने वाला एक दोष है और यह आम तौर पर वृद्ध महिलाओं को प्रभावित करता है। संकेत इतने ही हैं कि आम आदमी के लिए यह दिखाया जा सकता है कि यह ईश्वर चक्र में है। उनमें से योनी की सूजन होती है, जिसमें मुक्ति की उपस्थिति या बिना होती है। पाइयोमेट्रा गर्भाशय में एक संक्रमण का उल्लेख करता है। गंभीर मामलों में, अंग मवाद से भर जाता है और यदि बैक्टीरिया से विषाक्त पदार्थों को खून में अवशोषित कर लेते हैं, तो एक सामान्यीकृत संक्रमण हो सकता है।
    • यदि आपके पास एक बड़ा कुत्ता है जो हाल ही में गर्मी के माध्यम से (लगभग चार से आठ हफ्ते पहले) गया है और योनि स्राव होता है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें, क्योंकि इस अवधि में जब पिओमेट्रा के विकास का खतरा सबसे ज्यादा है ।
    • समस्या के प्रारंभिक चरण में, जानवर अधिक प्यास हो जाता है या भूख को खो देता है जैसे-जैसे संक्रमण बिगड़ता है, क्षति गुर्दे तक पहुंच जाती है। उचित उपचार के बिना, मृत्यु का जोखिम होता है।
    • हर बार कुतिया एक विशिष्ट चक्र के माध्यम से जाता है, गर्भाशय की दीवार थोड़ा कम हो जाती है, जो कि pyometra की उपस्थिति के पक्ष में है। वृद्ध महिला (और अधिक चक्रों का अनुभव है), इस समस्या को विकसित करने की संभावना अधिक होती है। इस जोखिम से कोई दौड़ मुक्त नहीं है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कुतिया को नस्ल के लिए नहीं चाहते हैं, लेकिन वह पहले से ही गर्मी में है, तो चक्र समाप्त होने के लिए प्रतीक्षा करें और उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं ताकि वह खारिज कर सके। यह आसपास के पिल्ले को छोड़ने से बेहतर है
    • यह पता करने के लिए कि क्या एस्ट्रुअस चक्र खत्म हो गया है, भौतिक और व्यवहारिक संकेतों के बारे में अवगत रहें। यदि वह पुरुषों को अब और माउंट नहीं करने देता है तो योनी सामान्य आकार में वापस आ गया है, तो यह इसलिए है क्योंकि वह अब ऐस्ट्रुस में नहीं है

    चेतावनी

    • यदि आपके कुत्ते को पहले से ही खारिज किया गया है लेकिन एक खूनी निर्वहन है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना सबसे अच्छा है। यह एक मूत्र पथ के संक्रमण के साथ हो सकता है, एक प्रवंशीय बीमारी जैसे ट्रांसमिसीबल व्हेंरिअल ट्यूमर (टीवीटी), घाव, आघात या गर्भाशय संक्रमण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com