IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आपकी महिला भारत सुअर गर्भवती है

गर्भावस्था मादा गिनी पिग को विभिन्न जटिलताओं को ला सकता है, जैसे कि विषैम (चयापचय में परिवर्तन जो इसे जहर बनने के कारण होता है), डिस्टोकिया (जन्म देने में कठिनाई), और पश्चपात्र जटिलताओं (जैसे कैल्शियम का निम्न स्तर या आक्षेप)। यदि आपको संदेह है कि मादा सुअर गर्भवती है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें हालांकि, जानवरों का निरीक्षण करना अभी भी संभव है, यह देखने के लिए कि क्या कोई संकेत हैं जो गर्भावस्था का संकेत देते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर संभावित लक्षणों का मूल्यांकन

चित्र बताएं कि आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 1 कहां है
1
यह याद रखने की कोशिश करें कि मादा एक पुरुष के संपर्क में आती है। अगर मादा सुअर पुरुष के चारों ओर खड़ा था, तो यह लगभग निश्चित है कि उन्होंने गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए पार करने की कोशिश की।
  • महिलाएं 10 सप्ताह की उम्र से यौवन के माध्यम से जाती हैं और चार से पांच सप्ताह की आयु तक यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं। इसलिए, पता है कि भले ही वह अभी भी जवान है, गर्भवती होने का मौका एक नर के आसपास के समान है।
  • आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 2 बताओ तो शीर्षक वाला चित्र
    2
    खाने की आदतों का निरीक्षण करें गर्भवती होने पर, मादा पीने से शुरू होती है और भ्रूण के विकास के रूप में खाती है, यहां तक ​​कि सामान्य से तीन गुणा अधिक राशन भी खाती है। पानी का सेवन भी बढ़ सकता है। याद रखें कि "सामान्य" विशेष रूप से आपके गिनी पिग की खाने की आदतों को दर्शाता है - कुछ अधिक खाते हैं, और कुछ कम।
    • हालांकि, यह मत सोचो कि महिला गर्भवती है, वह भोजन और पानी की खपत को ध्यान में रखकर लेती है। सभी जानवरों को ठंडे दिन, जब वे बढ़ रहे हैं, या तब भी जब वे बीमार हैं, पर और अधिक खाते हैं।
  • आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 3 बताओ तो शीर्षक वाला चित्र
    3
    घेंटा के वजन की जांच करें गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन बढ़ेगा आमतौर पर, वे 680 ग्राम से 910 ग्राम तक वजन करते हैं सामान्य तौर पर, गर्भावस्था के अंत के बाद, महिला का वजन आम तौर पर दोहरा होता है, पिल्ले अपनी मां के द्रव्यमान के आधे से अधिक भाग लेते हैं।
    • यह नियमित रूप से महिला को वजन करने के लिए एक अच्छा विचार है (उदाहरण के लिए हर हफ्ते) और वजन को ध्यान दें। इस तरह, इसके द्रव्यमान पर अधिक नियंत्रण होना और वजन बढ़ाने के पैटर्न को निर्धारित करने की क्षमता की सुविधा संभव है, जो एक गर्भावस्था का संकेत कर सकता है।
    • अगर महिलाएं अभी तक परिपक्व नहीं हैं और छह से आठ माह से कम उम्र के हैं, तो यह अभी भी बढ़ रही है। इसका मतलब यह है कि गर्भावस्था के कारण भार नहीं हो सकता है
  • चित्र बताएं यदि आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 4 है
    4
    इसे महसूस करें और पिल्ले को "महसूस" करें देखभाल के साथ महिला के गर्भ को तैयार करने से मालिक भ्रूण की उपस्थिति का पता लगाने की अनुमति दे सकता है अगर वह वास्तव में गर्भावस्था में है ज्यादातर समय, उन्हें पार करने के दो सप्ताह के बाद पेट को छूकर पहचाना जा सकता है। देखभाल के साथ इसे संभाल और वैसे भी इसे कभी भी संभाल नहीं। जब आप उसके पेट को महसूस करते हैं, तो इस क्षेत्र पर दबाव न लें या ज्यादा दबाव डालें, क्योंकि यह माता और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है।
    • उन्हें महसूस करने के लिए, एक तौलिया और एक फर्म की सतह पर महिला रखें। इससे इसे फिसलकर रोक दिया जाएगा इसे अपने कंधे के आसपास दृढ़ता से पकड़ो, उसके सिर से दूर हो गया। पेट को महसूस करने के लिए प्रमुख हाथ का प्रयोग करें, अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके "सी" आकृति बनाकर: पेट के ऊपर अपनी अंगूठे को स्लाइड करें और पेट के तल पर तर्जनी को उतार दें। धीरे से स्थान को हल्के से दबाएं और पेट में bulges या protrusions के लिए लगता है।
    • मादा गिनी पिग में एक से चार शावक हो सकते हैं। एक से अधिक भ्रूण मौजूद होने पर कई गांठ महसूस होंगे, समान आकारों में से प्रत्येक
    • हालांकि, ध्यान रखें कि प्रोट्रूशियंस हमेशा भ्रूण के विकास का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे। पोल्का डॉट्स, जो fecal हो सकते हैं और गैलेस्टोन या मूत्राशय के पत्थरों के कारण अक्सर भ्रूण से भ्रमित होते हैं, और कुछ मामलों में अंडाशय में अल्सर या ट्यूमर का संकेत मिलता है। यदि आपको कुछ महसूस होता है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि यह क्या है, तो एक पशुचिकित्सा देखें
  • विधि 2
    पशु चिकित्सक के पास जा रहे हैं

    आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 5 बताएं तो शीर्षक वाला चित्र
    1
    पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जब संदेह है कि महिला गर्भवती है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है जब तक कि इस क्षेत्र में किसी पेशेवर द्वारा थोड़ा सुअर का विश्लेषण नहीं किया जाता तब तक गर्भावस्था के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होना असंभव है।
  • आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 6 बताएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    भौतिक परीक्षण करने के लिए पशुचिकित्सा से पूछें यह महिला के पेट को महसूस करेगा और भ्रूण और गुदा या ट्यूमर की उपस्थिति को अलग करने में सक्षम होगा, एक अल्ट्रासाउंड (नीचे देखें) की तरह गर्भावस्था की पुष्टि के लिए अतिरिक्त परीक्षणों की सिफारिश करने के अलावा, व्यक्ति के लिए असंभव कुछ भी।
    • पशुचिकित्सा भी मां के पेट के अंदर भ्रूण दिल की धड़कन सुन सकता है।
  • आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 7 बताएं तो शीर्षक वाला चित्र
    3



    एक अल्ट्रासाउंड करें गिनी सूअरों में गर्भावस्था का पता लगाने का अल्ट्रासाउंड स्क्रीनिंग सबसे अच्छा तरीका है अन्य प्रजातियों के विपरीत, रक्त संग्रह के कारण तनाव गर्भवती मादाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसके अलावा, गिनी सूअरों में गर्भावस्था को निर्धारित करने के लिए कोई व्यावसायिक परीक्षण नहीं है।
    • अल्ट्रासाउंड ने पशुचिकित्सक को सही तरीके से देखने और निर्धारित करने की अनुमति दी है कि मादा के प्रोट्रूशियन्स और प्रोट्रूशियन्स क्या हैं, गर्भावस्था के अस्तित्व की पुष्टि या नहीं।
    • अल्ट्रासाउंड परीक्षा में कुछ बाल हटाने, कुछ त्वचा को उजागर किया जाता है। जेल आवेदन के बाद, जांच त्वचा पर रखी जाती है, एक उच्च आवृत्ति ध्वनि का उत्सर्जन करता है जो मानव कान के लिए अतुलनीय है। जांच ध्वनि की लहरों के प्रसार के रूप में प्रतिध्वनियों को रिकॉर्ड करती है, जो आंतरिक अंगों और ऊतकों का आकार, आकृति और स्थिरता का निर्धारण करता है। यह जानकारी एक छवि में "अनुवादित" है - दूसरे शब्दों में, नतीजे प्रदान किए जाएंगे जो पालतू जानवर की पेट की स्थिति को निर्धारित करता है, जिससे पशुचिकित्सा की पुष्टि करने या गर्भावस्था की अनुमति नहीं है।
    • अल्ट्रासेस गैर-विवेकपूर्ण परीक्षण हैं और उन्हें बेहोश करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 8 बताएं तो शीर्षक वाला चित्र
    4
    मादा गिनी पिग की उचित देखभाल के बारे में सलाह के लिए पूछें अगर वह वास्तव में गर्भवती है जब आपके चिकित्सक की स्थिति की पुष्टि हो जाती है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे अच्छी देखभाल करें उसके बारे में अंगों और गर्भ के संचलन प्रणाली पर गर्भावस्था की प्रेस - इससे भी ज्यादा, गर्भ में ले जाने वाले किसी भी कृंतक को गर्भावस्था के दौरान या जन्म देने के बाद जटिलताओं का प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में मरने की पांच संभावनाएं होती हैं।
  • विधि 3
    गिनी पिग गर्भवती के लिए देखभाल

    आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 9 बताओ शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक पशुचिकित्सा से सलाह प्राप्त करें कई मामलों में, गर्भावस्था को सामान्य रूप से जारी रखने की अनुमति हो सकती है, लेकिन अगर जटिलताएं होती हैं तो एक पशुचिकित्सा से अनुवर्ती होना महत्वपूर्ण है, जो अधिक संभावना है अगर महिला बहुत ही युवा या बहुत बूढ़ी हो, या फिर उसकी पहली गर्भावस्था है
    • कृन्तकों और अन्य जानवरों में विशेषज्ञता वाले एक पशुचिकित्सक को ढूंढने की कोशिश करें, न कि सामान्य रूप से समस्याओं को संबोधित किया जाए।
  • आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 10 बताएं तो शीर्षक वाला चित्र
    2
    पुरुषों को बारीकी से निकालें यदि आपके पास कई मादाएं हैं, तो नरों को न छोड़ें, उन्हें गर्भवती होने से रोकें यहां तक ​​कि अगर केवल एक महिला है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भावधि गर्भावस्था के 50 दिनों के बाद उसके करीब न रहे।
    • पुरुष गिनी सूअर गर्भवती मादाओं को पार करते रहना पड़ते हैं, जो उनसे तनाव या दर्द पैदा कर सकते हैं, खासकर गर्भावस्था के देर के चरणों में (50 दिन बाद)। इसके अलावा, वह जन्म देने के दो घंटे बाद फिर से गर्भवती हो सकती है।
  • आपकी गिनी पिग गर्भवती चरण 11 बताएं तो शीर्षक वाला चित्र
    3
    जाँच करें कि महिला में पर्याप्त पानी और राशन है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वह भोजन कर रहा है और ठीक से मॉइस्चराइज कर रहा है, चूंकि पोषक तत्व भ्रूण के विकास में मदद करेंगे।
    • गन्दा घास के बजाय अल्फाल्फा घास दें ताकि इसे अधिक कैल्शियम और प्रोटीन मिले।
    • गर्भावस्था के दौरान, महिला को अधिक विटामिन सी (अधिक से कम दो बार ज्यादा) की आवश्यकता होगी, इसलिए उस आहार में अधिक सब्जी और ताजे फल को अपने आहार में समृद्ध करें। यदि आप चाहते हैं, सब्जी अंश 1½ कप या 2 कप तक बढ़ाएं।
    • साथ ही, उसे अधिक फाइबर का उपभोग करने के लिए एक अच्छा विचार है यह बालों के झड़ने को रोकता है, देर से गर्भावस्था में कुछ आम है
  • आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 12 बताओ शीर्षक वाले चित्र
    4
    गर्भवती महिला नियमित रूप से वजन कम। यह हफ्ते में दो बार होना चाहिए ताकि सुनिश्चित हो सके कि वह बढ़ रहा है - और खोने नहीं - वजन और अच्छे समग्र स्वास्थ्य, यानी सभी भोजन खाने से, अभी भी मिलनसार है और अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से बातचीत कर रहा है।
    • यदि किसी भी समय वजन घटने या बीमारी के लक्षण दिखाता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • आपका गिनी पिग गर्भवती चरण 13 बताओ शीर्षक वाला चित्र
    5
    गिनी पिग के तनाव को कम करें। उसे एक दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें, इससे बचें कि वह घबराहट है, क्योंकि इससे प्रजातियों की मादा की गर्भावस्था के साथ खतरे में वृद्धि होती है।
    • एक गर्भवती गिनी पिग के पिंजरे में संशोधन करने से बचें, जैसे खिलौने लेना या पिंजरे को किसी दूसरे स्थान पर डाल देना। इससे भोजन की आदतों और पानी का सेवन प्रभावित करके उसके तनाव के स्तर में वृद्धि हो सकती है
    • सनबाथिंग सहित ज़ोर से आवाज़ या उज्ज्वल रोशनी के लिए जोखिम कम करना।
    • अपने हाथों में पकड़े रहने से बचें और जन्म देने से पहले पहले दो हफ्तों में पकड़े न जाए। प्रजातियों का गर्भ अवधि 58 से 73 दिन है।
  • चेतावनी

    • गिनी सूअरों को बढ़ाने की सिफारिश नहीं है गर्भावस्था महिलाओं की जान खतरे में डालती है, खासकर उन 8 महीनों से अधिक उम्र के और 3 महीने से कम, जो कभी गर्भवती नहीं हुई हैं या पहले जन्म देते हैं। इसके अलावा, यह मुश्किल है - अधिकतर समय - जिम्मेदार मालिकों को ढूंढने के लिए जो पिल्लों की अच्छी देखभाल करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com