IhsAdke.com

कैसे एक Dachshund की देखभाल के लिए

डाकुशुंड (दीपक-हुंड कहा जाता है) कुत्ते की नस्ल है जो छोटे पैरों के साथ और सामान्य से अधिक लंबे समय तक है। मूल रूप से जर्मनी से, नस्ल का शिकार करने के लिए इस्तेमाल किया गया था (सचमुच, "डेशंड" का अनुवाद "बेजर कुत्ते" के रूप में किया जा सकता है) डाशेशुंड की अच्छी देखभाल करने के लिए, अपनी विशेष आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होना जरूरी है, जिसमें अंतर्विश्लेबल डिस्क रोग विकसित करने की स्थिति शामिल है। इसके अलावा, मालिक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह कोट का ध्यान रखते हुए, उचित आचरण बनाए रखता है और अच्छी आदतें सिखाता है। इस लेख को पढ़ने के बारे में अधिक जानने के लिए कैसे एक dachshund कुत्ता अच्छी तरह से इलाज के लिए

चरणों

विधि 1
डेशशुंड की पीठ की रक्षा करना

लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 1
1
जागरूक रहें कि नस्ल इंटरवेटेब्रल डिस्क बीजा (DDIV) के लिए अतिसंवेदनशील है। अन्य छोटी नस्लों की तरह, डाशेशुंड इस हालत को विकसित करने का अधिक खतरा है। इसमें, डिस्क के चारों ओर "भिगोना" की सूजन के कारण कशेरुका संकुचित होता है। DDIV दर्द, मूत्राशय को नियंत्रित करने में कठिनाई और यहां तक ​​कि लकवा भी पैदा कर सकता है। डाकुशुंड में बीमारी के विकास के खतरे को कम करने में मदद के लिए, कुछ सावधानियों को अपनाना आवश्यक है, इसके अलावा, इसके लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होने के अलावा, यह निर्धारित करने के लिए कि समस्या कब हो सकती है। जब आप निम्न लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तो तत्काल एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें:
  • गतिविधि स्तर में बदलाव (चलने और कूदने से बचें)
  • खड़े होने की कठिनाइयाँ
  • मैं दर्द की वजह से रोता हूँ
  • व्यवहार परिवर्तन, चिंता और घबराहट
  • घुमावदार पीठ और गर्दन या कठोर मांसपेशियों
  • खराब फ़ीड या खाने से बचें।
  • मूत्राशय या आंत पर नियंत्रण की कमी।
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 2
    2
    कुत्ते को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करें। अधिक वजन वाले होने के कारण, डीडीएचडी के विकास के डैशसंड का खतरा बहुत अधिक हो जाएगा, इसलिए उसे सही ढंग से खिलाने और उसे व्यायाम करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। यदि कुत्ते का वजन पर्याप्त है, तो यह पता लगाने के लिए और नीचे देखें - यदि आप पसलियों को देख सकते हैं, यह बहुत पतला है और कुछ द्रव्यमान हासिल करने की आवश्यकता है। यदि पसलियों दृश्यमान नहीं हैं, लेकिन आप उन्हें स्पर्श के माध्यम से महसूस कर सकते हैं, आपका वजन उचित स्तर पर है। हालांकि, यदि आप पसलियों को देख या महसूस नहीं कर सकते, तो यह अधिक वजन है। इसके अलावा, डाटशुंड की कमर को पतला होना चाहिए, बिना सख्त "पेट" के।
    • एक पशुचिकित्सक से बात करें कि यह निर्धारित करें कि कुत्ते को कितना वजन हासिल करना या हारना चाहिए इसके अलावा, वह एक आहार के लिए भी जाना जाता है ताकि वह स्वस्थ वजन हासिल कर सकें और बनाए रख सकें।
    • चलना और हर दिन कुत्ते के साथ खेलना
    • नाश्ते का अधिक से अधिक न करें
    • यदि वजन घटाने के लिए वसा रखने के लिए वजन का रखरखाव राशन देना अच्छा है।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 3
    3
    जानें कैसे एक डाकुशुंड पकड़े हुए. इस नस्ल के कुत्तों को बीमा करने का एक सही तरीका है, क्योंकि इससे नाजुक पीठों की रक्षा करने में उनकी मदद होती है इसे पकड़ने के लिए, पीठ के समर्थन के लिए पीठ का समर्थन एक हाथ से करें और दूसरे के पेट के नीचे रखें। कुत्ते को पकड़ने की कोशिश करने से पहले कुछ हल्के से प्रशिक्षित करना एक अच्छा विचार है
    • उसे केवल एक हाथ के साथ और सिर या पंजे के लिए कुत्ते को पकड़ न दें।
  • लेक केयर ऑफ द डेशंड चरण 4
    4
    डेशंड ऊपर और नीचे सीढ़ियों में मदद करें। ऊपर की ओर चलने वाला आंदोलन जानवर की पीठ को दबाता है, और समय के साथ, उसे DDIV विकसित करने का कारण बन सकता है। सीढ़ियों के कदमों में ज्यादातर मामलों में डैशसंड्स को बिना मजबूर और पीठ के दबाव में चढ़ने और नीचे चढ़ने के लिए बहुत अधिक है। ऐसी स्थिति में लोड होने से बचें जब उसे सीढ़ी के माध्यम से किसी स्थान तक पहुंच की आवश्यकता हो।
    • जानवर को अपने ऊपर चढ़ने और नीचे चढ़ने से रोकने के लिए एक बच्चे को प्लेन रखें।
    • एक अच्छा विचार उन जगहों पर छोटे सीढ़ियों पर रैंप स्थापित करना है जहां कुत्ते को रोजाना चलना और बंद होना चाहिए।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 5
    5
    फर्नीचर या अन्य ऊंचे स्थानों पर लंगर डाले जाने से बचें। यह जानवर की पीठ पर तनाव को भी बढ़ाता है और अंतःस्रावीय डिस्क रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस जोखिम के कारक को खत्म करने के लिए, ऊंचे स्थानों पर डेशुंड कूद और चढ़ाई न करें, जैसे कोच या बेड पर। इसे अपनी गोद में कुछ स्थान पर रखो और इसे कूदने के लिए प्रोत्साहित न करें।
    • यदि आप चाहें, तो छोटे रैंप या कदम उठाएं ताकि वह बिस्तर या फ़र्नीचर पर चढ़ाई न कर सकें।
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड चरण 6
    6
    डेशंड के साथ चलने के लिए दोहन का उपयोग करें चलने वाले व्यक्ति को खींचकर, डाचशंड्स अंत में रीढ़ की हड्डी पर दबाव बढ़ाते हुए, डीडीआई के विकास में योगदान करते हैं। कॉलर के बजाय दोहन के लिए मार्गदर्शक को संलग्न करना गर्दन पर तनाव पैदा करता है, जिससे एक अन्य कारक को नष्ट हो सकता है जो रोग का कारण बन सकता है।
  • विधि 2
    डाकुशुंड को प्रशिक्षण देना

    लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 7
    1
    व्यायाम और कसरत सत्र संक्षिप्त होना चाहिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रत्येक पांच मिनट के तीन सत्रों के साथ दैनिक कसरत करें, क्योंकि इससे डेशंडस अलर्ट जारी रखने में मदद मिलती है। फ़्रिक्वेंसी उस तकनीक को पुष्ट करती है जिसे वह सीखना चाहिए।
  • लेक केयर ऑफ द डेशंड चरण 8



    2
    अच्छे व्यवहार का इनाम। आज्ञा के पालन के लिए डाकुशुंड के लिए, जब भी वह आदेश दिया जाता है, तब भी उसे पुरस्कृत करना आवश्यक है। जब "बैठो" आदेश देना, उदाहरण के लिए, और कुत्ते का पालन करना, पालतू और उसे समझने के लिए कृपया उसे समझें कि उसने कुछ सही किया है इसके अलावा, जब भी पशु कुछ सकारात्मक करता है, एक स्नैक देता है या उसके पीछे खरोंच देता है, इसलिए यह पता चलता है कि यह इन प्रकार के व्यवहार हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं।
  • लेक केयर ऑफ द डाचशुंड स्टेप 9
    3
    बुरा व्यवहार को अनदेखा करें मदद के बारे में समझें कि वह किसी भी तरह के अनुचित व्यवहार को अनदेखा करके और उसे पुरस्कृत करने से बचने से क्या नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए: यदि कुत्ते को चलना और घर के चारों ओर दौड़ना शुरू करना बहुत उत्साहित है, तो इसे अनदेखा कर दें जब तक कि इसे बंद न हो जाए और यह दोहन और गाइड लगाने के लिए संभव है। जैसे ही "दौड़" में बाधा उत्पन्न होती है, दोहन लगाते हैं और स्पिन के लिए इसे लेते हैं। जब भी आप डेशशंड पर चलते हैं तो उसे यह समझें कि वह व्यवहार कुछ नहीं है जो आपको अपील करता है। इस तरह, पालतू सीखें कि घर के चारों ओर दौड़ने से उसे मालिक को चलने के लिए "समझाने" नहीं होगा, बल्कि जब वह अभी भी खड़ा होता है
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 10
    4
    एक पेशेवर और लाइसेंस प्राप्त ट्रेनर की सेवाएं किराए पर लें यदि डाकुशुंड का पालन न करने पर जोर होता है, तो एक विकल्प प्रशिक्षण के लिए किसी को किराए पर लेना है। प्राधिकृत ट्रेनर महान मूल्य का हो सकता है, खासकर यदि अनुचित कुत्ते व्यवहार को सही करना मुश्किल हो।
    • यहां तक ​​कि एक जगह है जो ग्रुप ट्रेनिंग करने के लिए डेशशुंड को पेश करने का एक मौका है, यदि आप चाहते हैं कि जानवर को भी सामूहीकरण करना चाहिए।
  • विधि 3
    दासशुंड कोट का इलाज और देखभाल कैसे करें

    लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 11
    1
    डेशंड को बौछार एक विशेष कुत्ते शैम्पू का उपयोग करें यदि उसके बाल कम हैं, तो इसे हर तीन महीने करो - यदि यह लंबा है, तो इसे अधिक बार स्नान करने के लिए आवश्यक हो सकता है पानी स्प्रे और सभी कुत्ते के बाल पानी के लिए एक स्प्रे का प्रयोग करें, लेकिन आँखें, कान और नाक के आसपास के स्थानों से बचें। फिर कोट पर उत्पाद पोंछे और इसे कुल्ला, सभी शैम्पू हटाने। एक तौलिया के साथ कुत्ते को सूखी
    • स्नान के बाद, नाश्ते को देना और डेशंड को इतना महत्वपूर्ण बनाना चाहिए ताकि वह सकारात्मक पहलुओं के साथ उस क्षण को जोड़ सके।
  • लेक केयर ऑफ ए डास्कशुंड स्टेप 12
    2
    कंबल डाशेशुंड यदि कुत्ते को बहुत कम है, एक बार एक हफ्ते में पर्याप्त होगा - अन्यथा, हर दिन ब्रश या कंघी का उपयोग करना जरूरी है ताकि बाल घुमावदार न हों और गाँठ से भरा हो। एक ब्रश का उपयोग करने से पहले नॉट्स को पूर्ववत करने के लिए एक विस्तृत कंघी का उपयोग करें। गुस्सा दिलाने के लिए मत भूलो और ब्रश करने के बाद उसे उपचार दें, इसलिए वह अच्छी चीजों के साथ इस प्रक्रिया को जोड़ती है।
  • लेक केयर ऑफ़ ए डास्कशुंड स्टेप 13
    3
    कोर्ट कुत्ते के नाखून इसके लिए, कुत्तों के लिए एक विशेष नाखून क्लिपर होना जरूरी है, जो पालतू दुकानों में बेचे जाते हैं। इसके अलावा, डाशेशुंड को पंजे के मालिक से निपटने के आदी होने की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि वह प्रभावी ढंग से उन्हें काट ले सके। यदि कुत्ते को डर लगता है, तो अपने पैरों को काटने से पहले पॅट करें, बाद में उन्हें पुरस्कृत करें। जब यह नाखूनों को संभालने में अधिक आरामदायक और शांत दिखाई देता है, तो उन्हें काटें।
    • सावधान रहें कि नाखूनों को अधिक से अधिक न छेड़ना या अंदर की नस को काट दिया जा सकता है। यह क्षेत्र बहुत संवेदनशील है और जब कटौती होती है तब रक्तस्राव का कारण बनता है।
    • पशु चिकित्सक से उन्हें ट्रिम करने के लिए सही तरीके दिखाने के लिए या पालतू जानवरों की दुकान के लिए डेशंड ले जाएं।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 14
    4
    ध्यान दें कि अगर कोई समस्या है स्नान करते हुए और दासशुंड के शरीर को सुन्दर और सुगंधित छोड़ते हुए, जांच करें कि क्या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या है जैसे fleas, ticks और अन्य। कुत्ते की त्वचा को ध्यान से जांचें और देखें कि क्या कानों के अलावा किसी भी गले, गांठ या संवेदनशील स्थानों पर कोई अप्रिय गंध और अतिरिक्त मोम नहीं होना चाहिए। अगर आपको असामान्य माना जाता है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • अपने पशुचिकित्सा (कम से कम दो बार वर्ष में) के साथ नियमित नियुक्ति करने के लिए मत भूलो ताकि वह समय पर टीकाकरण की जांच कर सके और आवश्यक परीक्षा ले सके।

    चेतावनी

    • पशु के लिए स्वास्थ्य योजना बनाने का यह एक अच्छा विचार है डाकुशुंड कुत्ते आमतौर पर बोल्ड और चक्करदार होते हैं, जो विशेषताओं में उन्हें मुसीबत में लाने या चोट पहुंचाने में योगदान देते हैं, मालिक को केवल दो विकल्प छोड़ते हैं: सर्जरी या कुत्ते को बलिदान करते हैं
    • डाकुशुंड की नाखियां अंधेरे हैं, उन्हें काटने के दौरान अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। सावधान रहें न उन के अंदर पर संवेदनशील नसों को नुकसान पहुंचाएं।
    • लोग और अन्य जानवरों के लिए अनैच्छिक कुत्तों की छाल, गुर्राना और काटने भी हो सकता है। कम उम्र के अन्य कुत्तों और लोगों के साथ डाशेशुंड को संगठित करना।
    • जानवर को अधिक वजन न होने दें क्योंकि इस कारण गंभीर पीठ की समस्याएं और समग्र स्वास्थ्य होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com