IhsAdke.com

कैसे एक बिल्ली टूटी पूंछ इलाज के लिए

अगर कोई बिल्ली यार्ड में रहता है या अगर वह चारों ओर चलने का फैसला करता है, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता है, वह एक बार या किसी अन्य समय में तैयार हो जाएगा। इस वजह से, घावों के साथ जानवर को खोजने में कोई आश्चर्य नहीं है। यदि आपकी बिल्ली अपनी पूंछ को नहीं ले सकती है या यह टूटी हुई है, तो संभव है कि इससे उसे नुकसान पहुंचा है। पूंछ के घावों को आमतौर पर कुचल (उस पर गिरने वाला एक भारी वस्तु या एक दरवाजा बंद होना) होता है, पुलिंग (जब वह बिल्ली को दूर करने की कोशिश करता है या किसी ने उसे हिंसा से खींच लिया है) या दोनों यह निर्धारित करने के बाद कि पूंछ वास्तव में टूटी हुई है, वसूली के दौरान पशु की देखभाल करना सीखें।

चरणों

भाग 1
पूंछ वास्तव में टूटी हुई है, तो यह निर्धारित करना

एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
1
बिल्ली के व्यवहार का निरीक्षण करें व्यवहार बदलना पहले चेतावनी संकेतों में से एक है। पशु पूंछ को खींच कर शुरू कर सकते हैं या इसे जमीन के पास रख सकते हैं, बेहोश पेशाब या दस्त। कुछ मामलों में, बिल्ली अजीब तरह से चल सकता है या पिछले पैरों के समन्वय को खो सकता है।
  • बेहोश पेशाब या दस्त पेश करने वाले पूंछ के अस्थिभंग के एक भी लक्षण नहीं होते हैं। निदान की पुष्टि करने के लिए, मूत्र और मल के साथ समस्याओं के अलावा, जानवर पूंछ को खींचना चाहिए।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    2
    पूंछ पर घाव की जांच करें। कोमलता, सूजन, या घुमा जैसे फ्रैक्चर के संकेतों को देखने के लिए बिल्ली की पूंछ को ध्यान से साफ़ करें जब आप लालिमा, कोमलता, और तरल पदार्थ के साथ सूजन देखते हैं, तो एक फोड़ा (एक मवाद की जेब) हो सकती है। यदि एक उजागर हड्डी या पूंछ से त्वचा को हटा दिया गया है, तो बिल्ली "समाप्त" हो गई है।
    • एक कठोर मोड़ जो दर्द का कारण नहीं दिखता है शायद पुराना है और पहले ही ठीक हो चुका है।
    • कभी बिल्ली की पूंछ के एक कटे भाग को निकालने या निकालने का प्रयास करें क्योंकि tendons और संवेदनशील नसों उपस्थित हो सकते हैं। रेडऑन्स को खींचकर, आप बिल्ली की पूंछ, पंजे, मूत्राशय और आंत समारोह में बाधा डाल सकते हैं। कुछ मामलों में, आप धमनी रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं, एक समस्या जो नियंत्रित करने के लिए मुश्किल है और संभावित रूप से घातक है।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    3
    एक पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो पेशेवर इस समस्या का विश्लेषण कर सकते हैं और जानवर की पूंछ को और अधिक नुकसान किए बिना इसका ध्यान रख सकते हैं। गहरी राहत या कटौती के मामलों में, यह संभव है कि बिल्ली को आंशिक या पूर्ण विच्छेदन की आवश्यकता होती है। पशुचिकित्सा संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को भी सुझा सकता है। यहां तक ​​कि बाहरी चोटों की अनुपस्थिति में, पशु चिकित्सक अन्य समस्याओं की जांच कर सकता है, सब के बाद, एक पूंछ दुर्घटना भी न्यूरोलॉजिकल क्षति हो सकती है।
    • पशुचिकित्सा शारीरिक या न्यूरोलॉजिकल क्षति के लक्षणों के लिए दिखेगा I अगर उसे तंत्रिका क्षति पर संदेह होता है, तो उसे इलेक्ट्रोमोग्राफी की आवश्यकता होती है और गुदा स्फीनर और पूंछ की मांसपेशियों की जांच की जाती है। परीक्षाओं के बाद, पेशेवर को यह पहचानने में सक्षम हो जाएगा कि पूंछ ठीक हो सकती है या नहीं।
    • नियुक्ति के समय बिल्ली का दर्द हो सकता है हर समय उसके करीब रहो और एक आरामदायक स्वर में उससे बात करो। एक तौलिया में इसे लपेटें (इसे निचोड़ के बिना) उसे शांत करने के लिए एक परिवहन टोकरी के अंदर पशु चिकित्सक ले जाकर।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    4
    उपचार को समझें घायल स्थान के आधार पर और चोट कैसे हुई, पशुचिकित्सा उपचार का सुझाव देगा। अगर पूंछ लंगड़ा होता है, लेकिन बिल्ली सामान्य रूप से चलने में सक्षम है, तो यह संभव है कि यह विच्छेदन का सुझाव देगा। यदि एक फ्रैक्चर होता है जो बिल्ली के लिए समस्या पैदा नहीं करता है, तो संभव है कि चोट को स्वयं ठीक करने दें।
    • कुछ मामलों में, यह जरूरी है कि जानवरों को कुछ दिनों के लिए निरीक्षण के तहत आराम या नुकसान की मात्रा का विश्लेषण करने के लिए छोड़ दें।
    • यदि पूंछ को विखंडित करने की जरूरत है, चिंता न करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि तंत्रिका अंत की कमी और संतुलन में परिवर्तन के अनुकूल होने के कारण पशु को समायोजित करने में सक्षम हो जाएगा और भविष्य में इसकी गतिशीलता में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • भाग 2
    बिल्ली की देखभाल

    एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    1



    उसे शांत वातावरण में आराम करने की अनुमति दें बिल्ली को घर के अंदर आराम करने के लिए इसे और अधिक चोट पहुंचाने से रोकने दें। इसे एक छोटे से कमरे में रखें (जैसे कि बेडरूम, बाथरूम या कपड़े धोने का कमरा) ताकि यह आसानी से मिल सके, दवाएं संचालित कर सकें, और घाव की जांच कर सकें।
    • बीमार या घायल बिल्लियाँ बच्चों, अन्य जानवरों और बहुत सक्रिय वातावरण से दूर रहना पसंद करते हैं।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    2
    बिल्ली की आदतों पर नज़र रखें आपको भूख, पानी की खपत और जिस तरह से इसकी ज़रूरत होती है, उस पर ध्यान देना होगा क्योंकि पूंछ में घावें मूत्राशय और आंत के कार्य को प्रभावित कर सकती हैं। अगर बिल्ली इसे महसूस किए बिना पेशाब या परावहन कर रही है, या यह नहीं कर रही है, तो यह संभव है कि इन अंगों के कामकाज को प्रभावित करने में तंत्रिका क्षति हो।
    • यदि समस्याएं दूर नहीं जाती हैं, तो पशुचिकित्सा से बात करें पेशेवर संभावना संक्रमण के लिए बिल्ली के मूत्र की जांच करेंगे और दवाओं को समायोजित करेंगे।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    3
    डॉक्टर बिल्ली पूर्व-निर्धारित समय पर दवाओं का संचालन करना याद रखना आसान है। खुले घावों के संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक का इस्तेमाल किया जाएगा कुछ मामलों में, पशु चिकित्सक दर्द दवाओं लिखेंगे हमेशा पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें और कभी मानव दवाओं को बिल्ली में दे दो
    • एस्पिरिन और टाइलेनॉल जैसे कई मानव दर्दनाशक दवाएं हैं बहुत खतरनाक बिल्लियों के लिए उनकी खपत में संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    4
    घावों और चीरों को साफ रखें हर दिन घावों की जांच करें, क्योंकि बिल्ली को मूत्र या मल के साथ गंदे हो सकता है। घावों पर बालों, रेत, सूखी रक्त और अन्य मलबे के संचय पर नजर रखें। सफाई के समय, एक जौ या कपड़े में गर्म पानी या betadine या chlorhexidine समाधान (अच्छी तरह पतला) का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है। आम तौर पर यह पट्टी के लिए आवश्यक नहीं है या बिल्ली की पूंछ को तैयार नहीं करता है
    • सफाई में साबुन या हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग न करें, क्योंकि आप घायल ऊतकों को परेशान कर सकते हैं। जब नलिका का निर्माण होता है, तो उन्हें बाहर खींच न दें
  • एक बिल्ली का शीर्षक छवि` class=
    5
    संक्रमण पर नज़र रखें चोट (या शल्यक्रिया) का नज़दीकी रूप से पालन करना महत्वपूर्ण है बिल्ली को घावों को चाटना न दें, जितना लार रिकवरी की सहायता कर सकता है, उतना ज्यादा चाट त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और मुंह में बैक्टीरिया गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है। संक्रमण के लक्षणों में लालिमा, सूजन, और हरा, पीला या सफेद बहती है
    • यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि यह बिल्ली पर एलिजाबेथन हार को घावों को मारने से रोकने के लिए रखा जाए। रिकवरी कुछ मामलों में तीन सप्ताह तक लग सकता है। पता है कि, हालांकि चोट पूरी तरह से ठीक नहीं होती है और पूंछ में एक गुना छोड़ देती है, इसमें कोई दर्द नहीं होना चाहिए। सभी खुले घाव बंद होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि बिल्ली भी अन्य घावों को प्रस्तुत करता है एक बिल्ली जिसने इसे अपनी पूंछ को घायल कर दिया है, उससे बचने का प्रयास करने के लिए अपने पिछले पैरों पर तनाव हो सकता है। जिस बिल्ली की पूंछ खींचा गई है, वह तंत्रिका क्षति हो सकती है जो आंत्र समारोह को खराब करती है।

    चेतावनी

    • उपरोक्त निर्देशों का पालन करें, अगर बिल्ली ने पूंछ में एक नया मोड़ प्रस्तुत किया हो। कुछ नस्लों ने स्वाभाविक रूप से मुड़ गए पूंछों का इलाज करने की आवश्यकता नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com