IhsAdke.com

बुनाई सुई कैसे चुनें

बुनाई एक आराम, पोर्टेबल और रचनात्मक शौक है, लेकिन सही सुई चुनना मज़ेदार शगल और बेहद निराशा के बीच अंतर हो सकता है। विभिन्न डिजाइनों को समायोजित करने के लिए कई अलग-अलग सुई आकार हैं, और वे विभिन्न आकारों और सामग्री में आते हैं। कैसे सही उपकरण चुनने के लिए?

चरणों

1
उस आइटम के प्रकार पर विचार करें जो आप बुनाई कर रहे हैं यद्यपि सभी बुनाई सुई अनिवार्य रूप से एक ही चीज करते हैं, हालांकि उपलब्ध विभिन्न प्रकार और शैलियों हैं कुछ विशिष्ट प्रकार की बुनाई के लिए विशिष्ट होते हैं (जैसे परिपत्र या मुड़), जबकि अन्य कई आइटम बना सकते हैं

  • बुनाई सुई आकार को पहचानने में सबसे आसान है नए टांके बनाने के लिए एक निपुण अंत है और एक टोपी या बटन के साथ जो टांके को गिरने से रोकता है। एकल बुनाई सुई, जिसे भी जाना जाता है सीधे सुइयों, फ्लैट भागों बनाने के लिए जोड़े में उपयोग किया जाता है।
    चित्र शीर्षक सुई की बुनाई का चयन करें चरण 1 बुलेट 1
  • परिपत्र सुई 2 लचीले प्लास्टिक रस्सी से जुड़े सीधे सुई हैं। ये स्ट्रिंग विभिन्न लंबाई में उपलब्ध हैं, आमतौर पर एक सुई टिप से दूसरे से 30 से 60 सेंटीमीटर। इन उपकरणों का उपयोग फ्लैट और परिपत्र बुनाई के लिए किया जा सकता है, इसलिए कुछ घुटनों का मानना ​​है कि वे सीधे सुइयों की तुलना में बेहतर निवेश हैं। आप परिपत्र बुनाई बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप आइटम से परिधि में एक थोड़ा छोटे सुई की जरूरत किया जाना है, जब तक आप निम्नलिखित तकनीक है, जिसमें परिपत्र सुइयों के बिना परिपत्र बुनाई के लिए उपयोग किया जाता है में से एक का उपयोग करने का सोच रहे हैं संशोधन: जादू पाश, 2 गोल या यात्री लूप (एक ही आकार के 2 सुइयों का उपयोग) (जो एक लंबे सुई सहायता की जरूरत है) (एक सहायक सुई के पाश के रूप में अतिरिक्त बाहर निकाला जाता है)।
    चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 1 बुलेट 2
  • दो सूक्ष्म सुइयों, जिन्हें कभी-कभी डीपीएन कहा जाता है, दोनों छोरों पर समाप्त हो जाते हैं और आमतौर पर 4 या 5 के सेट में बेचा जाता है। वे मोज़े जैसे निर्बाध परिपत्र वस्तुओं को सीवन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 1 बुलेट 3
  • सहायक सुई बहुत कम और सीधी हैं या इसमें शामिल हैं। मुड़ टांके के उत्पादन में उनकी एक विशिष्ट भूमिका है
    चित्र शीर्षक सुई की बुनाई चुनें चरण 1 बुलेट 4
  • विनिमेय सुई किट केवल नाम क्या हैं: विभिन्न आकारों की सुई बनाने के लिए सुझावों से सुई युक्तियों और रस्सियों की अलग-अलग बुनाई का एक सेट जोड़ा जा सकता है या छोड़ दिया जा सकता है। यदि आप पर्याप्त बुनना चाहते हैं, तो ये किट एक महान निवेश हो सकते हैं कोई प्लास्टिक, एल्यूमीनियम, लकड़ी और धातु के सेट मिल सकता है
  • 2
    सही सुई आकार चुनें. चूंकि बुनाई की सुइयों के विभिन्न व्यास और लंबाई हैं, इसलिए इन कारकों को एक परियोजना के लिए उपकरण चुनने पर विचार किया जाना चाहिए।
    • उत्पाद आईडी: सुई की मोटाई अंतिम आकार निर्धारित करता है और आपके समाप्त हुए भाग को देखने के लिए। मोटी सुई, बड़ा सिलाई और अधिक लोचदार और परिणामस्वरूप वेब ढीली। एक छोटे सुई के साथ, जिसके परिणामस्वरूप टांके छोटे होंगे और कपड़ा कड़ी और घनी हो जाएगा। कई अलग-अलग आकार के प्रणालियां हैं, लेकिन सुइयों उन सभी में तुलनीय हैं।
      पिक्चर शीर्षक से बुनाई सुई चुनें चरण 2 बुलेट 1
    • लंबाई: हालांकि अंक लगभग किसी भी सुई लंबाई में तैनात किया जा सकता है, एक है कि उन्हें आसानी से हो सकता है के लिए एक और महत्वपूर्ण है करने के लिए एक कैरियर के काम की अनुमति देता है चुनें। एक बड़े डिजाइन में आमतौर पर एक लंबी सुई या रस्सी की आवश्यकता होती है। एक छोटी, सपाट डिजाइन किसी भी लम्बी सुई पर काम किया जा सकता है, लेकिन एक छोटे से परिपत्र डिजाइन को एक छोटे से परिपत्र सुई, 2-प्रांतीय सुई या एक लंबी परिपत्र सुई में रस्सी की अतिरिक्त लंबाई छलांग लगाने की आवश्यकता होगी। एक अन्य पहलू परियोजना के लिए चुना गया ऊन है: मोटा ऊन का उपयोग करते समय, कम टांके सुई को फिट करते हैं। सबसे सीधे सुई 25 से 40 सेमी लंबे हैं, और परिपत्र सुई तार 30 से 150 सेमी तक सीमा होती है।
      चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 2 बुलेट 2



  • 3
    सामग्री का चयन करें सुई कई प्रकार की सामग्री से बना है, सबसे लोकप्रिय बांस, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम। सुई के लिए सामग्री का चयन करते समय कूड़े और ऊन के कौशल का उपयोग करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए। शुरुआती, विशेषकर, उन उपकरणों को चुनने की ज़रूरत होती है, जो उस बिंदु तक नहीं निकलती हैं जहां ऊन बाहर आता है। एक और अनुभवी दस्तक, दूसरी तरफ, आसानी से और आसानी से स्थानांतरित करने के लिए टांके के लिए एक नरम सतह पसंद कर सकते हैं।

    • बांस सुई स्पर्श करने के लिए गर्म होते हैं, मजबूत होते हैं और एल्यूमीनियम वालों की तुलना में हल्का होते हैं। जैसा कि सामग्री में मामूली कीट है, टांके को जगह में बना दिया जाता है, जिससे शुरुआती सुइयों के लिए यह बहुत अच्छा होता है। यह हाथों के साथ काम करने के लिए खुद को उधार देता है जो कि गठिया होते हैं। इस सामग्री की सुई सभी प्रकार के ऊन के लिए उत्कृष्ट हैं, खासकर हल्का और नरम वाले। वे धातु की तुलना में अधिक लचीला होते हैं लेकिन कैसिइन या प्लास्टिक से कम होते हैं छोटे आकारों में, हालांकि, बांस मोड़ या तोड़ सकता है
      चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 3 बुलेट 1
    • धातु की सुइयों सबसे भारी है, लेकिन मजबूत हैं और सामान्य रूप से गुना नहीं है वे स्पर्श और फिसलन के लिए शांत हैं अनुभवी knitters कभी-कभी यह पसंद करते हैं क्योंकि टाँटे अत्यधिक पॉलिश सतह पर तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। वे शुरुआती के लिए सबसे अच्छी सुई नहीं हैं, क्योंकि अंक आसानी से समाप्त हो सकते हैं। धातु की सुइयों सभी प्रकार और ऊन के वजन, खासकर मिश्रणों और ऐक्रेलिक के लिए अच्छे हैं। सबसे आम प्रकार एल्यूमीनियम, इस्पात और निकल लेपित हैं।
      चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 3 बुलेट 2
    • प्लास्टिक की सुइयों खोजने के लिए आसान और काफी लोकप्रिय हुआ करता था वे चिकनी होते हैं और टांके को जल्दी से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। वे काफी लचीले हैं बड़े सुइयों को कम वजन के लिए प्लास्टिक का बना दिया जाता है। प्लास्टिक सभी प्रकार के ऊन के लिए महान है
      चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 3 बुलेट 3
    • लकड़ी की सुइयों चिकनी हैं, लेकिन फिसलन नहीं, जो उन्हें शुरुआती के लिए और चक्करदार ऊन का उपयोग करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प बनाती है। ब्रांड के आधार पर खत्म अलग हैं ये सुई विभिन्न प्रकार के जंगल में आते हैं, जिनमें से सबसे अच्छा दृढ़ लकड़ी का बना होता है। बहुत छोटे आकार में, बस बांस की तरह, लकड़ी की सुई बहुत आसान तोड़ सकते हैं
      चित्र शीर्षक सुई के बुनाई का चयन करें चरण 3 बुलेट 4
    • कहा जाता है कि शुरुआती और हाथ की समस्या वाले स्क्वायर सुइयों को विशेष रूप से अच्छा लगता है, क्योंकि वे अधिक सुसंगत टांके बनाते हैं और जगह में होने वाले हाथों में कम तनाव की आवश्यकता होती है।
  • पतलून बुनाई का चयन करें शीर्षक चरण 4
    4
    सही तनाव प्राप्त करें अपनी परियोजना को बुनाई शुरू करने से पहले आपको नमूना देना होगा। विशिष्ट तनाव के मुकाबले नमूना को लगभग 2.5 सेमी लंबा होना चाहिए क्योंकि किनारों को बिन्दुओं को बिगाड़ना पड़ता है, इसलिए इसके प्रत्येक तरफ कुछ अतिरिक्त बिंदुएं माउंट करने के लिए तैयार रहें। चूंकि कटोरे का आकार अलग-अलग होता है, जो निट के अनुसार, नुस्खा में निर्दिष्ट सुई का आकार हमेशा सही तनाव में न हो, यहां तक ​​कि नुस्खा से ऊन का उपयोग करते समय। इसलिए विभिन्न आकारों के कई सुई होने के नाते एक उत्कृष्ट विचार है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी ऊन काफी अच्छी तरह से बना है, तो आपको एक चिकनी सुई की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि यदि आप चिकनी या फिसलन वाले ऊन का उपयोग करते हैं, तो आपको अधिक पकड़ के साथ सुइयों का चयन करना होगा। इसे खरीदने से पहले सुई महसूस करें और ऊन के बारे में सोचें कि आप कौन से उपकरण का सबसे अच्छा होगा यह तय करने के लिए उपयोग करेंगे।
    • मोज़े की तरह, सुइयों को अलग करने की आदत होती है, इसलिए जोड़ों या सेटों के आस-पास एक लोचदार डाल दें। हालांकि, इस्टैस्टिक्स एक चिपचिपा अवशेषों को छोड़ सकते हैं यदि आप सुइयों का अकसर उपयोग नहीं करते हैं, तो ऊन या स्ट्रिंग के साथ उन्हें लंबे समय तक रखने के लिए बाँध लें। वैकल्पिक रूप से, आप सुइयों की बुनाई के लिए एक किट खरीद या बना सकते हैं जो सीधे सुइयों के लिए सुझाई गई है।
    • सुइयों की बुनाई एक अच्छा निवेश है क्योंकि वे लंबे समय तक रह सकते हैं और बाद की पीढ़ियों को पारित कर सकते हैं। उन्हें कभी भी फेंक न दें जब तक वे क्षतिग्रस्त न हो जाएं या उन बिंदुओं पर तुला न हो जो उनका उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि आप वास्तव में फिर से बुनना नहीं चाहते हैं, तो सुइयों दें
    • अपने उपकरणों को एक सुरक्षित जगह पर रखें उन्हें स्टोर करने का एक अच्छा तरीका उनके लिए मामला खरीदने या बनाने का है। सीधे सुई को सजावटी पेलों या पेंसिल धारकों में भी रखा जा सकता है। जिन मंडलियों पर आकार मुद्रांकित नहीं किया गया है उन्हें उन तरीकों से संग्रहीत किया जाना चाहिए, जो उन्हें पहचानते हैं - आम तौर पर, वह पैकेज जिसमें वह आया था, उस प्रयोजन के लिए उपयुक्त है।
    • अपने सुइयों पर टांके को जांचने के लिए जांचें कि क्या वे क्षतिग्रस्त या घुमावदार हैं। यदि हां, तो उन्हें फेंकने और नए लोगों को खरीदने का समय है।

    चेतावनी

    • इससे पहले कि आप जानना चाहें कि क्या आप इसके साथ काम करना पसंद करते हैं, तो सभी सुई लम्बाई और आकार उसी सामग्री की खरीद न करें। कुछ घुटने बांस सुइयों से प्यार करते हैं, जबकि अन्य यह पाते हैं कि वे बहुत कमजोर हैं या उनके काम को रोक सकते हैं। पता है कि आप क्या पसंद करते हैं
    • सुइयों को छोटे बच्चों से दूर रखें वे तीक्ष्ण हैं और अगर बच्चे उनके साथ खेलते हैं, तो किसी को चोट लग सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com