IhsAdke.com

आत्मविश्वास का नाटक करना

बहुत से लोग ऐसे लोगों से घिरा होना चाहते हैं, जिनके पास आत्मविश्वास है। लेकिन क्या होगा अगर आप इन लोगों में से एक नहीं हैं? इसके अलावा, भले ही आपको समय पर आत्मविश्वास न हो, अन्य बार आप इसे अपने अंदर नहीं महसूस करते हैं यह पूरी तरह से स्वाभाविक है - ज्यादातर लोग, एक या दूसरे समय में, इस के साथ कठिनाइयों हैं। सभी को यह समझने के लिए कि आप सुरक्षित, आत्मविश्वास और जीवन के बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
शारीरिक भाषा का उपयोग करना

चित्र शीर्षक नकली विश्वास चरण 1
1
एक सीधे आसन रखें अपने कंधों को नीचे और नीचे तक अपने धड़ को ऊपर और अपनी गर्दन को मजबूर करने के लिए संभव के रूप में रखो। यह आपको एक आसन देता है जो कहते हैं, "देखो, दुनिया!" जब आपके पास बुरी स्थिति है, तो आप इस धारणा को देते हैं कि दुनिया ने आपको हरा दिया है और आप बिस्तर पर रहने के लिए पसंद करते हैं।
  • आगे झुकाव के बिना एक कुर्सी छोड़ने का अभ्यास करें, खासकर यदि आप दोपहर में 9 से 5 तक मेज पर काम करते हैं। शुरुआत में, एक अच्छा आसन होना थोड़ा मुश्किल होगा - अगर आप इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो संभवतः आपने धड़ में एक बल विकसित नहीं किया है। लेकिन अभ्यास के साथ, यह एक आदत बन जाएगी और अंत में यह स्वत: होगा।
  • चित्र शीर्षक नकली विश्वास चरण 2
    2
    अपनी ठोड़ी ऊपर रखो और आगे देखो जब हम आत्मनिर्भर नहीं महसूस कर रहे हैं, हम कहीं भी नीचे दिखते हैं - और हम नीचे भी सोचते हैं। यह प्रोजेक्ट करने के लिए कि आप "आश्वस्त" महसूस कर रहे हैं, अपना सिर ऊपर रखो और आगे देख सकते हैं। इससे आपको यह धारणा मिल जाती है कि आपको लगता है कि यह दुनिया को पहचानने के लायक है और आप अपने सिर में नहीं फंस रहे हैं।
    • एक पल के लिए नीचे देखने की कोशिश करो आपको कैसा महसूस होता है? अब देखने और चारों ओर देखिए। क्या आपकी आंतरिक भावनाएं थोड़ा बदलती हैं? कभी-कभी हमारे दिमाग से हमारे शरीर से युक्तियां प्राप्त होती हैं - जब हम नीचे दिखते हैं, हम स्वाभाविक रूप से हराया और उदास महसूस करते हैं। जब हम देखते हैं, हमारे मूड में सुधार होता है और हम और अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं (साथ ही साथ अधिक आश्वस्त देखने के अलावा)।
  • तस्वीर शीर्षक नकली विश्वास चरण 3
    3
    मुस्कुराते हुए। जब हम अपने सिर के अंदर आ जाते हैं, तो हम अपने चेहरे पर उदास और बेवकूफ लगते हैं। जैसे कि दुनिया के लिए तैयार हों, मुस्कुराहट करें दूसरों को दिखाएं कि आप उनसे संपर्क करने योग्य और खुश हैं। दूसरों को आपकी दयालुता प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी, सकारात्मकता का एक चक्र बनाना
    • आपको दूसरों को असली मुस्कान देना चाहिए उन नकली में से एक नहीं, आसानी से पता लगाए गए मुस्कुराहट जब आप एक कैमरे के सामने होते हैं और एक तस्वीर लेने की तरह महसूस नहीं करते हैं तो आप अपने चेहरे पर डालते हैं। इसे हासिल करने के लिए, अभ्यास करें अपने सिर के नीचे दर्पण के सामने खड़े हो जाओ। मुस्कान और फिर अपने सिर उठा चाहे आप उस मुस्कुराहट को पसंद करें या नहीं, यह आपकी प्राकृतिक मुस्कुराहट है कैमरे के लिए एक संशोधित संस्करण नहीं
  • तस्वीर शीर्षक नकली विश्वास चरण 4
    4
    आँख से संपर्क करें कुछ भी नहीं कहता है कि "मुझे आपकी मंजूरी से डर लगता है" जो आपको आँखों में देखने को तैयार नहीं है। कुछ लोगों को भी अपराध लगता है, जैसे कि आप उन पर ध्यान नहीं दे रहे थे। जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं उनको दिखाने के लिए कि "आप" सुन रहे हैं और आप वार्तालाप का एक सक्रिय और मूल्यवान हिस्सा हैं, उनके साथ नेत्र संपर्क करें जब कुछ इशारों होते हैं या जब आप इसे आवश्यक पाते हैं, लेकिन हमेशा वापस देखें तो कुछ ब्रेक लें।
    • यह अभ्यास करने के लिए (थोड़ा मुश्किल हो सकता है), अजनबियों का सामना करने की कला में एक पेशेवर बनें लेकिन यह मुस्कुराते और निखर उठती है, ज़ाहिर है। जब तक वे दूर नज़र न दें तब तक उन पर ध्यान रखने की कोशिश करें पिछली बार जब आप किसी को देख चुके थे और पहले व्यक्ति को दूर देखना चाहते थे?
  • चित्र का शीर्षक नकली विश्वास चरण 5
    5
    अपने शरीर को आराम से रखें एक व्यक्ति जो परेशान है और आत्मविश्वास महसूस नहीं करता है वह बेचैन और तनावग्रस्त हो जाएगा। अगली चुनौती के लिए तैयार एक आश्वस्त व्यक्ति आराम और शांत हो जाएगा अपने शरीर को देखो, अपने सिर से शुरू करो, और प्रत्येक भाग को आराम करो। आपके शरीर के कुछ हिस्सों के बारे में सोचें जो तनावपूर्ण हैं - बहुत से लोगों को उनकी पीठ, नितंबों और कंधों पर दबाव होता है
    • यदि आप अपने पैरों को पार करते हैं, हाथों को एक साथ जोड़कर और कंधों को उठाया जाता है - या यहां तक ​​कि खड़े, कदम या अपने नाख़ों को कुचलने के लिए - जाने के लिए एक सचेत प्रयास करें। आप पा सकते हैं कि एक पराजित शरीर की स्थिति कुछ चिंता के रूप में अच्छी तरह से loosens।
  • चित्र शीर्षक नकली विश्वास चरण 6
    6
    एक शक्ति मुद्रा बनाओ अनुसंधान ने दिखाया है कि जिनके पास सत्ता की स्थिति है - जो कि "बड़ा" बन गया है - रिपोर्ट अधिक आत्मविश्वास महसूस कर रही है अपने मन को आत्मविश्वास बढ़ाने, अपने कूल्हों पर अपना हाथ डालना, अपने आसन को व्यापक बनाएं, और दुनिया को दिखाएं कि आप कौन हैं।
    • कल्पना करो अपने मालिक से बात करो और अपने पैरों को मेज पर रखें, जबकि उसके हाथ उसके पैरों के बीच पकड़े गए हैं। यह कहना आसान है कि कौन आश्वस्त महसूस कर रहा है! तो चलो, चाहे आप अपने कार्यालय की कुर्सी पर अपने बॉस के साथ, अपने दोस्तों के साथ पट्टी पर हों या अपने सहपाठियों के साथ भाषण करें।
    • इस घटना से पहले भी ऐसा करें एक प्रस्तुति बनाने से पहले बाथरूम में कुछ मिनट (चाहे वह एक भाषण है या सिर्फ एक अजनबी के लिए खुद को पेश करने के लिए) आपको इसकी जरूरत पड़ने पर शक्ति के क्षेत्र में डाल सकते हैं।
  • तस्वीर शीर्षक नकली विश्वास चरण 7
    7
    तेज रफ्तार से चलो एक व्यक्ति धीमी गति से चल रहा है, सामान्य नियम के रूप में वह अधिक आंतरिक संवाद कर रहा है। व्यक्ति जितना तेजी से चलता है, उतना अधिक विश्वास है कि व्यक्ति महसूस कर रहा है। इसके अलावा, आप स्ट्राइमर खड़े होते हैं और एक त्वरित कदम के साथ खड़ा होते हैं- इन दो पक्षियों को एक पत्थर के साथ
    • एक तेज़ गति का मतलब है कि आपके पास जाने के लिए एक कारण है, कि आप कुछ करने के लिए समर्पित और प्रेरित हैं। एक धीमी कदम का अर्थ है कि आप महत्वाकांक्षी महसूस नहीं कर रहे हैं और आगे बढ़ने के कम कारण हैं। सुनिश्चित करने के लिए पहले एक अधिक आत्मविश्वास लगता है!
  • भाग 2
    आत्मविश्वास के साथ बात कर

    चित्र शीर्षक नकली विश्वास चरण 8
    1
    अपनी आवाज़ कम करें जब आपको आत्मविश्वास और थोड़ा घबराहट नहीं होती है, तो आपकी आवाज़ जोर से बढ़ जाती है। जब यह हो रहा है, तब यह पता लगाना हमेशा आसान नहीं होता है तो जानबूझ कर अपनी आवाज़ थोड़ी कम रखो, चाहे आप इसे महसूस करें या न करें। यदि आप जानते हैं कि आपको असहज महसूस होता है, तो अपनी नजरें बदलें कि आपकी आवाज़ कैसे बदलती है
    • अपनी आवाज की पिच के साथ-साथ मात्रा भी कम करें यदि यह आपके लिए एक समस्या है दूसरे शब्दों में, बोलो! यह दूसरों को दिखाएगा कि आप देखते हैं कि आपकी आवाज़ सुनवाई योग्य है। और इस तरह आपको उसी तरह से सोचने के लिए उदाहरणों का पालन करना अधिक होगा।
  • चित्र शीर्षक नकली विश्वास चरण 9
    2
    अधिक धीरे से बोलें जैसे ही हमारी आवाज अधिक हो जाती है जब हम घबरा जाते हैं, तो यह भी तेजी से बढ़ता है। तो अगली बार जब आप एक प्रस्तुति बनाने वाले वर्ग के सामने होते हैं, तो धीमी गति से चलें। धीमा हो जाओ उस बिंदु तक धीमे जाएं जो आपको लगता है कि आप बहुत धीमी गति से जा रहे हैं - संभावना है कि आप सही गति पर हैं
    • एक असंतुष्ट व्यक्ति पल को जितना जल्दी संभव हो उतना पारित करना चाहता है और यह सब खत्म कर देता है - यही कारण है कि वे आवाज को तेज करते हैं। नकली आत्मविश्वास के लिए, धीमी गति से चलें, इस धारणा के मुताबिक आप उस स्थिति में सहज हैं।



  • चित्र शीर्षक नकली विश्वास 10 कदम
    3
    "I" के साथ कथन का प्रयोग करें आत्मविश्वास वाले लोगों को मुखर होने और "I" वाक्यांशों का उपयोग करने की अधिक संभावना है। कहने के बजाय "आप मुझे गुस्सा दिलाते हैं," जो थोड़ा सा निष्क्रिय है, एक भरोसेमंद व्यक्ति कह सकता है, "मैं आप पर पागल हूं," जो अधिक प्रत्यक्ष है। आत्मविश्वास से बात करने के लिए, अपने बारे में बात करें कोई और नहीं होगा!
    • आपके आस-पास के लोगों के बारे में प्रश्न पूछने के लिए यह बहुत ही शांत है, निश्चित रूप से हर कोई एक अच्छा श्रोता की सराहना करता है लेकिन आपको बातचीत का एक सक्रिय भाग भी होना चाहिए, बोलना अगर बातचीत में कुछ बात आती है, तो आप इसके साथ अपने अनुभव के बारे में बात कर सकते हैं। क्या आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह सिर्फ अपनी पसंदीदा फिल्म देखी है? कहने के बजाय "ओह क्या एक शांत फिल्म," आप कह सकते हैं "मैं इस फिल्म को प्यार करता हूँ! यह मेरी पसंदीदा है मैंने हज़ारवां समय देखा ... "
  • चित्र शीर्षक झूठा विश्वास चरण 11
    4
    सकारात्मक बोलें और गपशप से बचें हम सभी जानते हैं कि वह व्यक्ति जो लगातार नकारात्मक, शिकायत कर रहा है और अपने दोस्तों और दुश्मनों के समूह के बारे में गपशप फैल रहा है। यह अनुमान लगाने में बहुत आसान है कि यह व्यक्ति खुद को पसंद नहीं करता, इसलिए इस व्यक्ति को मत बनो! आत्मविश्वास प्रकट करने के लिए, आपको दुनिया को समझना होगा कि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं। और जो लोग अच्छा महसूस करते हैं उन्हें अपने कार्यों और सकारात्मक शब्दों के माध्यम से दिखाते हैं।
    • जब भी संभव हो चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने की कोशिश करें कहने के बजाय "ओह, मैं थाई भोजन से नफरत करता हूं", तो आप कह सकते हैं कि "रात के खाने के लिए अपनी योजनाओं पर चर्चा करते समय" मैं इतालवी पसंद करता हूं " कहने के बजाय "उसके जूते बहुत बदसूरत हैं", आप कह सकते हैं "उसने फैशन में एक रोचक विकल्प बनाया, है ना?"
  • चित्र का शीर्षक नकली विश्वास चरण 12
    5
    भटकना मत क्या आप एक नए परिचित के साथ बैठ गए और अपने पेट में उस अजीब भाव से छुटकारा पाने के लिए बात करना शुरू कर दिया? यह एक महत्वपूर्ण संकेत है कि आप परेशान हैं और आप आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय, मौन को स्वीकार करें। और यह लग रहा है? इसे अनदेखा करें आप केवल एक ही हो सकते हैं जो इस तरह महसूस कर रहे हैं।
    • आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो यदि आप हमेशा बहुत ज्यादा बात करते हैं, तो आप एक परेशान और जरूरतमंद व्यक्ति के रूप में बाहर आ जाएगा। इसके बजाय, आराम करो एक कदम वापस ले लो। एक आश्वस्त व्यक्ति को हर समय स्पॉटलाइट और ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। दूसरों को थोड़ी देर में चमकने दो।
  • भाग 3
    सकारात्मक आदतें विकसित करना

    चित्र का शीर्षक नकली विश्वास चरण 13
    1
    अपने आप को बहुत ज्यादा सोचना न दें मान लीजिए कि आप एक बार में हैं और आप एक कोने में एक प्यारा लड़का देखते हैं। लगभग तीन सेकंड के लिए, आप कल्पना कर रहे हैं कि उससे बात करना और उसका नंबर मिलना। फिर संदेह में सेट होता है और आप डर से दूर होते हैं ऐसा तब होता है जब आपको बहुत अधिक सोचना बंद करना पड़ता है उन पहले तीन सेकंडों के बाद, इसे जाने दें अजा। बस कार्य करें अपने दिमाग में अपने आप को फंसाने न दें
    • इन अतिरिक्त तीन सेकंड से परे कोई विचार केवल आपको अधिक चिंता का कारण देगा। और चिंता आपको कहीं भी नहीं मिलेगी अपने सिर में उस आवाज़ को बंद करो और इससे पहले कि वह आपको न जाने कहें, आगे बढ़ें। इस आवाज़ में पता नहीं है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं!
  • तस्वीर का शीर्षक नकली विश्वास चरण 14
    2
    ध्यान रखें कि हर कोई खुद के साथ खुद को महसूस करने के लिए व्यस्त है। जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हैं, हम सोचते हैं कि दुनिया लगातार उंगली हमें बता रही है, किसी भी समय हमारी कमियों को उजागर करने के लिए तैयार है। दरअसल, दुनिया के बाकी हिस्सों में भी हमारी तरफ से ख्याल है कि वे वास्तव में हमारे लिए कोई ध्यान दें, और बाकी दुनिया में एक ही डर है। एकमात्र व्यक्ति यह सोचने के लिए कि आप कैसे निकल रहे हैं, वह स्वयं है
    • तकनीकी तौर पर, असंतुष्ट महसूस करने के लिए, आपको बहुत व्यर्थ होना चाहिए। क्या आप सभी को देख रहे हैं और आप पर हँस रहे हैं? आप किस बारे में बात कर रहे हैं या क्या कर रहे हैं इसके बारे में सोच रहे हैं? Claaaro। शायद आपकी दुनिया में, लेकिन निश्चित रूप से किसी और की दुनिया में नहीं। यह दुख की बात नहीं है, यह मुक्ति है यह सिर्फ आपकी राय है कि मायने रखता है
  • चित्र का शीर्षक नकली विश्वास चरण 15
    3
    मुस्कुराते हुए। मुस्कुराहट आपके मस्तिष्क को (और आपके पूरे अस्तित्व में) वास्तविक खुशी के साथ भर देगी यह तनाव जारी करता है, आपके मूड में सुधार करता है, और वास्तविक मुस्कान के साथ मुस्कुराते हुए इसे आसान बनाता है इस सब पर भरोसा विश्वास दस गुना आसान होता है, जिससे यह दस गुना अधिक ठोस बनाता है।
    • आत्मविश्वास दिखाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन खुश, भाग्यशाली और सकारात्मक दिखना थोड़ा आसान है। इसलिए जब कोई मजाक, मुस्कान करता है अपनी जेब में मुस्कुराहट रखें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है। खुश लोगों की तरह लोग, और खुशी आत्मविश्वास के साथ जुड़ा हुआ है
  • चित्र शीर्षक से नकली विश्वास चरण 16
    4
    अच्छी तरह से पोशाक और अच्छा लग रहा है आखिरी दिन याद रखें जब आपके बाल भयानक थे। आपको शायद सभी चिंतित हैं, है ना? और पिछली बार आप अच्छी तरह से तैयार हुए और घर छोड़ दिया? आप शायद वास्तव में अच्छा लगा कभी-कभी हमारे दिमाग से बाहर की ओर से एक टिप उठाती है ताकि यह तय हो जाए कि हम अंदर कैसे महसूस करते हैं। यदि आपको एक विश्वसनीय खुराक की ज़रूरत होती है, तो एक नज़र रखें कि आप जानते हैं कि आप पर अच्छा लगता है और सुंदर दिखता है। अच्छा प्रदर्शन करने से ये बहुत ज्यादा आसान बना देता है
    • इसके अलावा, लोगों को अच्छी तरह से कपड़े पहने और अच्छा लग रहे लोगों के बारे में बातें मानना ​​है। वे मानते हैं कि ये लोग अधिक शिक्षित, चालाक, पैसा रखते हैं, और आमतौर पर अच्छे होते हैं। पुस्तक के आवरण से न्याय करने के लिए यह एक मानवीय स्थिति है। अच्छा लग कर इस का लाभ उठाएं
  • चित्र का शीर्षक नकली विश्वास चरण 17
    5
    उत्साही रहें बहुत से लोग आत्मविश्वास से आसानी से उत्साह को भ्रमित करते हैं। यदि आप विश्वास नहीं कर सकते, तो यह एक अच्छा शर्त है क्या आपका पसंदीदा गीत रेडियो पर चल रहा है? सबको बताओ कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। क्या किसी ने एक फिल्म को देखने के लिए सुझाव दिया है जिसे आप देखना चाहते हैं? बताओ कि आप इसे कितना देखना चाहते हैं आपकी ऊर्जा संक्रामक होगी, उत्साहजनक होगी और सभी को सकारात्मकता और विश्वास से भरा होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपका शरीर आपके शब्दों से मेल खाता है कल्पना करो किसी को "मैं इस फिल्म को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!" एक नैनो आवाज के रूप में वह अपनी जेब में अपने हाथों से नीचे दिखता है और उसकी आँखें पक्षों के पास आप शायद यकीन नहीं करेंगे अब एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना करें जिनकी आँखें चमकती हैं, हाथ हिला देते हैं और आवाज उत्साहित है "मैं इस फिल्म को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!" बहुत अधिक ठोस
  • चित्र शीर्षक से नकली विश्वास चरण 18
    6
    अपने आपको बताएं कि आप ऐसा कर सकते हैं मानव मन कभी कभी एक परेशान शक्तिशाली बात है वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि प्रत्याशा की शक्ति भी कैंसर को छूट में डाल सकती है। यह प्लेसीबो प्रभाव के रूप में जाना जाता है मूल अध्ययन में, मरीज़ों ने सोचा कि वे एक दवा ले रहे थे, लेकिन वे नहीं थे, और फिर भी वे सुधार कर रहे थे। यदि आप खुद को बताते हैं कि आप कर सकते हैं, तो संभव है कि आप और अगर आप अपने आप को बताते हैं कि आप नहीं कर सकते हैं, तो शायद आप नहीं करेंगे।
    • ज़्यादातर ज़िन्दगी आत्म-पूर्ति भविष्यवाणी है ऐसा न करें कि आपके पास आत्मनिर्भर होने का एक कारण है और आप ऐसा नहीं करेंगे। सोचें कि आप अच्छी तरह से नहीं करेंगे और आप शायद नहीं करेंगे सही रवैया वास्तव में सब कुछ बदल सकता है और केवल एक चीज जो आपके दृष्टिकोण को निर्धारित करती है? आप।
  • युक्तियाँ

    • एक कह रहा है, "जब तक आप कर सकें तब तक ना करें।" आप शायद सोचें कि आपके आत्मविश्वास का भरोसा करने के बाद, आप आत्मनिर्भर महसूस करना शुरू कर रहे हैं।
    • आपको आत्मनिर्भर होना जरूरी है इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, बस जो कुछ स्वाभाविक रूप से आता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com