IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे के साथ डील करें जो स्कूल में जाना नहीं चाहता है

यह कितना निराशाजनक और चुनौतीपूर्ण है, वह एक ऐसे बच्चे से निपटने की कोशिश है जो स्कूल जाना नहीं चाहता है। आप सोच सकते हैं कि यह व्यवहार सामान्य है, ऐसा क्यों हो रहा है और आप इसे हल करने के लिए क्या कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि इसके साथ निपटने के कई तरीके हैं। निर्धारित करें कि यह बचपन के सामान्य चरणों में से एक है या यदि यह एक बड़ी समस्या का संकेत है। इस तरह, आप इस चरण से निपटने के लिए शांत और सुसंगत रह सकते हैं या उन कारणों को हल कर सकते हैं जो स्कूल को अस्वीकार कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करना कि यह एक सामान्य चरण है

पटकथा का शीर्षक बताओ आप फोन पर कदम 9 कदम है
1
ध्यान दें कि आपका बच्चा स्कूल जाने में कितनी बार विरोध करता है कभी-कभी छात्रों के लिए सामान्य होना कभी-कभी सामान्य नहीं होता क्योंकि उन्हें लगता है कि स्कूल से कुछ ज्यादा रोचक है या उनके पास अनुपस्थित होने के लिए एक विशिष्ट और अस्थायी कारण हो सकता है। अन्य स्थितियों में, ऐसा लगता है कि बच्चे के लिए स्कूल जाने के लिए नहीं जाने का कोई कारण नहीं है। यह आपकी यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आपका बच्चा समय-समय पर अन्य सभी बच्चों की तरह से बच रहा है या यदि वह हाई स्कूल में समस्याएं दिखा रहा है।
  • उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि क्या यह अवकाश के पहले या बाद में तुरंत प्रतिरोध दिखाता है। वह बस छुट्टी पर रहने या आराम के दिनों को समाप्त करने के लिए अनिच्छुक हो सकता है।
  • यदि आप उसकी मां या पिता हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपका बच्चा स्कूल को अस्वीकार कर रहा है, शिक्षक से संपर्क करें क्योंकि वह एक परीक्षा लेने या एक परियोजना पेश करने वाला है
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या किसी मित्र या साथी के साथ हाल ही में बच्चे ने कोई चर्चा की है। छात्रों, विशेष रूप से किशोर, इस तरह से कारणों के लिए थोड़ी देर के लिए स्कूल जाने से विरोध कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि वह हर समय स्कूल जाना नहीं चाहता है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि आपका बच्चा हर दिन क्या हो रहा है, इसके बावजूद विरोध करता है या नहीं।
  • एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 11 के बारे में एक बच्चे को बताएं
    2
    उपाय कितना वह resists। कुछ बच्चों को हर सुबह बहुत नफरत होती है, जब स्कूल जाने के लिए तैयार होने का समय लगता है, लेकिन वे अभी भी खुद को और बाहर छोड़ देते हैं पहले से ही अन्य बच्चों को स्कूल के बटुए में आने तक विरोध करते हैं और यहां तक ​​कि जल्दी छोड़ने की कोशिश भी करते हैं। अधिक चरम स्थितियों में, कुछ भी स्वयं को नुकसान पहुंचाने की धमकी देते हैं यह निर्धारित करने से कि बच्चा कितना विरोध कर रहा है, आप यह विश्लेषण कर सकते हैं कि यह एक सामान्य चरण या अधिक गंभीर अस्वीकृति है या नहीं।
    • 1 से 5: 1 के पैमाने पर प्रतिरोध को वर्गीकृत करने का प्रयास करें, जब वह बच्चा केवल इतना कहता है कि वह नहीं जाना चाहता है और 5 वह तब होता है जब वह बड़ी क्रोन्मेंट करती है
    • वह कहती है कि चीजों के अंत के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, क्या वह सिर्फ कह रही है कि वह स्कूल जाना नहीं चाहती है या क्या वह कुछ गंभीर करने की धमकी दे रही है यदि आप उसे जाने के लिए मजबूर करते हैं?
  • एक रिश्ते में अवसाद के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    3
    बच्चे के जीवन पर प्रभाव का आकलन करें यह स्थिति की गंभीरता को निर्धारित करने में मदद कर सकता है और इसके साथ सबसे अच्छा कैसे निपट सकता है हालांकि कुछ बच्चे स्कूल में जाने से चुपचाप इंकार कर देते हैं, लेकिन ये इनकार इतना स्थिर हो सकता है कि वे हमेशा देर से या कक्षाएं याद करते हैं अन्य बच्चे विरोध करते हैं, लेकिन अभी भी जाते हैं, और इसका उनके जीवन पर कोई असर नहीं पड़ता है
    • देखें कि क्या बच्चा देर से या अनुपस्थित कक्षाएं आ रहा है, क्योंकि यह समस्या का एक निश्चित अंत है।
    • अपने बच्चे के नोट्स पर एक नज़र डालें लगातार देरी और अनुपस्थिति के साथ-साथ जब वह मौजूद है तब भागीदारी की कमी, उनके शैक्षणिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपका बच्चा ऐसी चीजें कर रहा है जो स्कूल जाने से बचने के लिए उसकी स्वास्थ्य या सुरक्षा को खतरा है। उदाहरण के लिए, क्या उसने घर पर रहने के लिए उल्टी कर दी है या खुद को चोट पहुंचाई है?
  • एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 7
    4
    सामान्य चरण की पहचान करें समय-समय पर प्रत्येक बच्चे स्कूल जाने से इनकार करता है। ऐसा होने पर यह काफी निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह सामान्य है। समझें कि क्या आप इनकार के सामान्य चरण या गंभीर अस्वीकृति के साथ काम कर रहे हैं - इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि स्थिति से निपटने के लिए सबसे अच्छा कैसे होगा। आवृत्ति, तीव्रता और प्रतिरोध के प्रभाव पर विचार करें, यह पहचानने के लिए कि यह एक सामान्य चरण है या नहीं।
    • इस चरण का बच्चे के जीवन पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि क्या वह अभी भी अच्छे ग्रेड ले रही है और समय पर स्कूल आ रही है
    • जब बच्चों को स्कूल जाने से इनकार करने का एक चरण हो रहा है, तो वे गुस्सा, रोने, मौखिक रूप से मना कर रहे हैं और गुस्से का आवेश प्राप्त करते हैं, लेकिन अंत में वे कपड़े पहने जाते हैं, स्कूल जाते हैं और एक अच्छा दिन समाप्त करते हैं।
    • याद रखें कि प्रतिदिन विरोध करना सामान्य माना जा सकता है यदि बच्चा आमतौर पर समय पर आता है, पूरे दिन स्कूल में रहता है, और आम तौर पर वह उसी तरह व्यवहार करता है जो वह घर पर करता है। ऐसा हो सकता है कि वह सुबह में कुछ भी नहीं करना चाहती।
  • चित्र मूड की किशोरी चरण 20 के साथ सहल शीर्षक
    5
    अधिक गंभीर अस्वीकृति को पहचानें विद्यालय जाने से बचने की बजाय अस्वीकृति अधिक लगातार और गंभीर समस्या हो सकती है। जब आप यह सोचते हैं कि कब, कितनी बार और तीव्रता से आपका बच्चा स्कूल जाने में विरोध करता है, और जो प्रभाव हो रहा है, तो आप जान लेंगे कि क्या आप कुछ और गंभीर हैं या नहीं और इससे निपटने का फैसला कर सकते हैं।
    • समझे कि अस्वीकृति गंभीर है जब बच्चा हर दिन स्कूल को रोकता है और घर पर रहने की कोशिश करने के लिए अत्यधिक उपाय कर सकता है।
    • समस्या को बच्चे के जीवन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव से मान्यता प्राप्त की जा सकती है, जैसे कि स्कूल छोड़ने वालों, अक्सर देरी, प्रारंभिक बर्खास्तगी, खराब ग्रेड या स्कूल में व्यवहार समस्याएं।
  • विधि 2
    शांत और सुसंगत रहना

    एक किशोरी लड़के चरण 3 के रूप में तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    ऐसे संकेतों की जांच करें कि आपका बच्चा स्कूल से बच रहा है। अक्सर, बच्चे ऐसे लक्षण दिखाएंगे कि वे स्कूल जाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, खासकर युवा उन संकेतों को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है जो वे कक्षाओं से छुटकारा पाने के लिए देते हैं और अन्य संकेतों पर ध्यान देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, संकेतों को सुनो जैसे "आज स्कूल में इतना परेशान हो जाएगा।" या अधिक प्रत्यक्ष वाक्यांश जैसे, "आज मैं स्कूल जाना नहीं चाहता", जो इंगित करता है कि वह विरोध करेंगे।
    • गैर-विशिष्ट बीमारियों जैसे लक्षणों के लिए देखो जो स्वस्थ रूप से होते हैं उदाहरण के लिए, एक परीक्षा से पहले रात, आपके नौ वर्षीय बेटे के पेट में दर्द हो सकता है कि वह निश्चित रूप से उसे स्कूल जाने से रोक देगा, लेकिन रात में पार्क जाने के समय में हस्तक्षेप नहीं करेगा।
  • अपने माता-पिता (किशोर) चरण 5 के साथ अपने रिश्ते को ठीक करें
    2
    स्थिति के बारे में सकारात्मक रहें यद्यपि आपके बच्चे की हरकतों में आप पागल हो सकते हैं, नियंत्रण खोना नहीं है। समस्या को हल करने में आपके स्वभाव का बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आपको शांत रहना और अपने बच्चे को स्कूल जाना प्रोत्साहित करना पड़ सकता है। यह समस्या के बारे में प्रतिक्रिया देने के बजाय अपने बच्चे को कॉलेज जाने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
    • उसे कक्षा में जाने के लिए शांत और दृढ़ता से बोलें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं स्कूल में अपना रास्ता बातचीत नहीं करने जा रहा हूं, लेकिन हम अपने अनुभव को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में बात कर सकते हैं।"
    • चिल्ला या धमकी से बचें चिल्लाओ मत, "मुझे लगता है कि तुम जाने के लिए ठीक है या आप परिणाम देखेंगे!" शांत रहो
    • याद रखें कि यह स्थिति अस्थायी है और आप इसे दूर करने में सक्षम होंगे। अपने आप से कहो, "परेशान मत हो। यह अस्थायी है शांत रहो। "
  • चित्र सही तरीके से एक बच्चे को सजा दें चरण 9
    3
    अपने बच्चे को स्कूल जाने से होने वाले नतीजों के बारे में याद दिलाएं। यद्यपि आप इस प्रतिरोध के कारण बच्चे को कोई नकारात्मक नतीजे नहीं चाहते हैं, लेकिन प्राकृतिक परिणामों से निपटना एक अनमोल सबक हो सकता है। उसे उन कार्यों के बारे में याद दिलाएं जिन्हें वह आज तक जारी रखनी होगी, वह मजेदार होगा, और नोटों, आवृत्ति इतिहास, और अन्य गतिविधियों पर इसका असर हो सकता है।
    • कुछ कहो, "लेकिन याद रखना, अगर आप कक्षा को याद करते हैं, तो आपका कोच आपको ट्रेन नहीं दे सकता है और अगर आप ट्रेन नहीं करते हैं, तो वह आपको अगले गेम में नहीं खेलेंगे। "
    • या कहने की कोशिश करें, "चूंकि आपको अपने सारे कामों को पूरा करने के लिए दो बार काम करना पड़ेगा, मुझे नहीं लगता कि कल रात अपने दोस्तों के साथ जाने के लिए आपके पास समय होगा।"
    • एक और विकल्प यह है कि वह घर पर अधिक काम करेगा और टीवी देखना या वीडियो गेम खेलने का समय सीमित होगा।
  • चित्र सही तरीके से एक बच्चे को सजा दें चरण 3



    4
    कुछ प्रोत्साहनों के साथ उसे प्रेरित करें कभी-कभी विद्यालय जाने के लिए एक छोटे से पुरस्कार देने में बहुत मददगार हो सकता है। इस पद्धति का हर दिन उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यह आपके बच्चे को प्रेरित करने में मदद करने के लिए समय-समय पर फायदेमंद हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी नए स्कूल में पहले दिन नहीं जाना चाहती, तो आप उसके आत्मविश्वास को उत्तेजित करने के लिए नए कपड़े दे सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प एक ऐसे बच्चे के लिए एक विशेष गतिविधि तैयार करना है जो माता-पिता को स्कूल के पहले कुछ दिनों में उच्च विद्यालय में छोड़ने पर उदास हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्लेप 13 पर जाएं
    5
    बच्चों को घर पर ऊबाना बनाओ वे अक्सर घर पर रहना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे बहुत सारे मज़ेदार काम कर सकते हैं। इस से निपटने का एक तरीका पूरी तरह से उबाऊ दिन का यह हिस्सा बनाना है। इससे उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है क्योंकि यह जाने से ज्यादा मजेदार लग सकता है
    • अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें अभी भी सीखने की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, आप शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं और अपने घर पर काम करने के लिए दिन के काम की मांग कर सकते हैं। या आप खुद के लिए अपना खुद का कार्य बना सकते हैं
    • गेम्स, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स या गेम खेलने का उपयोग प्रतिबंधित करें कहो, "यदि आप कक्षा में जाने के लिए अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप भी खेलना अच्छा नहीं लगता।"
  • चित्र सही तरीके से एक बच्चे को सजा दें चरण 7
    6
    लगातार रहें यह बच्चों के लिए एक ढांचे और दिनचर्या प्रदान करता है और उन्हें पता चलता है कि वे आपसे क्या अपेक्षा कर सकते हैं। उनकी निरंतरता उन्हें आत्मविश्वास और सुरक्षा प्रदान करेगी, जिनकी उन्हें बिना किसी दुर्घटना के स्कूल जाना है, खासकर छोटे बच्चों के लिए।
    • इसका मतलब यह है कि उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित करने और उन्हें प्रोत्साहित न करने या किसी प्रमुख कारण के बिना कक्षा में जाने की इजाजत देने पर जोर देने में लगातार होने का मतलब है।
    • इसका मतलब यह भी है कि वे लगातार और हर दिन समय पर उन्हें चुनते हैं या घर आने के लिए कुछ व्यवस्थित करते हैं।
  • विधि 3
    स्कूल अस्वीकृति के कारण समस्याओं से निपटना

    एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 9 के बारे में एक बच्चे को बताएं
    1
    जुदाई चिंता से निपटने के लिए सुरक्षा प्रदान करें यह छोटे बच्चों के साथ एक और अधिक अक्सर समस्या है, लेकिन यह बड़े बच्चों के साथ भी हो सकता है उन्हें डर है कि आप से दूर रहना या वापस नहीं आना चाहिए। जुदाई की चिंता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें आश्वस्त करना है और उन्हें सुरक्षित महसूस करने में मदद करने के लिए कदम उठाना है।
    • बच्चे को उस दिन से बात करें कि दिन कैसा होगा। कहो, "सबसे पहले, हम मजेदार सीखने के लिए अपने कमरे में आएँगे। मैं काम करने जा रहा हूँ और 3 बजे, मैं तुम्हें लेने के लिए वापस अपने कमरे में आता हूँ। "
    • यदि आप एक शिक्षक हैं, तो बच्चे को आश्वस्त करें कि उसके माता-पिता दिन के अंत में वापस आ जाएंगे। ऐसा कुछ कहो, "जब हम सीखने में मज़ेदार होते हैं, तो आपका पिता आकर आपको मिल जाएगा।"
    • यदि आप बच्चे के माता-पिता हैं, तो हमेशा सही समय पर देखें यदि आप देर से हो, स्कूल को बुलाओ और अपने बच्चे को बताएं
    • बच्चे परिवार में बीमारी या मृत्यु के बाद स्कूल जाने से मना कर सकते हैं किसी भी समस्या या हाल के नुकसान की समीक्षा करें
    • यदि आवश्यक हो तो बच्चे को चिंता से उबरने में मदद करने के लिए चिकित्सा पर विचार करें
  • चित्र बताएं कि क्या एक बच्चे को उपहार दिया जाता है चरण 8
    2
    रिपोर्ट बदमाशी. दुर्भाग्य से, यह समस्या कई बच्चों के लिए एक दैनिक वास्तविकता रही है कई मामलों में, वे स्कूल जाने से इंकार कर देते हैं क्योंकि उन्हें धमकाने का सामना करना पड़ रहा है और संभवत: रिपोर्ट नहीं हुई है या पता नहीं है कि इसके साथ कैसे निपटें। यदि आपको पता चला कि यह वही कारण है, तो उसके बारे में अपने बच्चे से बात करें और उचित अधिकारियों को रिपोर्ट करें।
    • अगर वह धमकाने से पीड़ित है तो सीधे बच्चे से पूछें कहो, "क्या कोई स्कूल में है या कुछ ऐसा है जो आपको परेशान कर रहा है?"
    • अपने बच्चे को बताएं कि आप उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं। ऐसा कुछ कहो, "मुझे पता है कि जब आप बदमाशी से पीड़ित हैं, तो स्कूल जाना मुश्किल हो सकता है। मैं आपकी मदद करने के लिए यहां हूं और हम इसे एक साथ मिलेंगे। "
    • बच्चे के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में स्कूल समन्वयक या प्रिंसिपल या अन्य प्राधिकारियों से बात करें।
  • बेल्जियम चरण 2 में अध्ययन करने के लिए एक वीज़ा प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आपको दुर्व्यवहार या उपेक्षा के बारे में संदेह है तो मदद लें स्कूल में अस्वीकृति या कठिनाइयां कभी-कभी बाल दुर्व्यवहार या उपेक्षा के संकेत हो सकती हैं यह निर्धारित करने के लिए कि क्या समस्या है, बच्चे के व्यवहार या जीवन में क्षेत्रों का निरीक्षण करें। अगर आपको उसकी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अधिकारियों से तुरंत संपर्क करें
    • उन्हें बेहतर पहचानने के लिए बाल दुरुपयोग के लक्षण और लक्षणों की खोज करें।
    • अपनी चिंताओं को स्कूल मनोचिकित्सक, बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ या अन्य अधिकारियों को सूचित करें।
  • लेजर स्किन रीसुरफेसिंग स्टेप 2 चुनें
    4
    पदार्थ दुरुपयोग के उपचार की ओर मुड़ें बच्चे पहले से कहीं ज्यादा दवाओं और शराब से पीड़ित हैं कुछ मामलों में, स्कूल जाने से इंकार ऐसे दुरुपयोग का संकेत हो सकता है। यदि आपको यह संदेह है, तो समस्या के अन्य लक्षणों की जांच करें और तुरंत उपचार लें।
    • दुरुपयोग के लक्षणों और लक्षणों की पहचान करने के लिए उन्हें और अधिक सही पहचानें।
    • अपनी चिंता दिखाएं कहें, "मुझे लगता है कि आपके पास एक पदार्थ का दुरुपयोग समस्या है और यह आपके स्कूल जीवन में हस्तक्षेप कर रहा है। मैं चिंतित हूँ और मैं आपकी मदद करना चाहता हूं। "
    • अपनी उम्र के लिए उपयुक्त सेवाओं के बारे में अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • एक रिलेशनशिप स्टेप 18 में डिपल डिप विद डिपल
    5
    मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखें कभी-कभी अवसाद, चिंता और अन्य विकार जैसी समस्याएं स्कूल जाने के लिए प्रतिरोध का कारण हो सकती हैं। उस अस्वीकृति से निपटने के तरीके की योजना बनाते समय बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर विचार करें। कुछ मामलों में, इन मुद्दों को संबोधित करने से इसे पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं
    • यदि आपके बच्चे की मानसिक स्वास्थ्य समस्या का निदान किया गया है, तो जांच करें कि इलाज कैसे चल रहा है या अगर कोई बदलाव आया है उदाहरण के लिए, माता-पिता से पूछो, "यदि आप साझा करने का मन नहीं रखते हैं, तो इलाज कैसे चल रहा है?"
    • अगर आपको इन समस्याओं पर संदेह है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने स्कूल मनोचिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। उदाहरण के लिए, अगर बच्चे मिजाज और कुछ भी करने के लिए कोई प्रेरणा के साथ, हर किसी से दूर चल रहा है, और स्कूल जाने से इनकार कर, अवसाद का संकेत हो सकता है और आप मदद लेनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • इस स्थिति को दूर करने के लिए शांत, मरीज और सुसंगत रहें

    चेतावनी

    • अगर बच्चा खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने की धमकी दे रहा है, तो 141 ​​पर कॉल करके आत्महत्या की रोकथाम हॉटलाइन से संपर्क करें।
    • यदि आपका बच्चा पेट या सिरदर्द जैसी शारीरिक लक्षणों की शिकायत कर रहा है, तो इन तथ्यों की सच्चाई की जांच करें ताकि किसी भी स्वास्थ्य समस्या को खत्म कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com