IhsAdke.com

कैसे एक त्वचा विशेषज्ञ बनें

त्वचा विशेषज्ञ एक ऐसा डॉक्टर है जो उपचार, निदान और त्वचा, बाल, श्लेष्म, बाल और नाखूनों के रोगों की रोकथाम करने में माहिर है। जब तक छात्र त्वचा विज्ञान में स्नातक न हो जाए तब तक वह पथ उस यात्रा तक चलता रहता है। प्रारंभ में उसे चिकित्सा में शामिल होने की जरूरत होती है, और पूरे छह वर्षों के पूर्णकालिक अध्ययन के बाद, नए प्रशिक्षित चिकित्सक को त्वचा विशेषज्ञ के शीर्षक को प्राप्त करने के लिए त्वचाशास्त्र में विशेषज्ञता या मेडिकल रेसिडेन्सी का कोर्स भी करना पड़ता है। इसलिए, त्वचा विशेषज्ञ बनने के लिए, अध्ययन के लिए कई घंटे समर्पित करना, प्रेरणा और त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं में गहरी दिलचस्पी रखने के लिए आवश्यक है!

चरणों

भाग 1
मेडिकल स्कूल की तैयारी

चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 1
1
हाई स्कूल के दौरान अपने ग्रेड पर फोकस करें मेडिकल कोर्स हमेशा सभी विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक उपस्थित अनुशासन है अगर आपको कम उम्र से अनुशासित और पढ़ाई के लिए समर्पित होना है, तो आपको मेडिकल कोर्स के तीव्र घंटों के साथ कई समस्याओं का सामना नहीं करना होगा।
  • याद रखें कि एनाम को देश भर में सार्वजनिक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक चयनात्मक प्रक्रिया के रूप में उपयोग किया जाता है। इसलिए, एनीम में एक अच्छा परीक्षण प्रदर्शन होने से आपको बेहतरीन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों तक पहुंच की सुविधा मिलती है।
  • चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 2
    2
    एक मेडिकल स्कूल चुनें और कॉलेज प्रवेश परीक्षा लेने के लिए तैयार हो जाओ। चिकित्सा पाठ्यक्रम सभी चिकित्सा विशेषताओं का आधार है इससे पहले कि आप किसी क्षेत्र में विशेषज्ञ हों, आपको दवा में स्नातक होना चाहिए।
    • वास्टिबुलर और एनीम के परीक्षणों का सामना करने के लिए अच्छी तरह तैयार रहें। टेस्ट आमतौर पर बहुत मुश्किल है, बहुत उच्च कटौती के साथ।
    • अपने अध्ययन के समय को ठीक से अध्ययन करने और अधिकतम करने के लिए जानें यदि आपको यह आवश्यक है, तो सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्री-कॉलेज कोर्स लें।
  • चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 3
    3
    चिकित्सा पाठ्यक्रम बहुत मुश्किल है और व्यस्ततम में से एक है। इसलिए, एक अच्छा प्री-कॉलेज कोर्स चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसकी स्वीकृति के बढ़ने की संभावनाएं
    • अध्ययन करने के लिए स्वयं को समर्पित करें, तभी आप एक त्वचा विशेषज्ञ बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। विशिष्ट विषयों जैसे कैमिस्ट्री, गणित और जीव विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें
  • चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 4
    4
    अपने अध्ययन का समय व्यवस्थित करें अनुसंधान इंगित करता है कि कॉलेज प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत कुछ पढ़ना पर्याप्त नहीं है, सही तरीके से अध्ययन करना आवश्यक है। हमेशा एक नियमित अध्ययन करें और कार्य करना बंद न करें। कक्षा में ध्यान दें और घर में कक्षा में विषय वस्तु की समीक्षा करें। एक बार जब आप मेडिकल स्कूल में नामांकित हो गए हैं, तो आप पाएंगे कि दोनों काम और समर्पण का भुगतान किया है।
    • निबंध पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए राजनीतिक, सामाजिक और पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर अप-टू-डेट रखते हुए आवश्यक है। अच्छी तरह से सूचित रहें ताकि आप अच्छे महत्वपूर्ण तर्क विकसित कर सकें और कॉलेज प्रवेश परीक्षा की लेखन परीक्षाओं में अपने दृष्टिकोण का बचाव कर सकें।
  • भाग 2
    चिकित्सा विद्यालय में भाग लेना

    चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 5
    1
    पाठ्यक्रम तीन चरणों में विभाजित है, पूर्णकालिक कक्षाओं (सुबह और दोपहर) के साथ। पहले दो वर्षों में, आप जैव रसायन, शरीर विज्ञान, और शरीर रचना जैसी मूलभूत बातें सीखेंगे और सीखें कि नैदानिक ​​तर्क कैसे बनें। तीसरे और चौथे वर्ष में नैदानिक ​​चक्र शामिल होते हैं, जिसमें आप रोगियों के साथ संपर्क में होते हैं और प्रारंभिक वर्षों में आपने जो भी सीखा है उसे लागू करते हैं। पाठ्यक्रम के पिछले दो वर्षों में मेडिकल छात्र के "इंटर्नशिप" के अनुरूप हैं। इस स्तर पर आप रोगी देखभाल में व्यावहारिक कक्षाएं लेंगे। इस समय यह है कि आप अस्पतालों में प्रशिक्षण ले लेंगे, वार्डों में बदलाव और तराजू करेंगे।
    • पिछले दो साल की दवाओं में पढ़ाई की नियमितता बहुत तीव्र है। आप प्रत्येक चिकित्सकीय तस्वीर के उत्थान के साथ संकाय में उपस्थिति के साथ रोगियों को उपस्थिति के साथ, और रात की पाली बनाने के साथ मिलना होगा।
  • चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 6
    2
    अपने शेड्यूल को व्यवस्थित करें चिकित्सा पाठ्यक्रम व्यापक और अच्छी तरह तैयार है। संगठन के बिना, आप कक्षाओं, सेमिनारों और अनुसंधान के लिए पूरी तरह से समर्पित नहीं कर पाएंगे
    • चिकित्सा एक व्यवसाय है जिसे बहुत अधिक अध्ययन, सुधार और समर्पण की आवश्यकता होती है। पाठ्यक्रम छह साल लंबा है और एक व्यापक पाठ्यक्रम है।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 7
    3
    पहले दो वर्षों में, आप कैरियर के सैद्धांतिक आधार सीखेंगे, जिसमें विषयों में शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, जैव रसायन शामिल हैं। इस अवधि में आप अपनी नैदानिक ​​सोच का निर्माण करना शुरू कर देते हैं, जो आपको पेशे के अभ्यास में अभ्यास करने का आधार देगा।
    • पाठ्यक्रम के इस प्रारंभिक चरण में, आप शरीर रचना विज्ञान के प्रयोगशाला कक्षाओं में लाशों के हेरफेर के माध्यम से मानव शरीर का अध्ययन करते हैं। लैब कक्षाओं के अतिरिक्त, आप बायोकैमिस्ट्री सबक के भाग के रूप में माइक्रोस्कोप के साथ रासायनिक और जैविक प्रयोग भी करते हैं।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 8
    4
    निम्नलिखित दो वर्ष चिकित्सा पाठ्यक्रम के पूर्व नैदानिक ​​चरण का हिस्सा हैं। इस समय के दौरान, आप बीमारियों के बारे में सीखते हैं और मानव शरीर में प्रकट होते हैं। वह रोगियों पर परीक्षण करना सीखता है, जैसे कि प्रयोगशाला परीक्षण, इमेजिंग परीक्षण और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम।
    • छात्रों को दिन-प्रतिदिन अस्पताल अभ्यास के लिए तैयार करने के लिए कक्षाएं आमतौर पर आउट पेशेंट क्लीनिक और अस्पताल-विद्यालय प्रथाओं में दी जाती हैं।
  • 5
    पिछले दो सालों को मेडिकल स्कूल के नैदानिक ​​चरण के रूप में जाना जाता है, जहां आप पहले दो वर्षों में जो कुछ भी सीख चुके हैं वह सब कुछ आप पर लागू होते हैं। इस स्तर पर, आपको कॉलेज की कक्षा में बिताए गए समय के साथ-साथ पर्यवेक्षण चिकित्सा पाली को विभाजित करना होगा। शिफ्ट के दौरान, आप रोगियों में शामिल होंगे, निदान करेंगे, आपातकालीन देखभाल सीखेंगे, और शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं करेंगे। इस स्तर पर आप पेशे के सभी कौशल सीखते हैं, क्योंकि आप पहले से डॉक्टर के तौर पर काम करते हैं।
    • छठे वर्ष के अंत में, सभी मूल्यांकनों को पारित करने के बाद, आप क्षेत्रीय परिषद (सीआरएम) में सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद, आप एक डॉक्टर के रूप में अभ्यास करने में सक्षम होंगे, लेकिन एक सामान्य चिकित्सक के रूप में ही। त्वचा विशेषज्ञ होने के लिए, आपको त्वचाविज्ञान में विशेषज्ञता के लिए कम से कम एक और चार साल का अध्ययन करना होगा। विशेषज्ञता (या निवास) दो चरणों में विभाजित है पहले दो वर्षों में बुनियादी प्रशिक्षण से बना है, क्षेत्र में अनुभव हासिल करने के लिए, और पिछले दो चुने हुए विशेषज्ञता के लिए समर्पित हैं, इस मामले में, त्वचाविज्ञान
  • भाग 3
    त्वचाविज्ञान में मेडिकल रेसिडेन्सी

    एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 10
    1



    छह साल की चिकित्सा पूरी करने के बाद, आपको सामान्य चिकित्सक का शीर्षक दिया गया है। यह केवल ऐसा क्षेत्र है जिसे विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है। सीआरएम में केवल डिप्लोमा और पंजीकरण पेशेवर के लिए एक डॉक्टर के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त हैं।
    • सामान्य प्रैक्टिस, जिसे आंतरिक चिकित्सा भी कहा जाता है, चिकित्सा क्षेत्र है जिसे विशेष की आवश्यकता नहीं है। सामान्य चिकित्सक वयस्क रोगियों की सेवा करता है, उनकी स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और उपचार कर रहा है। बीमारी के प्रकार पर निर्भर करते हुए, सामान्य चिकित्सक प्रश्न में स्वास्थ्य समस्या के लिए रोगी को विशेषज्ञ चिकित्सक को संदर्भित करेगा।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 11
    2
    त्वचाविज्ञान में विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें। आप अपना मेडिकल कोर्स पूरा करने के तुरंत बाद अपना स्पेशलाइजेशन कोर्स शुरू कर सकते हैं। त्वचाविज्ञान में एक विशेषज्ञ बनने के लिए, आप स्पेशलाइजेशन कोर्स या त्वचाविज्ञान में रहने के लिए विकल्प चुन सकते हैं। वैध होने के लिए, विशेषज्ञता पाठ्यक्रम एमईसी या ब्राजीलियाई सोसाइटी ऑफ स्कर्मटालॉजी (एसबीडी) द्वारा मान्यता प्राप्त और स्वीकृत शिक्षण संस्थान द्वारा प्रस्तुत किया जाना चाहिए। चिकित्सा निवास के लिए, आपको लाइसेंस प्राप्त अस्पताल में एक सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता होगी। निवास का भुगतान छात्रवृत्ति के रूप में किया जाता है, तीन से चार वर्ष तक रहता है और इसे पूर्ण समय दिया जाता है।
    • त्वचाविज्ञान में चिकित्सा निवास स्थान के लिए पाठ्यक्रम बहुत लोकप्रिय है, और सबूत चिकित्सा परीक्षा के लिए परीक्षा से भी ज्यादा मुश्किल है। ब्राजील में, हर छह छात्रों को चिकित्सा में प्रशिक्षित किया जाता है, केवल एक को निवास के लिए प्रतियोगिता में स्वीकृत किया जाता है। यह इसलिए है क्योंकि विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के लिए उपलब्ध स्थानों की संख्या बड़ी संख्या में नए नामांकित स्नातकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • मान्यता प्राप्त अस्पतालों में इंटर्नशिप भी विशेषज्ञता का एक और रूप है। आमतौर पर, नव प्रशिक्षित चिकित्सक को केवल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है, लेकिन इंटर्नशिप का भुगतान नहीं किया जाता है।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 12
    3
    सभी विशेषज्ञता पाठ्यक्रमों के रूप में, यह मौलिक है कि त्वचाविज्ञान का कोर्स एमईसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में किया जाता है। ब्राज़ीलियाई मेडिकल एसोसिएशन (एएमबी) के साथ साझेदारी में एसबीडी द्वारा लागू परीक्षा केवल आप ही ले सकते हैं और त्वचाविज्ञान में विशेषज्ञ का शीर्षक प्राप्त कर सकते हैं, अगर आपका निवास या विशेषज्ञता पाठ्यक्रम एमईसी द्वारा मान्यता प्राप्त है
    • त्वचा विज्ञान दवा का क्षेत्र है जो त्वचा को प्रभावित करने वाली सभी बीमारियों का इलाज करता है। ये बीमारियां एक साधारण त्वचा संक्रमण, ऑटोइम्यून और भड़काऊ प्रतिक्रियाओं से होती हैं, जैसे कि यौन संचारित बीमारियों और त्वचा कैंसर से संबंधित मामलों। इसलिए, विशेषज्ञ पाठ्यक्रम में बहुआयामी विषयों को प्रदान करता है, त्वचा विज्ञान विशेषज्ञ चिकित्सक को अन्य चिकित्सा विषयों के मूल सिद्धांतों के साथ प्रदान करता है, जैसे स्त्री रोग और ऑन्कोलॉजी।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 13
    4
    त्वचाविज्ञान में चिकित्सा निवास के लिए किसी एक चीज की सामान्य प्रक्रिया में निवास का पूरा होना है। त्वचाविज्ञान मेडिकल रेसिडेन्सी प्रतियोगिता में उम्मीदवार को स्वीकृति मिलने के बाद, उसे विशेषज्ञता के मूल सिद्धांतों को जानने के लिए कम से कम दो साल का पूर्णकालिक कार्यभार पूरा करना होगा।
    • अपने सीखने के इस चरण में, आप सभी तरह की बीमारियों को सीखेंगे, जो त्वचा और उसके अनुलग्नकों को प्रभावित करते हैं। आप क्लिनिक, कॉस्मिक, लेजर, ऑन्कोलॉजिकल और सर्जिकल उपचार के बारे में जानेंगे जो त्वचा को शामिल करते हैं और सामान्य त्वचाविज्ञान के क्लिनिक को पूरा करने और नियुक्तियां करने के लिए प्रशिक्षित होंगे।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 14
    5
    त्वचा विज्ञान में एक विशेषज्ञ से अपनी मेडिकल डिग्री प्राप्त करें विशेषज्ञता कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, आप त्वचा विशेषज्ञ के शीर्षक प्राप्त करने के लिए एसबीडी विशेषज्ञ शीर्षक परीक्षण ले सकते हैं।
    • , या एक में त्वचाविज्ञान में विशेषज्ञता के पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में त्वचाविज्ञान में चिकित्सा निवास के पूरा होने के बाद और SBD और चिकित्सा रेजीडेंसी की राष्ट्रीय समिति (CNRM) द्वारा प्रमाणित: विशेषज्ञ का खिताब दो तरीकों से प्राप्त किया जा सकता एसबीडी और एमईसी द्वारा स्वीकृत और मान्यता प्राप्त संस्थान
  • चित्रकारी एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चरण 15
    6
    आपके अनुमोदन के बाद और आपके मेडिकल निवास को पूरा करने के बाद, आपको अपने प्रमाण पत्र को उचित एजेंसी के साथ पंजीकृत करना होगा। आप केवल एक त्वचा विशेषज्ञ के रूप में, उनकी स्थिति की मेडिकल काउंसिल में विशेषज्ञता के प्रमाण पत्र पंजीकरण के बाद और विशेषज्ञ योग्यता रिकॉर्ड (RQE) प्राप्त करने के बाद कार्य कर सकते हैं।
    • अध्ययन के इस व्यापक कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, आपको एक त्वचा विशेषज्ञ कहा जा सकता है और त्वचा और उसके विस्तार को प्रभावित करने वाले विभिन्न बीमारियों का इलाज और निदान करने में सक्षम होगा।
  • भाग 4
    त्वचाविज्ञान के subspecialties पता है

    एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 16
    1
    एक त्वचा विशेषज्ञ के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के लिए पहला कदम उठाएं त्वचा विशेषज्ञ चिकित्सकीय या सार्वजनिक अस्पताल या प्रयोगशाला में, प्रयोगशालाओं में, अनुसंधान क्षेत्र में और अकादमिक क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं। नौकरी बाजार व्यापक और बहुत अनुकूल है, इसलिए डिग्री के अतिरिक्त, आपको त्वचाविज्ञान का क्षेत्र चुनना होगा जिसमें आप कार्य करना चाहते हैं।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 17
    2
    सामान्य प्रदर्शन के अलावा, आप त्वचाविज्ञान के भीतर निम्नलिखित उपस्वास्थ्यवादियों में काम कर सकते हैं:
    • Cosmiatry - जो क्षेत्र है जो अपने सभी पहलुओं और अवधारणाओं में मानव सौंदर्य का अध्ययन और व्यवहार करता है -
    • हनोलोलॉजी - जो कि क्षेत्र है जो कुष्ठ रोग (कुष्ठ रोग के रूप में भी जाना जाता है) और उसके सभी जटिलताओं का अध्ययन और व्यवहार करता है यह रोग आमतौर पर त्वचा को प्रभावित करता है, आँखें और नसों-
    • त्वचाविज्ञान-
    • क्लिनिकल त्वचाविज्ञान
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 18
    3
    चुने हुए सबस्पेशालिटी में तल्लीन करने के लिए एक कोर्स करें पाठ्यक्रम और विस्तार कार्यक्रम का उद्देश्य उनके द्वारा चुने गए त्वचाविज्ञान के क्षेत्र में त्वचा विशेषज्ञ के ज्ञान में सुधार करना है।
    • इन एक्सटेंशन पाठ्यक्रमों में सामान्य रूप से प्रति सप्ताह बीस घंटे का काम का बोझ होता है और एक पूर्व शर्त के रूप में, त्वचाविज्ञान में चिकित्सा निवास के पूरा होने की आवश्यकता होती है। विस्तार पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आप चुने हुए त्वचीय उप-विशेषज्ञ द्वारा कवर की गई बीमारियों का अध्ययन, निदान और इलाज कर सकेंगे।
  • एक त्वचा विशेषज्ञ बनें चित्र 9
    4
    सभी उपस्पेसियों में, क्लिनिकल त्वचाविज्ञान सबसे व्यापक है। डॉक्टर जो बनाता है इस विकल्प का निदान करने में सक्षम है, एक इलाज या प्रक्रिया से संकेत मिलता है और अलगाव में सभी त्वचा रोग, बाल, म्यूकोसा और नाखून का पालन करें या मानव शरीर में अन्य परिवर्तन के साथ जुड़े।
    • चाहे उपस्पेस पसंद किया जाए, त्वचाविज्ञान बाजार का वादा हो रहा है सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली और निजी क्लीनिकों की मांग को पूरा करने के लिए ब्राज़ील में पास पर्याप्त पेशेवरों की संख्या नहीं है
    • त्वचा रोगों के शोध, विशेष रूप से त्वचा के कैंसर के क्षेत्र में अच्छे अवसर हैं, जिनकी घटनाएं हाल के दशकों में बहुत बढ़ गई हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ लगातार अद्यतन किया जाता है में पाठ्यक्रम, व्याख्यान और कार्यशालाओं भागीदारी के माध्यम से, हमेशा नए तरीके और उपचार और निदान की तकनीक के बारे में सूचित रखने के लिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com