IhsAdke.com

कैसे एक स्वयंसेवी बनने के लिए

एक स्वयंसेवक होने के नाते एक कारण का बचाव, संगठन का समर्थन, और समुदाय में अंतर करने का एक शानदार तरीका है। यह नए लोगों से मिलने और नए कौशल सीखने का अवसर भी हो सकता है। यदि आप धन के अलावा कुछ और देना चाहते हैं, तो अपने संगठन के लिए समय और प्रतिभा देने पर विचार करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। यह सेवा करने का एक अवसर होगा

चरणों

चित्र शीर्षक स्वयंसेवी चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आप स्वयंसेवक क्यों बनना चाहते हैं क्या आप दुनिया या समुदाय की मदद करना चाहते हैं? क्या आप कौशल विकसित करना, मित्र बनाना और सीखना चाहते हैं? क्या आप प्यार करते हो तुम क्या करते हो? क्या आप अपने उपहारों को अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं या कुछ वापस दे सकते हैं? इन मुद्दों के बारे में सोचकर आप अपने स्वयंसेवक काम के लिए सही दिशा चुनने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवी चरण 2
    2
    ऐसे संगठन का चयन करें, जिसका आपके लिए कुछ अर्थ है यदि आप साहित्य के बहुत शौकीन हैं, उदाहरण के लिए, अपनी स्थानीय पुस्तकालय में स्वयंसेवक या यह पता करें कि क्या आपके पड़ोस में कोई स्वयंसेवी शिक्षक संगठन हैं ऐसी संस्थाएं हैं जो सभी तरह के काम करती हैं और स्वैच्छिक कार्य के संबंध में विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती हैं ताकि आपके लिए मूल्य का कोई विकल्प हो। वहाँ उद्देश्य के सभी प्रकार के साथ संगठनों हैं, इसलिए यदि एक सामुदायिक रसोईघर में व्यंजन आप के लिए बहुत अच्छा नहीं लगती है, स्थानीय थिएटर में सहायता करने पर विचार एक अस्पताल या जानवर शरण में घरों या स्वयंसेवक का निर्माण।
  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवी चरण 3
    3
    अपने पड़ोस या समुदाय में किसी संगठन या गतिविधि की तलाश करें हालांकि कुछ स्वयंसेवक रेड क्रॉस या अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भर्ती करते हैं और दुनिया के दूरदराज के हिस्सों में जाते हैं, आपको छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास पहले से ही घर पर नियुक्तियां हों अगर आप अपने स्वयंसेवक काम में विदेशों में उद्यम की योजना बना रहे हैं, तो बहुत सारी जानकारी देखें कि आप क्या काम करने के लिए जाने वाले टीकों की अपेक्षा करें और अपने डॉक्टर से बात करें। जिन लोगों ने संगठन के चारों ओर यात्रा की है और उनसे अपने अनुभवों को साझा करने के लिए कहें उनसे बात करें
  • चित्र शीर्षक स्वयंसेवा चरण 4
    4
    किसी संगठन और कार्यों की तलाश करें जो आपके कौशल और रुचियों से मेल खाते हैं। बेशक, आप स्वयंसेवक काम के जरिए नए कौशल विकसित कर सकते हैं और नई चीजें सीख सकते हैं, लेकिन आपका काम अभी भी आपकी रुचियों के साथ संगत हो सकता है। यदि आप एक आउटगोइंग व्यक्ति हैं, तो हो सकता है कि आपके कार्यालय में दस्तावेजों और लिफाफे की तलाश में बहुत मज़ा न हो। दूसरी ओर, दूसरे लोग, दरवाजे से दरवाजा दान पूछने के लिए असहज महसूस कर सकते हैं। क्या आप लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं? जानवरों के साथ? बच्चों के साथ? संख्याओं के साथ? क्या आप कुशल हैं? क्या आप लिखना या बात करना पसंद करते हैं? संगठनों को सभी प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि आप किस प्रकार का काम पसंद करते हैं या नापसंद करते हैं, तो एक स्वयंसेवक संगठन अन्य चीज़ों को जानने के लिए और उन्हें आज़माने के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है।
  • स्वयंसेवा चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कुछ छोटे से शुरू करें यदि आपके पास पहले से ही एक तंग कार्यक्रम है, तो सप्ताह में एक या दो घंटे या एक महीने में एक दिन के लिए स्वयंसेवक। (लगभग हर कोई इस मुफ़्त समय आसानी से टीवी बंद कर सकता है!)। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप थोड़े समय में क्या हासिल कर सकते हैं तो अगर आपको लगता है कि आपको काम पसंद है और इसके लिए अधिक समय मिलता है, तो धीरे-धीरे अधिक काम करें।
  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवी चरण 6
    6
    संगठन में अन्य लोगों से मिलें और पता करें कि समूह स्वयंसेवकों का समर्थन कैसे करता है यदि उपलब्ध हो, तो प्रशिक्षण या अभिविन्यास सत्र में भाग लें। यदि नहीं, तो समूह के नेताओं और अन्य समुदाय स्वयंसेवकों से अपने अनुभवों के बारे में बात करें। आप अपने संगठन और काम से क्या उम्मीद करेंगे, और आप अपने काम को और अधिक उत्पादक और सार्थक बनाने के लिए अच्छी युक्तियां प्राप्त कर पाएंगे।



  • स्वयंसेवा चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने इतिहास और वरीयताओं को समझाओ लोग आपको सार्थक और उचित कार्य करने में मदद करने में सक्षम होंगे, लेकिन केवल तभी यदि वे आपके बारे में थोड़ा सा जानते हों
    • पूछें, लेकिन नहीं द्वारा संगठन के प्रभारी लोग, चाहे स्वयंसेवकों या नहीं, कुछ की जरूरत है और बहुत व्यस्त हो सकते हैं
    • खासकर यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो तत्काल आवश्यकता में मदद करने के बारे में सोचें, भले ही यह आपके कौशल के लिए सबसे उपयुक्त काम न हो। काम हमेशा यह करने के लिए उपलब्ध लोगों को पूरी तरह से फिट नहीं है। आप अभी भी संगठन की मदद करेंगे और एक नया कौशल सीख सकते हैं या आपके बारे में कुछ पता लगा सकते हैं। कार्य अगली बार अधिक उपयुक्त या अधिक वांछनीय कार्य में भी आपकी मदद कर सकता है।

  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवी चरण 8
    8
    शुरू करो। बहुत सारे सवाल और अनुसंधान पूछें, लेकिन जब तक आप आटा में अपना हाथ नहीं डालते हैं, आप नहीं जान लेंगे कि एक विशिष्ट संगठन से स्वयंसेवक होने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा होगा।
  • चित्र शीर्षक स्वयंसेवा चरण 9
    9
    एक प्रशिक्षण करो यदि आपके संगठन में औपचारिक प्रशिक्षण है, तो इसमें शामिल हों यदि नहीं, या यदि आप अभी भी नहीं जानते हैं कि कहां आरंभ करें, किसी स्वयंसेवक या अनुभवी समूह के साथ काम करने के लिए कहें तो बहुत सारे प्रश्न पूछें और इसे आज़माएं
  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवक चरण 10
    10
    हार मानने की कोशिश मत करो संगठनों में कम सुखद कार्य भी होते हैं, कठिन स्वयंसेवक, तंग कार्यक्रम या खराब प्रबंधन यदि आपको काम अप्रिय लगता है, तो आपके पास दो विकल्प हैं:
    • वैसे भी काम करें। अगर आपको लगता है कि काम करने की जरूरत है, लेकिन यह उबाऊ है या मुश्किल है, एक गीत डाल, काम आसान भागों में विभाजित, जब आप की जरूरत है तोड़ ले, और सब कुछ खत्म। अगली बार इसे आसान या बेहतर बनाने के तरीकों को देखने के लिए मत भूलना
    • मदद के लिए पूछें यदि आप बहुत व्यस्त, भ्रमित या कहीं फंस गए हैं, तो पूछें कि क्या कोई अस्थायी तौर पर कुछ काम का बोझ रिलीज करने में आपकी सहायता कर सकता है। संगठनों के अन्य स्रोत भी हो सकते हैं, जैसे कि अन्य संगठन या पुस्तकालय

    • समस्या का समाधान करें अगर आपको कुछ परेशान कर रहा है, तो संभवतः अन्य लोगों के रास्ते में हो रहा है। अधिक स्वयंसेवकों, अधिक पैसा, बेहतर उपकरण या कुछ और योग्य मदद प्राप्त करें किसी भी गड़बड़ी को व्यवस्थित करें जो आप मुठभेड़ समस्या को हल करने या व्यवस्थित करने के तरीके (कृपया, कृपया) सुझाएं। या, बस समस्या या संगठन या उसके नेताओं को लेकर आओ और पूछें कि क्या किया जा सकता है।
    • ब्रेक लें यदि आप थके हुए हैं, तो आप किसी के लिए अच्छा नहीं कर सकते हैं या आप यदि आप अधिक ऊर्जा के साथ बाद में वापस आए तो क्या यह हर किसी के लिए बेहतर नहीं होगा?
    • कुछ और करने के लिए पूछें यदि आपको यह पता चलता है कि आप अपने उपहारों के साथ कुछ और गठबंधन करके संगठन की सेवा कर सकते हैं, तो इस बारे में बात करें ताकि नेताओं को यह पता हो कि आप किस प्रकार के कार्यों में योगदान करेंगे।
    • दूसरे संगठन की तलाश करें यदि आपने अभी तक सब कुछ करने की कोशिश की है और आपको अभी भी कार्य या लोगों से मिलना मुश्किल है, तो नम्रता से बाहर निकलें और कहीं और देखें। यह स्वैच्छिक काम में भी हो सकता है।
    • अपना स्वयं का संगठन शुरू करें लेकिन याद रखें कि खर्चों को खर्च करने के लिए आपको अकेला छोड़ दिया जा सकता है और आपको संगठन बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी कौशल की आवश्यकता होगी।

  • चित्र शीर्षक से स्वयंसेवी चरण 11
    11
    मज़ा लो! यदि आप चाहें तो आपको अधिक परिणाम मिलेंगे और आप क्या चाहते हैं और आपकी उत्साह दूसरों को प्रभावित करेगी।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर स्वैच्छिक संगठनों में पदानुक्रम भी होते हैं यदि आपको लगता है कि आप अपनी सेवानिवृत्ति के दौरान एक स्वयंसेवक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, अपने कैरियर के निर्माण और संगठन में संपर्क बनाने के लिए अब शुरू करने के बारे में सोचें।
    • यदि वे आपको एक नेतृत्व की स्थिति प्रदान करते हैं, तो ध्यान से सोचें कि यह वही है जो आप चाहते हैं। यदि आप अपना हाथ आटा में करना चाहते हैं, तो आप शायद बैठकों में भाग लेने और बजट की देखभाल करने के लिए पसंद नहीं करेंगे दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि आप प्रशासन में मदद करके संगठन में अधिक योगदान कर सकते हैं, तो यह कोशिश कर रहा है।
    • यदि वे आपको दूसरे स्वयंसेवकों का नेतृत्व करने के लिए कहें, तो याद रखें कि वे स्वयंसेवकों हैं और केवल एक चीज उन्हें प्राप्त करने में मदद करने का आनंद है। उदाहरण के लिए नेतृत्व करें सुझाव, सलाह और व्यवस्थित करें बॉसिंग के बजाय, अपनी टीम को अपने सामने बाधाओं को दूर करके ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित करें
    • मत भूलो कि विकिवा को स्वयंसेवकों की ज़रूरत है! एक लेख लिखकर या सुधार करके या किसी त्रुटि को ठीक करने के द्वारा अपना ज्ञान साझा करें

    चेतावनी

    • एक स्वयंसेवक बनने या बहुत सी चीजें लेने पर दबाव डालने की कोशिश न करें। यदि आप पुरस्कृत होने से रोकते हैं और एक घर का काम शुरू करते हैं, तो समय ले लो।
    • एक प्रशंसक मत बनो। आपके संगठन के लिए उत्साह या कारण बहुत अच्छा है, लेकिन संतुलन और संयम भी महत्वपूर्ण हैं याद रखें कि सभी लोगों को आपके जैसा कारण से जुड़ा नहीं लगता
    • चित्रा` src=
      सुरक्षा पर ध्यान दें और प्रशिक्षण के लिए पूछने के बारे में चिंतित न हों।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com