IhsAdke.com

कैसे जानने के लिए जब स्वयंसेवी के लिए नहीं

दूसरों की मदद करने और जीवन को सामान्य रूप से चलाने के लिए स्वयं को समाज के सभी सदस्यों का एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन यह भी संभव है कि आप अभिभूत हो गए और अप्रिय अनुभवों का सामना करना पड़े। यह लेख आपको स्वयंसेवा से नफरत करने का इरादा नहीं है। इसके अलावा, यह उन अवसरों की खोज के बारे में है जहां स्वयंसेवक न होने के लिए अच्छे कारण होते हैं या कम से कम, आपको अपने स्वैच्छिक प्रस्ताव में विविधता लाने की आवश्यकता होती है।

चरणों

चित्रित किया गया मिसाइल स्कूलीववर्क पर कैच अप कैपिटल जल्दी चरण 18
1
अगर आपका समय नहीं है तो स्वयंसेवा बंद करें यदि आप समय की जरूरत नहीं दान कर सकते हैं, तो आप यह नहीं कह सकते आप अन्य स्वयंसेवकों के लिए समस्याएं बनाते हैं जब आप कार्य करना बंद कर देते हैं या जरूरत पड़ने पर दिखाते नहीं होते हैं यह आपकी अनुपस्थिति के लिए महत्वपूर्ण समय पर होने का सम्मान की कमी है, जब आपने कहा था कि आप कुछ करेंगे, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते। किसी को नीचे जाने की तुलना में अपने आप को पेश करना बेहतर नहीं है यह एक विशेष रूप से विशेष मुद्दा है, खासकर जब आप आश्रयों की यात्रा के लिए बाहर निकलते हैं। लोनली बुजुर्ग लोग जल्दी से आपकी यात्राओं पर निर्भर हो जाते हैं और समझ नहीं पाएंगे कि आप उनसे मिलने कब रोकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप प्रोक्रेटास्टिंग चरण 15
    2
    यदि आप पहले से ही स्वयंसेवक गतिविधियों के लिए बहुत ही प्रतिबद्ध हैं तो इनकार करें यदि आप पहले से ही किसी अन्य कार्य के लिए स्वयंसेवा करते हैं, जैसे कि जरूरतमंदों को भोजन देना, वयस्कों को पुर्तगाली सीखने में मदद करना, आप अधिभार करना शुरू कर सकते हैं। अधिक काम करने के लिए बाध्य मत महसूस करो, भले ही कोई पूछता हो ओवरलोडिंग स्वयंसेवक का काम आपके, आपके परिवार या आपके सहकर्मियों के लिए अच्छा नहीं है, और स्वयंसेवक संगठन के लिए निश्चित रूप से अच्छा नहीं है जो आपकी उपस्थिति पर भरोसा नहीं कर सकते क्योंकि आप अभिभूत हैं। आप उन संगठनों को समझा सकते हैं जो आप उनकी सेवाओं के लिए पूछ रहे हैं कि आप उनकी मदद क्यों नहीं कर सकते, और उन्हें याद दिलाएं कि मौजूदा दायित्व समाप्त होने पर आप भविष्य में स्वयंसेवा करने के लिए खुले हैं। हालांकि, आपको कोई स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं है। आप कह सकते हैं "मैं इस समय उपलब्ध नहीं हूं"
  • चित्र मदद शीर्षक आपका बच्चा कदम 13 कदम
    3
    स्वैच्छिक गतिविधियों से बचें, जिनके लिए आपके पास स्वभाव नहीं है यदि आप आग से डरते हैं या उचित भौतिक रूप नहीं है, तो आग के खिलाफ स्वयंसेवक बनें न। नर्सिंग स्वयंसेवक न बनें, अगर आप खून देखते हैं, तो आप बेहोश होते हैं। यदि आप बच्चों के साथ नहीं मिलते हैं तो स्कूल की गतिविधियों के लिए स्वयंसेवक न करें। दूसरों को वह भूमिका लेनी चाहिए जो आप के लिए उपयुक्त नहीं हैं। या स्वयंसेवक संगठन को बताएं कि आपके कौशल क्या हैं और उन्हें आपके और आपकी रुचियों के लिए उपयुक्त स्थिति ढूंढने दें। यह कुछ बेहतर करने के लिए कुछ घंटों को समर्पित करना बेहतर होता है जो आप कुछ अच्छी तरह से करते हैं, जो कुछ अच्छा नहीं है, कुछ घंटों के लिए स्वयंसेवा करना है।
  • फायर प्रूफ आपका होम स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वैच्छिक काम स्वीकार करते समय सावधानी बरतें जिससे आप पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े। इसका मतलब यह है कि आपकी निजी समस्याएं और भावनाएं आपके स्वयंसेवक काम में ऐसे तरीके से नहीं फैलती हैं जो आपको नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। यदि आप का यौन दुर्व्यवहार किया गया है और उन लोगों की सहायता करना चाहते हैं जो इसके माध्यम से होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी समस्याओं पर काबू पा चुके हैं ताकि वे फिर से दिखाई न दें और आपको नुकसान पहुंचाए, जब आप अपने स्वैच्छिक कार्य करते हैं। जब आप किसी समस्या से सामना करते हैं, तब आप गिरना नहीं चाहते हैं, जो अभी भी आप पर निर्भर है। यह कहना नहीं है कि आपको स्वयंसेवक काम करने में सहज महसूस नहीं करना चाहिए, बल्कि यह कि आपको उन भावनाओं से निपटने के लिए अपने आप में बहुत अधिक मजबूती महसूस करना चाहिए जो कि उन्हें महसूस कर रहे अन्य लोगों के माध्यम से आपके पास आए हैं। अच्छा स्वैच्छिक संगठन आपके काम की शुरुआत में आपको यह सब समझाएंगे।
  • पिक अ फ़ैमिली रीयूनियन स्थान शीर्षक से चित्र चरण 15
    5
    ध्यान रखें कि आपके जीवन के कुछ चरणों में स्वैच्छिक काम आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से, आपके जीवन में कुछ समय होते हैं जब स्वयंसेवक काम को एक ब्रेक की आवश्यकता होगी और आपके जीवन में एक माध्यमिक भूमिका होगी। ये अवधि हो सकती हैं: एक परिवार के सदस्य की मौत - आपके बच्चे का जन्म - बीमारी (नीचे देखें) - और घूमने वाले घर इन गतिविधियों में से प्रत्येक आप में से बहुत कुछ पूछता है, और आपको अपने परिवार के साथ मिलकर अपनी समस्याओं को हल करने के लिए अपने सभी प्रयास करने का पूरा अधिकार है समय के साथ, आप मुश्किल समय से ठीक हो जाएंगे या दूर कर पाएंगे, और आप दूसरों की सहायता के लिए तैयार हैं। यह जानने के बारे में है कि दूसरों को थोड़े समय के लिए आपकी मदद करने के लिए कहें! दूसरी ओर, स्वयंसेवा कभी-कभी एकमात्र वास्तविकता हो सकती है जिसे आपको पकड़ना पड़ता है जो आपको स्थिरता देता है, जैसे कि जब आप अपना काम खो देते हैं या तलाक के माध्यम से जाते हैं सावधानी से अपनी शारीरिक और भावनात्मक जिम्मेदारियों को अपनी ऊर्जा के साथ तुलना करके आप दूसरों के साथ बिताना चाहिए- इससे पहले कि आप अपने आप को बहुत मुश्किल धक्का आगे ईमानदार होना यदि आपके पास अपने आप को मजबूत करने में सक्षम होने के लिए अधिक समय है तो आप बेहतर स्वयंसेवा करेंगे
  • अपने माता-पिता के साथ मित्र बनें चित्र 8
    6
    कुछ पर स्वयंसेवा से बचें क्योंकि सिर्फ एक दोस्त स्वयंसेवा है। आपको उस स्वयंसेवा के बारे में ध्यान रखना चाहिए जो आप प्रवेश करने जा रहे हैं- एक कारण जैसे कि "मेरा दोस्त करता है, मैं भी जाता हूं," अच्छा नहीं है यदि आप दो नौकरी के बारे में उत्साहित हैं, तो अपने दोस्त में शामिल होना सुनिश्चित करें, लेकिन अगर आप अपने दोस्त की वजह से ऐसा करते हैं, तो आप स्वयंसेवक काम को भी समाप्त कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपके मित्र भी। अपने सुपर उत्साही दोस्त को बताएं कि आप उसे समर्थन करते हैं, लेकिन यह कि आपके स्वयंसेवक प्रयास कहीं और पर ध्यान देंगे।
  • ईमेल या पत्र द्वारा चरण 7 में अपने माता-पिता से बाहर निकलें चित्र



    7
    गला, ज़ोरदार, या स्वयंसेवक के लिए मजबूर मत बनो एक ऐसी बैठक के लिए चुना जाना असामान्य नहीं है, जिसे आप उपस्थित नहीं करते हैं, या स्कूल / संगठन / क्लब में लोगों के समूह के लिए रिक्ति भरने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। यदि आप ऐसे वोट में मौजूद हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप इसमें शामिल नहीं होना चाहते हैं। स्पष्ट रूप से बताएं कि आप इस अवधि में उस स्थिति को लेने के लिए अन्य चीजों के प्रति बहुत व्यस्त हैं, बहुत अस्वस्थ हैं, आदि। अगर आपकी अनुपस्थिति में ऐसा होता है, तो एक पत्र भेजें, स्वयंसेवा आयोग को अपनी स्थिति को नकारने के लिए संक्षिप्त कारण बताएं कि आप नामांकन क्यों नहीं स्वीकार कर सकते हैं। या बस कहना है कि आप स्वीकार नहीं करते हैं आप स्वयंसेवक काम को स्वीकार करना चाहते हैं, अन्यथा आप अपने आत्मसम्मान, अपने समय पर नियंत्रण और अन्य प्रतिबद्धताओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वयंसेवा चरण 4
    8
    सवाल अधिकारियों जो अपने स्वयंसेवकों को अधिक बोझ लेना चाहते हैं अगर आपको लगता है कि कोई संगठन, विद्यालय या अन्य जगह आपके बहुत से स्वयंसेवकों से पूछ रही है, तो अपनी आवाज़ बढ़ाएं और कहें कि यह काम सशुल्क लोगों द्वारा किया जाना चाहिए। लोगों की सद्भावना पर बहुत अधिक निर्भर रहने की एक बड़ी प्रवृत्ति है विशेष रूप से, महिलाओं को अधिक स्वयंसेवक काम पाने के लिए कई दबावों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इससे वे सामना कर सकते हैं। अपने लेखन और बोलने के कौशल का प्रयोग करें और स्कूल के प्रिंसिपल, स्थानीय महापौर या चुने गए संगठन के प्रमुख से पूछें कि क्यों कुछ गतिविधियों के लिए वित्तीय निधि बहुत कम है, और उन्हें भुगतान गतिविधियों को लागू करने के लिए कहें, या अतिभारित स्वयंसेवकों पर दबाव कम करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है
  • शीर्षक वाली छवि स्वयंसेवा अवसर खोजें चरण 12
    9
    आपकी ऊर्जा / वित्त / सद्भावना समाप्त न करने में मदद करने के अन्य तरीके ढूंढें अगर आप वाकई स्वयंसेवा करना चाहते हैं, लेकिन मदद नहीं कर सकते हैं, तो अन्य तरीकों के बारे में सोचें। यदि आपके पास पैसा है लेकिन समय नहीं है, तो पैसा दान करें यदि आपके पास पैसा नहीं है लेकिन समय है, तो अपना समय दान करें यदि आपके पास इनमें से कोई भी नहीं है, तो अपने सद्भावना और समर्थन के संदेश दान करें। रचनात्मक रहें यहां तक ​​कि एक स्थानीय अख़बार के संपादक को पत्र लिखकर दूसरों के लिए किए गए अच्छे कामों के बारे में बात करना एक अच्छा स्वयंसेवी अभ्यास है, जिसे कई लोगों ने अक्सर उपेक्षित किया है उन लोगों को प्रतिबिंबित करना, उन्हें प्रोत्साहित करना और प्रोत्साहित करना जो स्वयंसेवा करते हैं, क्योंकि यह समाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण योगदान है।
  • शीर्षक वाली छवि स्वयंसेवा अवसर खोजें चरण 15
    10
    अपनी सुरक्षा जोखिम नहीं लें यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो प्रभारी व्यक्ति से परामर्श करें और उन्हें बताएं कि उदाहरण के लिए, आपको शहर के एक अज्ञात भाग पर जाने के लिए कहा जाता है, देर रात में और अकेले, किसी को अपने साथ आने के लिए कहें यदि आप हेलमेट और दस्ताने के बिना एक निर्माण क्षेत्र में हैं, तो सुरक्षा उपकरणों के लिए पूछें। अपनी सहजता में विश्वास करें। यदि आप किसी भी सुरक्षा से इनकार करते हैं, तो आप छोड़ने के अपने अधिकारों के भीतर हैं
  • छवि बताओ सहकर्मी आप` class=
    11
    किसी भी संगठन से अवगत रहें जो आपके पैसे मांगते हैं ताकि आप स्वयंसेवा कर सकें, खासकर अगर आप पैसे से जुड़े हों ऐसे कई मूल्य संगठन हैं जो चार्ज नहीं करते हैं, और कम प्रयास के लिए अधिक घंटे देंगे।
  • शीर्षक वाली छवि स्वयंसेवा अवसर खोजें चरण 6
    12
    यदि आपके पास अपने आप को समर्थन करने के लिए बहुत अधिक पैसा नहीं है, तो यह आप ही है जो स्वयंसेवा से लाभ लेना चाहिए। कुछ लोग स्वयं को नौकरी देने के लिए स्वयंसेवक पसंद करते हैं - कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप अपने परिवार को दिवालिएपन में अग्रसर करते हैं क्योंकि आपकी नौकरी नहीं है, तो यह अस्वीकार्य है
  • युक्तियाँ

    • क्रेडिट के लिए या दावा करने के लिए स्वयंसेवा न करें। सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो आप सक्षम हैं और पसंद करते हैं।
    • अगर आपको अपने स्वयंसेवक काम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए विशेष कौशल, विशेष कपड़े या किसी अन्य उपकरण की ज़रूरत होती है और यह प्रदान नहीं की गई है, तो कृपया ऐसा करें आपकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और आराम केवल एक भुगतान कर्मचारी के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
    • यदि आप स्वयंसेवक बनाना चाहते हैं, लेकिन नहीं चाहते हैं या आपके पास दीर्घकालिक अनुबंध नहीं है, तो याद रखें कि कभी-कभी या अल्पकालिक स्वैच्छिक काम बहुत मदद कर सकते हैं। खून का खून उस समय तक नहीं लेते हैं, और आप वास्तव में अच्छा कर रहे हैं।
    • यदि आप स्वयंसेवकों के प्रभारी हैं, तो उन्हें नियमित रूप से धन्यवाद दें उन्हें अपने धन्यवाद से खुश होने की उम्मीद मत करो - उन्हें वहां नहीं होना पड़ता है और कुछ असंतोष उत्पन्न हो सकते हैं, अच्छे कामकाजी संबंध समाप्त कर सकते हैं या यहां तक ​​कि संगठन के अंत में भी परिणाम कर सकते हैं।
    • स्वयंसेवक के लिए कई अवसर ऐसे बच्चों के लिए कक्षाओं के लिए क्रिसमस पर जरूरतमंद घरों की मदद करने, या बदल जाता है में स्कूल की आपूर्ति दान के रूप में विशेष समय के दौरान के लक्षण हैं। यदि आपके पास वास्तव में समय नहीं है, तो कम से कम एक वर्ष में मदद करने का प्रयास करें।
    • ध्यान रखें कि विकिवा हमेशा स्वयंसेवक संपादकों की तलाश में हैं!
    • स्वयंसेवा से न बचें, क्योंकि आप परवाह नहीं करना चाहते। सभी समाजों को स्वयंसेवकों की जरूरत है जो सक्षम, उत्साही, उपलब्ध और तैयार हैं। जब आप स्वयंसेवक काम करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो इसे जल्दी से करें स्वयंसेवक काम में विनिमय की एक महान भावना है कि आप केवल यह समझेंगे जब आप ऐसा करेंगे। संगठन / क्लब / स्कूल / कंपनी मुक्त करने के लिए अपनी ऊर्जा को उठा रही है, आप विश्वास प्राप्त कर रहा हो, एक अच्छा कार्य कर एक व्यक्ति के रूप से बढ़ रहा है, भोजन की संतुष्टि, और शायद यह भी अन्य कौशल प्रशिक्षण कि आप जरूरी नहीं सीखते हैं, तो वह अकेले जारी रखा और अकेला। दुनिया के लिए खुले रहो, क्योंकि एक दिन, आपको शायद मदद की ज़रूरत है

    चेतावनी

    • अपने बच्चों को अपने साथ लेना उनके लिए एक अच्छा सीखने का अवसर हो सकता है। हालांकि, कुछ कार्यस्थलों सुरक्षा समस्याओं के कारण उम्र के लोगों को अनुमति नहीं देते हैं। अपने बच्चों के साथ जाने से पहले अपने पर्यवेक्षक या समन्वयक से संपर्क करें
    • यदि आप बीमार हैं तो स्वयंसेवा न करें अगर आप किसी व्यक्ति को फ्लू से गुजरना बंद कर देते हैं, तो आप किसी की मदद नहीं करेंगे यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप एक अस्पताल में काम कर रहे हैं, या बुजुर्ग, बच्चों, या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों (एचआईवी / एड्स के साथ लोगों को)।
    • अपने पर्यावरण से अवगत रहें आप बदकिस्मत लोगों के लिए एक आकर्षक लक्ष्य बन सकते हैं यदि आप कुछ पड़ोस से अपरिचित हैं तो एक मित्र को लेने की कोशिश करें पीछे के मूल्यों की चीजों को छोड़ दें डर न देखें यह कमजोरी दिखाता है और उन लोगों के लिए अपमान किया जा सकता है जो सहायता प्राप्त कर रहे हैं।
    • यदि आपको एक पुरानी बीमारी है, स्वयंसेवक काम करते समय आपकी बीमारी खराब हो सकती है। कुछ लोगों को अभी भी बीमारी के दौरान अपने कर्तव्यों पर ले सकता है (और कुछ के लिए, यह भी रोग से बचने के लिए एक रास्ता है), अगर कोई संभावना है कि उनकी बीमारी स्वयंसेवक तनाव से बदतर हो, एक से दूर ले जाते हैं हो सकता है जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते यह विभिन्न रोगों पर लागू होता है, जिनमें कैंसर से लेकर क्रोनिक थकान सिंड्रोम तक की स्थिति होती है। आप अपने आप को बेहतर पता है - न दें दूसरों के लिए राजी आप बेहतर महसूस करेंगे करने के लिए घर पर रहने की तुलना में कुछ कर रही बात कर आते हैं। बस स्वयंसेवक अगर आप वास्तव में महसूस करते हैं कि यह आपके वसूली के लिए हानिकारक नहीं होगा और आपके पास कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा है
    • चित्र शीर्षक 21 9 341439_8d1a6b9ee4
      जब आप स्वयंसेवक होते हैं, तो सबसे विविध व्यक्तित्व आपके साथ जुड़ेंगे यह और भी बार-बार अपने कार्यस्थल, जिसमें कुछ व्यक्तित्व भर्ती और इसी तरह के कौशल और व्यक्तित्व की मांग नियोक्ताओं के चयन के माध्यम से समान हो जाते हैं जाएगा हो सकता है। इस प्रकार, आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में अलग-अलग लोगों से मिलेंगे, जो कि चीजों से निपटने के लिए आपकी तुलना में एक अलग दृष्टिकोण है इसे संभालने के लिए, आपको बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी और अपना मुंह बंद रखना होगा। अगर चीजें गर्म हो जाए, तो लोगों को बोलने दें, उन्हें क्या कहना है, फिर उनकी स्थिति की व्याख्या करें और उन्हें अपनी प्रतिबद्धता के बारे में याद दिलाएं। आप स्वयंसेवकों को व्यक्तित्व झगड़े की वजह से नहीं खोना चाहेंगे, या उन लोगों की वजह से लगता है कि वे "बुद्धिमान लोगों" हैं। आम तौर पर ये लोग आते हैं, वे सभी को बताते हैं कि कैसे काम करना है, और फिर वे जितनी जल्दी हो सके उतनी ही निकल जाती हैं। सफल स्वयंसेवकों वे लोग हैं जो बुरा ज्वार में रहते हैं, जो जानते हैं कि चीजें कैसे की जाती हैं और जो एक-दूसरे के साथ सम्मान करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com