IhsAdke.com

कैसे एक चिड़ियाघर हैंडल बनने के लिए

देखभाल करनेवाले पेशेवर हैं जो लोगों को शिक्षित करने और चिड़ियाघर, मछलीघर या पारिस्थितिक पार्क में पशुओं की देखभाल करने के लिए काम करते हैं। पृष्ठभूमि की एक विस्तृत श्रृंखला से लोग कार्यरत हैं, इसलिए क्षेत्र में नौकरी सुरक्षित करने का कोई एक तरीका नहीं है। अच्छी शिक्षा, व्यापक अनुभव और दृढ़ संकल्प आपको एक कार्यवाहक बनने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
शिक्षा प्राप्त करना

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए हर्ट पशु चरण 8
1
देखभाल करने वाले करियर के बारे में जानें इससे पहले कि आप एक चिड़ियाघर के रक्षक बनने के पथ का अनुसरण करना शुरू करें, आपको पता होना चाहिए कि आपका कैरियर कैसा दिखता है। कार्य शारीरिक और भावनात्मक रूप से मांग कर रहा है, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उचित है।
  • नौकरी के लिए बहुत सारे शारीरिक काम की आवश्यकता होती है। यह ग्लैमरस नहीं है, और आप गंदे, पसीना और थक गए होंगे। इसमें शक्ति और लचीलेपन की भी आवश्यकता होगी। आपको कम से कम 23 किलोग्राम उठाने में सक्षम होना होगा
  • हेन्डलर का काम दिनचर्या कुछ हद तक अनिश्चित है। आपकी पाली सप्ताह या सप्ताह के लिए अलग-अलग होती है, और आपको कई छुट्टियां काम करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप जानवरों के लिए जुनून रखते हैं, तो काम पुरस्कृत हो सकता है हालांकि, यह कई अन्य व्यवसायों के रूप में भुगतान नहीं करता है जिसमें बग के साथ काम करना शामिल है। औसतन, चिड़ियाघर के हैंडलर प्रति वर्ष लगभग 16,800 डॉलर कमाते हैं, लेकिन उनके अनुभव के स्तर और चिड़ियाघर में स्थित रहने की लागत के आधार पर भुगतान अलग-अलग होता है।
  • हैंडलर प्रति दिन कार्यों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। पशुओं को खिलाने, पिंजरों और अन्य प्रदर्शनी रिक्त स्थान की सफाई के अलावा, प्रशिक्षण और निरीक्षण करने के अलावा, सामान्य प्रशासनिक कार्य आवश्यक है इन पेशेवरों को फ़ील्ड नोट्स और प्रस्ताव लिखने और मेहमानों और अन्य चिड़ियाघर कर्मचारियों के साथ बात करने की जरूरत है
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चोट पशु चरण 6
    2
    इस पेशे के विकल्पों को जानिए बहुत से लोगों को चिड़ियाघर में काम करने का विचार पसंद है, लेकिन श्रमिकों की संख्या और कार्यवाहक स्थिति की अप्रत्याशित रूटीन उन्हें दूर ले जाती है। हालांकि, एक चिड़ियाघर चलाने के लिए आवश्यक स्थिति की एक बड़ी विविधता है।
    • प्रशासनिक पदों में निदेशक, प्रबंधकों और समन्वयक शामिल हैं इन स्थितियों में, आप चिड़ियाघर परियोजनाओं की निगरानी करते हैं, योजनाओं और निष्पादित नीतियों, भर्ती और कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को बनाए रख सकते हैं, और साइट के भविष्य के बारे में निर्णय लेने में आपकी सहायता करते हैं।
    • क्यूरेटर सृजन और संग्रह के लिए ज़िम्मेदार हैं। चिड़ियाघर के पशु संग्रह के लिए जनरल और जानवरों की देखभाल। पहले से ही प्रदर्शन और शैक्षिक रूप से सभी जगह पर शैक्षिक कार्यक्रमों को बनाने और प्रदर्शित करने, योजना बनाने और लागू करने के लिए चार्ट तैयार करते हैं।
    • विपणन और धन उगाहने वाले पदों को चिड़ियाघर के लिए धन प्राप्त करने, बिक्री को प्रबंधित करने, संस्था को बढ़ावा देने, और साइट की ओर से विपणन अभियान और सार्वजनिक सेवा घोषणाएं बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
    • जीवविज्ञानी और जीवविज्ञानियों को अक्सर जानवरों के पर्यावरण को बनाए रखने में तकनीकी और वैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए अंतरिक्ष द्वारा किराए पर लिया जाता है आप कुछ प्रजातियों पर शोध भी करेंगे।
    • पशु चिकित्सकों और तकनीशियन आमतौर पर पशुओं की चिकित्सा आवश्यकताओं से निपटने के लिए चिड़ियाघर में काम करते हैं।
  • चित्र स्कूल के लिए तैयारी शीर्षक कानून चरण 2
    3
    औपचारिक शिक्षा की तलाश करें पशु हैंडलर बनने के लिए कोई विशिष्ट योग्यता या डिप्लोमा नहीं हैं, और आवश्यकताओं को चिड़ियाघर के आधार पर भिन्नता है। हालांकि, जानवरों, वन्यजीव और जीवविज्ञान से संबंधित अधिक शिक्षा, बेहतर है
    • यदि आप हाई स्कूल में हैं, तो देश भर में कार्यक्रम हैं जहां स्थानीय चिड़ियाघर छात्रों को सहकारी शिक्षा में नामांकन करने की अनुमति देते हैं। अपनी स्कूल प्रणाली या ऑनलाइन सूची देखें सोसाइटी ऑफ़ चिट्स एंड एक्सीरियम ब्राजील संसाधनों का एक अच्छा स्रोत है।
    • तकनीकी शिक्षा और तकनीकी स्नातकों के डिप्लोमा पशु प्रबंधन और प्रशिक्षण पर केंद्रित हैं, साथ ही साथ प्राणी विज्ञान, अच्छे विकल्प हैं यदि आप उच्च विद्यालय से परे अपनी शिक्षा को गहराते देखना चाहते हैं। ये कार्यक्रम आम तौर पर एक साल से और एक आधे से दो साल तक रहते हैं।
    • चार साल की डिग्री प्रोग्राम हैं जो चिड़ियाघर में करियर के लिए तैयार करने में आपकी सहायता करते हैं। जैविक विज्ञान, पशु चिकित्सा, पशु विज्ञान और अन्य में डिग्री प्राप्त करना संभव है।
    • ब्राजील में, चिड़ियाघर प्रबंधन से संबंधित कोई विशिष्ट कार्यक्रम नहीं हैं, लेकिन ऊपर दिए गए विकल्प बहुत ही अच्छे विकल्प हैं जो इस तरह की संस्था द्वारा किराए पर होने की संभावना बढ़ाते हैं।
  • भाग 2
    अनुभव प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से चिड़ियाघर चरण 12 का आनंद लें
    1
    एक चिड़ियाघर में स्वयंसेवी अनुभव किसी भी पेशे में महत्वपूर्ण होता है, लेकिन विशेष रूप से उस क्षेत्र में महत्वपूर्ण होता है जिसे इस तरह के एक विशिष्ट कौशल सेट की आवश्यकता होती है। स्वयंसेवा अच्छा शुरुआत हो सकता है और भविष्य में इंटर्नशिप और नौकरियों का नेतृत्व कर सकता है।
    • चिड़ियाघर में अक्सर स्वयंसेवकों के लिए प्रशिक्षण होता है वन्यजीवों के साथ काम करते समय सुरक्षा महत्वपूर्ण होती है, इसलिए उम्मीद है कि इन स्थानों में कई स्वयंसेवक अनुभवों के मुकाबले मार्गदर्शन अधिक होगा।
    • रूटीन आमतौर पर लचीला होते हैं आप एक परिभाषित पैमाने पर स्वयंसेवा कर सकते हैं, जैसे कि सप्ताह या मासिक से दो बार, या केवल विशेष घटनाओं जैसे स्वयं गर्भवती महिलाओं और पशु प्रदर्शन के लिए स्वयंसेवक।
    • अपने स्वयंसेवकों का सबसे अधिक अनुभव करें। सवाल पूछिए और देखभाल करने वालों से बात करें कि वे अपनी नौकरी कैसे प्राप्त करें नेटवर्किंग और कनेक्शन बनाने का प्रयास करें जो कि आप बाद में दूसरी नौकरी पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चिड़ियाघर चरण 10 का आनंद लें चित्र का शीर्षक
    2



    एक चिड़ियाघर में एक इंटर्नशिप लो। इंटर्नशिप पाठ्यक्रम में उत्कृष्टता हासिल करती है और हाथ-ऑन, हाथ-ऑन अनुभव प्रदान करती है। हालांकि वे किसी भी क्षेत्र में बहुत अच्छे हैं, क्योंकि जानवरों के उपचार के लिए काफी विशिष्ट कौशल सेट की आवश्यकता होती है, एक कार्यवाहक बनने के रास्ते में अनुभव हासिल करना महत्वपूर्ण है।
    • ब्राजील में सोसाइटी ऑफ़ ज़ूओस और एक्वैरियम में चिड़ियों में अवसरों की सूची है उनके डेटाबेस स्थिति की मांग के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।
    • चिड़ियाघरों में इंटर्नशिप मांग कर रहे हैं प्रशिक्षु को सप्ताहांत पर काम करने की उम्मीद है
    • पदों पर हमेशा भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन आप अपने खर्चों के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।
    • वहाँ भी छुट्टी इंटर्नशिप, जो गर्मियों के दौरान किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में मदद लुप्तप्राय पशु चरण 12
    3
    प्रमाणपत्र और तकनीकी कौशल प्राप्त करें जानवरों के उपचार के लिए तकनीकी और व्यावहारिक कौशल का संयोजन आवश्यक है। प्रथाओं की देखभाल, जैसे पुनर्जीवन और प्राथमिक चिकित्सा, साथ ही साथ कंप्यूटर विज्ञान, फिर से शुरू करें।
    • आप प्राथमिक चिकित्सा या पुन: व्यवस्थित करने में प्रमाणन प्राप्त करने के लिए कक्षाओं में भर्ती कर सकते हैं। क्योंकि देखभालकर्ताओं को आपातकाल के लिए तैयार होने की आवश्यकता होती है, जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आप अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहेंगे। यदि आप इस कोर्स को विश्वविद्यालय विषय के रूप में कर सकते हैं और क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
    • एक दूल्हे के रूप में, आपको दैनिक रिपोर्ट लिखने, पशु व्यवहार ध्यान दें और कभी-कभी अन्य टीम के सदस्यों या मेहमानों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। वर्ड, एक्सेल, और पावर पॉइंट जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम्स में प्रवीणता पाठ्यक्रम के लिए महान है। आप कंप्यूटर कोर्स में नामांकन कर सकते हैं या अपने खुद के जानने की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 3
    नौकरी खोजना

    छवि का शीर्षक
    1
    अपने फिर से शुरू लिखें एक महान फिर से शुरू सही नौकरी शीर्षक खोजने में पहला कदम है, और एक ट्रेनर के फिर से शुरू आपके अनुभव, आपके संदर्भ और आपकी शिक्षा को उजागर करना चाहिए।
    • रिज्यूमेड एक पठनीय और आधुनिक फ़ॉन्ट में लिखा जाना चाहिए। कर्सर और फूलों के विकल्पों से बचें और आकार 10 या 12 में लिखें
    • हालांकि इन दस्तावेजों अपेक्षाकृत सरल होना चाहिए, स्वादिष्ट रंग, चित्र और सीमाएं आपको स्टैक पर प्रकाश डालने में मदद कर सकती हैं। अपने कैप्शन के लिए शीर्ष कोने या विभिन्न रंग फोंट में अपने आद्याक्षर के एक मोनोग्राम आज़माएं। बहुत आकर्षक रंगों का उपयोग न करें - ब्लूज़ और गहरे रंग के रंगों से चिपकाएं, जो कि पढ़ने में आसान है।
    • केवल स्थिति के लिए प्रासंगिक जानकारी शामिल करें चिड़ियाघर को यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आपने कॉलेज में किराए का भुगतान करने के लिए एक बारटेंडर के रूप में काम किया है, लेकिन अपने वरिष्ठ वर्ष के सप्ताहांत के दौरान स्थानीय खेत में आपकी स्वयंसेवा के बारे में जानना चाहेंगे।
    • रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में लिखें नवीनतम अनुभवों के साथ शुरू करो और वापस आओ। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि आपका सबसे अच्छा अनुभव आधे पृष्ठ के ऊपर रहना चाहिए। दूसरे शब्दों में, शीर्ष की ओर सबसे अधिक प्रासंगिक कार्य को ढेर कर दें
    • किसी अन्य व्यक्ति से पूछो, जैसे कि एक शिक्षक, एक पूर्व नियोक्ता, एक मित्र या कोई रिश्तेदार, अपने फिर से शुरू करने पर नज़र डालें। वे प्रारूप और ऑर्डर को समायोजित करने के लिए केवल सुझावों की पेशकश नहीं कर सकते, बल्कि आपके लिए दस्तावेज़ की समीक्षा भी कर सकते हैं। लंबे समय तक दस्तावेज़ पर काम करने के बाद बहुत से लोग अपनी गलतियों को अंधा हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आनंद लें चिड़ियाघर चरण 6
    2
    पता लगाएं कि नौकरी कैसे ढूँढ़ें काम की खोज दमनकारी हो सकती है, और बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि कहां देखें स्थिति ढूंढने के लिए एक रणनीतिक योजना बनाएं
    • सोसाइटी ऑफ़ ज़ूओस एंड एक्वैरियम ब्राजील संभवत: शुरू करने का आपका सबसे अच्छा विकल्प है इसमें अवसरों की एक व्यापक सूची है अपनी क्षमताओं के अनुसार प्रासंगिक पदों के लिए क्या उपलब्ध है और लागू करने के लिए एक नज़र डालें।
    • पिछले नियोक्ताओं से बात करें यदि आपने एक इंटर्नशिप किया है या चिड़ियाघर में एक स्वयंसेवक किया है, तो आपको साइट से संपर्क करना चाहिए और रिक्तियों के बारे में पूछना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर उनके पास फिलहाल कुछ भी नहीं है, अगर उन्हें पता है कि आप कुछ खोज रहे हैं, तो भविष्य में कुछ भी होने पर वे इसके लिए देख सकते हैं
    • पास के चिड़ियों को बुलाओ और देखो कि क्या वे काम पर रख रहे हैं। अपना फिर से शुरू करें और उन्हें बताएं कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं। यद्यपि उनके पास उस समय पद नहीं हो सकते हैं, अगर उनके पास अपनी जानकारी दर्ज की गई है, तो वे रिक्त पदों के संपर्क में आ सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए हर्ट पशु चरण 12
    3
    अपनी पसंद में लचीला होना आपको अभी तक आदर्श नौकरी नहीं मिल सकती है परिवर्तन से निपटने के लिए और कम अनुकूल परिस्थितियों के साथ तैयार रहें। कोई भी काम अच्छा है क्योंकि यह आपके पुनरारंभ में सुधार लाता है और क्षेत्र में आपके अनुभव को गहराता करता है।
    • हैंडलर लंबे समय तक और छुट्टियों का काम करते हैं। यदि आपको रिक्ति प्राप्त हो, तो खुद को प्रतिबद्ध करने के लिए तैयार करें
    • पूरे देश में चिड़ियाघर हैं, इसलिए आपको अपनी खोज को कई स्थानों पर बढ़ा देना चाहिए। नौकरी पाने के लिए आपको स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है एक संभावित बदलाव के लिए तैयार, आर्थिक और भावनात्मक रूप से तैयार रहें।
    • कम प्रारंभिक वेतन के लिए तैयार हो जाओ कार्यवाहक नौकरियों का वेतन अपेक्षाकृत कम है, खासकर उन लोगों के लिए जो अभी शुरू होते हैं। पता है कि आपका बजट कम और कम काम करने के लिए तैयार होगा।
  • युक्तियाँ

    • हैंडलरों को जानवरों के साथ काम करने के लिए मजबूत होना चाहिए। यदि आप उस कैरियर में शामिल होना चाहते हैं तो आप कसरत करने और फिट रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • बहुत से लोग जानवरों के साथ शर्म और परेशानी के कारण काम करते हैं, लेकिन नेटवर्किंग इस क्षेत्र में किसी भी अन्य रूप में महत्वपूर्ण है। आपको अपने व्यवसाय में मदद करने के लिए एक ही उद्योग में अन्य श्रमिकों के साथ संपर्क में रहना होगा, इसलिए सामाजिक सहभागिता के संदर्भ में अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com