IhsAdke.com

कैसे एक वेडिंग प्लानर बनें

यदि आप पार्टियों या घटनाओं की योजना करना पसंद करते हैं और अपने पेशेवर जीवन के अधिक लचीलेपन और नियंत्रण की तलाश कर रहे हैं, तो शादी के नियोजक होने के लिए आपके लिए आदर्श काम हो सकता है। हालांकि, एक दुल्हन योजना की मदद करना और उसके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक का जश्न मनाने एक मांग और पुरस्कृत कार्य है। एक सफल शादी के योजनाकार बनने के तरीके के बारे में यहां दिए गए सुझावों को देखें

चरणों

विधि 1
शादियों और योजनाकारों के उद्योग

एक शादी का प्लानर बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
1
शादी के उद्योग से परिचित हो जाओ इस कैरियर का पीछा करने के बारे में अधिक निश्चित निर्णय लेने से पहले, उद्योग के बारे में बहुत कुछ पढ़ना महत्वपूर्ण है।
  • अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह एक महान आर्थिक शक्ति है: हर साल, 2.4 करोड़ विवाहों पर लोग 165 अरब डॉलर खर्च करते हैं।
  • 2
    व्यवसाय के बारे में जानें हालांकि तलाशने के लिए एक बड़ा बाजार है, एक अच्छी शादी योजनाकार बनने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं से परिचित होना महत्वपूर्ण है।
    • यह एक व्यवसाय है जो आपको अपने समय पर बहुत अधिक लचीलापन और नियंत्रण देता है।
    • आप अपरंपरागत घंटे में काम करेंगे। याद रखें कि आपके क्लाइंट 9 बजे से 5 बजे तक कार्यरत होने की संभावना है और इसलिए आपको रात और सप्ताहांत पर उनके साथ मिलना होगा।
    • चूंकि अधिकांश विवाह शनिवार को होते हैं, इसलिए इन दिनों कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें।
  • 3
    पता लगाएं कि उद्योग आपके द्वारा क्या अपेक्षा करता है शादी की योजना बेहद प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है और लाभ के साथ, कई मांगें हैं
    • बहुत ज्ञान के लिए आवश्यक है आपको एक सफल व्यवसाय चलाने के बारे में और संकटों से निपटने का तरीका जानने की जरूरत होगी, और आपको गुणों और उत्कृष्ट पारस्परिक कौशल के साथ बिक्रीकर्ताओं के एक विशाल नेटवर्क की आवश्यकता है।
    • यह एक अत्यंत फायदेमंद अनुभव है किसी के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक पर एक आधारशिला होने के नाते एक पुरस्कृत और रोमांचक अनुभव है, लेकिन समान रूप से मांग और थकाऊ।
    • यह भावनात्मक रूप से मांग है आपको सभी प्रकार के लोगों से, अच्छे-अच्छे परिवार के सदस्यों और प्रसिद्ध विक्रेताओं से न्यूरोटिक दुल्हनों और मां को काम करना होगा जो अपना काम करना चाहते हैं।
    • यह शारीरिक रूप से भी अच्छी तरह से मांग है शादी के दिन, आप 10 से 15 घंटों के लिए खड़े रहेंगे, फ़र्नीचर, बक्से उठाने और बढ़ाना, नशे में होने वाले मेहमान बैठकर।
  • 4
    जानें कि सफल होने में कितना समय लगता है आमतौर पर, शादी के नियोजक के रूप में लाभदायक होने में 2 से 4 साल लगते हैं
    • आपके ग्राहक नेटवर्क का निर्माण करने और इस उद्योग में जीवित रहने की आवश्यकता वाले विशेषज्ञता और बेंचमार्क को इकट्ठा करने में आपको समय लगेगा।
  • विधि 2
    अपने जीवन का विश्लेषण करें

    1. 1
      सोचें कि शादी के योजनाकार होने के नाते आपके कैरियर के लिए सही विकल्प है। एक बार जब आप उद्योग और पेशे के मूल तथ्यों के बारे में सीखते हैं, तो यह विचार करने का समय है कि इस जीवनशैली के अनुसरण में आपके लिए सही विकल्प होगा।
    2. 2
      सोचें कि शादी के योजनाकार आपकी जीवनशैली में कैसे फिट होंगे अगर अपरंपरागत काम के घंटे और भौतिक और भावनात्मक मांगें कारक हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप सफल व्यवसाय कर सकते हैं।
      • क्या आप शारीरिक काम संभाल सकते हैं? क्या आप यात्रा या अपने सप्ताहांत का आनंद लेते हैं? क्या आपको लगता है कि ग्राहकों के लिए दिन के किसी भी समय, सप्ताह के किसी भी दिन (यहां तक ​​कि दो छुट्टियों पर भी!) को सहज महसूस हो रहा है?
    3. 3
      इस बारे में सोचें कि शादी का आयोजन आपके व्यक्तित्व के साथ फिट बैठता है या नहीं। पारस्परिक रिश्तों को नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, सेल्सपीपॉल से दुल्हनों तक।
      • आप भावनात्मक मांगों को संभाल सकते हैं? क्या आप अलग-अलग पारस्परिक गतिशीलता से संबंधित हैं? क्या आप शर्मीली या निवर्तमान हैं? शादी के नियोजक होने के लिए आपको किसी से बात करना सहज महसूस करना होगा
    4. 4
      मूल्यांकन करें कि क्या शादी के नियोजक होने से आपकी वित्तीय आवश्यकताओं में फिट होता है आपकी प्रतिष्ठा, प्रकटीकरण के साधन, जहां आपका व्यवसाय स्थित है और सेवाओं की पेशकश की प्रकार जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है, वेतन प्रति वर्ष $ 15,000 से अधिक, प्रति वर्ष $ 100,000 से बहुत अधिक हो सकते हैं।
    5. एक शादी का प्लानर बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
      5
      अगर आप इस पथ का अनुसरण करना चाहते हैं तो तय करें एक बार जब आप करियर के सभी पेशेवरों और विचारों को अच्छी तरह से विश्लेषण करते हैं, तो आप पहले से ही एक अधिक सूचित निर्णय ले सकते हैं।

    विधि 3
    अपने कौशल का विकास करना

    1. 1
      अपने अनुभव पर विचार करें अपने कैरियर की शुरुआत में, यह विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है कि आपके नए पेशे में आपके पेशेवर और व्यक्तिगत अनुभवों को कैसे लागू किया जा सकता है।
      • क्या आपने अपनी कार्य टीम के लिए घटनाओं की योजना बनाई है? या हो सकता है कि आप पहले से ही दर्जनों जन्मदिन पार्टियों और दोस्तों के लिए रात्रिभोज का आयोजन कर चुके हैं? इन सभी अनुभवों को आपके करियर में एक शादी के योजनाकार के रूप में सहायक होगा
      • यदि आपके पास घटना की योजना में कोई वास्तविक अनुभव नहीं है, तो अध्ययन करने और अपने करियर को शुरू करने से पहले थोड़ा अनुभव प्राप्त करने में अधिक दिलचस्प हो सकता है।
    2. 2
      अध्ययन। यद्यपि कोई औपचारिक विवाह नियोजक प्रमाण पत्र नहीं है, कुछ प्रकार के प्रशिक्षण (व्यवसाय प्रबंधन या घटना उत्पादन में हो) होने से आपके सफलता की संभावना बढ़ सकती है।
      • एक शादी के योजनाकार के रूप में औपचारिक शिक्षा के कई विकल्प हैं आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं या एक स्थानीय विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकते हैं।
      • शादियों पर सम्मेलनों और प्रदर्शनियां भी एक प्रमाण पत्र के साथ एक पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकते हैं।
    3. 3
      कुछ विवाह नियोक्ता प्रमाण पत्र प्राप्त करें इन प्रमाण पत्रों में से एक होने या शादी के योजनाकारों के साथ जुड़ने से आपके व्यवसाय को अधिक वैधता मिलती है और आपके संभावित ग्राहकों को और अधिक आत्मविश्वास देता है।
    4. 4
      विषय पर पढ़ें उद्योग के पत्रिकाओं को ट्रैक करें और सबसे लोकप्रिय किताबें देखें। इस तरह, आप हमेशा अंदर होंगे, चाहे वह नए उद्योग के रुझान, सफल शादी के टेम्पलेट्स या शिष्टाचार युक्तियां हो।
      • व्यवसाय प्रबंधन के बारे में प्रकाशन पढ़ना भी एक अच्छा विचार है वे आपके व्यवसाय की संरचना का विश्लेषण करने में मदद करेंगे और यह कैसे सफल बनाने के लिए
    5. 5
      लगातार प्रदर्शनियों और सम्मेलनों इन घटनाओं से उद्योग के बारे में ज्ञान का धन उपलब्ध है, नए रुझानों से सफल व्यवसाय मॉडल तक।
      • इसके अलावा, आप अन्य शादी के योजनाकारों से बात करके अपने व्यापार नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं
    6. 6
      लगातार विवाह जितना संभव हो उतना विवाह (दोस्तों, परिवार, परिचितों, आदि) के कारण, क्योंकि वे एक घटना की योजना बनाते समय क्या करना है और क्या नहीं करना जानने के लिए उत्कृष्ट मापदंडों के रूप में काम करते हैं।
      • संभावित ग्राहकों और विक्रेताओं के साथ संपर्कों के अपने नेटवर्क को आकस्मिक रूप से बढ़ने के अवसरों के रूप में विवाह का उपयोग करें। याद रखें, हालांकि, आप केवल काम करने के लिए नहीं हैं - अपने दोस्तों के मिलन को भी मनाएं!

    विधि 4
    आपका पुनरारंभ बिल्डिंग

    1. 1
      क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करें अनुभव-योजना शादियों के हाथों पर होने से आपको अंतर्दृष्टि मिल जाएगी, जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।
      • आपको शायद परिचितों और ग्राहक सुझावों से भी रेफरल मिलेगा।



    2. एक शादी का प्लानर बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
      2
      शादी की योजना या घटना नियोजन कंपनी में इंटर्नशिप की व्यवस्था करें यह आपके ज्ञान को पूरक करने और उद्योग में काम करने वाले अनुभवों को प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है।
      • आपका मालिक आपको संभावित ग्राहकों को रेफरल भी दे सकता है
      • समझें कि कुछ इंटर्नशिप का भुगतान नहीं किया जाएगा। याद रखें कि आप उतने जितना सीख सकते हैं जितना आप कर सकते हैं और सस्ते श्रम के रूप में नहीं।
      • जब आप व्यवसाय में विकसित होते हैं तो आपका बॉस आपका गुरु बन सकता है।
    3. 3
      एक घटना नियोजन या शादी की कंपनी में नौकरी प्राप्त करें यह आपके सैद्धांतिक ज्ञान को बढ़ाएगा और उद्योग में व्यावहारिक अनुभव देगा।
      • आपका मालिक आपको संभावित ग्राहकों को रेफरल भी दे सकता है
      • जब आप व्यवसाय में विकसित होते हैं तो आपका बॉस आपका गुरु बन सकता है
      • एक छोटी कंपनी में नौकरी पाने के लिए और अधिक दिलचस्प हो सकता है, जिसकी आपकी सहायता की आवश्यकता है। इस तरह, आप उद्योग के सभी पहलुओं में काम करेंगे और अपने ज्ञान को बेहद बढ़ा देंगे।
    4. 4
      मित्रों और परिवार के लिए मुफ्त में ईवेंट की योजना बनाएं यह आपको अधिक अनुभव और अपने ग्राहक आधार को बढ़ा देगा। इसके अलावा, आप इन "ग्राहक" को संदर्भ के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
      • अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए व्यवस्थित सभी इवेंट की तस्वीरें लेना और अपने व्यवसाय का विज्ञापन करना सुनिश्चित करें। आप इन छवियों को अपनी वेबसाइट या फ़्लायर्स में उपयोग कर सकते हैं।
    5. 5
      शादी के योजनाकारों, संभावित ग्राहकों और विक्रेताओं के साथ संपर्क का एक नेटवर्क बनाएं लोगों को फोन करने के लिए ताकि आप प्रश्न पूछ सकें, सेवाओं को चलाने के लिए किराया कर सकें या जो आपके काम में दिलचस्पी ले सके, आपके व्यवसाय को दिन की सफलता से सड़क पर छोड़ दें
      • आपको सम्मेलनों, शादियों, प्रदर्शनियों, और शादियों पर प्रदर्शनों सहित सभी प्रकार के स्थानों में उपयोगी संपर्क मिलेगा।
      • आपके पास अपने संपर्कों के नेटवर्क को विकसित करने के लिए पारस्परिक कौशल - यह करना बेहद जरूरी है - और लगातार काम करना।

    विधि 5
    आपके व्यवसाय की स्थापना

    1. 1
      अपने व्यवसाय की स्थापना करें आपकी कंपनी को वैध बनाने के लिए आपको कानूनी व्यक्ति बनने की आवश्यकता होगी यह कारक, विपणन रणनीतियों और बिलिंग संरचना से मिलकर, आपकी कंपनी की गंभीरता दिखाने में मदद करता है
    2. 2
      सुनिश्चित करें कि आपके पास उद्योग में संचालित करने के लिए आवश्यक सभी लाइसेंस, प्रमाण पत्र और बीमा है। यदि आपका कोई प्रश्न है तो लघु व्यवसाय प्रशासन और स्थानीय प्राधिकरण आपकी सहायता कर सकते हैं
    3. 3
      लघु और दीर्घकालिक व्यापार योजनाएं बनाएं यह आपकी कंपनी शुरू करने और विकसित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य किसी भी असुविधा के लिए लचीला हो, जैसे कोई प्रक्रिया या बीमारी
    4. 4
      आपके और आपके व्यवसाय के लिए एक संरक्षक खोजें किसी ऐसे अनुभवी के बाद जो उद्योग को अच्छी तरह जानता है, आपके व्यवसाय के विकास में काफी मदद करेगा।
      • यह व्यक्ति आपको बिल्कुल पूरी तरह से मूल्यवान सुझाव दे सकता है, जैसे कि आपकी सेवाओं का मूल्य निर्धारण करना, मुश्किल ग्राहकों या विक्रेताओं से काम करना, या कर्मचारियों को भर्ती करना

    विधि 6
    अपने व्यापार का निर्माण

    1. 1
      उनकी सेवाओं पर विचार करें योजनाकारों शादी के विवरण के अलावा सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप युगल के दुल्हन शावर या हनीमून की योजना में मदद कर सकते हैं।
      • यदि आप अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने का निर्णय लेते हैं, तो इन क्षेत्रों में रुझानों की तलाश में भी महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, आप इस जानकारी को उसी पत्रिकाओं और पुस्तकों में पा सकते हैं, जो आप विवाह के बारे में पढ़ते हैं।
    2. एक वेलेंजर प्लानर बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
      2
      एक मूल्य निर्धारण संरचना को परिभाषित करें इस बारे में सोचें कि आप अपनी सेवाओं के लिए कितना चार्ज करना चाहते हैं। जब आप संभावित ग्राहकों को मिलते हैं तो पहले से ही परिभाषित सभी सारी जानकारी को एक और पेशेवर छवि से गुजरता है
      • अन्य योजनाकारों या कंपनियों से पूछना आपको बाजार में प्रचलित कीमतों पर एक बेंचमार्क दे सकता है।
      • सुनिश्चित करें कि आपके मूल्य आपके अनुभव और आपके व्यवसाय की स्थापना के स्थान के अनुरूप हैं। उदाहरण के लिए, मिनस के इंटीरियर में स्थित एक शहर में विवाह, साओ पाउलो शहर में उतना ही खर्च नहीं होगा,
    3. 3
      चालान और भुगतान प्रणाली की स्थापना करें एक बार जब आप कीमतें निर्धारित कर लेते हैं, तो यह समय के बारे में सोचने का समय है कि ग्राहकों को बिल कैसे करें और किस तरह का भुगतान स्वीकार करना है
      • सुनिश्चित करें कि आपके पास कंपनी के लिए अपने कर्मचारियों से एक अलग बैंक खाता है
      • इसके अलावा विभिन्न क्रेडिट लाइनें भी हैं
    4. 4
      यह महत्वपूर्ण है कि मूल्य निर्धारण और भुगतान के सभी पहलुओं को ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए स्पष्ट है ईमानदार व्यवसाय प्रथाओं के बाद शादी की योजनाकार के रूप में आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
    5. 5
      पोर्टफोलियो बनाएं ताकि ग्राहक आपकी शैली को जान सकें। ग्राहकों को यह दिखाने के कई तरीके हैं कि आपका काम कैसा है इसके अलावा, पोर्टफोलियो का उपयोग आपूर्तिकर्ताओं को आप क्या चाहते हैं, इसका एक स्पष्ट विचार देने के लिए भी किया जा सकता है।
      • जो कुछ अन्य उद्योग के पेशेवरों से अलग सेट करता है, वह आपके व्यवसाय में नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काम करेगा।
      • अपने काम से संबंधित किसी भी गतिविधि के फोटो लें और उन्हें ऑनलाइन पोस्ट करें
      • शादियों के विभिन्न शैलियों की व्यवस्था करने में सक्षम होने के लिए, कई प्रकार के ग्राहकों को संतुष्ट करने में सक्षम होने का ध्यान रखें।
    6. 6
      एक विपणन रणनीति तैयार करें अपने काम को कुशलता से कैसे बढ़ावा देना, यह जानना महत्वपूर्ण है कि नए ग्राहकों को आकर्षित करना और अपने व्यावसायिक नेटवर्क का निर्माण करना महत्वपूर्ण है।
      • मुद्रित मीडिया जैसे फ़्लायर या शाखा प्रकाशन में एक विज्ञापन का उपयोग स्वयं को बढ़ावा देने का एक तरीका है
      • शादी के सम्मेलनों में शामिल होना आपकी सेवाओं को प्रचारित करने का एक तरीका है
      • सामुदायिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए विपणन मुक्त करने का एक तरीका है। इसके अलावा, दान करने या दान करने के लिए नि: शुल्क सेवा प्रदान करना आपके कम्पनी का नाम प्रचारित करने का एक तरीका है।
    7. 7
      विचार करें कि आपको कर्मचारियों को किराया करने की आवश्यकता है कंपनी के शुरुआती चरणों में, यह संभव है कि आप अपने काम को पूरी तरह से कर सकते हैं या आपके पास नए कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए धन नहीं है।
      • यदि आप किसी को काम पर रखने का फैसला करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्ति को साक्षात्कार करना महत्वपूर्ण है कि वह पेशेवर है, उसका व्यवसाय में अनुभव है और वह आपके व्यवसाय को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है और चाहता है।
    8. 8
      हमेशा अपने संपर्कों के नेटवर्क का विस्तार जारी रखें यह स्वाभाविक रूप से नई नौकरियों और समय के साथ बढ़ेगा, लेकिन इसे विस्तारित करने के लिए रोमांचक अवसरों के बारे में हमेशा जागरूक होना महत्वपूर्ण है।
      • आप अन्य व्यवसायों के साथ साझेदारी करने पर विचार कर सकते हैं ताकि आप दोनों को फायदा हो।
      • अपनी सेवाओं के लिए विभिन्न विक्रेताओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें इस तरह, किसी आपात स्थिति या किसी कंपनी के साथ नकारात्मक अनुभव के मामले में, आपके पास कौन है
    9. 9
      अध्ययन रखें यह एक ऐसा उद्योग है जहां रुझान अलग-अलग होते हैं। इसलिए, सफल होने के लिए हमेशा अद्यतित होना महत्वपूर्ण है
      • हमेशा अंदर पर रहने का सबसे अच्छा तरीका वही है जिसे आपने अपने व्यवसाय की शुरुआत में किया था: इस विषय पर प्रकाशन, अक्सर विवाह पढ़ें, और उद्योग में अन्य लोगों से बात करें।
    10. 10
      मज़े करो! आपने शादी के योजनाकार होने के लिए सभी कदम उठाए हैं याद दिलाना याद रखें और दुल्हन के विशेष दिन का महत्वपूर्ण हिस्सा बनें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com