IhsAdke.com

कैसे करियर बदलने के लिए

बड़ा कैरियर बदलाव करना आसान नहीं है, खासकर यदि आपके पास बच्चों का समर्थन करने, भुगतान करने के लिए एक वित्त और कार की चिंता करने के लिए कार है लेकिन अगर आप प्रेरित हैं, तो आप यह बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद, आप देखेंगे कि कैसे।

चरणों

  1. 1
    प्रश्न के बारे में सोचें: यदि आपके पास दुनिया का पैसा है, तो आप क्या करेंगे? संकोच न करें अब सोचने का समय है उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने समय के साथ कर रहे होंगे आपका पहला जवाब शायद कुछ ऐसा होगा: समुद्र तट की यात्रा करना, बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करना आदि। लेकिन उससे परे सोचो अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने काम के कार्यक्रम से संतुष्ट हैं, अधिकारियों को जवाब देते हैं, आदि। यदि ऐसा है जो आप पसंद नहीं करते हैं, तो एक नौकरी तलाशें जो आपको वास्तव में जो चाहती है और आपको प्राप्त करना चाहते हैं।
  2. 2
    अपने कौशल और प्रतिभा का मूल्यांकन अपने आप से पूछो: क्या मैं इस पर अच्छा हूँ? मुझे सबसे ज्यादा क्या करना पसंद है? अपने सभी कौशल लिखो शर्मीली मत बनो सुनिश्चित करें कि आपकी वर्तमान नौकरी आपको संतुष्ट करती है और आपकी पूरी क्षमता का उपयोग करती है
  3. 3
    हस्तांतरणीय कौशल की पहचान करें एक बार जब आपने अपने लिए सबसे अच्छे कैरियर का फैसला किया है और अपने सभी कौशल सूचीबद्ध किए हैं, तो यह पहचान लें कि आपके नए कैरियर में किस कौशल को स्थानांतरित किया जा सकता है। अब सूची, संक्रमण को आसान। यदि आपके पास केवल कुछ या कोई हस्तांतरणीय कौशल नहीं है, तो निराश मत बनो। खुशी पाने के लिए अपने जुनून का पालन करें। हमेशा याद रखें कि नए कौशल आसानी से सीखा जा सकता है। अन्य जीवन अनुभव भी इस संक्रमण को आसान बना सकते हैं। कुछ बुनियादी जीवन कौशल पहले से ही हासिल किए जा चुके हैं। खुद को बढ़ावा दें और कुछ क्रेडिट दें
  4. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर स्टेप 4
    4
    नौकरियों के बारे में सोचो जो आपको वास्तव में क्या चाहते हैं, कम से कम किसी तरह से, और आप हर दिन अपने कौशल को लागू कर सकते हैं। रचनात्मक और खुले दिमाग का होना अपने अंदरूनी भावनाओं पर ध्यान दें ताकि वे आपकी मार्गदर्शन कर सकें।
  5. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 5
    5
    अनौपचारिक साक्षात्कार लें सूचना साक्षात्कार आपको पेशे के बारे में सीधे बात करने में सक्षम होने के साथ-साथ उन लोगों के साथ कुछ समय बताने के लिए भी अनुमति देता है, जो भविष्य में आपको भला कर सकते हैं।
  6. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 6
    6
    अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें आपके मौजूदा जीवन स्तर की लागत, मासिक और सालाना कितना है? क्या आप ऐसे नौकरी लेकर अपने मानक को कम करने को तैयार हैं जो कम भुगतान करता है? अन्य तरीकों से अपनी आय को पूरक करने का प्रयास करें यदि आपका नया कैरियर कम भुगतान करता है तो अंशकालिक व्यवसाय में छोटे निवेश में अंतर हो सकता है कुछ वित्तीय नुकसान की कीमत पर आपके दिल की इच्छाओं को पूरा करने के लिए बहुत साहस लेता है आगे बढ़ो अगर यह आपको खुश करता है
  7. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 7
    7
    अपनी नई नौकरी में जो कुछ भी आप चाहते हैं उसकी एक सूची बनाएं, और वह सब कुछ जिसे आप नहीं चाहते हैं धीरे-धीरे आप की जरूरत के मुकाबले और क्या चाहते हैं। ध्यान केंद्रित रहें और रास्ते पर विचलित न करें।
  8. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 8
    8
    वांछित क्षेत्र में नौकरी विवरण देखें इंटरनेट पर पता लगाएं कि आप अपने नए कैरियर में कितना कमा सकते हैं लेकिन याद रखें कि कुछ साइटें स्रोत नहीं हैं जो कंपनियों को मजदूरी का निर्धारण करने के लिए उपयोग करती हैं, वे अन्य कंपनियों में खोज सकते हैं साइटें आम तौर पर औसत वेतन दिखाती हैं और जानकारी शुरू करने के लिए एक जगह है। साथ ही, यह पता लगाने के लिए अनुसंधान कि बाजार बहुत प्रतिस्पर्धी है या नहीं।
  9. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 9



    9
    सुनिश्चित करें कि शहर के विद्यालय आपको पाठ्यक्रम और कार्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं। अगर आप अभी भी अपने वर्तमान नौकरी में हैं तो रात में एक पाठ्यक्रम लेना शुरू करें अपने शिक्षक के साथ एक पेशेवर संबंध स्थापित करें, जब आप किसी स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं तो वह एक महान संदर्भ हो सकता है अपना समय कुशलता से प्रबंधित करें
  10. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर स्टेप 10
    10
    कैरियर से संबंधित संगठनों में एक स्वयंसेवक बनें जो आप चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप आर्किटेक्चर के साथ काम करना चाहते हैं, तो ऐसे संगठन में एक स्वयंसेवक बनने की कोशिश करें जो ज़रूरत पड़ने वाले परिवारों के लिए घर बनाता है। आपको अनुभव मिलेगा और वे आपकी मदद करेंगे!
  11. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर स्टेप 11
    11
    संपर्कों का नेटवर्क उस क्षेत्र में लोगों से बात करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। स्थिति समझाओ सलाह के लिए पूछें अपनी संपर्क जानकारी पास करें अगर वे जो कहते हैं वह सच है, "क्या बात नहीं है जो आप जानते हैं, लेकिन जो आप जानते हैं," तैयार हो जाओ
    • संपर्क बनाने के नियम एक नौकरी खोजने के लिए इस महत्वपूर्ण कौशल का उपयोग करने के लिए एक गाइड से ज्यादा कुछ नहीं हैं। बस कुछ ही पंक्तियों में, आप मूल बातें देखेंगे:
    • उनके मूल्य, योगदान और शक्ति को स्वीकार करें यदि आप नहीं कर सकते हैं या नहीं, तो कोई और नहीं करेगा
    • अपने पेशे में कम से कम तीन अनुभवी लोगों से मिलें जो आपको पेशेवर सलाह और युक्तियां दे सकें।
    • सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि लोगों को नियमित रूप से उनको अकेला छोड़ने के बजाय नियमित रूप से संपर्क में रखने के लिए जब उन्हें आवश्यकता होती है।
    • फोन पर या ईमेल द्वारा बात करने के बजाय व्यक्ति में मिलने के लिए प्रयास करें
    • दिखाएँ कि आप उन लोगों के रूप में रुचि रखते हैं, और सिर्फ एक साथ पाने का अवसर के रूप में नहीं।
    • जब आप किसी को पता है कि एक उपलब्धि के बारे में सुना है, उसे औपचारिक रूप से उसे बधाई के लिए लिखें।
    • संपर्क करने पर, बस प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय कुछ प्रदान करें
    • जानकारी और सलाह या नए संपर्कों के अलावा कुछ भी अपेक्षा न करें।
    • एक नए संपर्क को पूरा करने के बाद, पूछें कि वे आपके पास क्या प्रभाव हैं
    • उन लोगों का धन्यवाद करने में उदार रहें जिन्होंने आपकी मदद की, यह सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है।
    • लोगों के नामों के लिए एक अच्छी याददाश्त विकसित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और आपने उनसे क्या बात की थी
    • केवल उन लोगों में दिलचस्पी न रखें जो आपसे अधिक अनुभवी हैं। अन्य लोगों के पास अद्वितीय ज्ञान और उनके स्वयं के संपर्क हैं
    • अपने सभी संपर्कों की लंबी सूची बनाएं
    • जानकारी और सुझावों के साथ जवाब देना सुनिश्चित करें जब अन्य लोग आपसे संपर्क करेंगे।
    • पेशेवर संपर्कों का एक नेटवर्क जीवन के लिए सच है और सिर्फ एक नौकरी के लिए नहीं है इस पर काम करना जारी रखें और आपके पास बहुत अच्छे परिणाम होंगे।
  12. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर स्टेप 12
    12
    अपने आप को तीन से छह महीने तक रखने के लिए पर्याप्त धन बचाएं या जब तक आपको लगता है कि आपको नौकरी खोजनी है ध्यान केंद्रित रहें
  13. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 13
    13
    एक नया फिर से शुरू करें अपना लक्ष्य (चरण 1 के अनुसार), शिक्षा (चरण 6) और प्रासंगिक अनुभव (चरण 7) को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  14. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर स्टेप 14
    14
    नौकरियों के लिए आवेदन करें यदि आपके पास सभी आवश्यक योग्यताएं नहीं हैं यदि कोई ऐसी स्थिति है जो सही होने के लिए बहुत अच्छी लगती है और जिसके लिए आप बहुत योग्य नहीं हैं, तो इसके लिए भी आवेदन करें। समय के अलावा आपके पास बहुत कुछ खोना है, और यह हो सकता है कि आप वास्तव में कंपनी की तलाश में हैं।
  15. पिक्चर शीर्षक स्विच करियर चरण 15
    15
    एक नौकरी और शुभकामना की तलाश शुरू करो!

युक्तियाँ

  • एक स्थिर नौकरी के साथ एक पति या पत्नी होने से करियर बदलने में बहुत आसान हो जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है। आपको अपने दोस्तों और परिवार से सहायता लेनी चाहिए
  • अधिकांश लोगों का व्यवसाय तीन श्रेणियों में आता है: शिक्षण, उपचार और निर्माण अगर आपके इन तीनों में से एक काम करने के लिए अपने करियर का फ़ोकस है, तो संभवत: आपको अपनी नौकरी में संतोष होगा।
  • एक अधिक पुरस्कृत अनुभव के लिए अपने काम के माहौल में भूमिकाओं को बदलने के बारे में सोचें
  • यदि आपका नया पेशा इसे अनुमति देता है तो कुछ भी प्राप्त किए बिना काम करने के बारे में सोचें इस तरह, आप अधिक अनुभव प्राप्त करेंगे और इस क्षेत्र में लोगों से मिलेंगे।
  • अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनें

चेतावनी

  • अपने वर्तमान कैरियर पर विचार करें और आपको कितनी देर से रिटायर करना होगा वर्तमान नौकरी में रहने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, पहले थोड़ा सा रिटायर करें और फिर कुछ अधिक पुरस्कृत करें। जब आप अच्छी सेवानिवृत्ति प्राप्त करते हैं तो जल्दी से बाहर निकलना आपको अपने कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com