IhsAdke.com

एक पुरस्कृत नौकरी कैसे प्राप्त करें

आप जो प्यार करते हैं उसे प्यार करने के लिए सुबह में काम करने के लिए जागना आसान होता है एक पुरस्कृत काम ढूँढना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन दृढ़ता से आप इसे ढूंढने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
कैरियर पथ को अनुरेखण

छवि भरण कार्य चरण 01 खोजें
1
अपने आप से पूछें कि आप क्या विरासत छोड़ना चाहते हैं अपने आप से पूछने के बजाय "मुझे क्या करना है?" अपने आप से पूछना शुरू करें "मैं कौन बनना चाहता हूं?" यह जवाब आपको काम के प्रकार में अंतर्दृष्टि देगा जो कि पुरस्कृत होने की संभावना है।
  • कल्पना कीजिए कि आपकी अंतिम संस्कार की स्तुति आप उसे अपने जीवन और उपलब्धियों के बारे में क्या कहने की उम्मीद करते हैं?
    पिक्चर का शीर्षक भरा कार्य खोजें चरण 01 बुलेट 01
  • छवि भरण कार्य चरण 02 देखें
    2
    विकल्पों की सूची बनाएं संभव करियर और कार्रवाई के क्षेत्र की एक सूची नीचे लिखें इस प्रारंभिक सूची में ले जाने या बहुत रचनात्मक होने से डरो मत। इस अभ्यास के पीछे का मकसद सिर्फ मंथन करना है - आप बाद में एक और उत्पादक सूची को नीचे संकीर्ण कर देंगे।
    • अपने आप को स्वप्न की अनुमति दें अपने भविष्य के आधे दर्जन या अधिक "आदर्श" छवियों के बारे में सोचो। यहां तक ​​कि अगर इन छवियों में दिखाई देने वाला काम मूर्खतापूर्ण या आदर्शवादी लगता है, तो उस विचार को ध्यान में रखें। सपना देखकर सबसे व्यावहारिक विचारों में कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सकती है, लेकिन वे अभी भी पुरस्कृत हैं
      छवि का पालन करें कार्य पूरा करें चरण 02 बुलेट 01
    • अपने आप से पूछें कि दूसरों ने आपका धन्यवाद क्यों किया है। यदि आप अपने लिए फायदेमंद एक नौकरी खोजना चाहते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपके प्रियजनों, सहयोगियों और भागीदारों आप के लिए आभारी हैं। यह ऐसी क्रियाएं हैं जो आप स्वाभाविक रूप से दूसरों के जीवन को समृद्ध करते हैं जो कि आपके लिए सुखद कैरियर की खोज कैसे करें और दूसरों के लिए सार्थक कैसे करें
      पिक्चर का शीर्षक ढूंढें पूरा काम चरण 02 बुलेटलेट 02
    • अपने अतीत में पैटर्न के लिए देखो उन कार्यों के बारे में सोचें जो आप अतीत में करना चाहते हैं, भले ही वे अक्सर कार्य या चीजें नहीं हों, जिन्हें आप सामान्य रूप से अपनी पसंदीदा सूची में शामिल करते हैं। जब तक आप पहले नौकरी कर चुके हैं, तब तक इसे किसी ऐसे विकल्प के रूप में लिख दें जिसे आप भविष्य में करते हैं।
      छवि भरण कार्य चरण 02 बुलेटलेट 03 देखें
  • छवि भरण कार्य चरण 03 देखें
    3
    सूची को सीमित करें प्रारंभिक सूची बनाने के बाद, इसे देखें उन चीजों को समाप्त करके प्रारंभ करें जो यथार्थवादी या आकर्षक नहीं लगते हैं और उन विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो वास्तव में कुछ पुरस्कृत कर सकते हैं।
    • यथार्थवादी रहें इस स्तर पर, आपको गंभीरता से अपने आप से पूछना चाहिए कि आप जो कुछ करना चाहते हैं वह पूरा किया जा सकता है। अपनी सीमाओं के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें उदाहरण के लिए: यदि आप जंगली बिल्लियों के लिए एक अभयारण्य बनाना चाहते हैं, लेकिन फर से एलर्जी है, तो इस विकल्प को सूची से नष्ट करने पर विचार करें।
    • शेष मूल्य और प्रतिभा इसके बारे में सोचने के लिए एक चीज है जहां आपके मूल्य और प्रतिभा एक दूसरे को छेदते हैं। आप कला से प्यार कर सकते हैं, लेकिन आपके कलात्मक कौशल सबसे अच्छे रूप में औसत दर्जे हैं। जैसे, कला में विशेष रूप से एक कैरियर एक बुरा विचार हो सकता है दूसरी ओर, आप बच्चों की देखभाल करना पसंद करते हैं और उनके साथ बातचीत करने की प्रतिभा होती है। आप किसी ऐसे काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें बच्चों के लिए देखभाल करना शामिल है और बोनस के रूप में, विकल्पों पर विचार करें जो आपको कभी-कभी कला के अपने प्यार का प्रयोग करने की अनुमति भी देता है।
    • कौन जानता है के लिए सलाह के लिए पूछें उन लोगों से पूछें जहां उन्हें लगता है कि उनकी प्रतिभा है। कई विकल्प हैं और उनसे उन विचारों की तुलना करें, जो आप में से निकल आए हैं।
      छवि भरण कार्य चरण 03 बुलेट 053 खोजें
  • छवि भरण कार्य चरण 04 खोजें शीर्षक
    4
    उन बाधाओं की पहचान करें जो आपको ऐसे होने से रोकते हैं जिन्हें आप बनना चाहते हैं। पता लगाएं कि वास्तव में आप क्या बनना चाहते हैं जो आप वर्तमान समय में होना चाहते हैं। पता करें कि इनमें से कौन-सी अवरोध पारित करना असंभव है और किन लोगों पर काम किया जा सकता है।
    • जोखिम लेने के विचार के साथ सहज महसूस करें। आपके खुद के डर शायद आपके लिए सबसे बड़ी बाधा है। समझे कि इन जोखिमों को लापरवाही किए बिना गणना की जानी चाहिए, लेकिन उन्हें संभालने के विचार के आदी हो जाएं।
      छवि भरण कार्य चरण 04 बुललेट 01 खोजें
    • दूसरों की निराशा को अनदेखा करें हो सकता है कि आपके माता-पिता ने परिवार के व्यवसाय को संभालने की योजना बनाई थी- उन्हें बता कर कि आप कुछ और करना चाहते हैं और उन्हें निराश कर सकते हैं यद्यपि आप एक व्यक्तिगत रूप से पुरस्कृत नौकरी खोजना चाहते हैं, तो आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि जिन लोगों के बारे में आप परवाह करते हैं, वे आपके फैसले से खुश नहीं हो सकते हैं या न ही हो सकते हैं।
      छवि भरण कार्य चरण 04 बुललेट02 खोजें
  • छवि भरण कार्य शीर्षक चरण 05 देखें
    5
    परेशान समय के लिए तैयार सबसे अधिक संभावना है, एक पुरस्कृत नौकरी खोजने की प्रक्रिया आसान नहीं होगा। इच्छा के साथ वास्तविकता को संतुलित करने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप जो भी करते हैं, इसके बावजूद आपको इस प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध होना होगा।
  • भाग 2
    सही रास्ता ले रहा है

    चित्र भरें खोजें काम पूरा 06 कदम
    1
    विश्वास करो यदि आप एक पुरस्कृत नौकरी खोजना चाहते हैं, तो आपको उस पहले अनिश्चित कदम उठाने की जरूरत है। चीजों के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें ताकि चिंता बढ़े न हो। इसके बजाय, एक गहरी सांस लें और सब कुछ में सोखें।
    • "सोच" एक बात है, लेकिन "कर" कुछ पूरी तरह से अलग है। यदि आप वास्तव में एक पुरस्कृत नौकरी खोजना चाहते हैं, तो आपको विचार से कार्रवाई करने के लिए चुनना होगा
  • छवि का शीर्षक ढूंढें पूरा काम चरण 07
    2
    वांछित बिंदु पर पहुंचने के लिए आपको क्या करना चाहिए पता करें आपके मन में एक विशिष्ट काम हो सकता है, लेकिन यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो आप कुछ विशेष के बजाय एक सामान्य लक्ष्य के साथ इस प्रक्रिया को शुरू करेंगे। इस तरह, आपको पता होना चाहिए कि आपको इस लक्ष्य को प्रभावी ढंग से कैसे प्राप्त करना चाहिए।
    • अनुसंधान विचार कैरियर की साइटें, लिंक्डइन और ब्लॉग जैसे सामाजिक मीडिया या काम के क्षेत्र से संबंधित अन्य साइट खोजें, जो आपको रूचि रखते हैं क्षेत्र के भीतर नौकरियों वाले लोगों की स्थिति, नौकरी विवरण और नौकरी का विवरण पढ़ें। यह आपकी इच्छित कार्य के बारे में अधिक परिभाषित लक्ष्य निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा।



      पिक्चर का शीर्षक ढूंढें कार्य पूरा करना चरण 07 बुलेट 01
    • समान करियर वाले लोगों के लिए खोजें जब आपके पास एक सामान्य विचार है कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जो अतीत में समान लक्ष्य बनाए हैं। पता करें कि वे कितनी दूर आए हैं और वहां क्या कदम उठाए गए हैं।
      छवि का शीर्षक ढूंढें पूरा कार्य चरण 07 बुलेट 02
    • आकाओं के लिए देखो यह संपर्कों का एक नेटवर्क शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है एक बार जब आप पाते हैं कि आप किस कैरियर की योजना का पालन करना चाहते हैं, यह उन सभी लोगों को दर्पण करती है जो एक ही रास्ते पर हैं, लेकिन आगे बढ़ें। ब्लॉग, किताबें, या अन्य संबंधित संसाधनों का पालन करें, और इन लोगों को व्यक्तिगत रूप से पूरा करने का प्रयास करें।
      छवि का शीर्षक ढूंढें पूरा कार्य चरण 07 बुलेट 03
  • छवि का शीर्षक ढूंढें कार्य पूरा चरण 08
    3
    "महान निर्देशक" के बजाय एक "महान उद्यमी" बनने का लक्ष्य। यदि आप अभी भी अपने अंतिम लक्ष्यों के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कुछ रास्ते एक साथ ले जाएं अपनी सारी ऊर्जा को सिर्फ एक क्षेत्र पर केंद्रित करने के बजाय, विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न जुनूनों में उद्यमी हो।
    • जब फ्रीलान्स काम, अंशकालिक काम और स्वयंसेवक काम वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। कुछ निसंदेह लें, जो कई हितों को संतुष्ट करते हैं, खासकर अगर आप अपनी रुचियों को सिर्फ एक ही नहीं कर सकते हैं
    • इस रणनीति के नकारात्मक पक्ष यह है कि यह नौकरी से अपना ध्यान केंद्रित कर लेता है यदि आप अपना समय संतुलित करने और सख्त बजट का पालन करने के लिए तैयार नहीं हैं, जिसमें कठिन समय के लिए बहुत बचत होती है, तो एक पूर्णकालिक नौकरी रखने के लिए बेहतर है।
  • छवि का पता लगाएं फुललिंग काम कदम 09
    4
    पर्यावरण में बढ़ोतरी यह अत्यधिक संभावना है कि आपको तुरंत पूरी तरह संतोषजनक नौकरी नहीं मिलेगी एक उपद्रव के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति का इलाज करने के बजाय गैर-आदर्श परिस्थितियों में भी बढ़ने के तरीके ढूंढें।
    • जरूरत पड़ने पर अस्थायी रूप से गति को कम करें आप यह भी जान सकते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, लेकिन आपको अभी भी नौकरी का अवसर ढूंढना पड़ सकता है। अगर ऐसा मामला है, तो सही अवसर तक प्रकट होने तक सही से कम कुछ के लिए व्यवस्थित करें। मौजूदा नौकरी को उस चीज़ के रूप में न देखें जो आप अनिश्चितकाल में फंस गए हैं - इसके बजाय, इसे एक सुखी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक और आवश्यक कदम के रूप में देखें।
    • कृतज्ञता है भले ही आपकी वर्तमान नौकरी आपको ज्यादा संतुष्टि नहीं लाती है, तो आपको जीवन की चीज़ों का आनंद लेना चाहिए और उनके लिए आभारी रहना चाहिए। अधिक समय जब आप सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इससे पहले कि आप कुछ बेहतर खोज लें, इससे पहले आप अपने मौजूदा नौकरी को सहन करना आसान होगा।
  • छवि से मिलते-जुलते काम चरण 10 देखें
    5
    उन चीजों से दूर रहो जो आपको चूसते हैं यदि आपकी जिंदगी में कुछ भी आपकी ऊर्जा और खुशी को कम कर रहा है, तो इसे पीछे छोड़ने का साहस है। अगर असंतुलन और दुःख आपके जीवन में शासन करते हैं, तो आप एक पुरस्कृत नौकरी की तलाश में मूड में नहीं होंगे।
  • चित्र भरें खोजें फुललिंग काम चरण 11
    6
    सुनिश्चित करें कि आप एक जीवित रह सकते हैं अपने सपने को जीवित करना एक अच्छा लक्ष्य है - लेकिन अगर आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप भोजन और किराया नहीं दे सकते, तो वह सपना जल्दी से दुःस्वप्न में बदल जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सकते हैं
    • लाइव बस अपने जीवन को पुनः प्राथमिकता दें शायद आप हमेशा आराम से रहते थे, अपने बजट के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और साल में दो बार छुट्टी लेती है। आपके पास अब तक बहुत आराम और विलासिता है, केवल विलासिताएं हैं यदि आपको सही नौकरी मिलती है या वह मार्ग जानने के लिए जिसे आपको इसे प्राप्त करने की आवश्यकता है, लेकिन यह आपको आज तक का आनंद लेने वाले जीवन को जीने के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता नहीं देगा, तो अपने आप से पूछें कि क्या विलासिताएं अधिक महत्वपूर्ण हैं या यदि आपको संतुष्ट जीवन आप वर्तमान में एक के लिए देख रहे हैं जो आपको खुश कर देगा यदि आपका जवाब दूसरा है, तो जिस तरह से आप जीते हैं उसे सरल बनाएं।
      पिक्चर शीर्षक फुललिंग काम चरण 11 बुलेट 01 खोजें
  • चित्र भरें खोजें कार्य पूरा चरण 12
    7
    एक सहायता समूह बनाएं एक पुरस्कृत काम के लिए पथ ऊबड़ और अक्सर निराशाजनक है। परिवार, मित्रों और सहकर्मियों का समर्थन प्रक्रिया को आसान बनाता है क्योंकि जब आप नहीं रह सकते हैं, तो वे आपको खुश कर सकते हैं।
    • परिवार और दोस्त अक्सर सबसे मजबूत समर्थन समूह होते हैं कुछ मामलों में, हालांकि, आपके प्रियजनों को अच्छी तरह से प्रेरणा मिलती है जो आपसे प्यार करती हैं और कम संतोषजनक लेकिन सुरक्षित नौकरी पर जोर देते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको अन्य सहकर्मियों या अधिक सहायक सहयोगियों के लिए दिखना चाहिए। व्यक्तिगत स्तर पर उनकी खुशी से जुड़ी लोगों को उनके जोखिमों की चिंता करने की संभावना कम हो सकती है।
      पिक्चर का शीर्षक ढूंढें पूरा काम चरण 12 बुलेट 01
  • भाग 3
    आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे पथ का मूल्यांकन

    छवि का शीर्षक ढूंढें कार्य पूरा चरण 13
    1
    शामिल हो जाओ अपने आप से पूछें कि क्या आप इससे प्यार करते हैं कि आप ऐसा कितना करते हैं, जब आप शुरू करते हैं तो आप उस समय का ट्रैक खो देते हैं यदि नहीं, तो यह निर्णय लें कि आप इस कार्य में जो काम करते हैं उसमें शामिल हैं या नहीं।
    • आप जो भी करते हैं उसे शामिल करने में सक्षम होने के नाते आप इंगित कर सकते हैं कि आपको अपना काम पुरस्कृत और आकर्षक लगता है।
    • आपके वर्तमान नौकरी में, जो कुछ भी, आपको चुनौती देने वाले कार्यों को ढूंढें सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बिना त्रुटि के प्रदर्शन कर सकते हैं, हालांकि आप प्रयास करते हैं
  • खोज का काम पूरा शीर्षक चरण 14
    2
    अपना व्यवसाय विकसित करना पहली कोशिश पर पूरी तरह से काम करने की उम्मीद मत करो जब तक आप समायोजित नहीं करते हैं, तब तक अपने स्तर को ऊपर उठाने की अनुमति दें, अपने चरणों को ठीक से ट्यून करें।
    • विन्सेन्ट वान गाग का करियर अच्छा उदाहरण है। शिक्षक बनने से पहले उन्होंने एक कला व्यापारी के रूप में शुरू किया इसलिए वह एक पुस्तक विक्रेता के रूप में काम किया, और फिर एक इंजील प्रचारक के रूप में। उन्होंने केवल अपने शुरुआती बिसवां दशा में पेंटिंग की खोज की
  • छवि भरण कार्य शीर्षक चरण 15 देखें
    3
    किसी क्षेत्र या पथ से चिपकने से बचें अगर आपको लगता है कि आपका कैरियर पूरी तरह से गलत तरीके से जा रहा है, तो पूरी तरह से नया प्रयास करने से डराओ मत। प्रक्रिया की शुरुआत में लौटें और अनुसरण करने के लिए एक और जुनून की खोज करें
  • छवि का पता लगाएं कार्य पूरा करने के चरण 16
    4
    एक प्रयोग के रूप में प्रक्रिया का सामना करना। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि एक पुरस्कृत काम पाने का अनुभव एक आजीवन अनुभव की तरह है। इसे ध्यान में रखते हुए, अंत तक पहुंचने के बारे में चिंता करने की बजाय यात्रा का आनंद लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com