IhsAdke.com

कैसे अधिक जुनूनी हो

क्या आपके पास दूसरों के लिए जुनून महसूस करने का एक कठिन समय है या दयालु महसूस करना? जुनून विकसित करना एक अधिक भावुक और आकर्षक व्यक्ति बनने के लिए एक सक्रिय प्रक्रिया का हिस्सा है और जीवन के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण की आवश्यकता है। भावुक रवैया विकसित करने के लिए, मज़ेदार गतिविधियों को शुरू करना, रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करना और कल्पनाओं का उपयोग करना जैसे कि आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं।

चरणों

विधि 1
अध्ययन या काम के लिए जुनून ढूँढना

चित्र का विकास उत्तीर्ण चरण 1 विकसित करना
1
अपने बचपन के सपनों के बारे में सोचो यदि आपको अपना रास्ता ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो बच्चे के रूप में आपको पसंद किए जाने वाले चीजों का सहारा लेना सबसे अच्छा हो सकता है। लाओस से ड्रेसिंग गुड़िया के साथ खेलने से, आपको पसंद की गई गतिविधियों की एक सूची बनाएं। इस बारे में सोचें कि क्या आप उन्हें एक नए संदर्भ में वयस्क जीवन में पसंद करेंगे।
  • यदि आप लेगो के साथ खेलना पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, आप आर्किटेक्चर या निर्माण में रुचि ले सकते हैं। यदि आप गुड़िया पहनना पसंद करते हैं, तो आपका जुनून फैशन या शैली से संबंधित हो सकता है। बचपन के जुनून को अध्ययन के एक व्यावहारिक या व्यावहारिक क्षेत्र में परिवर्तित करना, जीवन में पूर्ति की भावना पैदा कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से विकसित चित्र पैशन 2 चरण
    2
    व्यक्तिगत मूल्यों और विचारों की पहचान करें जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं इस बारे में पूरी तरह से अवगत होने से आपको नौकरी मिल सकती है, अध्ययन के क्षेत्र, और आपके लिए सही संबंध हैं। अपने व्यक्तिगत मूल्यों की पहचान करने के लिए अपने आप को निम्न प्रश्नों से पूछें:
    • उन दो व्यक्तियों को विज़ुअलाइज़ करें जिन्हें आप सम्मान या प्रशंसा करते हैं। आप उनसे क्या प्रशंसा करते हैं? क्या विशेषताएँ वे प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप प्रशंसा करते हैं?
    • यदि आप अपने समुदाय में एक चीज बदल सकते हैं, तो क्या होगा? क्यों? यदि मुझे मौका मिला तो क्या दुनिया का सवाल बदल जाएगा? दूसरों के साथ चर्चा करने के लिए आपको किन मुद्दों पर चर्चा की जाती है?
    • एक संतोषजनक समय के बारे में सोचें या इससे आपको अच्छा लगे। इसे पहचानें और उन कारणों के बारे में सोचें जिनसे संतोष हुआ।
    • सामान्य विषयों और विचारों की पहचान करने के लिए प्रश्नों के उत्तर देखें। पाया सिद्धांत, विश्वास और विचार शायद आपके कुछ निजी मूल्यों में हैं कैरियर, अध्ययन और संबंधों में जुनून को आकार देने के लिए जीवन में प्राथमिकताओं का निर्धारण करने के लिए उनका उपयोग करें
  • चित्र का विकास उत्कट कदम 3
    3
    विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम करें भविष्य में "खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण" की कल्पना करने की कोशिश करें: आपके लक्ष्य और उपलब्धियां क्या हैं? इस अभ्यास से आपको अपने लक्ष्यों, प्राथमिकताओं और प्रेरणाओं का अवलोकन करने में मदद मिलेगी, और महत्वपूर्ण सोच के माध्यम से आप अपने कैरियर का नियंत्रण कर सकते हैं।
    • आरंभ करने के लिए: "भविष्य में अपने जीवन की कल्पना करें।" कल्पना कीजिए कि सबकुछ ने काम किया है और साथ ही आप कर सकते थे, आपने सभी लक्ष्यों को हासिल किया है और अपने सभी सपनों को पूरा किया है।
    • कागज पर सब कुछ डाल करने के लिए एक पंक्ति में तीन दिनों के लिए 20 मिनट का एक सेट करें चौथे दिन, जवाब फिर से पढ़ें उन विषयों, विचारों, लक्ष्यों और आकांक्षाओं को हाइलाइट करें जो खुद को दोहराते हैं, उत्तर के लिए शायद ये संकेत करेंगे कि आपके जुनून जीवन में हैं और आप उनका पीछा कैसे कर सकते हैं।
  • चित्र का विकास उत्कट कदम 4 विकसित करें
    4
    जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और प्रत्यक्ष जुनून अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य आपको जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जो कैरियर या पढ़ाई के विकल्प में बदल सकते हैं। नीचे बैठो और लक्ष्यों को उन पर प्रतिबिंबित करने के लिए लिखें और सोचें कि वास्तव में आपके लिए क्या सार्थक है। इसके अलावा, लेखन, विचारों को प्राथमिकता देने और स्पष्ट और व्यक्तिगत लक्ष्यों को बनाने में मदद करता है।
    • उद्देश्यों को परिभाषित करने के बाद, उन्हें सही बनाने के लिए आदर्श समय सीमा निर्धारित करने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं। समय सीमा उद्देश्यों की जटिलता पर निर्भर करेगा
    • लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद मिलेगी आप यह पहचानने के लिए कि आप उन्हें वास्तविकता बनाने के लिए पहले से क्या कर रहे हैं। आप भविष्य के लिए विकसित होने वाले कौशल की कल्पना भी कर सकेंगे। यह जीवन में अपनी भावनाओं को निर्धारित करने का एक बहुत ही सक्रिय तरीका है।
  • पिक्चर का विकास शीर्षक पाइशन चरण 5
    5
    जीवन में प्रेरणा मिलें यदि आप जुनून और लक्ष्यों को पहचानने में कठिनाई रखते हैं, तो सलाहकारों या नेताओं से परामर्श करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। शिक्षकों, माता-पिता, सामुदायिक नेताओं, या मित्र अच्छे विकल्प हैं - संभावित करियर पर चर्चा करें और देखें कि क्या व्यक्ति आपको बाहरी अवलोकन के साथ मदद कर सकता है।
    • व्यक्ति के साथ बैठो और व्यक्तिगत मूल्यों पर चर्चा करें ताकि वे आपको व्यावहारिक करियर या अध्ययन के क्षेत्रों में अनुवाद करने में मदद करें। आपके पास एक व्यक्ति की तलाश करें ताकि वे विकल्पों को एक अन्य परिप्रेक्ष्य में डाल सकें और आपको उन लक्ष्यों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें जो आपके साथ सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • विधि 2
    विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन

    चित्र का विकास उत्कट कदम 6
    1
    एक नया शौक आज़माएं आप जानते हैं कि आप हमेशा जो कार्य करना चाहते थे, लेकिन कभी समय नहीं था? उसके बाद भागो और नई चीजें सीखने का अवसर जब्त कर लें। एक कोर्स में नामांकित करें जो आपको शौक के अभ्यास में अधिक से अधिक सुधार करने की अनुमति देगा, जैसे कि गिटार या ड्राइंग में पाठ। कुछ ऐसी चीज देखें जो आपको आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर ले जाएगी।
    • प्रेरित होने के लिए करीब लोगों से समर्थन प्राप्त करें एक दोस्त के साथ एक कोर्स ले लो या किसी से पूछो आपको हर हफ्ते पाठों की याद दिलाने के लिए। समर्थन एक नए कौशल के रूप में जुनून के पीछा को मान्य करने में मदद करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक 7 चित्र विकसित करें
    2
    एक क्लब या गैर-प्रतिस्पर्धी खेल टीम में शामिल हों यदि आप हमेशा कुछ करना, लड़ना या खेलना चाहते हैं, तो क्लब के लिए देखो और घर के करीब मनोरंजन टीम यह विचार सक्रिय रूप से भाग लेना है, हर सप्ताह अभ्यास करना है प्रशिक्षण सत्र को एक प्राथमिकता बनाने के लिए एजेंडा पर समय निर्धारित करें
    • एक स्पोर्ट्स टीम में भाग लेने से आप नए और अलग-अलग लोगों से मिलेंगे। अपने आप को अलग-अलग लोगों और विषयों से आस-पास कर नए जुनून विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    नियमित गतिविधियों को संशोधित करें। परिवार की गतिविधियों की एकता को कम छूने से कम करें, जिससे आपकी रूटीन अधिक रोचक और आकर्षक हो जाएगी।
    • यदि आप अक्सर घर पर उसी स्थान पर बैठते हैं या पढ़ते हैं, तो पास की लाइब्रेरी या कॉफ़ी शॉप पर स्थानांतरित करके दिनचर्या हिलाएं। कई शोधों ने दिखाया है कि एक तीव्र अध्ययन सत्र के दौरान दृश्यों का एक परिवर्तन सूचना को बनाए रखने की क्षमता में मदद करता है।
    • यदि आप हमेशा सेवा के लिए एक समान पथ बनाते हैं, तो वैकल्पिक लॉग देखें यदि आप हर हफ्ते एक ही योग कक्षा का अभ्यास करते हैं, तो नई चुनौतियों का सामना करने के लिए दूसरे समूह की तलाश करें
  • पिक्चर 9 नामक चित्र का विकास करें
    4
    आपके द्वारा मरने से पहले की जाने वाली गतिविधियों की एक सूची बनाएं और उन्हें पूरा करने का प्रयास करें। इस सूची में "दुनिया में सभी पहाड़ों पर चढ़ाई" जैसी चीजों और "बुनना सीखना" जैसी प्रथाएं शामिल हो सकती हैं। एक अच्छी तरह से की गई सूची आपको प्रेरित करने के लिए दो विकल्पों को संतुलित करने और अधिक भावुक जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगी!
    • सूची बनाने के बाद, निर्धारित समय सीमा के भीतर कुछ वस्तुओं को करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। जब भी आप सूची से एक आइटम खरोंचते हैं, तब आपको उपलब्धि की चुटकी महसूस होगी। जितनी जल्दी हो सके पूरा करने के लिए सबसे व्यावहारिक विकल्पों के साथ शुरू करें।
    • प्रेरणा के लिए सूची में दूर सपने को शामिल करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना असंभव है, वे आपको एक अधिक उत्साही और प्रेरित जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। प्रतीत होता है असंभव कुछ हासिल करने के लिए प्रयास करना आपको आराम क्षेत्र से बाहर ले जाएगा!
  • विधि 3
    रचनात्मकता और कल्पना का उपयोग करना




    चित्रा शीर्षक से विकसित करें जुनून चरण 10
    1
    रचनात्मक होने का समय निकालें आपके पास एक बंद और भीड़ भरे एजेंडा है, जब एक भावुक रवैया मानना ​​बहुत कठिन है। एक तरफ सेट करें, यह एक दिन या 15 मिनट का दिन हो, रचनात्मक बनने के लिए: दरवाज़ा बंद करें, अपना सेल फ़ोन बंद करें और रचनात्मकता का आनंद लें! अपने आप को इस समय उपयोग करने के लिए मजबूर करने से आपको अपने और दूसरों के बारे में अधिक भावुक बनने में मदद मिलेगी।
    • यदि आवश्यक हो, नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आभासी कैलेंडर या कैलेंडर में "रचनात्मकता का समय" शामिल करें और विचार को व्यवहार में रखने के लिए याद रखें।
  • पिक्चर पेस 11 का विकास करें
    2
    एक प्रेरणादायक तस्वीर बनाएं फैशन की दुनिया में, ये तस्वीरें ज्ञात हैं मनोदशा बोर्ड- जब आप किसी मुद्दे पर फंस रहे हैं और दिलचस्प समाधानों के साथ आने की जरूरत है तो वे आपकी मदद कर सकते हैं बोर्ड "मेरे जुनून क्या है?" जैसे प्रश्नों का उत्तर दे सकता है या "मैं एक और भावुक जीवन कैसे विकसित कर सकता हूं"?
    • उस प्रश्न को लिखकर शुरू करें, जिसे आप एक बड़े कार्डबोर्ड के केंद्र में हल करना चाहते हैं। फिर प्रश्न के चारों ओर छवियों, शब्दों, लेखों, कविताएं और अन्य दृश्य प्रेरणा (जैसे चार्ट और तालिकाओं) का कोलाज बनायें बोर्ड को इकट्ठा करने से आपको संभव प्रेरणा मिल जाएगी और आपको सवाल का उत्तर देने में प्रेरित होगा।
    • जैसे-जैसे आप नए विचार प्राप्त करते हैं, आइटम जोड़ना जारी रखें। थोड़ी देर के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए या समस्या का हल ढूंढने की पूरी तस्वीर होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक चित्र 12
    3
    मुफ्त लेखन व्यायाम करें यह एक तकनीक है जिसका उपयोग ब्रेनस्टॉर्मिंग की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए लिखित पाठ्यक्रमों में किया गया है और इसकी स्वयं की आवाज़ विकसित करना है। व्यायाम आपको किसी विशेष विषय के बारे में भावनाओं, विचारों, छापों और विचारों की पहचान करने में भी मदद करता है। आप दूसरों के साथ जो कुछ भी लिखते हैं उसे साझा करने की कोई ज़रूरत नहीं है - व्यायाम को व्यक्तिगत प्रतिबिंब के लिए एक पत्रिका के रूप में प्रयोग करें। यह विचार अभ्यास समय को नियंत्रित करना है: पांच मिनट के लिए टाइमर सेट करें और सभी समय के लिए लिखें। काग़ज़ पर कलम का प्रवाह डालें और सवाल पर विषय पर ही फोकस करें।
    • जैसा कि विचार जीवन में जुनून विकसित करना है, लिखित का प्रारंभिक वाक्यांश ये हो सकता है: "मैं जीवन के माध्यम से जीवन में जुनून विकसित कर सकता हूं ..." या "अधिक भावुक दृष्टिकोण को विकसित करने के कुछ तरीके शामिल हैं ..."।
    • नि: शुल्क लेखन भी एक महान रचनात्मक व्यायाम है आप अपनी खुद की लेखन आवाज के साथ प्रयोग करने और अपने रचनात्मक कौशल तक पहुंचने के लिए पांच मिनट का उपयोग करेंगे। तकनीक के बारे में अधिक जानने के लिए, क्लिक करें यहां.
    • लिखने के लिए किक शुरू के रूप में समस्याएं और मुद्दों का उपयोग कर दैनिक जीवन में तकनीक को एकीकृत करें। समस्या के बारे में लेखन आपको सकारात्मक विचारों और विचारों को विकसित करने में मदद करेगा।
  • पिक्चर का विकास नामांकन चित्र 13
    4
    बुद्धिशीलता सत्रों में भाग लें जब आप अपने आप को असुविधाजनक विचारों और समाधानों की एक सर्पिल में फंस गए हैं, तो एक समूह को मंथन के लिए इकट्ठा करें, यह निकट सहयोगियों के साथ या परिवार के सदस्यों के साथ घर पर हो।
    • ढेर तकनीक का प्रयास करें: एक शीट के केंद्र में मुख्य विचार या समस्या लिखिए और उससे कुछ पंक्तियां बनाएं। संभव समाधान के साथ लाइनों को पूरा करें
    • एक और विकल्प है कि दूसरों को एक सवाल पूछने और उनके जवाब सुनने के लिए। एक सूची के रूप में कागज पर सब कुछ डाल दिया। सत्र के अंत में, संभावनाओं को एक साथ फिर से पढ़ें और सर्वोत्तम लोगों का मूल्यांकन करें
  • पिक्चर का विकास नामांकन चित्र 14
    5
    ड्रा या एक माह प्रति माह एक विचार बनाएँ। यदि आपको अपने भावुक विचारों को वास्तविकता बनाने में कठिनाई हो रही है और आप उन्हें सूची में एक से अधिक आइटम के रूप में नहीं देख सकते हैं, तो आटा में अपना हाथ डालकर आकर्षित कर सकते हैं, खासकर यदि वे सार हैं अपने विचार का एक उदाहरण बनाने के लिए लेगो, मिट्टी या कार्डबोर्ड का उपयोग करें, ताकि आप इसे दूसरों के लिए आसानी से प्रदर्शित कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, "मैं जीवन में अधिक भावुक रवैया कैसे विकसित कर सकता हूं?" जवाब देना मुश्किल हो सकता है बुद्धिशीलता और नि: शुल्क लेखन का अभ्यास करने के बाद, "एक शौक का अभ्यास करना, गिटार बजाना सीखना कैसे" विकल्प सबसे व्यवहार्य समाधान हो सकता है फिर गिटार बजाने के द्वारा खुद की एक तस्वीर खींचना या मिट्टी के साथ एक ही छवि का एक छोटा सा माउंट करें
  • पिक्चर का विकास
    6
    प्रेरक विचार-विमर्श और व्याख्यान देखें जुनून अक्सर विचारकों और बोलने वालों के शब्दों में मिलते हैं जो दृश्य उत्साह के साथ विषयों या विचारों पर चर्चा करते हैं। ऐसे कुछ विषयों के बारे में इंटरनेट पर प्रेरणादायक वीडियो देखें, जिनके साथ आपको कोई राय बनाने में कठिनाई हो रही है या उस विषय में समझा गया व्यक्ति के साथ एक चर्चा स्थापित करना चाहते हैं जिस पर आप अधिक जानना चाहते हैं।
    • TEDTalks पृष्ठ के माध्यम से व्याख्यान और प्रेरक वीडियो खोजें अधिकांश वीडियो लगभग 20 मिनट तक चले जाते हैं और एक विचार या अवधारणा के बारे में जुनून और प्रेरणा की एक त्वरित, प्रत्यक्ष खुराक देते हैं।
  • विधि 4
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    पिक्चर का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    1
    कोमल और करुणामय रहें. अपने आस-पास के लोगों पर आपके प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करके दुनिया के जुनून को खिलाओ। आप सभी को दया और करुणा के साथ मिलें, क्रोध या अज्ञानता से नहीं।
    • उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करना एक अच्छा विचार है, जो मानते हैं कि वे जितनी मान्यता प्राप्त नहीं होनी चाहिए उतनी नहीं। दया और करुणा दिखाने के लिए आप एक बेहतर प्रेरित और प्रेरित व्यक्ति को अच्छे उदाहरणों का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • पिक्चर का विकास शीर्षक से चित्र 17
    2
    सक्रिय रूप से सुनो. लोग क्या कहते हैं और आपसी समझ में सुधार करने के लिए बात सुनो। सक्रिय सुनवाई का अभ्यास करके, आप सभी वार्तालापों को सीखने और ज्ञान के अवसरों के रूप में देखेंगे। अन्य व्यक्ति को यह देखने के लिए कि वे जुनून और उत्साह के साथ जवाब देने के लिए तैयार होने से बातचीत में कैसे शामिल हैं।
    • सुनो सुनो अपने दोस्तों को क्या कहना है, क्या वे पहले दिन क्या किया था या वे क्या करना चाहते हैं बातचीत पर फोकस करें और बिना किसी रुकावट के सुनो, केवल आँख से संपर्क करें और दिखाएं कि आप रुचि रखते हैं। जब व्यक्ति बोलना खत्म करता है, तो अपने कुछ शब्दों के अपने स्वयं के शब्दों में दोहराना "तो, जो मैं समझता हूँ ..." या "जैसा कि आपने अभी कहा, उसके आधार पर, मुझे लगता है ..." ऐसा कुछ कहने से आरंभ करें।
    • यदि आप इसे सही करते हैं, तो उस व्यक्ति से यह सहमति होनी चाहिए कि उसने जो कहा वह समझ गया। अगर आपको सही ढंग से समझा नहीं गया है, तो कोई समस्या नहीं, बस उसे अंक स्पष्ट करने के लिए कहें। प्रश्न सक्रिय सक्रिय सुनन का एक महत्वपूर्ण अंग है। उस व्यक्ति की सोच का जवाब दें, जब वह महसूस करता है कि वह इसे समझता है। फिर आपका मित्र सुन सकता है कि आपको क्या कहना है, अधिक भावुक और प्रत्यक्ष बातचीत करना।
  • पिक्चर का शीर्षक शीर्षक चित्र 18 विकसित करें
    3
    रोमांटिक भागीदारों को नियमित रूप से चुंबन दें अपने प्यार को नियमित रूप से दिखाने के लिए डरो मत। चुम्बन और हग्ज़ दिखाएंगे कि आप उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और आप यह स्पष्ट करने के लिए तैयार हैं। चुंबन और हग्स को भी स्वीकृति न दें जब कि यह आपके संबंधों को और मजबूत करेगा।
    • स्नेह दिखाने के लिए सेक्स का आनंद लें चुंबन, स्पर्श करें और बताएं कि आपका साथी कितना सुंदर है जितना आप शुरुआत में इन कार्यों के बारे में एक निश्चित शर्म महसूस करते हैं, नियमित अभ्यास से आप अपने जुनून को अधिक आराम से प्रदर्शित करने में मदद करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक शीर्षक चित्र 19 विकसित करें
    4
    अपने साथी के साथ नए अनुभवों को गले लगाओ। एक जोड़े के रूप में अपने जुनून को मजबूत करने के लिए, एक साथ नई यादें बनाने का प्रयास करें एक आश्चर्य की तारीख को व्यवस्थित करें जहां वे "आइटम को मरने से पहले करने के लिए" सूची से एक आइटम खरोंच कर सकते हैं या, अगर समय या पैसा किसी भी अप्रतिबंधित चीज़ के लिए अनुमति नहीं देता है, तो एक नया रेस्तरां देखने या एक नई रसोईघर पर जाने का सुझाव दें।
    • कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक दंपती के रूप में नई गतिविधियों को साझा करना रिश्ते में जुनून के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com