IhsAdke.com

हॉबी से जुनून को अलग कैसे करें

आपके पास कई शौक हो सकते हैं, लेकिन केवल एक या दो जुनून मुख्य अंतर यह है कि जुनून बहुत गंभीरता से और महान तीव्रता के साथ लिया जाता है। दूसरी तरफ, यदि आप आराम से क्रियाकलाप और अत्यधिक भावनाओं के बिना व्यायाम कर पा रहे हैं, तो यह एक शौक होने की संभावना है। अपने व्यवसायों को अच्छी तरह से जानने के लिए जानें कि आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं, और फिर कुछ परीक्षण करने के लिए सबूत मिलते हैं कि वे वास्तव में, आपके जुनून हैं

चरणों

भाग 1
अपने समय के उपयोग की जांच करना

एक जुनून और एक हॉबी चरण 1 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
1
ध्यान रखें कि आपके मन में सबसे अधिक बार क्या हो रहा है। ड्राइविंग, बिस्तर से पहले, कसरत करते समय अपने विचारों को नोटिस करने की कोशिश करें: यदि उन पर एक निश्चित गतिविधि का वर्चस्व है जिस पर आप इस समय प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि यह जुनून बन सकता है
  • रुचियां उस क्षण पर कब्जा करने की होती हैं, जब हम उन्हें व्यायाम करते हैं, और इसके अलावा बहुत कम ही। जुनून हमारे साथ पूरे दिन, हम हमेशा उनके बारे में कुछ पहलू के बारे में सोच रहे हैं।
  • यदि आप हमेशा बचत की दुकानों और पिस्सू बाजारों की तलाश कर रहे हैं और खरीदने और बेचने वाली साइटें बेचते हैं, तो इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को खरीदने और बेचने में आपकी क्या पसंद है?
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 2 के बीच भेद के चित्र का शीर्षक
    2
    आकलन करें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं ध्यान दें कि आपके दिन या सप्ताह का समय कैसे विभाजित है। उन गतिविधियों के नोट्स ले लीजिए जो आप अधिकतर बार करते हैं या लंबी अवधि के लिए करते हैं - वे शौक की अपेक्षा अधिक संभावना रखते हैं।
    • मान लें कि आप सप्ताह के हर दिन गिटार खेलते हैं, दो में बास्केटबॉल खेलते हैं, पांच में कविता लिखते हैं, और एक में Xbox खेलें गिटार और कविता उनके जुनून के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार होंगे, जबकि वीडियो गेम और बास्केटबॉल खेलना एक शौक होगा।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 3 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    3
    देखें कि समय जल्दी से गुजरता है या नहीं। एक गतिविधि करने के बाद, याद रखें जब आपने आखिरी बार घड़ी की जाँच की थी जुनून के साथ व्यवहार करना हमें इतना शामिल करता है कि हम समय का ट्रैक खो देते हैं। दूसरी ओर, तथ्य यह है कि आप हर समय घड़ी को देखते हैं कि गतिविधि केवल एक शौक है
    • पिछले उदाहरण का जिक्र करते हुए, बास्केटबॉल का आधे घंटे काफी लंबा होगा, लेकिन आप शायद यह महसूस नहीं करेंगे कि आप गिटार की झंकार दो घंटे बिताते हैं।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 4 के बीच अंतर को चित्रित करें
    4
    उस सीमा की पहचान करें जिसमें गतिविधि आपकी जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप करती है क्या कुछ ऐसा है जो लगातार अपने घरेलू और व्यावसायिक कर्तव्यों की पूर्ति में बाधा डालती है? उससे पहले, क्या करना है सब कुछ एक लगाव की तरह लग रहे हो? अगर उन सवालों के जवाब हां हैं, तो शायद हम आपके जुनून के बारे में बात कर रहे हैं।
    • मान लीजिए आप नौकरी के लिए शोध करने के प्रभारी हैं, और इसके बारे में पढ़ने के बजाय, आप प्रस्तुति के लिए सही छवियों की तलाश में घंटे बिताते हैं। उनका जुनून फोटोग्राफी है
    • यदि सप्ताह के डिनर सिंक में जमा हो जाते हैं क्योंकि आप ड्रम खेलने के घंटे बिताते हैं, इसका मतलब है कि आप संगीत के बारे में भावुक हैं।
  • भाग 2
    आपका व्यवहार जांचना

    एक जुनून और एक हॉबी चरण 5 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधि आराम या तीव्र है कुछ पल के लिए गतिविधि का अभ्यास करने के बाद, मन की अपनी अवस्था का अनुमान लें: यदि यह शांत और सुखद है, तो शायद यह एक शौक है। यदि आप तनावग्रस्त और बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लगभग चिढ़, हम एक जुनून के बारे में बात कर रहे हैं।
    • यह अजीब लगता है, लेकिन जुनून पीड़ित की एक निश्चित मात्रा में आती है। क्योंकि वे बहुत भक्ति की मांग करते हैं, उनका पीछा करना हमेशा हमें शांत नहीं करता है
    • रूचियाँ सुखद, सुखद हैं, इसलिए वे शांति व्यक्त करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कार्यशाला में जा सकते हैं और एक बढ़ईगीरी नौकरी शुरू कर सकते हैं। यदि आप देख रहे हैं कि आप पूरी तरह से अवशोषित और आशंकित हैं, तो आप एक बढ़ई के शौकीन हैं - अन्यथा, आप आराम से महसूस करेंगे



  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 6 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को सुधारने की इच्छा की पहचान करें गतिविधि में थोड़ी अधिक सामान्य रूप से व्यस्त रहें, पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आप बेहतर पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या बस इस क्षण का आनंद लेने की कोशिश कर रहे हैं हम शौक की तुलना में जुनूनों को ज्यादा समर्पित कर रहे हैं।
    • जो हमें आकर्षक बनाता है उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सामान्य है, और दूसरी तरफ, शौक को मात्र विकर्षण के रूप में मानते हैं।
    • कोई भी जो हमेशा नए और चुनौतीपूर्ण व्यंजनों की तलाश में है, खाना पकाने में जुनून पाता है लेकिन अगर आप केवल रसोइया सेम और कनबलपुल्ले के प्रकार के होते हैं, तो इसे एक शौक जैसा व्यवहार करें।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 7 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या गतिविधि का आपके मूल्यों और विश्वासों के साथ संबंध है जीवन, समाज, और आपके विश्वास या विश्वास के बारे में आपके द्वारा रखे गए मूल्यों की सूची बनाएं फिर आप अपने जुनून होने के लिए लगता है कि शौक की सूची यदि दोनों सूचियों पर मौजूद वस्तुओं की सूची संरेखित होती है, तो आपके जुनून हैं!
    • इस तुलना में सार तर्क तर्क की आवश्यकता है, इसलिए सूचियों की जांच करें।
    • आइए हम कल्पना करें कि शौकियों की सूची सड़क पर चलना, वीडियो गेम चलाने के लिए और मूल्य देना, रोमांच का पीछा करना, स्वास्थ्य बनाए रखना, सौंदर्य को ध्यान में रखना और तकनीकी सामान से डिस्कनेक्ट करना है। जैसा कि आप देख सकते हैं, आउटडोर चलना इन सभी मूल्यों से संबंधित है और इसलिए आपकी जुनून है
  • भाग 3
    अपने शौक को टेस्ट में डाल देना

    एक जुनून और एक हॉबी चरण 8 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    1
    किसी को रुचि के अपने उद्देश्य के बारे में बात करें और पूछें कि उनकी मन की स्थिति क्या थी। उस विषय के एक मित्र को बताएं जिसे आपको अपने जुनून होने का संदेह है। फिर उससे पूछें कि क्या ऐसा करते समय आप उदास या चुप लगते हैं अगर आपने इसके बारे में तीव्रता से और बड़े पैमाने पर बात की है, तो यह आपका जुनून हो सकता है
    • जब विषय एक जुनून होता है, तो ज़ोर से बोलना, तेज़ी से और विपुल रूप से बोलना सामान्य है आप शब्दों पर ठोकर खायेंगे आप उत्साहित ध्वनि देंगे और आप बात करना बंद नहीं करना चाहते हैं।
    • यदि, दूसरी तरफ, व्यक्ति आपको सूचित करता है कि आप इस विषय पर हावी नहीं लगते और इसे एक साधारण टोन के साथ संदर्भित करते हैं, यह एक शौक है, जो आमतौर पर ऐसी तीव्र भावनाओं को पैदा नहीं करता है।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 9 के बीच भेद का शीर्षक चित्र
    2
    व्यवसाय से एक सप्ताह के लिए दूर हो जाओ अगर हम एक दैनिक गतिविधि, या यहां तक ​​कि एक साप्ताहिक गतिविधि के बारे में बात कर रहे हैं, तो उससे दूर रहने का प्रयास करें। अगर, इस अवधि में, आप इसके बारे में अक्सर सोचते हैं, इसकी कमी महसूस करते हैं, किसी और चीज़ के लिए निराश महसूस करते हैं, यह निश्चित रूप से जुनून है यदि विपरीत सच है, तो यह एक शौक होने की संभावना है
    • उदाहरण के लिए: अंतिम फ़्रिसबी खेल याद रखें जो आप हर बुधवार को खेलते हैं। यदि आप मैच के बारे में बुरी तरह सोचते हैं और शेड्यूल में अंतर को भरने में कोई परेशानी नहीं है, तो खेल के साथ आपकी भावनात्मक भागीदारी उस महान नहीं है।
    • या हमेशा की तरह घर की फिल्में संपादित करना बंद करो अगर, दो दिनों के बाद, आप कंप्यूटर पर काम करने के अलावा कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो फिल्मों के उत्पादन के लिए आपका भावुक संबंध बहुत मजबूत है।
  • एक जुनून और एक हॉबी चरण 10 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    3
    उद्देश्य संदर्भ के लिए एक सर्वेक्षण करें। ऐसे मानकीकृत प्रश्नों का एक सेट जिसमें एक को भावनाओं के प्रति ईमानदारी के साथ जवाब देना चाहिए कि प्रश्न में जो गतिविधि प्रेरित करती है, वह आपकी राय के आधार पर आपकी सहायता कर सकती है। इस प्रकार, आप इस गतिविधि के साथ अपने संबंधों को अवैयक्तिक मानदंडों के माध्यम से अनुमान कर सकते हैं, न कि सिर्फ अपने विचारों को।
    • हालांकि, आपको एक निश्चित जवाब के रूप में चुनाव परिणाम को नहीं देखना चाहिए। यह केवल एक उपयोगी उपकरण है, जिसमें यह एक तर्कसंगत तर्क है कि हम स्वयं का अभ्यास करने के आदी नहीं हैं।
    • स्पष्टता पर अग्निशमन, गुडनेट, और मौजूदा वेबसाइटों का भुगतान करने वाले विभिन्न प्रकार के सर्वेक्षण प्रदान करते हैं जो केवल शौक से जुनून को अलग करने में मदद कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com