IhsAdke.com

लोग कैसे प्रबंधित करें

लोगों की प्रबंधन (या प्रशासन) विज्ञान से ज्यादा एक कला है अनुसरण करने के लिए नियमों का कोई गुप्त सूत्र या समूह नहीं है किसी भी असली कला के साथ, यह व्यक्तिगत शैली और इस कला के विकास के लिए एक सतत प्रतिबद्धता लेता है।

चरणों

छवि प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
अपने सिर से शब्द "प्रबंधक" निकालें और इसे "नेता" के साथ बदलें नेताओं को खिताब या पदोन्नति की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि वे लोग हैं जो संरचना या टीम वर्क के संबंध में प्रेरित और प्रेरित करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाले लोगों के चरण 2
    2
    हास्य की अच्छी समझ रखें यह आपको और अधिक सुलभ बनाता है और परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में आपकी सहायता करता है। अपने आप को इतनी गंभीरता से न लें हर कोई अपने दो पैरों को एक ही छेद में अपनी पैंट में एक बार जीवनकाल में रखता है
  • चित्र शीर्षक वाले लोग चरण 3
    3
    याद रखें कि आपकी प्रत्यक्ष रिपोर्ट्स लोग हैं वे संसाधन नहीं हैं और मानव पूंजी नहीं हैं वे परिवार, भावनाओं और समस्याओं वाले लोग हैं निजी जीवन से काम अलग करना संभव नहीं है ध्यान रखें कि लोगों के पास निजी जीवन है और उनके प्रति संवेदनशील होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। हर किसी के साथ व्यवहार करें जैसे कि वे आपकी बराबर होती हैं, प्रत्येक की स्थिति या स्थिति की परवाह किए बिना। एक बहुत मुस्कान याद रखें और हमेशा एक अच्छा व्यवहार बनाए रखें।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें अपनी टीम की ताकत और कमजोरियों को जानें, और सुधार के लिए जगह बनाएं।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    क्या किया जाना चाहिए की एक स्पष्ट योजना है। "योजना में असफल रहने से, आप असफल होने की योजना बना लेंगे।" दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें
  • छवि शीर्षक वाले लोगों का चित्र चरण 6
    6
    निर्णायक बनें जब आप उनकी राय के लिए पूछते हैं, तो आपको इसे तैयार करना चाहिए और उसे इसे स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करना चाहिए आपको कोहनी से बात नहीं करना चाहिए या ऐसा लग जाना चाहिए कि आप अधिक बात कर रहे हैं। बड़े फैसलों के लिए, एक समयसीमा निर्धारित करें, और इस तिथि पर फैसला तैयार करें। यदि कोई कोई तर्क प्रदान करता है जो आपको निर्णय बदलने के लिए मना करता है, तो मानें कि पूरी विचार पूरी तरह से गले लगाए।
  • चित्र शीर्षक वाले लोग चरण 7 प्रबंधित करें
    7
    अपनी अपेक्षाओं को बताएं उन्हें जहां कहीं भी संभव है कहीं लिखें। जिन लोगों की आप अग्रणी हैं उनके बारे में प्रतिक्रिया के लिए पूछें पता है कि वे आपके पास क्या उम्मीद करते हैं तुरंत और स्पष्ट रूप से किसी भी तरह की विसंगतियां हल करें
  • चित्र प्रबंधित करें चरण 8 को प्रबंधित करें



    8
    जिन चीजों को आप बदल सकते हैं और जिन चीजें आप नहीं कर सकते हैं, उनके बारे में अपने सिर में स्पष्ट समझें उन चीजों को स्वीकार करें जो आप बदल नहीं सकते हैं और उन पर कोई भी ऊर्जा खर्च नहीं कर सकते। फिर उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बदल सकते हैं। क्रिया उन्मुख लोगों को हमेशा बाद और सफल होने की मांग की जाती है
  • चित्र शीर्षक से लोग प्रबंधित करें चरण 9
    9
    याद रखें कि अलग-अलग चीजें अलग-अलग लोगों को प्रेरित करती हैं, और वह लोग करेंगे जो उन्हें करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम है कि उनके प्रोत्साहन अपने लक्ष्यों से मेल खाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों को अधिक टुकड़ों का उत्पादन करने के लिए बोनस देते हैं, तो आश्चर्य न हो कि गुणवत्ता के बदले गुणवत्ता में गिरावट शुरू हो जाती है।
  • छवि शीर्षक वाले लोगों का शीर्षक चरण 10
    10
    संगठन में हर किसी के विश्वास को रखें। प्रबंधकों को अक्सर अन्य कर्मचारियों की तुलना में अधिक जानकारी तक पहुंच होती है यह जरूरी है कि आप कंपनी, आपके प्रबंधक, आपके सहयोगियों या अपने कर्मचारियों के विश्वास को कभी भी धोखा न करें। सुनिश्चित करें कि लोग आपका भरोसा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले लोग चरण 11 प्रबंधित करें
    11
    लगातार रहें आपके कार्यों और प्रतिक्रियाओं के अनुरूप होना चाहिए। आप ऐसे प्रबंधक नहीं बनना चाहेंगे, जो हर किसी को आश्चर्य होगा कि समस्या के साथ आने से पहले `दिन का मूड` क्या होगा।
  • चित्र शीर्षक वाले लोग चरण 12
    12
    लचीला होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है और लगातार होने के विचार के साथ संघर्ष नहीं करता है। प्रतिस्पर्धी रहने के लिए आपको दिशा बदलने, नियमों को संशोधित करने और संसाधनों को बदलने के लिए लचीले रहने चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाले लोग चरण 13 प्रबंधित करें
    13
    केवल समाधानों पर ध्यान न दें और समस्याएं न करें। लोग ऐसे लोगों की ओर बढ़ रहे हैं जो समाधान-उन्मुख हैं।
  • चित्र प्रबंधित करें लोगों को प्रबंधित करें चरण 14
    14
    धीरे धीरे किराया और जल्दी से आग। अच्छे लोगों को भर्ती करने के लिए समय निकालें कुछ लोगों का साक्षात्कार करें और उनमें से प्रत्येक पर पूरी तरह से जांच करें। लेकिन जब एक परेशान प्रोफ़ाइल या किसी व्यक्ति को कार्य करने में विफल रहता है, तो आपको उसे जितनी जल्दी हो सके उससे छुटकारा पाने की पूरी कार्रवाई करनी होगी।
  • युक्तियाँ

    • जब किसी का सामना करना पड़ता है, तो उस व्यक्ति के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें आम तौर पर जब किसी का सामना हो जाता है, तो यह व्यक्ति प्रतिक्रिया करेगा जैसे कि यह व्यक्तिगत हमला है अनुचित कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित करने से आप बातचीत को और अधिक पेशेवर बनाए रखने में सहायता करेंगे।
    • विफल होने से डरो मत हर बार जब आप या आपके कर्मचारी विफल हो जाते हैं, इसका मतलब यह है कि आपने कुछ और काम किया है जो काम नहीं करता है। इसका मतलब है कि आप कुछ ऐसा करेंगे जो काम करेगा।
    • पता सीधे मुद्दों एक पॉलिसी मैनेजर न बनें यह तब होता है जब आपकी टीम में आपकी कोई व्यक्ति है जो पेशेवरों की तुलना में अधिक व्यक्तिगत ईमेल भेजता है, और इसके कारण आप विभाग में एक नियम बनाते हैं जो निजी ईमेल भेजने के लिए कंपनी के कंप्यूटरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को किसी व्यक्ति के दुरुपयोग के लिए दंडित किया जाता है इसके बजाय, उस व्यक्ति के साथ समस्या को सीधे संपर्क करें जो विशेषाधिकार का दुरुपयोग कर रहे हैं। इस व्यक्ति को बताएं कि वह विशेषाधिकार का दुरुपयोग कर रहा है, और अगर वह तत्काल रोक नहीं सकता है, तो कुछ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
    • लक्ष्य निर्धारित करने के लिए हमेशा नियम याद रखें लक्ष्य होना चाहिए: विशिष्ट, मापनीय, प्राप्त करने योग्य, यथार्थवादी, सुविधाजनक, नैतिक और प्रासंगिक
    • किसी को भी कभी नहीं बताएं कि कुछ असंभव है पर्याप्त समय और संसाधनों के साथ सब कुछ संभव है आपको हमेशा जवाब देना चाहिए, "ये बातें होनी चाहिए, और वे इस समय को लेंगे और इस मूल्य की लागत आएंगे।"

    चेतावनी

    • डर मत मानो कि आप गलत थे। हर कोई गलती करता है आखिरकार आप कुछ के रूप में अच्छी तरह से करेंगे। जब ऐसा होता है, तो उन्हें स्वीकार करें और उनसे सीखें। गलती करना हमेशा स्वीकार्य होता है। उन्हें दोहराएं, नहीं
    • याद रखें कि आप कभी भी लोगों या ईवेंट को नियंत्रित नहीं करेंगे वास्तव में, आपके जीवन में केवल एक चीज है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं वह अपने स्वयं के कार्यों है प्रेरणा और प्रेरित करने के लिए अपने कार्यों का उपयोग करें लोगों को नियंत्रित करने के लिए अपना समय बर्बाद न करें। ऐसा नहीं किया जा सकता
    • लोगों के व्यक्तिगत जीवन का यह मतलब नहीं है कि आपको अपने निजी जीवन से जुड़ना चाहिए। अपने बीच के व्यापार संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते समय, यह याद रखने के साथ कि ये लोग अपनी निजी जिंदगी से निपटने के लिए करते हैं, करना सबसे अच्छी बात है। रिश्तों से संबंधित व्यक्तिगत मुद्दों पर सलाह देने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com