IhsAdke.com

मूर्ख का उत्तर कैसे दें

नीतिवचन 26: 4-5 कहते हैं, "। अपनी मूर्खता के अनुसार एक मूर्ख का जवाब नहीं है, ऐसा न हो कि आप भी पसंद नहीं है उसे अपनी मूर्खता के अनुसार एक मूर्ख उत्तर दें, ऐसा न हो कि वह अपने ही आँखों में बुद्धिमान हो" (NKJV) । इन छंदों को सबसे पहले भ्रामक लग सकता है, लेकिन वे यह बताते हैं कि ईसाइयों को आध्यात्मिक रूप से मूर्खतापूर्ण बहस और हमलों का जवाब देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
पाठ की जांच करना

चित्र फुल चरण 1 का शीर्षक
1
समझें कि "मूर्ख" क्या है इस संदर्भ में, "मूर्ख" किसी व्यक्ति का उल्लेख नहीं करता है जो सामान्य ज्ञान या अकादमिक ज्ञान का अभाव है। शब्द का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति को करने के लिए किया जाता है जो आध्यात्मिक अर्थों का अभाव है।
  • नीतिवचन में वर्णित ज्ञान का लगभग कभी बौद्धिक तरह का नहीं है। अधिकांश पुस्तक नैतिक रूप से रहने के ज्ञान से संबंधित है जैसे, नीतिवचन में मूर्ख जो आध्यात्मिक और नैतिक सत्य को अस्वीकार करता है
  • नीतिवचन में कहीं, मूर्ख कोई है जो बुराई आचरण (10:23) में आनंद पाता रूप में वर्णित है, अखंडता (19: 1) का अभाव है, यह खतरनाक (17:12) है, और अविश्वसनीय है (26: 6) , अन्य बातों के अलावा
  • चित्र फुल स्टेप 2 का उत्तर दें
    2
    विरोधाभास पर विचार करें एक बयान कहते हैं कि मूर्ख का जवाब नहीं देना है, लेकिन वह तुरंत उसे जवाब देने के लिए कहता है। दोनों निर्देशों को एक दूसरे को पहली नज़र में विरोध करने लगता है, लेकिन जब एक गहरे स्तर पर जांच की जाती है, वे वास्तव में एक साथ काम करते हैं।
    • तथ्य यह है कि इन बयानों को एक ओर से मिलाया जाता है, ओल्ड टैस्टमैंट भर में समानांतर भाषा का इस्तेमाल किया गया है। संक्षेप में, दूसरे वक्तव्य का निर्माण पहली बार करना है
    • छंदों का यह सेट केवल इसका मतलब है कि ऐसे कई बार होते हैं जब आपको मूर्खों का जवाब देना चाहिए और उन में जिनके लिए आपको नहीं करना चाहिए।
    • बयान, "अपनी मूर्खता के अनुसार मूर्ख को उत्तर न दें, ऐसा न हो कि आप भी उसके समान हो" बताते हैं कि आपको जवाब नहीं देना चाहिए जब आप अपने विरोधी के रूप में मूर्ख बनेंगे।
    • जोड़ी के दूसरे अनुदेश, "मूर्ख की अपनी मूर्खता के उत्तर दें, ऐसा न हो कि वह अपनी नज़र में बुद्धिमान हो," बताते हैं कि आपको जवाब देना चाहिए जब यह आपके विरोधी को सही करेगा और अपने तर्क के अदर्शन को दिखाएगा।
  • चित्र फुल स्टेप 3 उत्तर दें
    3
    भगवान आपको मार्गदर्शन करने दें बेवकूफ का जवाब कब और कब चुप रहना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी अफगानियों के लिए। प्रार्थना के रूप में, किसी भी कार्रवाई करने से पहले प्रत्येक मामले की परिस्थितियों पर विचार करें, आपकी प्रतिक्रिया का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने में सहायता के लिए।
    • यह ध्यान देने योग्य है कि यह मार्ग विशेष रूप से प्रतिक्रिया के अभ्यास के संदर्भ में नहीं है, न कि दृष्टिकोण का। दूसरे शब्दों में, यहां सिद्धांतों को उन स्थितियों पर लागू किया जाना चाहिए जहां मूर्ख चुनौतीपूर्ण या प्रश्न पूछ रहा है, उनकी प्रतिक्रिया पर बल देने के इरादे से।
  • भाग 2
    जब बेवकूफ का जवाब नहीं देना

    चित्र फुल स्टैप 4 का उत्तर दें
    1
    शत्रुतापूर्ण हमलों से सावधान रहें ऐसे समय होते हैं जब कोई आपको अपमानित करने या आपको क्रोधित करने के प्रयास में दुर्भावनापूर्ण हमले शुरू कर सकता है। ये लोग आम तौर पर किसी भी विपरीत तर्क सुनने का इरादा नहीं करते हैं, चाहे कितना अच्छा हो, और उनका जवाब देना एक बेकार प्रयास होगा।
    • ल्यूक 23: 7-12 में ऐसे हमले का एक उदाहरण दिखाया गया है जब हेरोदेस के सामने यीशु का न्याय किया जा रहा था, हेरोदेस ने "[यीशु] को कई शब्दों से पूछताछ की, परन्तु [यीशु] ने उसे कुछ नहीं दिया" (23: 9, एनआईवी)। हेरोदेस ने यीशु की तमाशा बनाने का प्रयास किया और सच्चाई में कोई वास्तविक रुचि नहीं थी। इन परिस्थितियों में हेरोदेस का जवाब व्यर्थ और अपमानजनक होता, इसलिए यीशु चुप हो गया।
  • चित्र फूली चरण 5 का उत्तर दें
    2
    महत्व पर विचार करें कुछ मामलों में, इस मुद्दे को उठाया जाना बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है, चाहे प्रतिद्वंद्वी के रवैये की परवाह किए बिना। अक्सर हालांकि, सवाल में विषय अपेक्षाकृत तुच्छ हो सकता है और आपके लिए जवाब देने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • एक महत्वपूर्ण प्रश्न ईश्वर का अस्तित्व होगा। कोई व्यक्ति जो आपको बताने की कोशिश करता है कि कोई भी भगवान नहीं है, उसका जवाब देना होगा, भले ही बातचीत संक्षिप्त हो। एक बार जब आप सत्य को पहले ही बता चुके हैं और यह निर्धारित किया है कि बातचीत एक अच्छी दिशा में नहीं जा रही है, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के निम्न स्तर पर खींचने से पहले रोकें
    • दूसरी ओर, एक मामूली मुद्दे में बाइबिल द्वारा विशेष रूप से संबोधित नहीं किए गए सांप्रदायिक सिद्धांत के कुछ विवादास्पद बिंदु शामिल हो सकते हैं एक मूर्ख जो एक चींटी पहाड़ी से पहाड़ बनाने की कोशिश करता है, उसे अक्सर अनदेखा किया जा सकता है।
  • चित्र फुल चरण 6 उत्तर दें
    3
    प्रतिद्वंद्वी शिकायत दो। जब आप यह निर्धारित करते हैं कि कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका चुप रहना है, तो आपके पास प्रतिद्वंद्वी से शिकायतें और हमले सुनने के अलावा कोई विकल्प नहीं हो सकता है यह कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन उसे अपने या अपने कहने को बताएं जो आपको लगता है कि अक्सर आपके विरोधी को चुप्पी करने की कोशिश करने के बजाय एक बेहतर विकल्प होगा।
    • आश्चर्य न हो कि बेवकूफ उसे किसी तरह से अपमान करने की कोशिश करता है, तो उसका उत्तर पाने के लिए।
    • ऐसी परिस्थितियों में, वह आम तौर पर आपको कुछ वास्तविक सच्चाई को खोजने या साझा करने से विरोध करने में अधिक रुचि रखते हैं। इस खतरे का कारण कई अलग-अलग कारणों से हो सकता है, लेकिन कारण की परवाह किए बिना, परिणाम एक ही है।
  • चित्र फुल चरण 7 का उत्तर दें
    4
    शांत रहो मूर्ख आपको अपने सिर को खोने के लिए उत्तेजित करने की कोशिश कर सकता है। हालांकि, यदि आप अपने स्तर पर अपने प्रतिद्वंद्वी से जुड़ते हैं, तो आप उस जैसी बेवकूफ़ बन जाएंगे जैसे वह यह किसी के लिए अच्छा नहीं होगा
    • अपनी रणनीति के उपयोग से मूर्ख को जवाब देना उसे उसी स्तर तक खींच देगा उसके बारे में अपमानजनक भाषा का प्रयोग नफरत और अपमान के लिए अपने दिल में जगह बनायेगा एक बार जब आप घृणित व्यक्ति बन जाएंगे, तो आप नैतिक रूप से निजी या मूर्ख होंगे जैसे आपके प्रतिद्वंद्वी
    • इसके अलावा, मूर्ख को जवाब देने से इनकार करने से उसे या उसे ईंधन से बचाया जा सकता है ताकि वह हमला फैल सके। जो कोई आपको परेशान करना चाहता है वह आम तौर पर एक बार बंद हो जाता है जब वह जान लेती है कि हमले उसके उद्देश्य को पूरा नहीं कर रहा है।



  • चित्र फुल चरण 8 का शीर्षक
    5
    सावधान रहें, फिर भी खुला। भगवान दिलों और दिमाग को बदल सकते हैं, और जो आज मूर्ख है, वह कोई कल नहीं हो सकता है। किसी नकारात्मक घटना के बाद पूरी तरह से किसी को कमज़ोर न करें
    • सावधान रहने वाले इस प्रकार के व्यक्ति के साथ भविष्य के टकरावों पर चर्चा करें, लेकिन यह समझने के साथ कि आपके प्रतिद्वंद्वी का रवैया बेहतर रूप से एक दिन बदल सकता है। अपने जीवन के दौरान अपने दिल और मन में किए गए परिवर्तनों को याद रखें यह पर्याप्त प्रमाण होना चाहिए कि भगवान दिल और खुले दिमाग को नरम कर सकते हैं।
  • भाग 3
    जब बेवकूफ का जवाब न दें

    चित्र फुल चरण 9 का शीर्षक
    1
    स्पष्ट सवाल पहचानें कभी-कभी मूर्ख को गलत तरीके से किया जाता है, स्वेच्छा से अज्ञानी नहीं। वह आपको निराशा से सामना कर सकता है, लेकिन नफरत के साथ नहीं। ये आम तौर पर वे लोग होते हैं जिनसे आपको जवाब देना होता है
    • यह संभव है कि आपके साथ बात करने वाले व्यक्ति ने कभी सच नहीं सुना है अगर वह उनसे मांगे थे, तो अवसरों का अवसर हो सकता था, लेकिन अगर किसी ने इन मुद्दों में अपने प्रतिद्वंद्वी को अतीत में शामिल करने का प्रयास नहीं किया है, तो यह संभव है कि वह बिना बाहरी प्रेरणा के उत्तर प्राप्त करने के उद्देश्य को कभी नहीं देख पाए।
    • ध्यान दें कि तर्क कैसे प्रस्तुत किया जाता है। शिक्षित भाषा और प्रतीत होता है कि आउट-आउट बयान आमतौर पर संकेत दे रहे हैं कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपसे बात करने के लिए एक गंभीर प्रयास कर रहे हैं। दूसरी ओर, व्यक्तिगत हमले, मोटे भाषा और बहसें, जो पूर्वाश्रित वाक्य की तुलना में अधिक कुछ नहीं दिखती हैं आमतौर पर एक बंद मस्तिष्क के लक्षण हैं जो जवाब देने योग्य नहीं हैं।
  • चित्र फुल चरण 10 का शीर्षक
    2
    सच्चाई के लिए बोलो। यदि चुप्पी को एक मूर्ख तर्क के साथ सहमत होने के रूप में व्याख्या की जा सकती है, तो आपको बोलना चाहिए। आपके प्रतिद्वंदी के रवैये की परवाह किए बिना यह सच है।
    • उदाहरण के लिए, जब आप लोगों के एक समूह के बीच में हैं, और अपने प्रतिद्वंद्वी की तरह, एक वाक्यांश के साथ एक नैतिक रूप से भ्रष्ट बयान इस प्रकार है "मुझे यकीन है कि हर कोई समझता है मैं क्या मतलब है हूँ," यह उनकी आपत्तियों को व्यक्त करने के लिए एक अच्छा समय होगा।
  • द फुल स्टैप 11 के उत्तर वाले चित्र का शीर्षक
    3
    बुद्धि और प्रेम के साथ जवाब दो। जब आप मूर्ख को जवाब देना चुनते हैं, तो आपको गलतफहमी और गलत सूचना को सुधारने के इरादे से ऐसा करना होगा। आपका अपना रवैया आपके प्रतिद्वंद्वी के रवैए के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है, और अपमानित या उन्मत्त करने की इच्छा से जवाब देना बातें करने का गलत तरीका है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि, हालांकि, उनके शब्द हमेशा मिठाई होंगे सजा और सुधार कठोर हो सकता है कड़ी मेहनत में कड़ी मेहनत के शब्द फायदेमंद हो सकते हैं, जबकि क्रोध और घृणा में कड़े शब्दों को केवल नष्ट कर सकता है
  • चित्र फुल स्टेप 12 के उत्तर दें
    4
    भीड़ पर विचार करें जब दूसरों को आपकी बहस को पढ़ना या सुनना है, तो आपको यह विचार करना होगा कि आप जिस चीज को कहते हैं, वह उन पर भी असर पड़ेगा। ऐसे समय होते हैं जब आपका विरोधी तर्क के आधार पर तर्क को स्वीकार नहीं कर सकता है, लेकिन यदि आपके शब्दों को दर्शकों को मारना है, तो बात करने के लिए अभी भी इसके लायक हो सकता है।
    • जिन लोगों के तर्क में कोई भावुक निवेश नहीं है, वे सच्चाई और मूर्खता से सही होने की अधिक संभावना रखते हैं, भले ही उनके पास अभी नैतिक सच्चाई की ठोस समझ न हो। आप गरिमा के साथ व्यवहार करते हैं और, सही करने के लिए बात करते हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी युक्तिपूर्वक बोलती है और बुरे व्यवहार को प्रदर्शित करता है, तो आप निष्पक्ष दर्शकों के साथ एक बेहतर छाप छोड़ देंगे, और अपने तर्क अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में अधिक ठोस लग रहे हैं।
  • चित्र फुल चरण 13 का उत्तर दें
    5
    सच्चाई का प्रचलित होना रहें। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की बकवास को ठीक करने में कुछ प्रगति कर रहे हैं, भले ही एक छोटी सी छोटी सी प्रगति, चर्चा जारी रखना हर किसी के सर्वोत्तम हित में है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पूरे महीने के लिए एक सभ्य ई-मेल की बातचीत हो रही है, और आपके प्रतिद्वंद्वी ने एक या दो बार स्वीकार किया है, तो आपने एक बयान दिया है कि वह विरोध नहीं कर सकता है, यह एक संकेत है कि आप धीरे-धीरे उस व्यक्ति तक पहुंच रहे हैं। जब तक बातचीत खराब नहीं होती, तब तक यह पीछा करने योग्य हो सकता है, भले ही वह अनिश्चितकाल तक खींचें।
  • चित्र फुल चरण 14 का शीर्षक
    6
    जाने कब जाना यहां तक ​​कि एक चर्चा जो अच्छी तरह से शुरू हो सकती है, वह खराब हो सकती है और कुछ बदतर हो सकती है। एक बार यह स्पष्ट हो जाता है कि अधिक बातचीत बेकार हो जाएगी, आपको संभवत: उसे हाथ में करना होगा
    • किसी व्यक्ति के हाथ या एक विशिष्ट वार्तालाप को खोलने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी इस विषय पर वापस नहीं लौट सकते। अगर विषय फिर से बेहतर और शांत परिस्थितियों में फिर से होता है, तो आप दोनों को छोड़ना चाहिए जहां आपने छोड़ दिया था, और यह एक बुरा विचार नहीं हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com