IhsAdke.com

कैसे एक रूममेट के साथ लाइव कैसे आपका विरोधी है

क्या आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जो आपके विपरीत है? यह आश्चर्यजनक है कि एक ही जगह साझा करने वाले दो लोग इतना अलग क्यों हो सकते हैं। चाहे आप छात्र निवास में दो बेडरूम का अपार्टमेंट या छात्रावास साझा कर रहे हों, किसी और के साथ रहना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है। कई चीजें हैं जो आप संघर्ष से बचने के लिए कर सकते हैं, साथ ही रास्ते में दिखाई देने वाली समस्याओं से शांतिपूर्वक सौदा कर सकते हैं। अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आराम करना, विश्वविद्यालय के अनुभव को बदलने और आनंद लेने के लिए खुला होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
संघर्ष से बचना

आपका कुल विपरीत चरण 1 कौन है, एक कॉलेज रूममेट के साथ जीता लाइव चित्र
1
एक-दूसरे को बेहतर जानने की कोशिश करें यदि आप तय करते हैं कि, आप बहुत अलग हैं, तो आप एक जटिल स्थिति में होंगे। आपको सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब आप एक दूसरे को बेहतर जानते हैं, तो आप एक कॉलेजिअल रिश्ते स्थापित करने में सक्षम होंगे।
  • समान हितों की खोज करें आप कई चीजों में अलग हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कम से कम एक चीज है जो आप दोनों का आनंद लेते हैं। पता लगाएं कि शो का आनंद लेना पसंद है, चाहे वह एक शौक है, कोई फिल्म या किसी खास भोजन के लिए प्यार। उस हित से संबंधित गतिविधियों को करने का प्रयास करें जब भी आप कर सकते हैं
  • अपने सहकर्मी को स्वीकार करें जैसा वह है आपको कुछ स्थितियों से कैसे निपटना है, यह समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप व्यक्ति के व्यक्तित्व और हितों को स्वीकार करते हैं, तो आप में प्रवेश करने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
  • हँसो, अपनी विषमताओं को स्वीकार करें और अपने रूममेट के बारे में अधिक जानें
  • आपका कुल विपरीत चरण 2 कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    2
    अपनी उम्मीदों पर चर्चा करें आप एक दूसरे से क्या अपेक्षा करते हैं इसके बारे में स्पष्ट रहें यह आपके लिए समय है कि आप अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करें और लगे रहें। चीजों को करने के "सामान्य" या सही तरीके के बारे में धारणाएं मत बनें
    • "सफाई" की परिभाषा पर चर्चा करें। इससे भविष्य के टकराव और गलतफहमी से बचने में बहुत मदद मिल सकती है। आप पूरी रसोई को साफ कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपका रूममेट परेशान था कि आपने कपास की सफाई के लिए विशेष ध्यान नहीं दिया था
    • छात्रावास या अपार्टमेंट के सामान्य विचारों पर चर्चा करें यदि आप पार्टी में 24 घंटे पार्टी की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप अपने रूममेट से शांति की उम्मीद और शांत रहने की वजह से परेशान हो सकते हैं। यही बात आपको पहले से बात करने की ज़रूरत है
    • लचीला होना और बदलने के लिए खुला होना यदि यह आपका पहला अनुभव किसी अन्य व्यक्ति के साथ रहने वाला है, तो एक अजनबी के रीति-रिवाजों को समायोजित करना एक वास्तविक सदमे हो सकता है उस देश में एक साहसिक के रूप में मुठभेड़ करें जहां हर कोई एक अजीब भाषा बोलता है और आपके द्वारा अलग-अलग आदतें हैं।
  • एक कॉलेज के रूममेट के साथ लाइव लाइव शीर्षक वाला चित्र, आपका कुल विपरीत चरण 3 कौन है
    3
    एक अनुबंध तय करें कुछ नियम सेट करने और वर्ष के कार्यों को निर्देशित करने के लिए एक समय निर्धारित करें। आप एक घर बांटने के विवरण पर बात कर, हंसी और चर्चा करने में सक्षम होंगे।
    • तय करें कि क्या वे एक कोटा करेंगे और खरीदारी को विभाजित करेंगे या यदि प्रत्येक व्यक्ति आपकी खरीदता है आप सप्ताह में एक बार एक साथ खरीदारी कर सकते हैं, या अनुपस्थित वस्तुओं जैसे दूध, रोटी, और अनाज बदलने के लिए बदल सकते हैं। यदि आप किसी आइटम को विभाजित नहीं करना चाहते हैं, तो अपने नाम के साथ एक लेबल डालें ताकि आपके सहयोगी को पता हो कि उसे इसे छूना नहीं चाहिए।
    • जो लोग बेडरूम में रात बिताते हैं उन लोगों से निपटने के बारे में बात करें यदि आप एक छात्रावास बांट रहे हैं, तो गोपनीयता को इंगित करने के लिए एक प्रणाली बनाएं, जैसे दरवाज़े पर एक जुर्राब डालना या दरवाजे पर लटकाई तस्वीर पर कुछ प्रतीक।
    • रोशनी को बंद करने के लिए एक सौदा करें यदि आप जल्दी सोना पसंद करते हैं और आपका साथी देर तक रहने के लिए पसंद करता है, तो एक सौदा करें। सप्ताह के दिनों में और बाद में सप्ताहांत पर शायद नींद आती है
  • एक कॉलेज के रूममेट के साथ लाइव्ह लाइव शीर्षक वाला चित्र, आपका कुल विपरीत चरण 4 कौन है
    4
    नियम और सामान्य दिशानिर्देशों के साथ एक भित्ति बनाएं इससे यह सुनिश्चित होगा कि हर कोई उनका भाग करता है और भविष्य के नियम-संबंधी संघर्षों को खत्म करता है।
    • उनमें से प्रत्येक की परिपक्वता के साथ देय खातों की एक सूची बनाएं अपने सहकर्मी के साथ निर्धारित करें जो प्रत्येक व्यय के लिए जिम्मेदार होगा और प्रत्येक को कैसे योगदान करना चाहिए।
    • दिन-प्रतिदिन की कार्यसूची के साथ-साथ प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए समय की संख्या और उसके लिए जिम्मेदार कौन है। वे निर्धारित करते हैं कि व्यंजन कौन धोता है और कितनी बार, जो डिशवॉशर को साफ करेगा, जो कचरा को बाहर ले जाएगा और फर्श को कितना समय तक बहना चाहिए।
    • संदेश बोर्ड पर स्थान छोड़ें, जैसे ट्रैवल चेतावनियां, मेहमानों को प्राप्त करने की सूचनाएं, या जो भी घर से गायब हो रही है
  • आपका कुल विपरीत कदम कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    5
    विशिष्ट क्षेत्रों को बनाएं यह तय करें कि कौन से स्थान सामान्य कमरे होंगे, जैसे कि लिविंग रूम, रसोई और बाथरूम, और कौन से स्थान निजी होंगे एक दूसरे की गोपनीयता का सम्मान करने के लिए एक समझौता करें, जैसे किसी निजी कमरे में प्रवेश करने से पहले या उधार लेने से पहले अनुमति मांगना। सामान्य क्षेत्रों के रखरखाव और उपयोग को कैसे हल करें
  • विधि 2
    संघर्षों से निपटना

    आपका कुल विपरीत कदम कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र चित्र 6



    1
    समस्याओं के बारे में बात करें जैसे वे उठते हैं। आपका सहयोगी आपका मन नहीं पढ़ सकता है, और यदि आप इसके बारे में बात नहीं करते हैं तो चीजें नहीं बदलेगी। ऐसा हो सकता है कि आपके सहयोगी को यह भी पता नहीं है कि एक समस्या है।
    • व्यक्तिगत और निष्पक्ष चर्चा करें - कोई पाठ संदेश या ईमेल नहीं, अकेले किसी दोस्त के मित्र के माध्यम से बात करें। डर मत कहो जो आप सोचते हैं अगर आपको कुछ परेशान कर रहा है, तो आपके सहयोगी को जानना होगा।
    • खाते के व्यवहार में न लें, न कि व्यक्तित्व। यह समझ में नहीं आता है कि लोगों को बदलने के लिए वे कौन हैं, लेकिन आप उन्हें एक निश्चित प्रकार के व्यवहार को बदलने के लिए कह सकते हैं जो आपके जीवन को मुश्किल बना रहा है उदाहरण के लिए, किसी को "उत्तेजित" होने के लिए आलोचना करना अनुचित होगा, लेकिन आप उनसे कह सकते हैं कि जब आप पढ़ रहे हों तो इतना बात न करें।
    • एक समय पर एक प्रभाव पर ध्यान दें। संभवत: आपके रूममेट की कई चीजें हैं जो आपको परेशान करती हैं। उसे जो कुछ भी करता है उसके बारे में मत बताना, जो वास्तव में उसे परेशान कर रहा है किसी बातचीत के लिए अपने सहयोगी को कॉल करें
  • आपका कुल विपरीत कदम कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    2
    एक योजना है जब एक समस्या पर चर्चा करने के लिए तैयारी, कहते हैं और जिस तरह से बात करने के लिए, समय में परेशान और मुख्य बात भूल खत्म करने के लिए नहीं करने के लिए क्या के बारे में सोच, खासकर यदि आप एक असुरक्षित व्यक्ति हैं।
    • "क्या हम बात कर सकते हैं?" पूछकर शुरू करो, व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करने के लिए यदि आपके सहकर्मी को पसंद है, तो किसी अन्य समय में बात करने का विकल्प दो। उसे दबाव महसूस न करें, इसलिए उसे बचाव की मुद्रा में नहीं मिलता।
    • उन चीजों की एक सूची लिखें, जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं, साथ ही कुछ उदाहरण भी। यह आपको उन बातों पर रहने में मदद करेगा जो आप के बारे में बात करना चाहते हैं, साथ ही आपको अपने सहयोगी से पूछने वाले सवालों के जवाब देने के लिए तैयार कर सकते हैं। यदि आपकी शिकायत उन व्यंजनों के बारे में है जो आपके सहयोगी ने घर के चारों ओर गंदा छोड़ दिया है, तो उदाहरण दें जब यह हुआ। उदाहरण आपकी दृष्टि को समझने वाले किसी और को मदद करेंगे।
    • सकारात्मक, दयालु और धैर्य रखें। चीजों को कठिन बनाने की तुलना में वे वास्तव में नहीं हैं यह सुनना मुश्किल है कि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो किसी अन्य व्यक्ति को परेशान करता है, इसलिए आपका सहयोगी चोट लगी, हैरान हो सकता है या परेशान हो सकता है।
    • तरह के शब्दों के साथ आलोचनाओं को शांत करना उसे बताएं कि वह क्या कर रहा है, इसलिए वह नहीं सोचेंगे कि वह यह सब गलत कर रहा है। यह आपको अपने सहकर्मी के अच्छे पक्ष को भी देखेगा, भले ही आप पल के तनाव से परेशान हों। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं रसोईघर को साफ करने के लिए आपके प्रयासों की प्रशंसा करता हूं, लेकिन यह वास्तव में मुझे परेशान करता है कि आप कभी कचरा नहीं लेते हैं।"
  • आपका कुल विपरीत कदम कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    3
    समस्याओं का मध्यस्थता करने के लिए संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आप किसी विश्वविद्यालय के निवास में रहते हैं, तो निवासी समन्वयक से बात करें रूममेट्स के बीच संघर्ष काफी आम हैं, और कर्मचारियों को समस्याएं हल करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। कभी-कभी बातचीत की मध्यस्थता करने वाले किसी के होने के तथ्य को आप स्वयं को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं
  • विधि 3
    एक नया रूममेट ढूँढना

    आपका कुल विपरीत कदम कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    1
    निर्णय एक साथ करें यदि सामंजस्य एक असंभव बात है और समस्याओं का समाधान करने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है, तो आपको अलग करना होगा। आपको एक नया छात्रावास या अपार्टमेंट खोजने की जरूरत होगी, या आपके रूममेट को स्थानांतरित करने के लिए आपको किसी और को स्थान साझा करने की व्यवस्था करनी होगी।
  • एक कॉलेज के रूममेट के साथ जीता लाइव चित्र जिसका शीर्षक आपका कुल विपरीत चरण 10 है
    2
    परिवर्तन के नियमों को संशोधित करें। दोनों अपार्टमेंट और छात्र गणराज्यों में, नियम हैं कि उन जिम्मेदार लोगों का पालन करना चाहिए। यदि दोनों के नाम पट्टे में हैं, तो परिवर्तनों की नीतियों पर ध्यान दें।
    • आप एक गणतंत्र में रहते हैं, संघर्ष और परिवर्तन से संबंधित नियमों के बारे में सभी जानकारी चाहते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों में परिवर्तन रूममेट अनुरोध करने से पहले एक मध्यस्थता प्रक्रिया के माध्यम से जाना करने की आवश्यकता होगी, अन्य संस्थानों के छात्रों आप इस प्रक्रिया के माध्यम से जाने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया है।
    • यदि आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं और आप और आपके सहयोगी दोनों पट्टे में हैं, तो मालिक या रियल एस्टेट को सूचित करें कि आप में से एक छोड़कर एक नया व्यक्ति प्रवेश करेगा। अधिकांश अनुबंध इस होने की अनुमति देते हैं, लेकिन कुछ नियम हैं।
    • यदि आप अपने सहयोगी के साथ किराए को विभाजित करते हैं, तो चर्चा करें कि आपकी पार्टी कैसी दिखाई देगी। इस मुद्दे को हल करने के लिए रियल एस्टेट लोगों से बात करें
  • आपका कुल विपरीत चरण 11 कौन है एक कॉलेज रूममेट के साथ लाइव शीर्षक चित्र
    3
    अच्छे पड़ोसीदारी की नीति रखें अलग भी, अपने पूर्व रूममेट के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। बाद में आप पीछे देख सकते हैं और इस समय स्नेह के साथ याद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर अनुभव काम नहीं किया है, तो आपने जीवन में एक महत्वपूर्ण क्षण साझा किया है। क्या अधिक है, यहां तक ​​कि सबसे अच्छी दोस्त बस एक साथ रहने से सद्भाव में नहीं रह सकते।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com