IhsAdke.com

कैसे एक कॉलेज के छात्र की तरह रहते हैं

ऐसे कई प्रकार के छात्र हैं क्योंकि दुनिया में व्यक्ति हैं। जबकि कई छात्र उच्च विद्यालय के ठीक बाद कॉलेज में शामिल हो सकते हैं, जबकि अन्य बड़े हो सकते हैं और स्कूल लौट सकते हैं। हालांकि कुछ लोग बहुत से दोस्तों के साथ पार्टी की जीवनशैली का आनंद लेना चाहते हैं, जबकि अन्य लोगों को उत्कृष्ट ग्रेड लेने और लगभग हर समय अध्ययन करना पसंद कर सकते हैं। आप जिस प्रकार का छात्र हैं, उस प्रकार के व्यक्ति पर निर्भर करता है जिसे आप कर रहे हैं कई लोगों के लिए, कॉलेज में अपने समय पता लगाने के लिए, एक निर्णायक क्षण है व्यक्ति को आप कर रहे हैं और अधिक स्वतंत्रता और अपने आप के लिए जिम्मेदारी से आप कभी भी था के साथ रहना सीखना किस तरह। सौभाग्य से, कॉलेजों को इसके बारे में पता है और वे अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो छात्रों को यह पता करने में सहायता करते हैं कि वे कैसे जीना चाहते हैं।

चरणों

लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझे कि एक खुश छात्र के रूप में जीवन के लिए दो रहस्य लक्ष्य निर्धारित करने और एक संतुलन का काम करना है जो काम करता है।
  • लक्ष्यों को आप प्राप्त करना चाहते हैं आपका लक्ष्य एक छात्र के रूप में आपके मूल्यों और जरूरतों पर निर्भर करेगा। वे कुछ भी हो सकते हैं एक प्रमुख लक्ष्य है कि सभी छात्रों को स्नातक करना है। कई छात्रों के नए दोस्त बनाने का लक्ष्य भी है कुछ में बजटीय लक्ष्य हो सकते हैं यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं - ये सभी मामलों में यह है कि आप जानते हैं कि वे क्या हैं।
    1. अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाएं: जिन चीजें आप एक छात्र के रूप में प्राप्त करना चाहते हैं
    2. अपने खुद के लक्ष्यों को खोजने के लिए दिमाग़ नक्शे और मुफ्त लेखन जैसी बुद्धिशीलता तकनीकों का उपयोग करें कभी-कभी अपने आप को जानने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए मित्रों के साथ अपने लक्ष्यों पर काम करने की कोशिश करें
    3. अपनी लक्ष्यों की सूची को प्राथमिकता दें
    4. आपके लक्ष्य एक गतिशील सूची होने जा रहे हैं: आप और आपकी प्राथमिकताओं में परिवर्तन के रूप में आप इसे अपनी संपूर्ण जिंदगी से जोड़ सकते हैं और हटा सकते हैं। कॉलेज में, आप अपने मूल्यों और प्राथमिकताओं को बहुत बदल सकते हैं, इसलिए अपनी लक्ष्यों की सूची को संपादित करने के बारे में चिंता मत करना
    5. संतुलन खोजें बैलेंस यह है कि आप अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना समय कैसे प्रबंधित करेंगे। आपके बीच सही संतुलन खोजना आवश्यक है विवादित प्राथमिकताओं, जो प्रत्येक छात्र के लिए अलग होगा उदाहरण के लिए:
      1. स्कूल में वापस जाने वाली एकमात्र मां को अपने अध्ययन और उसके बेटे के बीच एक संतुलन तलाशने की आवश्यकता होगी।
      2. एक छात्र जो काम करता है और पूरे समय कॉलेज चला जाता है, उसे काम और अध्ययन के बीच संतुलन खोजने की आवश्यकता होगी।
      3. अन्य छात्रों को खेल, शिक्षा और सामाजिक जीवन के बीच संतुलन खोजने की आवश्यकता होगी।
      4. ध्यान में संतुलन के साथ, अपनी लक्ष्यों की सूची को फिर से प्राथमिकता दें
        • याद रखें कि आपके पास सब कुछ करने का समय नहीं है और आपको कुछ कठिन विकल्प बनाना होगा
      5. याद रखें, एक कॉलेज के छात्र के रूप में, कोई भी अब आपकी देखभाल नहीं कर रहा है। आप एक स्वतंत्र व्यक्ति हैं अगर कोई क्लास याद नहीं करता है तो कोई परवाह नहीं करता, होमवर्क न करें, अच्छा न खाएं या पार्टी में न जाएं। यह आप पर निर्भर है, अब, उन लक्ष्यों को सेट करने और उन्हें जारी रखने के लिए।
  • लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आप कहाँ रहते हैं सभी कॉलेज के छात्रों का सामना करना पड़ने वाले सबसे महत्वपूर्ण विकल्प हैं, जहां रहते हैं। देश के अधिकांश कॉलेजों में छात्रों के लिए डॉर्म की पेशकश होती है, और कुछ लोगों को भी आपको पहले या दो साल के लिए छात्रावास में रहने की आवश्यकता होती है। आप ऑफ-कैम्पस आवास का चयन भी कर सकते हैं। आपका निर्णय आपके लक्ष्यों और आपके बैलेंस विकल्पों पर निर्भर करेगा।
    1. एक छात्रावास में रहना एक महान अनुभव हो सकता है, लेकिन यह हर किसी के लिए नहीं है आम तौर पर वे भीड़, शोर, बहुत से लोग समय और स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। समय की ज्यादातर सामाजिक खर्च किया जाता है, इसलिए यदि आप एक और अधिक गंभीर छात्र, जो आसानी से विचलित हो रहे हैं, शयनगृह में रहने वाले आप के लिए नहीं हो सकता।
      • यदि आपका लक्ष्य अध्ययन करना है, लेकिन आप भी एक छात्रावास में रहना चाहते हैं, तो निजी अध्ययन स्थानों के लिए परिसर की खोज करें, जब आप इसकी आवश्यकता पड़ जाएंगे। इसमें पुस्तकालय, कला केंद्र, कंप्यूटर लैब्स, एक पेड़ के नीचे या कहीं और जो आपको सहज महसूस करते हैं, शामिल हो सकते हैं।
      • समझे कि अधिकांश आधुनिक कॉलेज एक ही परिसर में विभिन्न प्रकार के छात्रावास अनुभव प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने कॉलेज के छात्रावास के एक "चिड़ियाघर" जहां कुछ भी चला जाता है, शांत बेडरूम, जहां लोगों को अध्ययन करने के लिए पसंद है, और यहां तक ​​कि शयनगृह "वैकल्पिक" परिसर में रसोई और अपार्टमेंट की पेशकश के साथ हो सकता है। यह जानना जो शैली है उस दिन आप कॉलेज का दौरा करेंगे, तो थोड़ी देर के लिए कॉलेज में होने और बदलने के लिए तैयार किया जा के बाद छात्रावास विकल्पों की जाँच अक्सर मुश्किल होता है।
    2. लंबे समय से कैंपस रहते हैं। जो छात्र निजी में अध्ययन करने के लिए लौट रहे हैं, और जो अधिक जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं, परिसर में रहने वाले कई फायदे प्रदान कर सकते हैं, लेकिन इसके भी नुकसान हैं।
    • कैंपस में रहने के फायदों में शामिल हो सकते हैं:
      1. आपके स्थान पर निर्भर करते हुए, किसी अपार्टमेंट में रहने पर होस्टिंग शुल्क का भुगतान करने से सस्ता हो सकता है
      2. कैंपस में रहने से आपको गोपनीयता और स्वतंत्रता मिलती है।
      3. भोजन और अन्य लागतें सस्ता हो सकती हैं, खासकर अगर आप अच्छे बजट की आदतें विकसित करें।
      4. बहुत से लोग यह तर्क देंगे कि कैंपस से रहने वाले व्यक्ति को एक व्यापक सांस्कृतिक प्रदर्शन, एक समरूप समुदाय तक पहुंच, और एक अमीर कॉलेज अनुभव प्रदान करता है।
      5. यह अधिक आउटगोइंग कॉलेज के छात्रों के साथ बेहतर काम करेगा। शर्मनाक एक छात्रावास में मिलता है
    • कैंपस में रहने के नुकसान शामिल हैं:
      1. क्षेत्र के आधार पर, अधिक किराये की लागत, किराने की खरीदारी और उपयोगिताओं
      2. अपार्टमेंट बनाए रखने में अधिक काम और जिम्मेदारी
      3. घर से कॉलेज तक दैनिक यात्रा करें
      4. अलगाव, अवसाद या अकेलेपन की भावनाएं
    1. एक बिरादरी या फेलोशिप में रहें आप कुछ क्लबों और संगठनों के साथ आवास का चयन भी कर सकते हैं। यह जीवनशैली अक्सर दोनों शयनकक्ष जीवन और ऑफ-कैंपस रहने वाले लोगों के लिए वैकल्पिक आवास प्रदान करती है।
    2. अपने परिसर के आवास कार्यालय पर जाएं, जो इन सभी विषयों पर अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    बजट पर रहना कई छात्रों के लिए, पैसे का प्रबंधन करना एक नई चुनौती है। एक बजट का मतलब यह नहीं है कि आप गरीब हैं, बल्कि आप की जरूरत के मुताबिक आपके पास क्या खर्च करें। उस ने कहा, कई छात्रों के सीमित बजट हैं अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए सीखने की कुछ तकनीकों में शामिल हैं:
    1. सस्ते में रहने के लिए जानें आप क्रेस्टंस स्टोर पर आधुनिक कपड़े खरीद सकते हैं, किराने का सामान खरीद सकते हैं या सस्ती किराने की दुकानों पर खरीदारी कर सकते हैं, संग्रह बनाने बंद कर सकते हैं, और अपनी जिंदगी की लागत कम करने के लिए कई अन्य चीजें कर सकते हैं।
    2. खाना बनाना सीखो अपना खाना खाना करके, आप बहुत कम खर्च करके समझदार और स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं।
    3. टूथपेस्ट और टॉयलेट पेपर जैसी चीज़ों के लिए $ 1.99 स्टोर का उपयोग करें
    4. वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करें छात्र ऋण और छात्रवृत्ति प्राप्त करने में पहला कदम आवश्यक दस्तावेजों को भरना है।
    5. अपनी आय को पूरक करने के लिए अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें



  • लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिवहन। ज्यादातर कॉलेज के छात्रों के लिए परिवहन एक महत्वपूर्ण विकल्प है। आपकी पसंद मुख्य रूप से आपकी आवश्यकताओं, बजट, जीवन शैली, उपलब्ध सेवाओं, स्थान और संभवतः राजनीतिक मान्यताओं द्वारा निर्धारित की जाती हैं।
    1. कारें। परिसर में एक कार आपको आवश्यक होने पर जाने की स्वतंत्रता देता है, लेकिन पार्क, उपयोग और बनाए रखने में भी महंगा हो सकता है अधिकांश कॉलेज परिसरों काफी आत्मनिर्भर हैं, इसलिए यह कार के मुकाबले ज्यादा कारगर हो सकता है क्योंकि इसकी कीमत है
    2. कई कॉलेज परिष्कृत परिवहन सेवाओं की पेशकश करते हैं, जिसमें राउंड-ट्रिप बस लाइन, फ्री बसें, रात के समय के एस्कॉर्ट्स और अन्य सिस्टम शामिल हैं। इन सुविधाओं का उपयोग करना सीखना मज़ेदार और फायदेमंद हो सकता है।
    3. एक साइकिल कॉलेज में परिवहन के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। बाइक चोरी ज्यादातर कॉलेजों में एक गंभीर समस्या है, इसलिए एक अच्छा लॉक रखने की कोशिश करें
    4. स्कूटर और मोटरसाइकिल भी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, खासकर यदि आप परिसर से दूर रहते हैं वे कार की तुलना में संचालित करने के लिए बहुत सस्ता हैं
  • लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    भागीदारी। देश के लगभग सभी कॉलेजों में सिर्फ चार सालों में आपके द्वारा बहुत अधिक गतिविधियों की पेशकश की जा सकती है। कई लोगों के लिए, कॉलेज की गतिविधियों का सिर्फ एक अच्छा छात्र जीवन का हिस्सा है। आप कर सकते हैं कुछ चीजों में शामिल हैं:
    1. खेल में भाग लेना
    2. क्लब, संघों और संगठनों में भाग लेना। जो भी आप में रुचि रखते हैं, आपके कॉलेज में इसके लिए एक क्लब होगा, और यदि नहीं है, तो एक हो जाओ!
    3. कई कॉलेज विशिष्ट शैक्षणिक सेटिंग के बाहर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ "नेतृत्व कौशल" जैसी चीजों पर प्रशिक्षण के बाद-कुछ प्रदान करते हैं
    4. ऐसे वर्गों में भाग लें, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है या वे टाइपिंग जैसे मूल्यवान कौशल सीख सकते हैं।
    5. परिसर में राजनीति में शामिल हो जाओ
    6. अपने स्थानीय समुदाय का अन्वेषण करें बहुत से कॉलेज अद्भुत क्षेत्रों में स्थित हैं देश के कुछ हिस्सों और आस-पास के क्षेत्रों की खोज से आपके कॉलेज के अनुभवों के लिए बहुत अधिक यादें मिल सकती हैं।
    7. अपने पसंदीदा चैरिटी या अन्य संगठनों में स्वयंसेवी।
  • लाइफ लाइफ ए कॉलेज छात्र चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्वास्थ्य। जब आप अकेले हों तो बीमार होकर कॉलेज के छात्र के रूप में रहने का एक अभिन्न अंग है सौभाग्य से, अधिकांश कॉलेजों में कैंपस पर स्वास्थ्य योजनाएं और स्वास्थ्य केंद्र हैं।
    1. महाविद्यालय के छात्रों द्वारा तनाव सबसे आम नई बीमारी है अकेले रहते हुए, नए दबाव और महाविद्यालय में शामिल असीम कामकाजी तनाव उत्पन्न कर सकते हैं, जिसे आप पहले कभी नहीं सामना कर सकते हैं।
      • तनाव का गंभीर प्रभाव हो सकता है यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कम कर सकता है और आपके व्यक्तित्व को बदल सकता है। अपने खुद के आंतरिक तनाव को पहचानना सीखना समस्या से निपटने में पहला कदम है। यद्यपि हम सब समय पर तनाव में होते हैं, ये निम्न लक्षणों में से किसी भी द्वारा संकेत किया जा सकता है:
        • मेमोरी समस्याएं
        • निर्णय लेने में कठिनाई
        • ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता
        • भ्रम।
        • केवल नकारात्मक पक्ष देखें
        • दोहराव या बहुत तेज विचार
        • थोड़ा निर्णय
        • निष्पक्षता का नुकसान
        • भागने या भागने की इच्छा
        • खराब मूड और अतिसंवेदनशीलता
        • बेचैनी और चिंता
        • अवसाद।
        • क्रोध और असंतोष
        • परेशान होने की आसानी और "किनारे पर"
        • भयावह होने का लग रहा है
        • आत्मविश्वास का अभाव
        • उदासीनता।
        • अनुपयुक्त समय पर हंसने या रोने के लिए तैयार
    2. आपके स्वास्थ्य का ध्यान एक अच्छा विश्वविद्यालय अनुभव सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम तरीका है, चाहे आप किस प्रकार के छात्र हों।
  • युक्तियाँ

    • छात्रों को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए समय स्वर्ण है
    • समय-समय पर अपने घर पर जाएं एक समय में एक बार परिवार और दोस्तों का दौरा करने की कोशिश करें, शायद कुछ सप्ताहांत या छुट्टियां, या कम से कम उन्हें फोन करें। कभी-कभी आप अकेले महसूस करेंगे, और उसमें कुछ भी गलत नहीं है
    • याद रखें कि जीवन चुनावों से बना है कुछ भी मत करना जो आपको अफसोस होगा, लेकिन जो कुछ भी आप कभी नहीं भूलेंगे, करते हैं।
    • आशावादी रहो!
    • अपने शिक्षकों के लिए अच्छा होगा उन्हें क्रिसमस उपहार दें और जब वे नौकरी की तरह कुछ वापस लौटें तो उन्हें धन्यवाद दें बुरी तरह से प्रतिक्रिया न करें - एक नोट पर चर्चा करते समय आपको लगता है कि वह अनुचित है, विनम्र बनें। या आप हमेशा क्लासिक चुन सकते हैं और उन्हें एक सेब दे सकते हैं

    चेतावनी

    • एक कॉलेज का चयन करें जो सम्मान करता है और जो आपकी व्यक्तित्व और ज़रूरतों को समायोजित कर सकता है, और आपको भुगतान करने वाले ग्राहक के रूप में आप का इलाज कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com