IhsAdke.com

किसी के मित्र बनने के लिए, जो कि उच्च बुद्धि है I

मैत्री को कोई सीमा नहीं है, खासकर जब आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपकी रुचियों और भावनाओं को साझा करता है सभी आकार, शैलियों और राष्ट्रीयताओं में आने वाले दोस्तों के अलावा, आप किसी भी बुद्धि के साथ लोगों के साथ मजबूत दोस्ती भी कर सकते हैं। चाहे आप औसतन औसत या औसत हो, आप उच्च बुद्धि या प्रतिभा वाले किसी व्यक्ति के करीब हो सकते हैं - सिर्फ इसलिए कि आपका मित्र मेन्सा इंटरनेशनल का हिस्सा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बीच दोस्ती नहीं बढ़ सकती है।

चरणों

चित्र जिसका शीर्षक है I
1
याद रखें कि आप पहली बार मित्र क्यों बन गए चाहे आपके बचपन के वर्षों के कारण खेल के मैदान में या कॉलेज की वजह से खिलौनों को साझा किया गया हो, वहां प्रत्येक के आईक्यू की परवाह किए बिना आपके बीच संबंध रखने के लिए रसायन शास्त्र की आवश्यकता हो।
  • आपके बारे में क्या समान है, इसके बारे में सोचें "वॉरकार्ट की दुनिया" के लिए या फुटबॉल खेलने के लिए दोनों के प्यार ने दोस्ती को बढ़ा दिया है? क्या वे दोनों स्कूल में गणित ओलम्पियाड या यूएन सेमिनार में प्रतिस्पर्धी थे? या दोनों एक ही जगह में नौकरी कर रहे थे और एक ग्राहक और दूसरे के बीच शब्द खेल खेल रहे थे? अतीत में जो भी रुचियां उन्होंने साझा की हैं, वही जिन्होंने अपनी दोस्ती मजबूत रखने में मदद की थी।
  • अपने मित्र के गुणों पर गौर करें। क्या आपका बुद्धिमान दोस्त भी संवेदनशील और दयालु है, या क्या उसके पास एक अच्छी धारणा है और लोगों को पढ़ने की क्षमता है (और जब आप बुरा निर्णय करने जा रहे हैं तो आपको चेतावनी देते हैं)? आपके बीच के मतभेदों को गले लगाओ और इस विशेष व्यक्ति को बनाने वाले गुणों पर ध्यान दें।
  • निर्धारित करें कि आप दोस्ती में क्या जोड़ते हैं। शायद आपका मित्र हास्यास्पद हास्य या लोगों में अच्छा देखने की आपकी असामान्य क्षमता की सराहना करता है- याद रखें कि दोस्ती में आपको कुछ भी जोड़ना होगा
  • चित्र जिसका शीर्षक है I
    2
    पहचानें कि आपका उच्च IQ दोस्त क्या प्रोत्साहित करता है। अधिकांश लोगों के लिए, यहां तक ​​कि एक उच्च बुद्धि के साथ, हमेशा ऐसा कुछ होता है जो उनके चेहरे पर मुस्कान लाता है यह भोजन, एक पसंदीदा कॉमेडी फिल्म, संगीत हो सकता है ऐसे लोगों के जैसे ब्याज के क्षेत्र हैं जो बौद्धिक नहीं हैं उनमें से, हमेशा कुछ चीजें हैं जो तनाव को समाप्त करने या विषय को बदलने में मदद कर सकती हैं (हंसी के साथ) जब चीजें बहुत तंग होती हैं
    • इनमें से कुछ विषय अप्रिय हो सकते हैं। दोनों सोच सकते हैं कि लिंगवाद एक बुरी चीज है दोनों जानवरों के दुर्व्यवहार की देखभाल कर सकते हैं या लगता है कि महापौर खुद और शहर के लिए एक खतरा है। अधिक विवादास्पद मुद्दों के बारे में बात करना सुरक्षित है, क्योंकि वे कठिन समय में दोस्ती बढ़ाने और मजबूत करने का एक तरीका हैं। सहमत होने की तरह कुछ भी नहीं है कि एक भ्रष्ट राजनीतिज्ञ का एक दोस्त के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए गंदा रिकॉर्ड है।
    • आपके मित्र के ज्ञान का लाभ लेने में कोई समस्या नहीं है ऐसा होने की संभावना है कि आपके उच्च IQ मित्र में कुछ विशेषताएं हैं वह समझ सकता है कि बैंक एक डिफ़ॉल्ट ग्राहक की संपत्ति कैसे लेते हैं यह आपको बता सकता है कि खराब सिटकॉम अजीब क्यों नहीं है अपने कार्यक्षेत्र के भीतर, उच्च बुद्धि वाले लोग ही किसी के साथ जुनून के समान हैं - वे इस बात को पसंद करेंगे और इसके बारे में गर्व महसूस करेंगे। जब आप अपनी विशेषज्ञता के लिए कुछ मुश्किल के लिए मदद मांगते हैं, तो ऐसा लगता है कि किसी अन्य व्यक्ति को आखिरी शेल्फ पर या कुछ जगह लेने के लिए किसी जगह पर फर्नीचर बनाने में आपकी मदद करने के लिए मजबूत करने के लिए कहें। साथ ही, हालांकि, उस बिंदु पर बहुत मदद देने से बचें कि वह आपको आलसी खोजता है।
  • शीर्षक वाले चित्र को किसी के साथ दोस्त बनाओ I
    3
    अपने मित्र के व्यक्तित्व को गले लगाओ और वह दुनिया को कैसे देखता है से सीखने का प्रयास करें। उपहार या बहुत बुद्धिमान व्यक्ति अद्वितीय विशेषताओं को प्रदर्शित कर सकते हैं जैसे कि बेहद रचनात्मक और भावुक कई लोग पूर्णता की तलाश करते हैं और जब तक वे कर सकते हैं तब तक प्रयास करते रहते हैं। आपके बुद्धिमान दोस्त को आपके अन्य मित्रों की तरह समस्याओं और परिस्थितियों का भी सामना नहीं करना पड़ सकता है और वे कुछ के साथ पागल हो सकते हैं, विभिन्न पहलुओं से इसकी जांच कर सकते हैं और अपरंपरागत तरीके से कोशिश कर सकते हैं, समाधान ढूंढ सकते हैं। अपने दोस्त के मतभेदों से परेशान या शर्मिंदा होने के बजाय, याद रखें कि उसके बारे में जानबूझकर और दुनिया को देखने के उनके रास्ते विशेष और अद्भुत हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक है I
    4
    अपने गुणों को समझें यह स्पष्ट है कि इस दोस्ती को प्रासंगिक रखने के लिए आपके पास भी एक बड़ी भूमिका है। सिर्फ इसलिए कि आपका मित्र अति बुद्धिमान है इसका मतलब यह नहीं है कि आप रिश्ते में समान रूप से महत्वपूर्ण नहीं हैं। यद्यपि क्वांटम भौतिकी के बारे में बात करते हुए वह सभी उत्तेजित हो जाता है, आपके पास प्रतिभा और गुण हैं जो उनके रूप में प्रासंगिक हैं - दोस्ती का पूरक करने के लिए उनका उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका स्मार्ट दोस्त एक डॉक्टर या मेडिकल छात्र है, तो डॉक्टर और रोगी चुटकुले को बताने और नियुक्तियों या कक्षाओं के बीच उसे मनोरंजन करने के लिए विडंबनात्मक हास्य का लाभ उठाएं। आपका दोस्त काम या कॉलेज में एक कठिन दिन के बाद आराम का आनंद लेंगे, और आप अभी भी एक मित्र होंगे, आप किसी भी समय उस अजीब मस्सा के बारे में पूछ सकते हैं जो आपकी पीठ पर दिखाई दिया।
  • चित्र जिसका शीर्षक है I
    5



    ज्ञान साझा करें आपके दोस्त के पास एक उच्च बुद्धि है, यह एक चलने वाली विश्वकोश नहीं है जो दुनिया में हर चीज के बारे में ज्ञान रखता है। वह अपने पेशे और उसके हितों के संबंध में भी हो सकता है, लेकिन किसी भी व्यक्ति की तरह, वह सब कुछ नहीं जान सकता। अन्य बातों से उन चीजों को देख पाने के लिए भी वह फायदेमंद है। अपने ज्ञान, अपने विचारों और विचारों को उसके साथ साझा करें जितना आप उसकी बात सुनें। इस प्रकार, दोनों दूसरे के ज्ञान को बढ़ाने के लिए योगदान कर सकते हैं, अलग-अलग दृष्टिकोणों को साझा कर सकते हैं और समझ को व्यापक कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है I
    6
    यदि आप चिंतित हैं कि आप दोस्ती को बनाए रखने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं, तो जान लें कि आपका उच्च बुद्धि मित्र आपके रिश्ते की सराहना भी करता है ध्यान रखें कि हालांकि वह बहुत बुद्धिमान है, वह अपनी दोस्ती भी चाहता है वास्तव में, कभी-कभी उच्च बुद्धि वाले लोगों के लिए, लेकिन कम भावनात्मक खुफिया (आईई) के साथ ईमानदारी से और स्थायी दोस्ती बनाने के लिए कठिन है, इसलिए आप दोस्ती के रूप में और अधिक खुफिया विवाद के रूप में या कम के रूप में देखते हैं कौशल का मिलान करने के लिए एक शाश्वत ज़रूरत है
    • कुछ लोगों को उन लोगों को मिल सकता है जो उच्च IQ को डरा देता है, खासकर यदि वे दोस्त बनाने के लंबे समय तक उनके मित्र की बुद्धि के बारे में नहीं जानते। हालांकि, स्मार्ट होने में से केवल गुणों में से एक है जो आपके मित्र को अनोखा बनाते हैं और संभवतः उनमें से एक कारण है जो आप अपनी कंपनी को पसंद करते हैं। अपने आप को रहो - यह इस व्यक्ति द्वारा किया गया था कि आपके मित्र ने आपको आकर्षित किया जब वे पहली जगह में मित्र बने
  • चित्र शीर्षक 1800041 7
    7
    कुछ बातों पर चर्चा करते हुए, याद रखें कि महाविद्यालय कक्षाएं महत्वपूर्ण और तार्किक सोच पर ध्यान केंद्रित करती हैं उच्च बुद्धि वाले लोग, ज्यादातर समय, को भावनात्मक चर्चाओं को गंभीरता से न लेने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, भले ही वे किसी और की तरह उनका जवाब देते हों वे अक्सर तथ्यों के आधार पर तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए खुद को देखते हैं। जब आप किसी चीज़ से असहमत हों, तो अपने तर्क का समर्थन करने के लिए हाथ पर अपना अनुसंधान करें। यह कहने के लिए कि आपने सुना है, वह आपके दोस्त को नहीं समझाएगा, जब तक कि वह पहले से आपके साथ सहमत नहीं हो जाता है और इसलिए पहले से ही इसके बारे में पहले से ही जानता है।
    • यदि आप स्कूल में किसी भी विषय पर बहस कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, अपने दोस्त को आप बौद्धिक रूप से धमकाने न दें (निश्चित रूप से एक सच्चा दोस्त ऐसा नहीं करेगा, लेकिन एक प्रतिभाशाली व्यक्ति की बौद्धिक धार भी होती है) बहस की तीव्रता कम करें कोई समस्या नहीं कहने के लिए रोक रही है "खोज के लिए एक ब्रेक लेते हैं?" या "एक मिनट रुको, ये आंकड़े कहाँ से आए?

      उच्च बुद्धि के साथ उनके पास एकमात्र फायदा यह है कि इससे उन्हें बेहतर स्मृति मिलती है और इसलिए उस मामले में उपयोग करने के लिए और अधिक तथ्य, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अधिक जानता है! आप, यदि आपके पास अच्छे शोध कौशल हैं, तो अपने दोस्त के समान स्तर पर रह सकते हैं, इसलिए बहस पर वापस आने से पहले अपना अंक अच्छी तरह से बनाने के लिए समय निकालना और आपके कुछ शब्दों को खारिज कर दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 1800041 8
    8
    पता है कि बौद्धिक योग्यता (आईक्यू) जरूरी सामाजिक क्षमता या दैनिक सह-अस्तित्व (आईई) के समान नहीं है। अगर आपके मित्र के लिए सामाजिक रूप से मुश्किल चीजें हैं, तो आप उनसे और सामाजिक दुनिया के बीच एक पुल के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिससे वे पसंद नहीं कर सकते हैं। आप उन लोगों की राय को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं, जो आपके मित्र को लगता है कि आपकी स्नोबी या ठंड है।
    • कभी-कभी आपको अपने बुद्धिमान मित्र को यह समझने की आवश्यकता हो सकती है कि बहुत से लोग उतने उथले नहीं हैं जितना कि वे पहली नजर में दिखते हैं। कई लोग ऐसे मास्क के पीछे छिपाने के तरीके विकसित करते हैं जो एथलीट, लोकप्रिय लोगों और खाली मशहूर हस्तियों को ऊपर उठाने वाले समाज में कम बुद्धिमान या बौद्धिक रूप से पेश करने वाले किसी को शुरू करके अपने सच्चे आत्म छिपाने के लिए विकसित होते हैं। तटस्थ चीज़ों को ध्यान में रखते हुए और कम से कम संभव तनाव के साथ-साथ एक और कारण यह है कि लोग कभी-कभी अपनी बुद्धिमत्ता नहीं दिखाते हैं। इसलिए अपने चतुर दोस्त की मदद करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि वह जो भी जानता है, वह हर कोई नहीं जानता जितना वह पता लगा सकता है, और अगर वह अपना दिमाग खुला रहता है तो वह आश्चर्यचकित हो सकता है
  • चित्र शीर्षक 1800041 9
    9
    नई चीजों को एक साथ आज़माएं, आम में अनुभव कैसे बनाएं अगर ऐसा कुछ है जो वे दोनों करना पसंद करते हैं, तो उस क्षेत्र में कुछ नया तलाशने का प्रयास करें यदि आप दोनों को बाहर जाना पसंद है, लेकिन कभी कयास नहीं किया गया है, तो कुछ किराए पर लें और देखें कि आप यह कहां कर सकते हैं। यदि आप एशियाई भोजन पसंद करते हैं, लेकिन निकटतम थाई रेस्तरां दो घंटे दूर है, तो वहां चलाते समय आप क्या कर सकते हैं की एक सूची बनाएं। अगर कुछ ऐसा है जो आप अच्छी तरह से करते हैं और आपके दोस्त को यह सीखने के लिए बहुत कुछ चाहिए कि वह कैसे बागवानी, खाना पकाने या भार उठाने के लिए, यह पता करें कि क्या वह आपकी ओर से सीखना चाहता है या नहीं। उन्हें कुछ नया सिखाने का अच्छा हिस्सा यह है कि वह शायद तेजी से सीखता है- बुरा हिस्सा यह है कि वह अप्रत्याशित तरीके से धीमी गति से हो सकता है। बस एक साथ कुछ करो आप दोस्त हैं! वे नए अनुभवों को साझा करेंगे और इस प्रक्रिया में एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेंगे।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी क्षेत्र में जहां आपके पास और अधिक व्यावहारिक अनुभव है या जो अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत किया है, आप अपने उच्च बुद्धि मित्र को पूरक कर सकते हैं। बचपन के बाद, जब सब कुछ सब कुछ सीखा है, कुछ क्षेत्रों में अनुभव और विशेषज्ञता, अधिक गिनती करते हैं। आपका मित्र कुछ चीज़ों को तेज़ और कभी-कभी कम सीख सकता है
    • ध्यान रखें कि IQ आपके लिए किसी मित्र के लिए (या नहीं) दोस्त होने का कारण नहीं है वफादारी, दयालुता और उदारता जैसे मजबूत गुण वाले मित्र एक प्राथमिकता होना चाहिए। कहा है कि, दोस्ती सिर्फ इसलिए कि एक व्यक्ति बुद्धिमान है शुरू करने की कोशिश मत करो। सच्ची दोस्ती समानताएं और विश्वास पर बनाई गई हैं, और आपके उच्च बुद्धि मित्र पहले, सोच सकते हैं कि आप अपनी बुद्धि के कारण इसका उपयोग कर रहे हैं।
    • एक उच्च बुद्धि कलात्मक क्षेत्रों में मदद कर सकती है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। यदि आपका मित्र आपको कला की सराहना करने या इसे बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है (गीत, कहानियाँ, आदि), आगे बढ़ो और प्रयास करें आपकी अपनी गुप्त प्रतिभा आपको आश्चर्यचकित कर सकती है यह पूरी तरह से संभव है कि आप अनजानी कम बुरी आदतों और रचनात्मक गतिविधि और भावनात्मक अभिव्यक्ति के संदर्भ में तेज़ी से आगे बढ़ें। हालांकि, इस प्रकार की सीखने में समय लगता है यदि आपको लगता है कि अगर आपको कला में पेशेवर स्तर की विशेषज्ञता हासिल करने के लिए कई साल लग गए हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।

    चेतावनी

    • यह बेवकूफ लग सकता है, लेकिन स्मार्ट के लिए अपने उच्च बुद्धि दोस्तों का नकली मत करना, स्मार्ट होने के लिए, उपनाम देना या काम करना, स्मार्ट होने के लिए उनके साथ कुछ गड़बड़ है ऐसा लगता है कि वे अपने बचपन में इसके माध्यम से रहे हैं, और यह अजीब या प्यारा नहीं है
      • याद रखें कि जब वे बच्चे थे तो उन्हें धमकाने का सामना करना पड़ सकता था उच्च बुद्धि के साथ दोस्तों को छेड़छाड़ करना आपको अहानिकर थोड़ा मजाक नहीं है जो आपको लगता है कि आप हैं। यह उनके भावुक घावों को ठीक से मार सकता है जहां यह दर्द होता है। धमकाने का कारण जीवन भर में नुकसान होता है
    • अपने उच्च बुद्धि मित्र को प्रतीक्षा या प्रेस न करें ...
      • "बकवास मत करो" और खुद को परिस्थितियों में रखें या ऐसी चीजें करें जो आपकी रूचि पैदा नहीं करती हैं। यदि वह खेल पसंद नहीं करता है, तो वह बड़े हो जाने के बाद उसे पसंद करना शुरू कर देगा।
      • स्पाक जैसी चीज़ों के बारे में सबकुछ तर्कसंगत और तर्कसंगत रहें। यह एक स्टीरियोटाइप है जो भावनात्मक रूप से लोगों को उच्च बुद्धि के साथ बाधित करता है और उन्हें खुद को व्यक्त करने के लिए मुश्किल बनाता है। यदि आप समझते हैं कि वे अब भी इंसान हैं, तो आप एक सच्चे दोस्त बनेंगे और प्यार करेंगे। लंबा लोगों के रूप में, उनमें से केवल एक ही अंतर है, परन्तु अन्यथा आप या किसी अन्य इंसान के समान हैं।
      • सब कुछ के बारे में एक प्रतिभाशाली बनें यदि वह एक कलाकार है, तो वह गणित में असाधारण अच्छा नहीं होगा या मानव कैलकुलेटर की तरह व्यवहार किया जा सकता है। यदि आप गणितज्ञ हैं, तो आप बहुत सुवक्ता नहीं हो सकते हैं। लोग कुछ के विशेषज्ञ होते हैं, और उन सभी स्मार्ट वाले सामान्यतः सभी क्षेत्रों में नहीं खड़े होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com