IhsAdke.com

वर्चुअल मेमोरी की मरम्मत कैसे करें

एक सामान्य समस्या यह है कि कई कंप्यूटर उपयोगकर्ता खर्च कर रहे हैं बहुत कम आभासी कंप्यूटर मेमोरी है यह तब होता है जब कोई व्यक्ति एक या अधिक प्रोग्राम चला रहा है जो बहुत मेमोरी का उपभोग कर रहे हैं और कंप्यूटर लगभग अधिकतम हो जाता है जो उनकी मेमोरी संभाल सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले मेमोरी के आकार को मैन्युअल रूप से बढ़ाकर आभासी स्मृति समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विंडोज एक्सपी

पिक्चर वर्चुअल मेमोरी चरण 1 को फिक्स करें
1
"प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें "ओपन" नामक बॉक्स में "चलाएं," प्रकार "sysdm.cpl" पर क्लिक करें और फिर "ओके" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक फिक्स वर्चुअल मेमोरी स्टेप 2
    2
    "उन्नत" टैब चुनें और शीर्षक "प्रदर्शन" को ढूंढें "सेटिंग" पर क्लिक करें। "उन्नत" टैब चुनें और "वर्चुअल मेमोरी" विकल्प में "बदलें" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक फिक्स वर्चुअल मेमोरी चरण 3
    3
    "ड्राइव [वॉल्यूम लेबल]" शीर्षक के तहत ड्राइव की सूची जांचें उस ऑपरेटिंग सिस्टम को शामिल करने वाले ड्राइव पर क्लिक करें, क्योंकि यह वही होगा जो वर्चुअल मेमोरी फिट होगा। "चयनित ड्राइव के लिए पेजिंग फ़ाइल का आकार" शीर्षक के नीचे "कस्टम आकार" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक आभासी स्मृति चरण 4 फिक्स करें
    4
    "प्रारंभिक आकार (एमबी)" और "अधिकतम आकार (एमबी)" लेबल वाले टेक्स्ट बॉक्स में एक बड़ा आकार टाइप करें (अधिकतम और न्यूनतम के लिए एक ही नंबर) समाप्त होने पर, "सेट" पर क्लिक करें खिड़की बंद करने के लिए "ठीक" क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक आभासी मेमोरी चरण 5 फिक्स करें
    5
    संकेत दिए जाने पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • विधि 2
    विंडोज विस्टा और विंडोज 7

    चित्र शीर्षक वर्चुअल मेमोरी चरण 4 समायोजित करें
    1
    "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें "नियंत्रण कक्ष" चुनें यदि "सिस्टम और रखरखाव" एक उपलब्ध विकल्प है, तो उस पर क्लिक करें फिर "सिस्टम" पर क्लिक करें।
  • पिक्चर वर्चुअल मेमोरी चरण 7 को फिक्स करें
    2
    बाईं ओर स्थित मेनू में "उन्नत सिस्टम सेटिंग्स" विकल्प चुनें क्लिक करें सेटिंग्स प्रदर्शन विकल्प उन्हें खोलने के लिए यदि आपको एक व्यवस्थापक पासवर्ड के लिए संकेत दिया जाता है, तो उसे दर्ज करें और "ओके" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक फिक्स वर्चुअल मेमोरी चरण 8



    3
    "उन्नत" टैब दबाएं शीर्षक "वर्चुअल मेमोरी" ढूंढें और "बदलें" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक फिक्स वर्चुअल मेमोरी चरण 9
    4
    "सभी ड्राइव्स के लिए पेजिंग फ़ाइल आकार को स्वचालित रूप से प्रबंधित करें" बॉक्स को अनचेक करें
  • पिक्चर वर्चुअल मेमोरी चरण 10 फिक्स करें
    5
    "ड्राइव [वॉल्यूम लेबल]" शीर्षक के तहत ड्राइव की सूची खोजें उस ऑपरेटिंग सिस्टम को शामिल करने वाले ड्राइव पर क्लिक करें, क्योंकि यह वही होगा जो वर्चुअल मेमोरी फिट होगा। "कस्टम आकार" पर क्लिक करें
  • पिक्चर वर्चुअल मेमोरी चरण 11 फिक्स करें
    6
    "आरंभिक आकार (एमबी)" और "अधिकतम आकार (एमबी)" के लिए पाठ बक्से में संख्या संपादित करें (अधिकतम और न्यूनतम के लिए एक ही नंबर) समाप्त होने पर "सेट" पर क्लिक करें "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक आभासी मेमोरी चरण 12 फिक्स करें
    7
    संकेत दिए जाने पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • विधि 3
    मैक ओएस

    चित्र शीर्षक वर्चुअल मेमोरी चरण 8 समायोजित करें
    1
    टर्मिनल प्रोग्राम खोलें I आप उसे यूटिलिटीज़ फ़ोल्डर में पाएंगे जो कि एप्लीकेशन फ़ोल्डर में है।
  • चित्र शीर्षक वर्चुअल मेमोरी चरण 9 समायोजित करें
    2
    स्वैप फाइल को अक्षम करने के लिए, टर्मिनल विंडो में निम्न कमांड टाइप करें: sudo launchctl unload -w /System/Library/LaunchDaemons/com.apple.dynamic_pager.plist
  • चित्र शीर्षक वर्चुअल मेमोरी स्टेप 10 समायोजित करें
    3
    स्वैप फाइल को पुन: सक्रिय करने के लिए, टर्मिनल विंडो में निम्न कमांड टाइप करें: sudo launchctl लोड- w / सिस्टम / लायब्रेरी / लाँच डैमॉन / कॉम.पॉप। डायनामिक_पेगर.प्लिस्ट हार्ड ड्राइव चुनें जो आपकी वर्चुअल मेमोरी फ़ाइल को सेवा देगी। ऊपर और नीचे तीर दिखाई देंगे और आपको आभासी स्मृति की मात्रा अधिक या कम करने के लिए समायोजित करने की अनुमति होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं तो आप "स्टार्ट" बटन पर क्लिक करके, "नियंत्रण कक्ष" और "सिस्टम" पर क्लिक करके आप की रैम की मात्रा देख सकते हैं। "इंस्टॉल किए गए मेमोरी" के अंतर्गत, आप देख सकते हैं कि आपके पास कितनी रैम है यदि आप Mac का उपयोग कर रहे हैं, तो "ऐप्पल" मेनू पर क्लिक करें और फिर "इस कंप्यूटर के बारे में।" "बिल्ट-इन मेमोरी उपलब्ध" शीर्षक के अंतर्गत भौतिक मेमोरी (रैम) की मात्रा को नोट करें।
    • अपने कंप्यूटर में अधिक रैम जोड़ें यदि आप आकार बढ़ाने के बाद वर्चुअल स्मृति समस्याओं का अनुभव करते रहें। यह भौतिक मेमोरी के अलावा आपकी राशि में वृद्धि करेगा, और आप अधिक रैम स्थापित करने के बाद भी स्वयं को आकार में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com