IhsAdke.com

हटाए गए फ़ोटो पुनर्प्राप्त कैसे करें

जब आप अपने कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या यहां तक ​​कि मेमोरी कार्ड पर फ़ोटोज़ को हटाते हैं तो सामग्री का लिंक गायब हो जाता है, लेकिन डेटा डिस्क पर तब तक रहता है जब तक कि इसे नई फाइलों से प्रतिस्थापित नहीं किया जाता। यदि आप तेजी से काम करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर या मेमोरी कार्ड पर सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त होने वाले चित्रों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप रीसायकल बिन के माध्यम से अपने कंप्यूटर से हटाई गई फ़ोटो को ठीक नहीं कर पा रहे हैं, तो आप फ़ाइलों के पिछले सहेजे संस्करणों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। मेमोरी कार्ड से हटाए गए फ़ोटो को पुनर्स्थापित करने के लिए, हालांकि, आपको एक फोटो रिकवरी प्रोग्राम डाउनलोड करना होगा।

चरणों

विधि 1
अपने कंप्यूटर से हटाए गए फ़ोटो को पुनर्प्राप्त करने के लिए कचरा कैश का उपयोग करें

पटकथा शीर्षक हटाए गए चित्रों को पुनर्प्राप्त करें चरण 1
1
रीसायकल बिन खोलें (आपके डेस्कटॉप या प्रारंभ मेनू पर पाया गया) और हटाए गए फोटो फ़ाइलों के लिए ब्राउज़ करें।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 2
    2
    उन फाइलों या फ़ोल्डर्स का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 3
    3
    राइट-क्लिक करें और मेनू से "पुनर्स्थापना" चुनें जो दिखता है ये क्रियाएं हटाए जाने से पहले फ़ाइलों को उनके मूल स्थान पर पुनर्स्थापित कर देंगी।
  • विधि 2
    अपने कंप्यूटर पर पिछले संस्करणों या हटाए गए फ़ोटो पुनर्स्थापित करें

    पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 4
    1
    प्रारंभ मेनू तक पहुंचें और उस निर्देशिका का पता लगाने के लिए "कंप्यूटर" का चयन करें जिसमें फ़ोटो को पुनः प्राप्त करना है। सुनिश्चित करें कि यह सही निर्देशिका है, जहां लाइब्रेरी के बजाय फ़ोटो को वास्तव में संग्रहित किया गया था।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 5
    2
    निर्दिष्ट फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें, और प्रकट होने वाले मेनू से, "पिछला संस्करण पुनर्स्थापित करें" चुनें। यदि आपकी फ़ाइलें किसी ड्राइव पर स्थित निर्देशिका में हैं, जैसे "सी: ", तो उस विशेष ड्राइव पर राइट क्लिक करके "पिछला संस्करण पुनर्स्थापित करें" का चयन करें।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 6
    3
    इस निर्देशिका / ड्राइव में निर्देशिका या फ़ाइलों के पिछले संस्करणों की सूची की समीक्षा करें। निर्धारित करें कि फ़ोटो फ़ाइलों का सबसे हाल का संस्करण क्या है, या उस निर्देशिका से युक्त है, जिसे आप पुनर्स्थापित करना चाहते हैं और उन पर डबल-क्लिक करें
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 7



    4
    "कंप्यूटर" विंडो के बाईं ओर एक्सेस मेनू में क्लिक करके और उन्हें इस स्थान पर खींचकर अपने कंप्यूटर पर एक नए स्थान पर डाली गई फोटो फ़ाइलों या निर्देशिका को स्थानांतरित करें। विचारों को सहेजने के लिए स्थान एक नई निर्देशिका, डेस्कटॉप या बाहरी डिस्क हो सकता है।
  • विधि 3
    अपने कैमरे या मेमोरी कार्ड पर हटाई गई तस्वीरें पुनर्प्राप्त करें

    पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 8
    1
    अपने कैमरे को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए यूएसबी पोर्ट तक पहुंचें और हटाई गई तस्वीरों को अपनी मेमोरी कार्ड से प्राप्त करें। कुछ कंप्यूटरों में मेमोरी कार्ड रीडर हैं, जिससे आपको इस प्रक्रिया के लिए सीधे मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर में डालने की अनुमति मिलती है।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 9
    2
    मेमोरी कार्ड पर एक फोटो रिकवरी प्रोग्राम डाउनलोड करें एक मुफ्त प्रोग्राम की तलाश करें जो एक निष्पादन योग्य फ़ाइल है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, जैसे ArtPlus डिजिटल फोटो रिकवरी, पीसी इंस्पेक्टर स्मार्ट रिकवरी या किंग्स्टन मेमोरी कार्ड डेटा रिकवरी टूल।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 10
    3
    डाउनलोड की गई निष्पादन योग्य फ़ाइल पर डबल क्लिक करके और फिर "रन" पर कार्यक्रम चलाएं।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 11
    4
    मेनू में उपलब्ध मेमोरी कार्ड इकाइयों या कैमरा इकाइयों से हटाए गए फ़ोटो वाले ड्राइव को चुनें जो प्रदर्शित किया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 12
    5
    अपने कंप्यूटर पर स्थान निर्दिष्ट करें जहां आप पुनर्प्राप्त की गई फ़ाइलों को संग्रहीत करना चाहते हैं। इस जानकारी को कार्यक्रम में उचित जगह पर दर्ज करें।
  • पिक्चर शीर्षक पुनर्प्राप्त हटाए गए चित्र चरण 13
    6
    "प्रारंभ" पर क्लिक करके पुनर्स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें जिन फ़ाइलों को आप पुनर्प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, उनकी संख्या के आधार पर, यह प्रक्रिया कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों तक ले सकती है।
  • आवश्यक सामग्री

    • यूएसबी पोर्ट या कार्ड रीडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com