IhsAdke.com

स्ट्रोक (स्ट्रोक या स्ट्रोक) की पहचान कैसे करें

एक स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त परिसंचरण में बाधा आती है, मस्तिष्क की कोशिकाओं को "बंद" करने के लिए, क्योंकि वे पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों उनके कार्य करने की जरूरत नहीं होगी के कारण। स्ट्रोक संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में मौत का तीसरा प्रमुख कारण है, जिसके परिणामस्वरूप दुनिया भर में करीब 10% मौतें होती हैं। स्ट्रोक के लक्षण जानना आवश्यक है, खासकर जब आप जानते हैं कि किसी प्रियजन जोखिम समूह में है। हालत से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए उपचार किया गया है, लेकिन रोगियों को लक्षणों की शुरुआत के एक घंटे के भीतर अस्पताल ले जाया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना (स्ट्रोक)

शीर्षक वाले चित्र को पहचानें अगर किसी व्यक्ति को स्ट्रोक चरण 1 था
1
स्ट्रोक और मिनीएवीसी के बीच अंतर के बारे में जानें। मस्तिष्क में एक खून का थक्का, और रक्तस्रावी की वजह से इस्कीमिक है, जो होता है, रक्त वाहिका है कि टूट जाता है और मस्तिष्क में रक्त pours की वजह से: वहाँ स्ट्रोक के दो मुख्य प्रकार हैं। हेमरेहाजिक स्ट्रोक ischemic स्ट्रोक से दुर्लभ है, जो लगभग 20% मामलों में होता है। दोनों प्रकार के स्ट्रोक गंभीर होते हैं और जब व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके इलाज नहीं किया जाता है, जोखिम में व्यक्ति का जीवन डालता है।
  • मिनीएवीसी (जो क्षणिक इस्केमिक हमला - एआईटी के रूप में भी जाना जाता है) तब होता है जब मस्तिष्क सामान्य से कम रक्त की मात्रा से सिंचित होती है वे कुछ मिनटों से पूरे दिन पूरे कर सकते हैं बहुत से लोग यह भी महसूस करते हैं कि वे एआईटी से गुजर चुके हैं, लेकिन वे एक गंभीर स्ट्रोक के संबंध में खतरे का संकेत हो सकते हैं। मिनीएवीसी से ग्रस्त व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 2
    2
    स्ट्रोक के दो या दो से अधिक लक्षणों के लिए देखें ज्यादातर लोग जिनके पास स्ट्रोक है, उनमें स्ट्रोक के कम से कम दो सामान्य अभिव्यक्तियां हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
    • चेहरे, बाहों, पैर या शरीर के एक तरफ अचानक अचानक सुन्नता या कमजोरी।
    • एक या दोनों आँखों से देखने में अचानक कठिनाई
    • अचानक घूमने और चक्कर आना या असंतुलित महसूस करने में कठिनाई हो रही है।
    • अचानक भ्रम और कठिनाई बोलना या समझना कि कोई व्यक्ति किस बारे में बात कर रहा है।
    • अचानक सिरदर्द, एक स्पष्ट कारण के बिना
  • चित्र शीर्षक से पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 3
    3
    आर.बी.एफ.एच लो। जो लोग स्ट्रोक वाले लक्षणों को वर्णन या समझाते हुए कठिनाई कर रहे हैं स्ट्रोक की पुष्टि करने के लिए, त्वरित परीक्षण करें, जिसे आर.बी.एफ.एच कहा जाता है।
    • चेहरा: मुस्कुराहट करने के लिए व्यक्ति से पूछें देखें कि उसके चेहरे के एक तरफ मुड़े या सुन्न होने लगते हैं। मुस्कान एक तरफ बेहिचक या कुटिल दिखाई दे सकते हैं।
    • हथियार: व्यक्ति को दोनों हथियार उठाने के लिए बोलें यदि वह नहीं कर सकता है, या यदि कोई गिर जाता है, तो स्ट्रोक का मौका अधिक है।
    • से बात की: मरीज को एक साधारण प्रश्न पूछें, जैसे उम्र या नाम। देखें कि कैसे उसका भाषण प्रतिक्रिया में आता है या अगर शब्द बनाने में कठिनाई हो रही है
    • समय: यदि व्यक्ति में इनमें से कोई भी लक्षण है, तो SAMU (1 9 2) को कॉल करें इसके अलावा, सीवीए के पहले अभिव्यक्तियों के उत्पन्न होने पर पता करने के लिए समय की पुष्टि करें - यह जानकारी रोगी की देखभाल करने में चिकित्सा कर्मचारियों के लिए बहुत सहायक है।
  • भाग 2
    फैल पीड़ित को पूरा करने के लिए आपातकाल कॉल करना




    चित्र शीर्षक से पहचानें अगर कोई व्यक्ति स्ट्रोक चरण 4
    1
    जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन सेवा को कॉल करें फैल की पुष्टि करने के बाद, तुरंत सैमू आपातकालीन नंबर (1 9 2) को बुलाओ क्लर्क को बताएं कि एक व्यक्ति के पास स्ट्रोक है और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है स्ट्रोक को एक चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है - अब मस्तिष्क में प्रवेश करने से रक्त को रोक दिया जाता है, इससे अधिक नुकसान होगा।
  • शीर्षक वाले चित्र को पहचानें अगर कोई स्ट्रोक चरण 5
    2
    डॉक्टर को रोगी की नैदानिक ​​स्थितियों के परीक्षण और विश्लेषण करना चाहिए। एक बार जब शिकार अस्पताल में पहुंचे तो आरोप में डॉक्टर ने उसे करने के लिए कुछ सवाल कर देगा, के रूप में क्या हुआ और क्या पल वह स्ट्रोक का पहला लक्षण महसूस किया। प्रश्न डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि क्या व्यक्ति स्ट्रोक के विचारों और गंभीरता को व्यवस्थित करने के लिए प्रबंध कर रहा है। पेशेवर भी रोगी के सजगता की जांच करेगा और कई परीक्षणों के लिए पूछेगा, जैसे:
    • इमेजिंग परीक्षाएं: ऐसी परीक्षाएं - जैसे सीटी और एमआरआई - चिकित्सक को शिकार के मस्तिष्क का विश्लेषण करने की अनुमति देगा। स्पष्ट और निश्चित छवियों के माध्यम से, वह यह निर्धारित कर सकता है कि क्या मस्तिष्क में रुकावट या रक्तस्राव के कारण स्ट्रोक होता है।
    • विद्युत मूल्यांकन: मस्तिष्क में बिजली के आवेगों और संवेदी प्रक्रियाओं को मापने के लिए एक इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) सबसे अधिक संभावना है। इसके अलावा, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) दिल की विद्युत गतिविधि का विश्लेषण करेगा।
    • रक्त परीक्षण: ये परीक्षण मस्तिष्क के खून में होने वाले किसी भी बदलाव को दिखाएंगे।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें अगर कोई स्ट्रोक चरण 6 था
    3
    अपने चिकित्सक के साथ इलाज के विकल्प पर चर्चा करें कुछ स्ट्रोक को टीएपी नामक एक दवा के साथ इलाज किया जाता है, जो मस्तिष्क में रक्त के आगमन को ब्लॉक करने वाले रक्त के थक्के को घुलित करता है। हालांकि, दवा के आवेदन के बारे में कई दिशानिर्देशों के अलावा, उपचार के लिए समय की एक "खिड़की" (तीन घंटे) है। यह आवश्यक है कि पीड़ित को स्ट्रोक के 60 मिनट के भीतर अस्पताल ले जाया जाए, जिससे रोगी को बेहतर विश्लेषण किया जा सके और इलाज शुरू कर सकें।
    • न्यूरोलॉजिकल के राष्ट्रीय संस्थान और स्ट्रोक विकार (INTND) के एक ताजा अध्ययन निष्कर्ष है कि लक्षणों की शुरुआत के बाद तीन घंटे के भीतर टीपीए के साथ इलाज किया जा रहा करने के बाद स्ट्रोक रोगियों में से कुछ, उबरने के 30% अधिक संभावना थी के लिए आया था तीन महीने में बिना या कम स्वास्थ्य क्षति के साथ
    • शिकार टीपीए के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है, तो चिकित्सक TIA (मिनी स्ट्रोक) के इलाज के लिए एक एन्टीप्लेटलेट या रक्त ट्यूनर लिख होगा।
    • रक्तस्रावी स्ट्रोक के मामलों में, डॉक्टर रक्तचाप को कम करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं। कुछ स्थितियों में, यह एंटीप्लेटलेट ड्रग्स या ब्लड थिअर्स के उपयोग को भी बाधित करेगा।
    • सर्जरी कुछ मामलों में एक इलाज विकल्प है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com