IhsAdke.com

स्ट्रोक को कैसे जवाब देना

एक स्ट्रोक, या स्ट्रोक के जवाब में, समय पर एक व्यक्ति को नुकसान पहुंचाए जाने का सबसे अच्छा तरीका है चूंकि एक स्ट्रोक मस्तिष्क से रक्त की आपूर्ति और ऑक्सीजन को काट देता है, इसलिए जितना जल्दी हो सके मस्तिष्क तक पहुंच की आवश्यकता जरूरी है, क्योंकि एक स्ट्रोक घातक हो सकता है। पीड़ित व्यक्ति को आने वाले आपातकालीन सेवाओं के लिए तैयार करने के लिए चरण में कदम उठाने के लिए चेतावनी के संकेत दिए गए हैं, जो कि स्ट्रोक वाले व्यक्ति की जान बचाने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना

एक स्ट्रोक चरण 1 को उत्तर देने वाला चित्र
1
स्ट्रोक के दो प्रकार जानें दो प्रकार के फैल होते हैं सबसे आम है, जिसमें 90% से अधिक स्ट्रोक शामिल हैं, इस्कीमिक हैं। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह की कमी के कारण होते हैं, सबसे अधिक कारण होता है जब कैरोटीड धमनियों में फंसे टूटते हैं और उतरते हैं। यह पट्टिका तब तक चलता है जब तक यह मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में एक पोत और खून की धड़कन को रोकता है। भाषण, घूमना या आधे शरीर आंदोलन जैसे प्रभावित मस्तिष्क के कार्य के आधार पर, स्ट्रोक के विशिष्ट लक्षणों को देखना संभव होगा।
  • दूसरा, बहुत कम आम, स्ट्रोक का प्रकार मस्तिष्क में खून बह रहा है, एक रक्तस्रावी स्ट्रोक है। यह रक्त वाहिका या वाहिकाओं के संग्रह से उत्पन्न होता है जिसे एंइरिवाइम कहा जाता है, जिससे वे स्ट्रोक पैदा करते हैं जब वे आकार में बढ़ते हैं और फट जा रहे हैं। ये स्ट्रोक, हालांकि दुर्लभ, आपको सबसे खराब सिरदर्द महसूस कर सकते हैं।
  • यह अंतर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिकांश स्ट्रोक पीड़ितों को आप किसी दर्द को महसूस नहीं कर पाते हैं। दर्द की कमी, मान्यता और उपचार में देरी का कारण बन सकती है, जो बदले में, दीर्घकालिक विनाशकारी न्यूरोलॉजिकल क्षति या यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 2 को उत्तर देने वाला चित्र
    2
    नोट करें कि कोई चेहरे का झुकाव है एक सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए जल्दी ही एक स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है। डॉक्टरों का संक्षिप्त नाम का उपयोग करें `फास्ट` यह याद रखना कि स्ट्रोक में क्या देखना और जल्दी से कैसे जवाब देना है एफ (चेहरे, अंग्रेजी में चेहरे) का अर्थ है कि आपको चेहरे पर किसी भी पक्षाघात या फ्लशिंग की आवश्यकता है। ध्यान दें कि चेहरे के दोनों तरफ नीचे हैं और फांसी पर हैं पीड़ित को मुस्कान से पूछो प्रभावित पक्ष दूसरे की तरह खड़ा नहीं हो पाएगा
    • आप व्यक्ति को भौहें बढ़ाने के लिए भी कह सकते हैं प्रभावित पक्ष जवाब नहीं देंगे।
  • एक स्ट्रोक चरण 3 को उत्तर देने वाला चित्र
    3
    हाथ की कमजोरी की जांच करें फास्ट में हाथ का मतलब है, इसलिए हाथ की कमजोरी की जांच करें व्यक्ति को कंधे की ऊंचाई को ऊपर उठाने, हाथ आगे बढ़ाने के लिए कहें धीरे से उस व्यक्ति के हथियार को नीचे दबाएं और उसे प्रतिरोध के खिलाफ धक्का दे। अगर वह स्ट्रोक कर रही हो, तब भी वह अपने हथियार को स्थानांतरित करने में सक्षम हो सकती है, लेकिन जब आप कमजोर हो जाएंगे तो प्रभावित हाथ उसे गिरना चाहिए।
    • अगर वह दूसरी बांह नहीं उठा सकती है, या जब वह इसे उठाए रखने की कोशिश करता है तो हाथ गिर रहा है, वह हाथ में कमजोरी से पीड़ित है।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 को उत्तर देने वाला चित्र
    4
    सुनो और देखें कि व्यक्ति का भाषण खींचा गया है या नहीं। एस भाषण (अंग्रेजी में "भाषण") का अर्थ है आपको सुनना और जांचना चाहिए कि क्या व्यक्ति खींचते वक्त बोल रहा है। अगर उसे बोलने में परेशानी हो रही है, तो देखें कि शब्द बाहर आने में प्रतीत नहीं होते हैं, या अगर उन्हें परेशान करने में परेशानी हो रही है उसे एक शब्द दोहराने के लिए या उसका नाम कहने के लिए कहें। अगर भाषण तैयार हो जाता है, तो उसे डाइसथ्रिया कहा जाता है और संभवतः उसे स्ट्रोक होने की संभावना है।
    • यदि शिकार आपका नाम कह सकता है, लेकिन आप अभी भी चिंतित हैं, तो उसे एक साधारण वाक्यांश दोहराने की कोशिश करें, जैसे "गुलाब लाल हैं।" देखें कि वह इसे दोहरा सकते हैं और यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आवाज़ रेंगने पर है या नहीं।
  • एक स्ट्रोक चरण 5 को उत्तर वाले चित्र का शीर्षक
    5
    समय में जवाब दें टी समय का मतलब है जब लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको समय पर जवाब देना होगा स्ट्रोक के मामले में समय आवश्यक है, क्योंकि अब आप प्रतीक्षा करते हैं, महत्वपूर्ण अंगों के लिए अधिक नुकसान होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके जवाब दें कि यह नुकसान की संभावना को कम करने के लिए त्वरित रूप से पर्याप्त इलाज किया जाता है।
  • एक स्ट्रोक का चरण 6 का शीर्षक चित्र चित्र
    6
    अन्य लक्षणों के लिए देखें हालांकि फास्ट फास्ट एक व्यक्ति को स्ट्रोक होने की जांच करने का एक शानदार तरीका है, मरीज का मूल्यांकन करते समय आपको कुछ अन्य लक्षण दिखना चाहिए। शिकार को भ्रमित किया जा सकता है या इसे समझने में कठिनाई हो सकती है। उसे एक या दोनों आंखों में देखने में परेशानी हो सकती है, उसे घूमने, घबराहट हो रही है या संतुलन या समन्वय का नुकसान हो सकता है।



  • एक स्ट्रोक चरण 7 को उत्तर देने वाला चित्र
    7
    एक क्षणिक इस्केमिक हमला (टीआईए) को पहचानें एआईटी, या "छोटा स्ट्रोक" केवल सामान्य स्ट्रोक से अलग है क्योंकि यह "क्षणिक" है - रुकावट पारित हो जाएगी और आमतौर पर कोई स्थायी क्षति नहीं होती है। TIA के लक्षण एक मिनट के लिए तेज़ और आखिरी होते हैं। अगर आपको एआईटी का अनुभव होता है, तो आपको इसे भविष्य में स्थायी स्ट्रोक के जोखिम के बारे में एक गंभीर चेतावनी के रूप में विचार करना चाहिए। लगभग 1/3 लोग जिनके पास टीआईए एक वर्ष के भीतर एक स्ट्रोक है
    • टीआईए के लक्षण एक समान स्ट्रोक के समान हैं, लेकिन पांच मिनट से भी कम समय में पास
    • यह देखने के लिए कभी इंतजार न करें कि एक स्ट्रोक के लक्षण गुजरेंगे या नहीं। हालांकि यह एक एआईटी हो सकता है, आपको 1 9 2 या 1 9 3 को जैसे ही स्ट्रोक के किसी भी संकेत पर ध्यान देना चाहिए, उसे कॉल करना चाहिए।
    • अगर आपको एआईटी का अनुभव होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एक स्थायी स्ट्रोक बाद में बाद में नहीं है, यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि आप क्या बदलाव करते हैं।
  • भाग 2
    आपातकालीन सेवाओं की चेतावनी

    एक स्ट्रोक चरण 8 को उत्तर देने वाला चित्र
    1
    तुरंत 1 9 2 या 1 9 3 को कॉल करें जैसे ही आप यह निर्धारित करते हैं कि व्यक्ति को एक स्ट्रोक हो रही है (या यदि आप खुद का मानना ​​है कि कि व्यक्ति को एक स्ट्रोक हो रही है), आपको तुरंत 1 9 2 या 1 9 3 को कॉल करना होगा उन्हें चेतावनी दीजिए कि आपके पास स्ट्रोक पीड़ित है, जो उन्हें आवश्यक उपकरण प्राप्त करने की अनुमति देगा और पता चलेगा कि आने पर उन्हें क्या उम्मीद है। अधिक से अधिक या गलत होने के डर के लिए संकोच न करें प्रत्येक मिनट जो मस्तिष्क ऑक्सीजन के बिना जाता है, संभावना है कि तंत्रिका संबंधी घाटा स्थायी है।
    • यदि स्ट्रोक का क्षेत्र मस्तिष्क के क्षेत्रों को प्रभावित या प्रभावित कर रहा है जो श्वास को नियंत्रित करता है, तो स्ट्रोक घातक हो सकता है यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं।
    • लक्ष्य टीपीए प्राप्त करने के लिए रोगी के लिए होता है, जो कि दवा है जो पीड़ित को नष्ट कर देता है जो कि पीड़ित को नष्ट कर देता है, उस क्षण से 60 मिनट या उससे कम समय तक रोगी को पकड़ा जाता है जब तक दवा का संचालन नहीं किया जाता है। इसका मतलब है कि झिझक के लिए कोई समय नहीं है। स्ट्रोक पीड़ित जो 60 मिनट या उससे कम समय में टीपीए प्राप्त करने में सक्षम थे, उन्हें गंभीर न्यूरोलॉजिकल क्षति के कारण लंबे समय तक उपचार के लिए भर्ती होने की आवश्यकता के बजाय घर लौटने की अधिक संभावना थी।
  • एक स्ट्रोक का जवाब
    2
    रोगी से पूछें जब लक्षण शुरू हो। जब आप 1 9 2 या 1 9 3 के साथ फोन पर होते हैं, तो आपको रोगी से पूछने की आवश्यकता होगी जब वह लक्षणों को महसूस करना शुरू कर दे। आपको लक्षणों की शुरुआत के बारे में जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है आपातकालीन परिचर को सूचना दें लिपिक शायद लाइन पर रहेगा क्योंकि आप लक्षण और समय अवधि के बारे में जानकारी इकट्ठा करेंगे।
    • यह भी पूछें कि क्या वह गंभीर सिरदर्द महसूस करता है और परिचर को बताता है। यह एक अलग प्रकार के स्ट्रोक का एक लक्षण है
  • एक स्ट्रोक चरण 10 को उत्तर देने वाला चित्र
    3
    चिकित्सा इतिहास इकट्ठा आपको चिकित्सकीय इतिहास के बारे में कई सवाल पूछने की जरूरत होगी पूछें अगर उसे अतीत में एक स्ट्रोक है यह भी पूछें कि उसे हृदय की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, या धमनी रोग जैसे दिल की समस्याएं हैं। सुनिश्चित करें कि उसे मधुमेह, खून बह रहा विकार, हाल ही में सर्जरी या यकृत रोग से गुजरना है।
    • व्यक्ति को प्रभावित होने पर आप यह कर सकते हैं जितना सबसे अच्छा। आपको केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करना है।
  • चित्र का शीर्षक स्ट्रोक चरण 11 को उत्तर दें
    4
    दवाखाने के बारे में पूछें आपातकालीन सेवा आने के लिए इंतजार करते समय आपको यह जानना चाहिए कि शिकार किस दवा ले रहा है अगर वह एस्पिरिन, एंटीकोआगुलंट्स, और एंटीप्लेटलेट एजेंट लेती हैं तो पीड़ित से पूछें। यह भी जांचें कि क्या वह इंसुलिन, एंटीहाइपरटेन्सिव या पुरानी बीमारियों के लिए कोई अन्य डॉक्टर की दवा लेती हैं।
    • आप उसे भी पूछ सकते हैं कि क्या वह किसी भी अवैध सड़क की दवाएं लेती है और वह कितना शराब खाती है
    • यदि आप कर सकते हैं, तो उस व्यक्ति की दवा की बोतलों को प्राप्त करने का प्रयास करें। यह दफ्तर को साफ करने के लिए दवा देने पर दवाओं के बीच किसी भी मतभेद के बारे में परिचारक और डॉक्टरों को महत्वपूर्ण जानकारी देगी
    • जब तक paramedics पहुंचने तक उसे बात कर और आप पर ध्यान केंद्रित रखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि शिकार ने चेतना खो दी है, तो तुरंत सीपीआर शुरू करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com