IhsAdke.com

आपका ठीक अभ्यास कैसे करें

ठीक प्रिक्सिस किसी भी कौशल में आंखों की देख-रेख के साथ समझौते में हाथ की छोटी मांसपेशियों का उपयोग करना शामिल है। ठीक मोटर की गतिविधियों में हाथों की मांसपेशियों के आंदोलनों की ताकत, समन्वय और सटीकता की आवश्यकता होती है। वे कई नियमित कार्यों को कवर करते हैं, और ठीक मोटर कौशल में देरी से दैनिक व्यावहारिक कार्यों से निपटने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इन विधियों का पालन करके आप इस क्षमता के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

ललित मोटर कौशल चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
1
ठीक मोटर की मांसपेशियों को मजबूत बनाएं कई गतिविधियां और ऑब्जेक्ट हैं जो आप अपने छोटे हाथ की मांसपेशियों की ताकत और टोन बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • पोल्का डॉट्स ठीक मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने के लिए आप रबड़ या चिकित्सीय गेंद (जो कई शक्ति स्तरों में उपलब्ध है) का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न आकारों में गेंद को निचोड़ें, खिंचाव और हेरफेर करें सिक्के, बटन या गेंद के अंदर अन्य छोटी वस्तुएं गुना करने की कोशिश करें, और फिर उन्हें वहां से निकालने के लिए काम करें।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 1 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • क्ले। मिट्टी का मॉडल बनाने के लिए हाथों का उपयोग करना ठीक प्रिक्सिया के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों को मजबूत करने और बेहतर मोटर समन्वय में सुधार करने के लिए एक महान लकड़ी है।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 2 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • टेनिस गेंदों टेनिस की गेंद को पकड़ो और मांसपेशियों की ताकत और टोन को विकसित करने के लिए इसे कस लें।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 3 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • स्क्रैप। विभिन्न प्रकार की शक्तियों और पोल्का डॉट्स, मिट्टी, एल्यूमीनियम पन्नी, लगाए गए और मोटे कागज जैसे वस्तुओं को काटने के लिए एक अंधा कैंची का उपयोग करें।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 4 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • तह। आधे में निर्माण कागज को तोड़ें, फिर क्वार्टरों में और इतने पर। Creases के साथ प्रेस जब भी आप एक गुना बनाते हैं। जितनी भी आप कर सकते हैं, उतने सिलवटें करें।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 5 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • अपनी उंगलियों और हाथों के बीच रबर के बैंड खींचो
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 6 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • एक मुट्ठी बनाएं और जितना भी हो सके उतना निचोड़ लें। और यथासंभव लंबे समय तक रहना।
    ललित मोटर कौशल चरण 1 बुलेट 7 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
  • ललित मोटर कौशल चरण 2 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    आंख और हाथ आंदोलनों को समन्वय ललित अभ्यास के लिए आवश्यक है कि आप अपने दृश्य धारणाओं को समझने में सक्षम हो सकते हैं और उन्हें शारीरिक शारीरिक आंदोलनों में बदल सकते हैं। निम्नलिखित क्रियाकलापों की सहायता से आप अपनी आँखों के बीच के संबंध को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं और आपकी ठीक मोटर की मांसपेशियों को इस जानकारी को आंदोलनों में कैसे बदलते हैं:
    • आपके सामने अपना हाथ बढ़ाएं और अपनी उंगलियों के साथ हवा में आकृतियों को आकर्षित करें
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक चित्र 2 बुलेट 1
    • किसी आकृति की तर्जों का पालन करें, या आकृतियों, अक्षरों और बिंदुओं को ट्रेस करें
      ललित मोटर कौशल चरण 2 बुलेट 2 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र



  • ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    ठीक मोटर की मांसपेशियों के समन्वय में सुधार अभ्यास के साथ, एक ही कार्य में एक साथ काम करने के लिए ठीक मोटर की मांसपेशियों की क्षमता में वृद्धि करना संभव है। ये मोटर गतिविधियां हाथ की छोटी मांसपेशियों के समन्वय को बढ़ाने में मदद करेंगी:
    • स्क्रैप। विभिन्न प्रकार की लाइनें बनाएं - सीधी रेखाएं, घटता, हलकों, झिग्जैग्स और विभिन्न कोण - कागज़ के टुकड़े पर, और फिर कैंची का उपयोग करके इन पंक्तियों में काट लें।
      ललित मोटर कौशल पर कार्य शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
    • लेखन। शब्दों, संख्याओं, पत्रों और प्रतीकों को लिखने के लिए विभिन्न प्रकार के बर्तन (कलम, पेंसिल, मार्कर और मोम पेंसिल) का उपयोग करें।
      ललित मोटर स्किलिंग चरण 3 बुलेट 2 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    • टाई। लेस या तार, समुद्री मील और समुद्री मील के साथ अभ्यास करें
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक चित्र 3 बुलेट 3
    • रंग। तस्वीरों को पेंट करने के लिए रंगीन पेंसिल, मार्कर और / या रंगीन पेंसिल का उपयोग करें छोटे, केंद्रित स्ट्रोक से प्रारंभ करें, फिर बड़े और व्यापक स्ट्रोक में विकसित करें। गति की सीमा पर ध्यान दें
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3 बुलेट 4
    • छोटी वस्तुओं को संभालना जब भी आप अपने हाथों से कुछ पैंतरेबाज़ी करते हैं, तो आप अपने अच्छे अभ्यास को विकसित करते हैं। उदाहरण के लिए, buttoning और unbuttoning कपड़े का कार्य, ज़िपर खींच, पंगा लेना और unscrewing, वीडियो गेम खेलने, एक तस्वीर पेंट, एक दीवार पर टैक्स रखा और फिर हटाने उन्हें, मोड़ जार, उपयोग चिमटी को सीमित एक तार पर कब्जा करने और / या कांटा और चाकू का उपयोग करके भोजन काट लें
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3 बुलेट 5
  • ललित मोटर कौशल चरण 4 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    4
    उंगलियों की निपुणता बढ़ाएं ठीक मोटर गतिविधियों की आवश्यकता होती है कि प्रत्येक अंगुली को अकेले काम करने के लिए वातानुकूलित किया जाता है, अलग-अलग अन्य मांसपेशी आंदोलनों से। यह एक साथ काम करने में सक्षम अंगुलियों से परे है। उंगलियों की निपुणता पियानो और टाइपिंग जैसी गतिविधियों के माध्यम से विकसित की जा सकती है
  • ललित मोटर कौशल चरण 5 पर कार्य शीर्षक वाला चित्र
    5
    बेहतर अभ्यास बढ़ाने के लिए रणनीतिक अंतर्दृष्टि शामिल करें
    • टेक्सचर पेपर पर अपनी उंगलियों के आकार, पत्र और संख्या का पता लगाएं।
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक चित्र 5 बुलेट 1
    • रेत में शब्दों का पता लगाने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें
      ललित मोटर कौशल पर काम शीर्षक चित्र 5 बुलेट 2
  • युक्तियाँ

    • , स्वर के प्रबंधन (अंग्रेजी में FTM) के लिए एक उपकरण का उपयोग करें कि एक दस्ताना की तरह हाथ करने के लिए नए नए साँचे, यदि व्यक्ति खोलने के लिए और अभ्यास के दौरान इसे बंद (जो आमतौर पर स्ट्रोक रोगियों के लिए होता है) नहीं कर सकते। यह उपकरण ऑनलाइन, या एक व्यावसायिक चिकित्सक के माध्यम से पाया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com