IhsAdke.com

एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर कैसे बनें

वॉलीबॉल की गति, चपलता और टीम वर्क की आवश्यकता होती है चाहे आप एक अनुभवी या अनुभवहीन खिलाड़ी हो, अच्छा खिलाड़ी जानते हैं कि सुधार के लिए हमेशा जगह होती है सीखना कि आपका खेल किस प्रकार सुधार सकता है, यह आपको एक खिलाड़ी के रूप में विकसित करने, अपने कौशल, टीमवर्क और अपने एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
आपकी कौशल में सुधार

एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
ऊपर खींचने के लिए जानें हालांकि कई खिलाड़ियों ने किक-ऑफ को सिद्ध किया है, एक साधारण किक-ऑफ बहुत प्रभावी हो सकता है। सेवा लाइन के पीछे खड़े हो जाओ, गेंद को अपने सिर से ऊपर आरामदायक ऊंचाई पर फेंक दें और गेंद को अपने हाथ की हथेली के साथ कड़ी मेहनत से टैप करें। गेंद अदालत के दूसरी तरफ ही रहनी चाहिए। हालांकि कम किक भी गेंद को नाटक में डाल देते हैं, फिर भी वे एक सेवा से अधिक बचाव करना आसान करते हैं।
  • अपनी सेवा फेंक का अभ्यास करें दोनों प्रकार की सेवा के लिए, गेंद को फेंक दें जिससे कि आपके हाथ उसके निचले हिस्से को हिट कर दें। अधिक सटीक सेवा के लिए, अपने हाथ के मजबूत हिस्से के साथ गेंद को हिट करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आपने खुद को सही तरीके से रखा है, या सेवा दाहिने ओर नहीं जाएगी
  • अपनी ताकत की कोशिश करो बहुत ज्यादा क्या है? बहुत कम क्या है? समय के साथ, आपकी मांसपेशियों को याद होगा कि क्या काम करता है और आप गेंद को सीधे शॉट में बदल सकते हैं।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानांतरित करने और सुर्खियाँ सही ढंग से सीखना सीखें अपनी सेवा के बाद सीखने की ज़रूरत वाली पहली चीजों में से एक वापसी की जाती है, यह है कि सेटअप स्थिति में किसी खिलाड़ी को गेंद को प्रभावी ढंग से कैसे पारित किया जाए, और अपनी टीम को एक बिंदु स्कोर करने का सबसे अच्छा मौका दे। सबसे अच्छा पास गेंद को शांत कर सकता है और प्रभाव को हटा सकता है ताकि इसे दूसरी टीम में और आसानी से वापस किया जा सके।
    • पारित करने का एक उचित तरीका विकसित करना अपनी बाहों को आपके सामने आगे बढ़ाएं और दूसरे कोने में एक हथेली रखें, गेंद को मार्गदर्शन करने के लिए अपनी कोहनी और कलाई के बीच की जगह का उपयोग करें। एक हाथ बंद करो और उसके ऊपर अपना दूसरा हाथ रखें। अपने अंगूठे में शामिल हों ताकि वे आपसे दूर बात करें, लेकिन उन्हें पार न करें।
    • जब आप एक शीर्षक बनाते हैं, तो गेंद को अपनी बांह की कवच ​​के अंदर हिट करना पड़ता है। यह पहली बार में मुश्किल हो जाएगा, लेकिन प्रकोष्ठ गेंद को हिट करने के लिए एक चिकनी सतह प्रदान करता है। किसी के साथ इस आंदोलन का अभ्यास, एक ही जगह में गेंद को मारने की कोशिश कर रहा है। आपको इसके लिए एक नेटवर्क की ज़रूरत नहीं है
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रभावी ढंग से उठाए जाने के तरीके जानें एक अच्छा लिफ्ट का इरादा अन्य खिलाड़ियों को टीम के लिए स्कोर करने का अवसर देना है। एक सर्वेक्षण खेल के प्रवाह में योगदान करने का सबसे अच्छा तरीका है और अपनी टीम को एक अंक स्कोर करने का मौका देता है। जिस पर आप खेल रहे हैं उसके आधार पर, चोर को एक स्पष्ट स्थिति देनी होगी, अगर वह गेंद को अदालत के दूसरी ओर बढ़ाए, या अगर उसे कट करने के लिए किसी की ज़रूरत होती है
    • अपने हाथों को अपने सिर पर रखें ताकि जब आप देख सकें, सूचक उंगलियां और अंगूठे त्रिकोणीय आकार में हों (उन्हें छूने के बिना)। जब ऊपर उठाने का प्रयास किया जाता है, तो इस त्रिकोण में गेंद को केंद्र में दबाएं और अपनी उंगलियों के केवल सुझाव का उपयोग करके गेंद को वापस ऊपर उठाएं।
    • अपने सर्वेक्षणों और सुर्खियों के दौरान झुकाव में अपनी बाहों को झुकाव के रूप में झोंकने की कोशिश करें। यदि आप अपनी कोहनी चल रहे हैं, तो अधिकतम शक्ति मिलने की संभावना कम है उठाने के बाद, अपने हाथों से एक हीरे बनाने की कोशिश करें और जब आप गेंद को मारते हैं, तो इसे देखें
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक चित्र 4
    4
    कठोर कटौती करने के लिए जानें यह आंदोलन गेंद पर तीसरे स्पर्श के लिए आदर्श है। यदि सही तरीके से क्रियान्वित किया गया है, तो यह आपकी टीम के लिए एक बिंदु के साथ समाप्त होना चाहिए। हालांकि नेट के साथ सर्वश्रेष्ठ अभ्यास किया जाता है, खिलाड़ी कलाई आंदोलन को सही करने के लिए एक-दूसरे के साथ प्रशिक्षित कर सकते हैं।
    • टीम के साथी के साथ काटने का अभ्यास एक खिलाड़ी गुजरता है, एक और उठता है, और फिर आप कटौती करते हैं तो आपका पार्टनर गेंद को बचाने की कोशिश करता है अन्य स्थितियों में इस प्रक्रिया को दोहराएं और थोड़ी देर प्रशिक्षण के बाद, आपके कौशल में बहुत सुधार होगा।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    ब्लॉक करने के लिए जानें वॉलीबॉल सिर्फ हमला करने से ज्यादा है एक टीम के रूप में अपने ब्लॉकों का समन्वय करना और अन्य टीम के स्कोर को नहीं देना सीखना आपको खेल में रखेगा और अपनी रणनीति सुधारेंगी। अवरुद्ध करना एक सरल कौशल है, लेकिन गेंद के पथ पर प्रतिक्रिया देने और जल्दी से कूदने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है।
    • अवरुद्ध करने के लिए सबसे अच्छी कसरत में तीन लोगों और एक नेटवर्क शामिल है, अन्य खिलाड़ियों को एक ही समय में कटौती करने की इजाजत देता है। एक खिलाड़ी को उठाएं, दूसरे कटौती करें, और अन्य ब्लॉक करें। दो खिलाड़ियों को उठाने और कटौती करने का अभ्यास करते हैं, जबकि अन्य को रोकने के लिए जितना अधिक हो सकता है उतना छोड़ दें।
    • यदि आपके पास कोई नेटवर्क नहीं है, तो अपनी छलांग में सुधार करके रोकें अभ्यास करें। इससे आपकी ताकत में मदद मिलेगी और आपकी ऊँची एड़ी के जूते तक पहुंचने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    आपकी टीमवर्क का विकास करना

    एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र 6
    1
    विभिन्न पदों में अभ्यास करें एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए, आपको सभी पदों से खेलना सीखना होगा - आपको अपनी ऊंचाई या लिफ्ट करने की क्षमता पर ध्यान दिए बिना अदालत के हर कोने में अनुभव होना चाहिए। हालांकि यह एक स्थिति में सबसे अच्छा है, यह सब खेलते हैं।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र 7
    2
    आगे बढ़ें सभी गेंदों के बाद जाओ, भले ही आपको लगता है कि आप उन्हें पकड़ने में सक्षम नहीं होंगे। सभी गेंदों को हिट करने की कोशिश करें जैसे कि हर बार जब आप खेलते हैं तो वे आपका आखिरी कदम रहे। यदि यह 110% है, तो पूरी टीम दबाव महसूस करेगी और इसके साथ होगी। आखिरकार, पूरी टीम को अदालत में सभी गैस मिलेगी।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अपने साथियों के साथ संवाद करें वॉलीबॉल अच्छा संचार पर निर्भर करता है और अदालत में सबसे अच्छी टीम आमतौर पर टीम है जो सबसे अधिक संचार करती है आप और आपके टीम के साथी के बीच भ्रम से बचने के लिए "जाओ" या "मेरा" बोलना बहुत ज़ोर से बोलें चिल्लाओ अगर गेंद अंदर या बाहर आती है और खेल पर नजर रखती है। आपकी पूरी टीम को एक संवाददाता खिलाड़ी से लाभ होगा।



  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक चित्र 9
    4
    जानें। अच्छी वॉलीबॉल खिलाड़ियों को पता है कि उन्हें हमेशा बेहतर बनाने की जरूरत है। रचनात्मक आलोचना और सुझावों को स्वीकार करना सीखना आपके गेम को बेहतर बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे आप वॉलीबॉल टीम में हों या दोस्तों के साथ आकस्मिक रूप से खेल रहे हों। यदि कोई व्यक्ति, एक कोच या एक साथी का सुझाव देता है, तो खुलेआम सुनो और अपने रूटीन में नए विचारों को एकीकृत करने का प्रयास करें। सुधार करने के लिए एक लक्ष्य बनाएं
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र 10
    5
    एक मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी बनें यदि आप कोई गेंद खो देते हैं, तो इसे सकारात्मक रखें बस आगे बढ़ें और अगले सेवा पर ध्यान केंद्रित करें। वॉलीबॉल एक मानसिक खेल है और निराशा का आपके गेम पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जीतने पर ध्यान केंद्रित और इरादे रहें अपने उद्देश्य में दृढ़ रहें - जब अन्य खिलाड़ी आपकी प्रतिबद्धता का एहसास करते हैं, तो पूरी टीम में सुधार होगा।
    • सतर्क रहें, भले ही आप 10-अंक की सीरीज़ से जीत रहे हों, तो भी गेम फिर भी चालू हो सकता है। अंत तक गेम पर फ़ोकस करें और जब तक यह खत्म नहीं हो तब तक अपना ध्यान केंद्रित न करें।
    • एक अच्छे खिलाड़ी बनें पता है कि अगर आप जीत भी नहीं सकते हैं, तो आप फिर से खेल सकते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं। आपकी टीम के साथी अपने प्रदर्शन की परवाह किए बिना आपके अच्छे रवैए की सराहना करेंगे।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक चित्र 11
    6
    अपने साथियों को प्रोत्साहित करें सकारात्मक बधाई और प्रोत्साहन हमेशा मदद करता है चाहे आप खेल रहे हों या बेंच में, हमेशा हमेशा मुड़ और केंद्रित रहें।
  • विधि 3
    अपनी शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार

    एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    1
    यह एक सामान्य गलत धारणा है कि वॉलीबॉल को हथियारों में ताकत की आवश्यकता होती है। वास्तव में, अच्छे खिलाड़ी सही समय पर सही जगह पर जाना सीखते हैं, और सही तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ताकत महत्वपूर्ण है, सबसे अच्छा हमेशा सबसे मजबूत नहीं है - कुशलता से चलती है और आसानी से अदालत के आसपास बहुत महत्वपूर्ण है
    • विभिन्न तरीकों से चलने का अभ्यास जल्दी से और प्रभावी रूप से अदालत के चारों ओर स्थानांतरित करने की आपकी क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है सही समय पर सही जगह पर होना सीखो।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर हो
    2
    अपनी गतिविधियों में plyometrics शामिल व्यायाम के इस रूप में आपके शरीर को प्रतिरोध के रूप में शामिल करना शामिल है, अर्थात, आप इसे कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं। अपनी एड़ी का काम करना और अपने वजन का इस्तेमाल प्रतिरोध के रूप में करना आपको वॉलीबॉल के आकार में रहने में मदद करेगा।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 14
    3
    अपने ऊर्ध्वाधर छलांग में सुधार करें एक उच्च ऊर्ध्वाधर छलांग कोर्ट पर एक हमलावर या ब्लॉकर के कई फायदे देता है। रेलगाड़ी कूद रस्सी, स्क्वेट्स कर रही है, और अपने छलांग में सुधार।
    • रस्सी कूदो यह समग्र फिटनेस के लिए सबसे अविश्वसनीय उपकरणों में से एक है क्योंकि यह धीरज बढ़ता है और आपकी मांसपेशियों को मदद करता है रस्सी के साथ अच्छे अभ्यास की तलाश करें
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    4
    अभ्यास चपलता अभ्यास वॉलीबॉल में गेंद को प्रतिक्रिया और खेलने के लिए आपको तेज़ होना चाहिए, जिसका मतलब है कि आपकी कसरत को आपकी चपलता और प्रतिक्रिया समय को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर हो
    5
    अपने निचले और कोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाएं वॉलीबॉल खिलाड़ी तैयारी की स्थिति में एक लंबा रास्ता तय करते हैं, एक आंशिक चक्कर जो खिलाड़ियों को जल्दी और जबरदस्त प्रतिक्रिया देने के लिए अनुमति देता है जब एक गेंद की ओर आती है शुरुआती खिलाड़ियों के लिए, लंबे समय तक इस स्थिति में रहना थका जा सकता है, इसलिए इन मांसपेशियों में ताकत विकसित करने से आपको अच्छी तरह खेलना होगा। अपनी सहनशक्ति में सुधार!
    • दीवार पर फूहड़ इस प्रकार का व्यायाम जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जो आवश्यक है क्योंकि वे मांसपेशियों को अक्सर उपयोग करते हैं, जब आपको तैयार स्थिति में बैठना या खड़े होने की आवश्यकता होती है।
    • सर्किट में प्रशिक्षित करने का प्रयास करें यदि आप एक कसरत की तलाश कर रहे हैं जो वॉलीबॉल में अपने सभी कौशल में सुधार करेगी। एरोबिक व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, और धीरज कौशल को शामिल करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है, जिससे आपका गेम बेहतर हो सके।
  • युक्तियाँ

    • अपने साथियों के साथ संवाद करने के लिए मत भूलना
    • हमेशा अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हैं, जब उन्हें कोई कदम याद नहीं होता है, तो वे निराश नहीं होते।
    • एक अच्छा कटर बनने में समय लगता है, अभ्यास करना जारी रखें।
    • अपना ट्रे (हाथ का हिस्सा जिसे आप शीर्षक बनाने के लिए उपयोग करते हैं) को पकड़ो ताकि गेंद आप सही दिशा में चला जाए।
    • टीम वर्क। किसी अच्छे पास के बिना, दूसरे खिलाड़ी के कटाव करने के लिए चोर किस तरह काम करता है?
    • अपने शीर्षक को बेहतर बनाने, उठाने, कौशल प्राप्त करने के लिए एक दीवार के खिलाफ अभ्यास करने की कोशिश करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप दाहिने हाथ के सभी आंदोलनों को जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com