IhsAdke.com

रात में भोजन कैसे रोकें

रात को भोजन करना विकसित करना एक बुरी आदत है क्योंकि यह शरीर को बिस्तर से पहले भोजन को पचाने के लिए समय की अनुमति नहीं देता है। यह तेजी से स्नैक्स खाने की प्रथा भी पैदा कर सकता है और खराब नींद का मुख्य कारण बन सकता है। यदि आप रात को खाना बंद करने के तरीके ढूंढना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
कारण पहचानें

स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 1
1
भावनात्मक और शारीरिक भूख के बीच का अंतर पता है कभी-कभी हम रात को खाते हैं क्योंकि हम वास्तव में भूखे हैं, खासकर जब हम पूरे दिन कैलोरी से खुद को वंचित करते हैं। दूसरी बार, रात को खाने से भावनात्मक भूख से पैदा होता है पहचानने कि आपकी आदत की शारीरिक या भावनात्मक कारण समस्या से निपटने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • क्या यह भूख अचानक या धीरे-धीरे आती है? भावनात्मक भूख को तत्काल इच्छा के रूप में प्रकट होने की अधिक संभावना है भौतिकी धीरे-धीरे प्रकट होती है
  • आप किस प्रकार के भोजन खाते चाहते हैं? जब आपको भावनात्मक भूख लगती है, तो आप अधिक से अधिक मीठे या स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की अपेक्षा अधिक होने की संभावना रखते हैं
  • क्या आप पूरे दिन में पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करते हैं? यदि आप कैलोरी से प्रतिबंधित भोजन या भोजन छोड़ते हैं, तो आपको रात में शारीरिक भूख का अनुभव होने की संभावना है हालांकि, यदि आप पहले एक पूर्ण भोजन खा चुके हैं, तो यह भावुक भूख होने की संभावना है।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 2
    2
    अपना दैनिक दिनचर्या रिकॉर्ड करें यह समझने के लिए कि आप रात में सबसे ज्यादा और कब खा चुके हैं, अपनी दैनिक और रात की रूटीन लिखें। इस प्रकार, आप इस आदत को प्रोत्साहित करने वाले कारकों की पहचान कर सकते हैं
    • क्या आपने गरमी सेवन या भोजन छोड़ दिया प्रतिबंधित है? अगर ऐसा मामला है, तो आप पूरे दिन भोजन के बारे में सोच सकते हैं। यह आपको रात के खाने के परिणामों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है इस आदत को विकसित करने के लिए जब नाश्ते को छोड़ना विशेष रूप से नकारात्मक होता है
    • क्या आप डिनर के लिए कोई योजना बना रहे हैं? कई लोग अक्सर कुछ अस्वास्थ्यकर खाते हैं जो भोजन के बाद उन्हें भूखा करता है कभी-कभी वे तैयारी करते समय स्नैक कर सकते हैं, वे जो मुख्य पाठ्यक्रम तैयार कर चुके हैं और खुद को खाली कैलोरी के साथ भरते हैं उन्हें खाने से कम। नतीजतन, उनके पास अधिक भूख संकट है।
    • आपकी पोस्ट डिनर की नियमितता क्या है? सामान्य तौर पर, बहुत से लोग अपने पजामा पर डालते हैं और लैपटॉप का उपयोग करके सोफे पर बैठते हैं या बिस्तर से पहले टीवी देख रहे हैं। हालांकि, थोड़ी देर के बाद आराम और आराम के साथ कुछ भी गलत नहीं है, यह उन क्षणों में होता है, जो आम तौर पर अनजाने में खाती है। जब टीवी देखते या इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो लोग बिना उपभोग के लिए नाचते हैं
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 3
    3
    जानें कि भूख के पीछे हार्मोन कैसे नियंत्रित करें। चार हार्मोन हैं जो आमतौर पर रात में खाने की आदत के पीछे अपराधी होते हैं। इंसुलिन, लेप्टिन, घ्रालीन, पेप्टाइड वाई वाई या कोर्टिसोल की बहुतायत या कमी इस कस्टम विकसित करने में मदद कर सकती है। जानें कि व्यवहार हार्मोन के स्तरों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और शरीर को हड्डियों के कारण ठीक से विनियमित करने में मदद कैसे करें जिससे भूख पैदा हो।
    • इंसुलिन शरीर की प्रक्रिया चीनी में मदद करता है यह संसाधित शर्करा के रूप में खाली कैलोरी की प्रतिक्रिया के रूप में काफी वृद्धि करने के लिए जाता है और परिष्कृत घंटियाँ। शिखर अस्थायी है और आने वाले सदमे शरीर को भूख लगी है। शाकाहारी भोजन और गैर-पूर्ण ब्रेड और पेस्टस से बचें, विशेष रूप से रात के खाने के समय, क्योंकि यह इंसुलिन का स्तर बनाए रख सकता है और अवांछित भूख से बचा सकता है
    • लेप्टीन हार्मोन मुख्य रूप से मस्तिष्क को बताए जाने के लिए जिम्मेदार है जब शरीर संतुष्ट हो जाता है। हालांकि, चीनी, आटा, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ने से शरीर को तृप्त करने के लिए लेप्टिन की क्षमता के साथ हस्तक्षेप होता है। इसके अलावा, पूरे दिन में मीठा और संसाधित कैलोरी से बचने से हमें लेफ्टिन को पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से रोका जा सकता है।
    • Ghrelin भूख हार्मोन है और भूख को विनियमित करने में मदद करता है। यह हमें बताता है कि जब हमें खाने की जरूरत होती है, और जैसा कि उपरोक्त हार्मोन के मामले में है, यह अनियंत्रित भोजन की आदतों और खराब गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों से असंतुलित हो सकता है। हर रोज गेहूं, फलों, सब्जियों और दुबले प्रोटीन के रूप में नियमित रूप से खाएं और पर्याप्त कैलोरी खाएं
    • पेप्टाइड वाईआई आंत में पाए जाने वाले एक हार्मोन है, जैसे लेप्टिन, शरीर को यह जानने में मदद करता है कि उसने पर्याप्त खाया है जब पेट गुणवत्ता वाले कैलोरी प्राप्त नहीं कर रहा है, तो वाई वाई पेप्टाइड इंगित करेगा कि हमें पर्याप्त खाए जाने के बाद भी हमें ज्यादा खाना चाहिए खाली और मिठाई कार्बोहाइड्रेट के बजाय पर्याप्त भोजन खाने के लिए चुनें।
    • कोर्टिसोल तनाव हार्मोन है हालांकि यह उपरोक्त हार्मोनों की तुलना में भूख से सीधे कम होता है, इसकी ऊंचाई इंसुलिन और रक्त शर्करा में वृद्धि होती है, जिससे हमें भूख लगी है दूसरे शब्दों में, तनाव से अत्यधिक सेवन हो सकता है सामान्य रूप से तनाव कम करने के तरीके तलाशें, जैसे अभ्यास और ध्यान यह एक स्वस्थ स्तर पर कोर्टिसोल और हमेशा नियंत्रित नियंत्रित भूख रखेगा।
  • विधि 2
    खाने की आदतों को संशोधित करना

    स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    1
    नाश्ता करो रात्रि में खाने के आग्रह से बचने में नाश्ता शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है एक स्वस्थ नाश्ता दिन के बाकी हिस्सों की गति निर्धारित करता है और पूरे रात शरीर को संतुष्ट रख सकता है
    • सुबह में कैलोरी का सेवन करने से पहले पूरे दिन आप संतुष्ट हो सकते हैं। अगर नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए दैनिक कैलोरी का एक बड़ा ब्लॉक खाया जाता है, तो आपके पास खाने के दौरान और बाद में अनावश्यक अप्रियता के लिए कम जगह होगी।
    • दुबला प्रोटीन, पूरे गेहूं और नाश्ते के लिए फल पसंद करें। आदर्श रूप से, लगभग 350 कैलोरी का उपभोग करना है। हालांकि, अगर आप बहुत शारीरिक व्यायाम के साथ बहुत काम करते हैं या नौकरी करते हैं, तो उस राशि को बढ़ाने पर विचार करें।
    • अंडे नाश्ता के लिए एक पसंदीदा भोजन हैं - और अच्छे कारण के लिए ये प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो दिन में बाद में रक्त शर्करा को संतुलित करने में मदद करता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें स्वस्थ तरीके से तैयार करें। मक्खन या मार्जरीन का उपयोग करने के बजाय उन्हें जैतून का तेल या कैनोला के तेल में पकाना और बहुत ज्यादा नमक न जोड़ें।
    • यदि आप अंडे खाने नहीं पसंद करते हैं, तो नाश्ते पर अन्य स्वस्थ प्रोटीन विकल्प में ग्रैनोला, नट, कम वसा वाले चीज और कम वसा वाले दूध शामिल हैं।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 5 शीर्षक चित्र
    2
    अपने डेस्क से त्वरित स्नैक्स निकालें यदि आपके हाथ में अपना पसंदीदा स्नैक्स है, तो आप उन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। यहां तक ​​कि भूख के बिना, संभवतः आपको लगता है कि स्वाद महसूस करने की इच्छा होगी। इन्हें दृष्टि से बाहर निकालने के लिए प्रलोभन का त्याग भी करना है
    • पहचानें कि आप किस रात में खाना चाहते हैं अक्सर, खासकर जब हम भावनात्मक कारणों से खाते हैं, तो हम मिठाई या नमकीन चुनते हैं। यदि आप रात में स्नैकिंग की आदत में हैं तो यह भरवां बिस्कुट या माइक्रोवेव पॉपकॉर्न के पैक को छोड़ना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • अगर आपको लगता है कि आपको एक रात के नाश्ते के योग्य हैं, तो इसे पूरी तरह से नष्ट करने के बजाय त्वरित स्नैक्स का स्टॉक बदल दें 100 कैलोरी के साथ आलू के चिप्स या कुकीज़ के पैकेट खरीदें। आप स्वस्थ खाद्य पदार्थों को दूसरे, कम स्वस्थ लोगों के साथ मिश्रण कर सकते हैं क्योंकि बिस्तर से पहले थोड़ा कैलोरी उपचार होता है। चॉकलेट उत्पादों में डुबकी फलों, जैसे कि नटला, या जई के कटोरे में एक छोटी सी ब्राउन शुगर का मिश्रण करें।
    • अगर आप सामाजिक समारोहों के लिए आलू के चिप्स और सॉस जैसे त्वरित स्नैक्स चाहते हैं, तो आप कुछ खाने को स्टॉक में रख सकते हैं और उन्हें अपने निजी एक्सेस को सीमित कर सकते हैं। लंबा अलमारियों पर त्वरित स्नैक्स रखें जो कि पहुंचने में कठिन हो। उपयोग करने से पहले पिघलना करने के लिए मिठाई और कुकी फ्रीज करें जब आप एक इच्छा को शामिल करना चाहते हैं, तो आप पर विचार करने के लिए अधिक समय होगा कि आप क्या कर रहे हैं और अपनी पसंद पर फिर से सोचें।
  • रात में स्टॉप ईटिंग नाम वाली तस्वीर चरण 6
    3
    निम्न ग्लाइसेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्बोहाइड्रेट का एक वर्गीकरण दर्शाता है जो शरीर को रक्त शर्करा का स्तर बढ़ाता है। कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ शरीर को अधिक तृप्त करते हैं, शाम स्नैक्स की संभावना कम करते हैं।
    • रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि, आमतौर पर संसाधित खाद्य पदार्थों और परिशोधित शक्करों के घूस के परिणामस्वरूप, इंसुलिन के स्तर में बड़ी वृद्धि होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य स्तर तक वापस कर देता है। यह उतार-चढ़ाव उतार-चढ़ाव का मतलब है कि आप भूख लगी है और अधिक तेज़ी से महसूस करते हैं। यदि आप दिन भर उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आप अधिक समय के लिए भूखे रहेंगे, जो रात में खाने की इच्छा ला सकते हैं
    • अनिवार्य रूप से, एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार में पूरे अनाज, सब्जियां, फलों और स्वस्थ प्रोटीनों से अधिकतर दैनिक कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होते हैं। इसकी सलाह दी जाती है कि अतिरिक्त चीनी वाले उत्पादों से बचें या सफेद आटे के साथ बनाया जाए
    • जीआई स्केल पर 55 या उससे कम के एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ में जौ, सेम, फाइबर अनाज, गाजर, अजवाइन, मसूर, साबुत अनाज, भूरे रंग के चावल, कम वसा वाले दही और फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता शामिल है।
    • उच्च ग्लिसेमिक स्तर वाले खाद्य पदार्थों का स्कोर 70 या उससे अधिक है इसमें मिर्च अनाज, सफेद ब्रेड और चावल, आलू, प्रेट्ज़ेल और अधिकांश मिठाई शामिल हैं।
  • रात में स्टॉप एटिंग शीर्षक वाली तस्वीर 7
    4



    दिन भर खाओ और पी लो। अपने पूरे दिन कैलोरी की देखभाल से रात में खाने में बहुत अधिक होता है यह सुनिश्चित करने के साथ कि रात के घंटों के समय आप अच्छी तरह पोषित हैं, इस आदत को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने कैलोरी पीना मत अक्सर हम खुद को शीतल शीतल पेय, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स से भरते हैं। जोड़ा गया शक्कर रक्त शर्करा के स्तर में हस्तक्षेप करता है, जिससे रात में भूख लगती है। यदि आपको भूख लगी है, तो पानी या कम कैलोरी पेय पीते हैं जैसे कि कॉफी और चाय।
    • स्वस्थ नाश्ता यदि आप भोजन के बीच भूखा महसूस करते हैं, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें यदि यह धीरे-धीरे आता है, तो यह इंगित करता है कि यह शारीरिक भूख है और आपके शरीर को अधिक ईंधन की आवश्यकता है। बहुत सारे पागल या फलों या सब्जियों का एक छोटा कटोरा खाने की कोशिश करें। पूरे दिन में स्वस्थ नाश्ते के साथ शरीर को भरने से रात में खाने के आग्रह को समाप्त होता है
    • संतुलित भोजन खाएं इसमें बड़ी मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं और साबुत अनाज, मछली और चिकन जैसी दुबला प्रोटीन और जैतून का तेल और कैनोला तेल में पाए जाने वाले अच्छे हृदय वसा शामिल होना चाहिए।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 8
    5
    शाम के स्नैक्स के लिए स्वस्थ स्नैक विकल्प तैयार करें यदि अधिक मात्रा में आदत हो गई है, तो आप अचानक से बाहर नहीं जा पाएं आप अस्वस्थ विकल्पों के बजाय स्वस्थ के लिए विकल्प चुनकर इस संक्रमण को सुविधाजनक बना सकते हैं।
    • फलों और सब्जियां काटें और उन्हें रेफ्रिजरेटर में प्लास्टिक के कंटेनरों में जमा करें। इस तरह, जब आप खाने के बाद खाने की तरह महसूस करेंगे तो उन्हें पकड़ना आसान होगा।
    • आप बाजार में पहले से कटा हुआ फलों और सब्जियां भी खरीद सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप अक्सर अव्यवस्थित होते हैं और अपने स्वयं के शाम स्नैक्स को तैयार करने के लिए याद नहीं करते हैं
    • यदि आप चिप्स खाने की तरह हैं, तो आप उन्हें बेक किए गए चिप्स के लिए स्वैप करने का प्रयास कर सकते हैं या मीठे आलू और क्विनोआ जैसे स्वस्थ सामग्री से बना सकते हैं। फिर भी, उपलब्ध विकल्पों के बारे में अवगत रहें कभी-कभी इन "स्वस्थ" विकल्पों के पोषण संबंधी प्रोफाइल किसी भी चिप आलू के समान होते हैं - ये अब भी अनिवार्य रूप से खाली कैलोरी हैं। आप अपने देर रात स्नैक्स पर उस भोजन को छोड़ देना बेहतर होगा।
  • विधि 3
    दिनचर्या बदलना

    रात में स्टॉप एटिंग शीर्षक वाली तस्वीर 9
    1
    एक नया शौक खोजें रात को भोजन अक्सर एक अनैतिक आदत है, बोरियत का नतीजा है जबकि अन्य गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं जैसे टेलीविजन देखना यदि आप अन्य शौकों में व्यस्त रहते हैं, तो आप कम भोजन की संभावना कम हैं
    • अपने हाथों पर कब्जा करने वाली गतिविधियों का चयन करें बुनाई या सिलाई जानें 1,000-टुकड़ा पहेली प्राप्त करने का प्रयास करें "बिल्ली बिस्तर" के कुछ रूप जानें एक रिक्त नोटबुक खरीदें और इसे कैसे आकर्षित करें यह जानें। खाने के अलावा अन्य चीज़ों पर अपना हाथ रखे हुए कुछ भी आदर्श होगा।
    • अपने दिमाग का उपयोग भी करें कभी-कभी रात को खाने से भावनात्मक तनाव का नतीजा हो सकता है, इसलिए यदि आप अपनी मानसिक ऊर्जा को दूसरे दिशा में केंद्रित करते हैं, तो आप इसे रात के खाने पर कम करने की संभावना नहीं रखते हैं क्रॉसवर्ड या सुडोकू पुस्तक खरीदें इंटरनेट पर कई सामान्य ज्ञान गेम हैं, जहां आप अन्य खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यदि आप रूममेट या पति या पत्नी के साथ रहते हैं, तो एक डेक या बोर्ड गेम खेलने की रात की रस्म बनाएं।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 10
    2
    पूरे दिन मज़े करो बहुत से लोग दिन के उजाले के रूप में नाश्ते के साथ काम करने के बाद तनाव को चुनते हैं। यदि यह मामला है, तो पूरे दिन सुखद गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें। इस तरह, आप भावनात्मक रिहाई के प्राथमिक रूप के रूप में रात के नाश्ते पर कम ध्यान देंगे।
    • छोटे सुखों के लिए जगह रखने की कोशिश करें आपको क्या करना पसंद है? आपकी रुचि क्या हैं? यदि आप सार्वजनिक परिवहन पर काम करते हैं या उपयोग करते हैं, तो आपके लिए रुचि के विषयों पर प्रसारित करने की कोशिश करें। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो बस या मेट्रो का इंतजार करते हुए एक किताब पढ़िए दोपहर के भोजन के समय के लिए समयोचित यात्रा करें जल्दी से एक दुकान के माध्यम से जाना, जिसे आप काम के बाद एक सप्ताह में कुछ रातों से प्यार करते हैं, भले ही यह सिर्फ एक झलक के लिए हो।
    • एक क्लब में शामिल हों नए लोगों से मिलना और समुदाय में शामिल होने से आपके समग्र स्तर की खुशी बढ़ सकती है। इसका मतलब यह है कि आप तनाव को जारी करने और आराम करने के तरीके के रूप में शाम के स्नैक पर कम ध्यान केंद्रित करेंगे। ऐसे वेब पेज हैं, जैसे मीटअप, जो आपको अपनी रुचियों से संबंधित बैठकों को ढूंढने में मदद कर सकता है - एक और विकल्प यह है कि यह पता लगाने के लिए कि कौन सा वर्ग और क्लब जनता के लिए उपलब्ध हैं।
    • अपने दिन-प्रतिदिन जीवन में एक रात का इनाम शामिल करें जो कि भोजन से संबंधित नहीं है। क्या आप चलना पसंद करते हैं? सोने का समय पहले घंटों में आधे घंटे की पैदल दूरी पर निकल जाओ। क्या आप खुद को एक गेमर मानते हैं? एक खेल को ढूंढें जिसे आप खेलना पसंद करते हैं और बिस्तर पर जाने से पहले अपने आप को एक घंटे का आनंद लें।
  • रात में स्टॉप एटिंग शीर्षक वाली तस्वीर 11
    3
    खाने के बाद अपने दाँत ब्रश करें अपने दांतों को ब्रश करने के लिए रात में कई कारणों से खाने की इच्छा को दबाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • साफ मुंह की तरह बहुत से लोग महसूस करते हैं और भोजन की वजह से इसे खोना नहीं चाहते हैं अगर आप सोने से पहले खाने के बजाय अपने दाँत को ब्रश करते हैं, तो रात में खाने की संभावना कम हो सकती है।
    • टूथपेस्ट और माउथवैश भोजन के स्वाद को बदलते हैं। शाम के स्नैक्स, आमतौर पर नमकीन और मिठाई विकल्प, टकसाल उत्पादों के साथ अपने दांतों को ब्रश करने के बाद बहुत स्वादिष्ट नहीं लगते।
    • एक सुपरमार्केट में अच्छे सांस के लिए रिबन खरीदें या बिना मिटटी हुई टकसाल गम खरीदें यदि आप स्वच्छ मुंह की सनसनी गायब हो जाने के बाद cravings महसूस करना शुरू कर देते हैं, तो आप इसे अच्छे सांस या उचित गम के लिए एक रिबन के साथ पुनर्जन्म कर सकते हैं।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 12
    4
    पर्याप्त नींद जाओ सामान्यतया, एक अनियमित नींद अनुसूची के कारण अनियमित पोषण संबंधी एजेंडा हो सकता है। नींद अनुसूची बदलने से आपको रात्रि लालच को सीमित करने में मदद मिल सकती है।
    • अनुचित नींद की आदतों से आप आसानी से भोजन की उपेक्षा कर सकते हैं, खासकर नाश्ता कर सकते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप रोज 9 बजे काम करना चाहते हैं, लेकिन हर रात सुबह 2 बजे तक रहना चाहिए। नाश्ते बनाने के लिए आपको जल्दी जागने की संभावना कम होगी, जो कि रात के समय स्नैकिंग को प्रोत्साहित करने का निश्चित तरीका है।
    • देर से रुकते हुए ऊब के परिणाम भी होते हैं कम लोग जाग रहे हैं और कम जगहें खुली हैं। बहुत से लोगों को भी स्नैकिंग खत्म होता है क्योंकि उनके पास बहुत कम काम है
    • स्वस्थ नींद की आदतों का विकास इसका अर्थ है हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर जाकर जागने लगना, हमेशा हर रात सात से नौ घंटे नींद के लिए सोता है इस तरह, शरीर और मन दिनचर्या में समायोजित हो जाएंगे और आप हमेशा एक ही समय में नींद महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • स्टेप एटिंग एट नाइट चरण 13
    5
    समर्थन प्राप्त करें यदि आप रात में खाने की आदत विकसित करते हैं, तो यह मत सोचना है कि यह तोड़ने की आसान आदत होगी। शुरुआत एक चुनौती होगी और दोस्तों और परिवार के समर्थन के लिए आप समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं।
    • अगर आप दूसरों के साथ रहते हैं, तो रूममेट्स, पति-पत्नी, या परिवार के सदस्यों से पूछिए कि जब वे जानते हैं कि वे एक प्रलोभन होंगे तब तक स्नैक्स नहीं रखेंगे। रात में खाने की आदत को तोड़ने के लिए आप उनसे भाग लेने के लिए भी कह सकते हैं
    • यदि आप अकेले रहते हैं, तो उन मित्रों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जिनके साथ आप चैट या फ़ोन के माध्यम से चैट कर सकते हैं। सोशल इंटरैक्शन, ऊब और तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है, जो इस आदत के महत्वपूर्ण ट्रिगर हैं।
    • ऐसे ऑनलाइन समुदाय हैं जो समर्थन, सलाह और युक्तियां प्रदान करते हैं। मंचों और भित्ति चित्रों को देखो जहां आप रात में खाने की आदत के साथ अपने प्रयासों के बारे में बात करते हैं और उन लोगों की मदद लेते हैं जो खुद को समान स्थिति में पाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रात में खाने के लिए गुणवत्ता के लिए स्वैप मात्रा। कार्बोहाइड्रेट और शर्करा के बजाय ताजे फल और सब्जियां चुनें।
    • कुछ लोगों के लिए, कैलोरी की गिनती मदद कर सकती है यदि आप देख सकते हैं कि रात के नाश्ते में आप कितने कैलोरी खाते हैं, तो यह आदत को तोड़ने के लिए प्रेरणा हो सकती है।
    • पूरे दिन सोशल इंटरैक्शन होना याद रखें। एक स्वस्थ सामाजिक जीवन होने से आपको खुशी और कम तनाव में रहने में मदद मिल सकती है, शाम के स्नैक्स में अति खामियों की संभावना कम हो सकती है।

    चेतावनी

    • हालांकि रात का सेवन कम करना अच्छा है, यदि आप रात में दैनिक कैलोरी का सबसे बड़ा हिस्सा खा लेते हैं, तो आपको पूरे दिन की कमी के लिए क्षतिपूर्ति की आवश्यकता होती है। प्रतिदिन 1,200 से भी कम समय के लिए समझौता नहीं किया जा सकता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com