IhsAdke.com

कसरत के बिना अपना वजन कम कैसे करें

एक जिम में भाग लेने के लिए खुद को नफरत करना बंद करो! यद्यपि व्यायाम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, वज़न खोना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है जो आप खाते हैं उसे बदल कर। एक एकल पैर लिफ्ट किए बिना वजन कम करना शुरू करने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

चरणों

भाग 1
बेहतर कैलोरी खपत

वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका सही खाना है। जो कुछ भी आप खाते हैं उसे बदलने से वजन कम करने के लिए केंद्रीय विचार अभी भी कैलोरी काट रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इन्हें कम किए गए अंशों में भारी कमी या कैलोरी को बिना रोकें। यह चाल खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने के लिए है, जो बदले में आपके शरीर को देने के दौरान बहुत अधिक कैलोरी होते हैं।

व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक चरण 1
1
प्राकृतिक उत्पादों और रस, सब्जियां, दुबला मांस और मछली जैसी अप्रयुक्त खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें बाज़ार और स्नैक बार में पाए जाने वाले ज्यादातर भोजन का उत्पादन कम करने और शेल्फ लाइफ का विस्तार करने के लिए अत्यधिक प्रोसेस किया जाता है। यह प्रक्रिया आम तौर पर आवश्यक पोषक तत्वों को कम कर देती है और खाद्य पदार्थों को मोटा करने के लिए पदार्थों की संरचना में परिवर्तन करती है।
  • बाजार के बाहरी गलियारों में रहें। बेहतर खाने का एक आसान तरीका बाहरी आस-पास में क्या खरीदना है, जहां ताजा उपज रखा जाता है और मध्य बाजार की अलमारियों से बचता है जहां सब कुछ संसाधित होता है और इसमें संरक्षक होते हैं
  • लेबल को पढ़ने के लिए जानें खाद्य पैकेजों में छोटे अक्षरों को पढ़ना, आपको खाना को अलग करने में मदद करेगा जो कि आपके लिए खाद्य विपणन से वास्तव में अच्छा है। कई "स्वस्थ" उत्पादों उपभोक्ताओं को खरीदने के लिए भ्रमित करने वाले दावे करते हैं।
    • मानक भाग को देखें कभी-कभी खाद्य पदार्थ खुद को थोड़ा सा चीनी या कम वसा के रूप में बेचने की कोशिश करते हैं और पोषण संबंधी गाइड की संख्या भी कम दिखती है, लेकिन संदर्भित संदर्भ भाग सामान्य भाग से बहुत कम होगा।
    • भोजन का समग्र स्वास्थ्य लाभ पर ध्यान दें, न सिर्फ एक अलग स्वस्थ दावे। कई उत्पाद फाइबर में अधिक होने का दावा करते हैं, लेकिन उनके पास चीनी या अत्यधिक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं। यह उत्पाद आपको वसा बनाती है, यहां तक ​​कि स्वस्थ भी दिखता है।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक चरण 2
    2
    खराब कैलोरी से बचें, जैसे मिठाई, स्नैक्स और शीतल पेय में निहित। फिर, उनके पास बहुत कम पोषण मूल्य है और छोटे हिस्से में बहुत अधिक कैलोरी हैं।
    • विशेष रूप से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के लिए ध्यान रखें। वे मोटापा पैदा करने के लिए प्रसिद्ध हैं कुछ भी जिसमें सफेद आटा या चीनी (ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज) होता है, वह आपके शरीर में वसा में बदल जाएगा।
      • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में बदलाव शुरू कर सकते हैं जो आपके चयापचय को कम कुशल बनाती हैं।
      • चीनी भी इसे और भी अधिक उपभोग करने के लिए अनियंत्रित आग्रह पैदा कर सकता है।
    • अपने आधिकारिक पेय के रूप में पानी चुनें इसमें कोई कैलोरी नहीं है, पाचन में मदद करता है और जो आपके चयापचय को धीमा कर देने वाले विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में आपके शरीर की सहायता कर सकता है।
      • बहुत सारे चीनी के साथ पेय, जैसे शीतल पेय या फलों के रस में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो वजन बढ़ने में बढ़ते हैं
      • डायट सोडा, दावा करते हुए कि इसमें बहुत कम या कोई कैलोरी नहीं है, जिसमें मिठास होते हैं जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं और संभावित रूप से जहरीले होते हैं
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक चित्र 3
    3
    स्वस्थ वसा से डरो मत, जैसे कि जैतून का तेल, एवरकाडो, नट और मछली में पाया जाता है। वसा के इन स्वस्थ स्रोतों के माध्यम से आवश्यक 40% कैलोरी का उपभोग स्वीकार्य है, खासकर यदि वे अपने आहार में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की जगह लेते हैं यह 1 9 80 और 1 99 0 के दशक के कम वसा वाले आहार से अलग है, जो कि अक्सर अप्रभावी साबित हुए हैं।
    • कम वसा वाले उत्पादों से सावधान रहें सिर्फ इसलिए कि कुछ कम वसा का मतलब यह नहीं है कि यह वसा नहीं करता है। बहुत कम वसा वाले उत्पाद चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए हैं जो शरीर में वसा बन जाते हैं यदि वे खाए जाते हैं।
    • ट्रांस वसा से बचें ट्रांस वसा, जैसे हाइड्रोजनीकृत मक्खन, प्राकृतिक मक्खन के रासायनिक संरचना को जोड़कर और आपके शरीर को पूरी तरह से विदेशी में बदलने के द्वारा निर्मित किया जाता है। वे न केवल वसा पाएं, बल्कि वे दिल की समस्याओं जैसे रोगों में भी शामिल हैं।
    • संतृप्त वसा की खपत को अपने दैनिक सेवन के 10% से अधिक नहीं बढ़ाएं। हाल के शोध से पता चला है कि मक्खन और लाल मांस में पाई जाने वाली संतृप्त वसा के रूप में हानिकारक के रूप में पहले से सोचा नहीं हैं, लेकिन प्रमुख पोषण गाइड के सबसे पता चलता है कि यह एलडीएल बढ़ा सकते हैं - खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर।
  • भाग 2
    अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने

    व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक चरण 4
    1
    अपने आप से कुछ भी वंचित न करें आप अपनी प्रेरणा के लिए सबसे बुरी बात कर सकते हैं निजी महसूस करना यह भावना आपको चिंतित कर सकती है, जिसके कारण इसे बिना साकार किया जा सकता है।
    • भूख मत जाओ! जब हम नियमित रूप से नहीं खाते हैं तो कई स्वास्थ्य जोखिम हैं इसके अलावा, यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में निगलना नहीं होता है, तो वह खुद को बचने के लिए खुद को तैयार करता है जो कि यह कमी की अवधि के रूप में समझता है, "भूख" और "अतिरिक्त" वसा को जमा कर देता है।
    • शुरुआत में, अपने भोजन से भोजन लेने के बजाय जोड़ें और पता लगाएं कि आप क्या पसंद करते हैं। स्वस्थ नहीं है क्या बाहर काटने पर ध्यान केंद्रित न करें। नमूना करने के लिए नए स्वस्थ आहार खोजें और अपनी आहार की नियमितता जोड़ें इन खाद्य पदार्थों को कम स्वस्थ लोगों की जगह धीरे-धीरे तब तक बदल दिया जाएगा जब तक आपके समग्र भोजन की खपत बहुत स्वस्थ न हो।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक चरण चित्र 5
    2
    यदि केवल आपकी इच्छा के साथ आप हानिकारक पदार्थों की खपत का विरोध करने में सक्षम नहीं हैं, तो अपने आप को दोष न दें! बस समझें कि आपको अपने आहार का पालन करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करना होगा, भले ही आपकी इच्छा शक्ति विफल हो जाए।
    • खाने की इच्छा हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है, और मानव जाति के इतिहास में, सबसे बड़ी समस्या हमेशा "पर्याप्त" खाने के लिए होती रही है हमारे दिमाग और शरीर अभी तक आधुनिक अतिशीघ्र के लिए अनुकूलित नहीं है
    • नमक, चीनी और वसा (और इन तीनों के सभी स्वादिष्ट संयोजन) वे चीजें हैं जो हमारे शरीर की इच्छा के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। ये पोषक तत्व पहले से ही दुर्लभ हैं, हालांकि जरूरी है, इसलिए हम उनके लिए खोज करने के विभिन्न तरीकों से "प्रोग्राम" हैं।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक चित्र 6
    3
    स्वस्थ भोजन अधिक सुविधाजनक रहने दें हर दिन हमें भोजन के फैसले की एक बड़ी संख्या के साथ चुनौती दी जाती है, इसलिए यदि हम स्वस्थ खाने के लिए विकल्प चुनते हैं तो उन्हें आसान बनाते हैं। खाने के दिनचर्या बनाएं और आपके पास हर समय स्वस्थ भोजन विकल्प हैं
    • जब आप भूख लगी हो, आपातकालीन नाश्ते, जैसे पागल, गाजर या फलों के रूप में कैरेट करें, और उन्हें संसाधित विकल्पों की तुलना में हमेशा आसान छोड़ दें (बेहतर अभी तक, स्वस्थ भोजन को अपने घर में एकमात्र पसंद करें!)।
    • कुछ "मानक" स्वस्थ भोजन करें जब आप खाने के बारे में इतना पिक नहीं करते हैं, या जब आपको कुछ तेज और सुविधाजनक जरूरत पड़ती है त्वरित नूडल्स संग्रहण करने के बजाय, तैयार हाथों से सब्ज़ और पकाए हुए सब्जियां हमेशा हाथ से भरें।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक चित्र 7



    4
    कुछ डेटा रिकॉर्ड करें अपनी कमर या अपने शरीर में वसा प्रतिशत समय-समय पर मापन करें आपके शरीर को मापने का सरल कार्य वजन घटाने के साथ सहसंबद्ध है।
    • अपने आहार परिणामों को रिकॉर्ड एक महान प्रेरणा हो सकती है
    • याद रखें कि हमारा वजन प्रत्येक दिन में थोड़ा-सा उतार-चढ़ाव होता है, इसलिए हतोत्साहित न करें, अगर बाथरूम के पैमाने का हाथ अचानक थोड़ा ऊपर जाता है
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक चित्र 8
    5
    पर्याप्त नींद जाओ अनुसंधान से पता चलता है कि नींद लेने से ज्यादा खा सकते हैं जब हम नींद आते हैं तो हम आमतौर पर ऑटोपोलॉट पर जाते हैं और सही फैसले लेने में बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 3
    अपने आप पर मानसिक ट्रिक्स का उपयोग करना

    क्या हमें खाने के लिए और अधिक आश्चर्य की बात हो सकती है कभी-कभी भोजन की प्रस्तुति या हमारे घर में उसके स्थान पर हम प्रभावित कर सकते हैं। रेस्तरां और खाद्य निर्माताओं हमें इन चीजों का इस्तेमाल हर समय खरीदने और अधिक खाने के लिए करते हैं, तो इन रिवर्स में इन कुछ ट्रिक की कोशिश क्यों नहीं करें?

    व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक 9
    1
    छोटे व्यंजन और लंबा चश्मा का उपयोग करें जिस तरीके से मस्तिष्क दृश्य जानकारी की प्रक्रिया करता है, आपकी प्लेट के आकार को प्रभावित कर सकते हैं कि आप अपने आप को संतुष्ट करने के लिए कितने भोजन की ज़रूरत तय करते हैं
    • यदि आपका पकवान भोजन की मात्रा की तुलना में बहुत बड़ा है, तो आपको लगता होगा कि यह पर्याप्त रूप से सेवा नहीं करता है छोटे व्यंजनों का उपयोग करने के लिए इसे कम दिखने के लिए भोजन की आवश्यकता होगी।
    • लंबे, पतले चश्मा छोटे, चौड़े वाले से अधिक तरल होते हैं, भले ही उनमें मात्रा एक ही होती है। इस ऑप्टिकल भ्रम का उपयोग करें जब आप स्वीकार्य मीठा पेय लेते हैं जो आप सीमित करना चाहते हैं।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    खाने से पहले भाग की योजना बनाएं अधिकांश लोग अपने सामने सब कुछ खाते हैं, भले ही वे पहले से ही पूर्ण होते हैं। खाद्य उत्पादकों को पता है कि अगर लोग बड़े पैकेजों के साथ पेश किए जाते हैं तो लोग अधिक खरीद लेंगे और खायेंगे।
    • आलू के चिप्स के एक विशाल पैकेट के साथ बैठकर न जाएं। कटोरे में एक छोटी सी राशि रखो और जब कटोरा खाली हो तो रोकें।
    • बड़ी मात्रा में खरीदे गए किसी भी स्नैक्स के अलग-अलग छोटे हिस्से।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना फैट कम शीर्षक चित्र 11
    3
    कम स्वस्थ व्यंजनों को आप से दूर छोड़ दें यदि आप अपने पसंदीदा अस्वास्थ्यकर चुनावों में पहुंचते हैं, जहां तक ​​पहुंचने के लिए कठिन हैं, तो आपको बिना सोच के खाने के कम होने की संभावना होगी। यहां तक ​​कि मेज पर कुछ चीजों को दूर या उन्हें कमरे के दूसरी तरफ छोड़कर एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना वसा को कम करने वाला शीर्षक चित्र 12
    4
    खाने वाले दोस्तों के साथ खाएं जब लोग एक साथ भोजन करते हैं, तो वे अक्सर उस व्यक्ति से खाने के लिए कितने खाने का संकेत देते हैं यदि आप जिन लोगों के साथ जीवित रहते हैं, उन्हें बहुत खाएं, कम खाने वाले लोगों के साथ भोजन करने की कोशिश करें।
    • यदि यह असंभव या अप्रिय है, तो कम से कम इस प्रवृत्ति से अवगत रहें और ध्यान दें कि कितने अन्य लोग आपको खाने से प्रभावित करते हैं
    • यदि आप आमतौर पर अकेले खाते हैं, तो अन्य लोगों के साथ खाने की कोशिश करें और देखें कि क्या यह मदद करता है।
  • व्यायाम व्यायाम के बिना वसा कम करें शीर्षक 13
    5
    आप क्या खा रहे हैं पर फोकस यदि आप खाने के दौरान विचलित हो जाते हैं, टीवी या ड्राइविंग के सामने खाया जा रहा है, तो आपको कम से कम जानकारी होगी जब आप पूर्ण हों या आप कितना खाना खाते हैं आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में जागरूक रहें और अपने शरीर के लक्षणों को देखकर संतुष्ट रहें, ताकि आप कम खा सकें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कुछ तुम्हें पछतावा खाते हैं, तो इसे अपने आहार का त्याग करने के लिए नेतृत्व न करें। स्वस्थ भोजन एक दैनिक प्रक्रिया है, यह सब या कुछ भी नहीं है
    • यहां तक ​​कि छोटे बदलावों से आपका वजन कम हो सकता है। प्रति दिन 100 से 200 कैलोरी की कमी से साल में 4.5 से 9 पाउंड की कमी हो सकती है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com