IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज कैसे करें

एक बच्चे की अपेक्षा करना आम तौर पर आनन्द और आनंद से जुड़ा होता है यही कारण है कि कुछ महिलाओं को जब वे क्या महसूस करते हैं, तो सदमे और उलझन में हैं, इसके बजाय, उदासी और उदासी है। गर्भावस्था के दौरान अवसाद कि असामान्य नहीं है और हालांकि यह आकांक्षी मां के लिए और भी जटिल जीवन की इस कठिन अवधि को छोड़ देता है, अच्छी खबर यह है कि इसे सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है इस समस्या के लिए कई उपचार हैं - आपकी प्राथमिकताओं को फिट करने वाले एक को ढूंढें या कई गठबंधन मिलें जो भी आप करने का फैसला करते हैं, तेज़ी से अभिनय करना सबसे महत्वपूर्ण है

चरणों

भाग 1
अपनी रोज़ दिनचर्या बदलना

चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 1
1
अपने दिन की योजना और संरचना करें अवसाद अपने कार्यक्रम निर्धारित नहीं करना चाहिए ऐसा होने पर, आप सामाजिक संपर्क और उत्पादकता से बचते हैं और परिणामस्वरूप, इस नकारात्मक चक्र का पालन करना जारी रखें। अपने दिन को पूर्ण और उपयोगी बनाने की कोशिश करें, अपने कब्जे में रखने के लिए गतिविधियों पर ध्यान दें और उन्हें पूरा करके, यह आपको कुछ प्रोत्साहन देता है अवसाद को दूर करने में मदद करने के लिए आप अपने आप को व्यस्त और उत्पादक बनाते हैं।
  • रूटीन भी मदद कर सकते हैं मनुष्य के रूप में, हम सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि क्या उम्मीद है - और ये वास्तव में एक नियमित रूप से आता है। यह अनुष्ठान है कि आप हर दिन पर भरोसा कर सकते हैं, चाहे वह एक दोस्त, योग, खाना पकाने के खाना या एक शॉवर के साथ दोपहर का भोजन करना अच्छा है। यह एक ऐसा समय था जब आपका मस्तिष्क आराम कर सकता है
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 2 के दौरान अवसाद का इलाज
    2
    चीजें हैं जो आप का मनोरंजन करते हैं के लिए समय खोजें अपने पूरे दिन की योजना बनाते समय, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने पसंदीदा गतिविधियों के लिए कुछ मिनट अलग करें। इससे आपकी प्रेरणा और आपके मनोदशा में सुधार होगा। उस फिल्म को देखने के बारे में दोषी महसूस मत करो! अब, पहले से कहीं ज्यादा, आपको खुशी महसूस करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है।
    • यदि आप एक पेडीक्योर होने या स्नान में एक घंटे बिताते हुए दोषी महसूस कर रहे हैं, तो याद रखें कि एक मां 24 घंटे की नौकरी है। जब आप शुरू करते हैं, तो आपके लिए अधिक समय नहीं होगा। अपनी सूची में सब कुछ करने की कोशिश करें, जबकि आप अभी भी कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान चित्रित अवसाद का शीर्षक चित्र
    3
    नियमित व्यायाम एक प्राथमिकता बनाएं बस उज्ज्वल रोशनी, यौन क्रियाकलापों और व्यायाम जैसे दो हार्मोन जारी होते हैं जो आपको खुश करने में मदद करते हैं - डोपामाइन और एंडोर्फिन। वे उत्साह, अति-ऊर्जा और आशावाद के लिए जिम्मेदार हैं इस तरह की उत्तेजियाँ आपके जीवन के दौरान बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन विशेषकर गर्भावस्था के दौरान बेशक, आपको ऐसे उत्साह से व्यायाम करने की ज़रूरत नहीं है पिलेट्स, योग या अन्य समान अभ्यास गर्भावस्था के दौरान काफी उपयुक्त हैं।
    • अपने शरीर को "खुश" हार्मोन को रिलीज करने और इस तरह अवसाद से लड़ने में मदद करने के अलावा, व्यायाम करने से आपको अपना मूल वजन बनाए रखने में मदद मिलती है। अक्सर, गर्भवती महिलाएं अपने शरीर के परिवर्तनों के कारण उदास हो जाती हैं, जो उन्हें बदसूरत महसूस करती हैं। कसरत करना, यहां तक ​​कि सबसे हल्का, आप फिट और मजबूत महसूस करने में मदद करेंगे, अवसाद की भावना से राहत
    • किसी भी तरह से, किसी भी व्यायाम को शुरू करने से पहले, अपने प्रसूति के साथ इस मामले पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वह आपको अपने अभ्यास के अनुसार विशिष्ट अभ्यास बता सकता है।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 4
    4
    छूट को प्राथमिकता भी बनाओ गर्भावस्था बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और आपको बहुत चिंतित भी हो सकता है यह अवसाद के रास्ते को आसान बनाता है, खासकर अगर आपको यह धारणा मिलती है कि आपको अपनी स्थिति से बहुत खुश होना चाहिए, और आप नहीं हैं। कौन सा दो चीजें तनाव से जूझती हैं? ध्यान और naps
    • ध्यान आपके कोर्टिसोल स्तर को कम कर सकता है, जो आपके तनाव को कम करता है, आपको बेहतर सोता है, और आखिरकार आपको खुश महसूस करता है तो जब आपके पास अपने दोस्तों को उन गैर-अल्कोहल कॉकटेल के लिए शामिल करने का समय नहीं है, तो कुछ मिनटों का ध्यान करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि विश्राम के 15 मिनट भी एक अंतर बना सकते हैं।
    • दूसरी ओर, नापियां, नींद के अधिक घंटे का मतलब है, जो आपको अधिक ऊर्जावान और संतुलित महसूस करने में मदद करता है। उन्हें एक घंटे या उससे कम समय तक रखने की कोशिश करें ताकि वे आपकी सामान्य नींद में परेशान न करें।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 5
    5
    सहायता समूह में शामिल हों गर्भावस्था के दौरान अवसाद से पीड़ित महिलाओं असामान्य नहीं है। जिन महिलाओं को आप जानते हैं या जिनके पास बीत चुके हैं, उनको अनुभव या अनुभव है आपके पक्ष में मित्र और परिवार होने के नाते जरूरी है, जो एक ही चीज़ के माध्यम से जा रहे लोगों का समर्थन समूह रखते हैं, आपको ये महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप अकेले नहीं हैं जितना आप सोचते हैं।
    • अपने विकल्पों के बारे में अपने दोस्तों, अपने परिवार, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि अपने डॉक्टर से बात करें अस्पताल एक कार्यक्रम प्रदान कर सकते हैं या संगठन को जानते हैं जो यह करता है। यदि आप पहले से ही चिकित्सा कर रहे हैं, तो आपके मनोवैज्ञानिक के पास कुछ विचार भी हो सकते हैं। और, हमेशा की तरह, इंटरनेट संसाधनों से भरा एक और स्थान है।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना

    चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 6
    1
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जिनसे आप प्यार करते हैं। यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो अपने दोस्तों और परिवार से अपनी भावनाओं के बारे में बात करने से बहुत मदद मिल सकती है। वे जरूरी आपको सलाह नहीं देंगे, लेकिन सिर्फ आपसे सुनने के लिए वहां रहना पड़ता है, जिससे आपको प्यार और कम पृथक महसूस किया जा सकता है।
    • गर्भावस्था के दौरान अवसाद अक्सर रिश्तों में समस्याओं, भविष्य के बारे में चिंताओं, और उसके लिए इंतजार कर बच्चे के बारे में चिंता के कारण होता है। इसके अलावा, यह व्यापक ज्ञान का एक तथ्य है कि गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं को गहरा अनुभव होता है। इसलिए जब बाह्य सहायता सामान्य रूप से जीवन में महत्वपूर्ण है, गर्भावस्था में, यह आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 7
    2
    आप क्या महसूस करने के लिए खुला हो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास किसी को बताना है हालांकि, जो सबसे अधिक मायने रखता है वह तथ्य यह है कि उन पर भरोसा करें. आमतौर पर, अकेलेपन के कारण अवसाद होता है जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब मदद के लिए पूछना आपको असीम रूप से बेहतर महसूस कर सकता है
    • एक बच्चे को ले जाने से आपके मन और शरीर को कई तरह से बदल दिया जाता है और कभी-कभी आपको दूसरों से ग़लत समझा जाता है, डर लगता है और अलग होता है। यही कारण है कि इस अवधि के दौरान बाहरी समर्थन अवसाद के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण अंग है। यदि आप उनकी जरूरत पड़ने पर सहायता मांगते हैं, तो वे इन भावनाओं को गायब करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कौन जानता है, हो सकता है कि आपकी मां / बहन / चचेरे भाई / दोस्त भी इसके माध्यम से किया गया है!
    • यहां तक ​​कि अगर आपको आज किसी के द्वारा दृढ़ता से समर्थित नहीं लगता है, तो आपको उन लोगों को समझा जाना चाहिए कि आपको इसकी ज़रूरत क्यों है कि आपको इसकी आवश्यकता क्यों है। ध्यान रखें कि उनके पास आपके सिर पर क्या चल रहा है, यह जानने का कोई तरीका नहीं है, और आपको यह कहना होगा कि उनकी मदद की ज़रूरत है
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 8
    3
    माफ करने की कोशिश करो और अधिक बार भूल जाओ। अक्सर, अवसाद के साथ, हम खुद को या दूसरों को छोटी चीज़ों के लिए माफ नहीं करते हैं हम दूसरों के लिए क्रूर हैं और अपने आप से बेहिचक हैं। खुले दिल से बातें स्वीकार करने की कोशिश करो कोई भी एकदम सही नहीं है, और इस तरह एक वर्ग सोचा कभी मदद नहीं करता है। हीलिंग प्रक्रिया माफी और स्वीकृति के साथ शुरू होती है
    • गर्भवती महिलाओं को आमतौर पर मूडी और चिड़चिड़ाहट बिल्कुल भी नहीं होती है। वे शिकायत करते हैं और दूसरों को चोट पहुंचाईते हैं, हालांकि अंदर, वे ऐसा नहीं करना चाहते - वे जोर से बोलने वाले हार्मोन हैं। आपके चारों ओर के लोग अपने मनोदशा के झड़ने की दया पर हैं, इसलिए अपने आप को भी क्षमा करें, न सिर्फ अपने आसपास के लोगों के लिए।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 9
    4
    अपनी समस्याओं का कारण होने वाले नकारात्मक विचारों को पहचानें सबसे छिपी (स्वत: नकारात्मक विचार), अक्सर, अंत में मान्यता प्राप्त नहीं किया जा रहा है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी अवसाद के कारण के रूप में रहते हैं। उन्हें पहचानें, उन्हें लिखो, और सकारात्मक विचारों के साथ उन्हें बदलने का एक तरीका अभ्यास करें।
    • जब आप सोचते हैं कि "जीवन ने मेरे लिए कुछ भी अच्छा नहीं किया है," एक पल के लिए रुको। उसके बाद, अपने आप से सोचें, "नहीं, यह सच नहीं है। हालांकि मुश्किल समय हो चुके हैं, जीवन ने मुझे खुशी और खुशी भी दी है।"
    • अपने जीवन के दायित्वों और कर्तव्यों को छोड़ने की कोशिश करो। अपने आप को, पर्यावरण या दूसरों की बहुत ज्यादा मांग न करें इससे बहुत मदद मिलती है
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान चित्रित अवसाद का शीर्षक चित्र
    5
    परिस्थितियों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए चीजों का एक किट बनाएं इसमें सकारात्मक लिखित संदेशों वाले छोटे कार्ड होते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
    • आप अपने कार्ड का रंगीन पेपर, टेबल या अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं उन्हें छोटे आकार में काट लें और सकारात्मक और शक्तिशाली वाक्य लिखें जो कि नकारात्मकता से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं हमेशा चीजें अच्छी तरह से कर सकता हूं और मेरे पास फिर से कोशिश करने की ताकत है।"
    • वे अपने कमरे में कहीं भी चिपका सकते हैं, और जब आप उदास महसूस कर रहे हैं या नकारात्मक सोच रहे हैं, तो वे आपको रोकने के लिए याद दिला सकते हैं कार्ड खराब विचारों के चक्र को विचलित और कम करने में बहुत मदद करते हैं।
    • ए 4 पेपर या कार्ड पर दो दैनिक गतिविधियों की योजना बनाएं और इसे अपनी कोठरी में या किसी नजदीक के पास रखें। दैनिक गतिविधियों पर अपनी प्रगति की जांच के लिए आपके द्वारा पूरी की गई गतिविधियों की जांच करें। यह अवसाद के खिलाफ लड़ाई में बहुत मदद कर सकता है और आपको अपनी प्रगति के बारे में अधिक समझ सकता है ताकि इससे आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो सकें।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 11
    6
    वर्तमान में रहने के लिए याद रखें अतीत में रहना, लगातार नकारात्मक घटनाओं के बारे में सोचते हुए, अब आप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देते। वर्तमान का आनंद लें, आपके पास क्या है पर ध्यान दें और यहां और अब रहने का प्रयास करें। आप इस दुनिया में एक नया जीवन लाने वाले हैं!
    • भविष्य में रहना ही उतना ही बुरा है क्या हो रहा है या आप किस तरह की मां के बारे में चिंता कर रहे हैं आप कहीं भी नहीं ले जाएगा तथ्य यह है कि आप चिंता कर रहे हैं पहले से ही मतलब है कि आप परवाह है - जो पहला कदम है। आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित वर्तमान और इसलिए भविष्य में सुधार
  • भाग 3
    अपने नींद पैटर्न बदलने




    गर्भवती चरण 12 के दौरान अवसाद का इलाज
    1
    एक कार्यक्रम बनाकर अपनी नींद के इतिहास का ख्याल रखना। अवसाद के सबसे आम लक्षणों में से एक सो विकार है - बहुत ज्यादा नींद या कम नींद मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नींद महत्वपूर्ण है, और जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, मूड के झूलों और अवसाद अक्सर परिणाम होते हैं इन नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए, एक कार्यक्रम तैयार करें
    • इस कार्यक्रम का निर्माण आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करता है - कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है हालांकि, जब गर्भावस्था में अवसाद चिंता का विषय है, स्वीकृत नियम रात के 9 घंटे के बारे में सोता है और दिन के दौरान दो नल लेता है (लगभग एक घंटे के लिए)।
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 13
    2
    झूठ और एक ही समय में उठो प्रत्येक दिन। अपने शेड्यूल के लाभों को काटने के लिए, आपको यह करना होगा। आपके शरीर को अपनी योजना के लिए उपयोग करने के लिए एक निश्चित समय भी होना अच्छा है और अंततः इसे सोना आसान बना देता है।
    • इसका अर्थ है कुछ बलिदान करना, हाँ यदि आप अपने सोते समय 10 बजे चुनते हैं, तो इसमें सप्ताहांत भी शामिल है जब आप रात (या एक सुबह आप सोना जारी रखना चाहते हैं) को बदलना चाहते हैं, तो एक सामयिक रात होगी, लेकिन आपकी योजना को अपनाया जाना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान दिमाग का इलाज करते हुए चित्र शीर्षक
    3
    अपनी नींद शेड्यूल को ध्यान से देखें यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, और आप सोने के बिना पहली बार बिस्तर पर रोल कर सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों में आपका शरीर आदी हो जाएगा, और चीजें आसान हो जाएंगी।
    • डिप्रेशन आमतौर पर आपकी नींद को प्रभावित करता है। इस लक्षण के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह आपको एक दुष्चक्र में ले जाता है आप इसे से बाहर निकलने के लिए और खुश महसूस करने के लिए, अपना समय निर्धारित करने के विचार पर ध्यान दें और उसे रखें। सामान्यता और दिनचर्या आवश्यक हैं
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 15
    4
    यदि आप अपना कार्यक्रम छोड़ते हैं, तो एक झपकी ले लो। सो रही विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप गर्भावस्था के दौरान अवसाद से ग्रस्त होते हैं क्योंकि यह आपके दिमाग को रिचार्ज करती है और इसे आराम करने की अनुमति देती है चूंकि मस्तिष्क एक अंग है जो भावनाओं को नियंत्रित करता है और इसलिए अवसाद, आपको सही मात्रा में नींद से वंचित करना खतरनाक हो सकता है यदि आप बिस्तर पर रात भर चलते हैं, तो पूरे दिन एक झपकी लेते रहें।
    • गर्भावस्था के दौरान दो एक घंटे की नपियां उचित होती हैं यदि आप पहले रात को पर्याप्त नहीं सोते हैं हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि ये नप्स अगले दिन सोते और जागने के घंटे में हस्तक्षेप न करें!
  • भाग 4
    चिकित्सा के साथ अवसाद का इलाज

    गर्भवती चरण 16 के दौरान अवसाद का इलाज
    1
    अपने विचारों को बदलने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) करने का प्रयास करें सीबीटी एक प्रकार की मनोचिकित्सा है, जिसने उदासीनता जैसे रोगों में कई सकारात्मक प्रभाव दिखाए हैं। हालांकि, जब यह गर्भावस्था की बात आती है, तब भी यह उपयोगी होता है जब भी आप उदास महसूस नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इससे आपकी नई स्थिति को स्वीकार करने और बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है और वास्तव में आपके लिए नई खुशी के लिए तैयार हो सकती है जीवन - बच्चा
    • यह दृष्टिकोण इस विचार पर बनाया गया था कि हमारे विचार हमारे कार्यों को प्रभावित करते हैं और इस प्रकार, नकारात्मक विचार नकारात्मक कार्यों में उत्पन्न होते हैं
    • हालांकि, यह उपचार "सकारात्मक सोच" के बारे में नहीं है - यह उस से गहरा है सीबीटी आपके विचारों की जांच करता है और जीवन पर एक सकारात्मक दृष्टिकोण तैयार करने में आपकी मदद करता है, जो अवसाद का सामना करते समय बहुत उपयोगी होता है
    • नकारात्मक विचार, जैसे "यह मेरे साथ हमेशा क्यों होता है?" नकारात्मक अनुभव और व्यवहार में परिणाम होता है, जैसे कि अवसाद में देने का अंत। सीबीटी ऐसा करने की कोशिश कर रहा है, नकारात्मक विचार सकारात्मक और अधिक यथार्थवादी में बदल रहा है, जैसे "हां, यह एक आसान स्थिति नहीं है, लेकिन बदले में महसूस करने के बजाय, मैं खुद को खुश करने के लिए क्या कर सकता हूं?"
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान अवसाद का इलाज चरण 17
    2
    अपने बच्चे के लिए भी तैयार करने के लिए सीबीटी का प्रयोग करें इस महान घटना से पहले यह बहुत सहायक हो सकता है, जो बहुत ही रोमांचक है, बहुत तनावपूर्ण और भारी हो सकता है और, अपने आप में, अवसाद का कारण बन सकता है। ऐसे मामलों में, आपका चिकित्सक आपको ऐसे विचारों में गहरी अर्थ प्राप्त करने में मदद करेगा जैसे "मुझे कोई अच्छी माँ नहीं होने से डर लगता है" और उन्हें स्वस्थ विचारों में बदल दें, जैसे "हर कोई गलती करता है, और मैं शायद कुछ मेरे बेटे के साथ, लेकिन कोई समस्या नहीं है, क्योंकि मैं हमेशा एक उत्कृष्ट मां बनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा। "
    • जैसा कि पहले बताया गया है, गर्भावस्था के दौरान अवसाद अक्सर संबंध में समस्याओं की समस्या का परिणाम होता है या ऐसी स्थिति को समझने और स्वीकार करने में असमर्थता जिसमें आप स्वयं पाते हैं सीबीटी यहां बहुत मदद कर सकता है क्योंकि यह आपकी समस्याओं के पीछे छिपे हुए कारणों की खोज करता है और आपको चीजों को बदलने में मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 18 के दौरान दिमाग का इलाज करते हैं
    3
    ब्राइट लाइट ट्रीटमेंट (टीएलबी), या फोटोथेरेपी आज़माएं अवसाद के लिए यह दृष्टिकोण अपेक्षाकृत नया है, लेकिन यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आशाजनक और सुरक्षित दिखता है उपचार विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी होता है या जब आपकी बीमारी आपको आपकी त्वचा को लंबे समय तक सूरज तक उजागर करने की अनुमति नहीं देती है।
    • मूल रूप से, टीएलबी लगभग 30 से 40 मिनट के लिए 10,000 लक्स के प्रकाश स्तर से एक विशेष "लाइट बॉक्स" (क्योंकि परिवेश प्रकाश पर्याप्त नहीं) का उपयोग करते हुए बहुत उज्ज्वल रोशनी का एक जोखिम है।
    • इस थेरेपी का केंद्रीय सिद्धांत इस तथ्य पर आधारित है कि हमारा शरीर बहुत ही रोचक तरीके से काम करता है - प्रकाश हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो आपको खुश कर देता है, और यहां तक ​​कि जबरदस्त भी।
  • गर्भधारण के दौरान चरण 1 9
    4
    वैकल्पिक रूप से, घर के बाहर अधिक समय बिताना यदि आपका घर अनुमति देता है, तो आप इसे प्राकृतिक तरीके से कर सकते हैं - सूरज और प्रकृति के करीब। इस अजीब घटना के पीछे वैज्ञानिक व्याख्या यह है कि लोग दिन के दौरान सबसे अच्छा कार्य करते हैं और सूर्य की गर्मी पर बहुत निर्भर रहते हैं। यही कारण है कि समय के साथ, हमारे दिमाग ने प्रकाश की तलाश करने के लिए अनुकूलित किया है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम ऐसा करते हैं, हम इसके बारे में खुशी की भावना विकसित करते हैं।
    • भले ही टीएलबी ने अभी तक अवसाद से मरीज़ों में सफलता साबित नहीं की है, लेकिन 2005 में मेडिकल जर्नल ऑफ साइकोट्री द्वारा किए गए एक अध्ययन में इसकी खोज की गई थी। इसलिए यदि आप गर्भवती महिला अवसाद से पीड़ित हैं, तो यह एक कोशिश है।
  • भाग 5
    गर्भावस्था और अवसाद को समझना

    गर्भवती चरण 20 के दौरान अवसाद का इलाज
    1
    गर्भावस्था के दौरान अवसाद के आम लक्षण जानें यह आपकी बीमारी को समझने में आपकी सहायता करेगा और आप इसे किस प्रकार से व्यवहार करना चाहते हैं। सबसे आम लक्षण हैं:
    • भूख विकार (वृद्धि या कमी)
    • नींद की गड़बड़ी (वृद्धि या कमी)
    • चरम थकान या ऊर्जा का नुकसान
    • अस्पष्टीकृत रो रही संकट
    • भ्रूण से पृथक्करण
    • खुशी की भावनाओं का अभाव
    • चिड़चिड़ापन
    • आत्मघाती विचार
    • विचारों और शून्यता की भावना
  • चित्र शीर्षक गर्भावस्था के दौरान दिल का दौरा चरण 21
    2
    जोखिम कारक पहचानें यहां सबसे आम बात है, जिससे अवसाद का खतरा बढ़ जाता है और अगर समय पर काम किया जाता है, तो जन्मपूर्व अवसाद से राहत मिल सकती है:
    • जीवन में तनाव के सामान्य स्रोतों के साथ निस्संदेह विचार और बचाव तंत्र
    • महत्वपूर्ण परिवार के रिश्तों में समस्याएं
    • हाल ही में और तनावपूर्ण घटनाएं / नकारात्मक
    • शारीरिक, भावनात्मक या यौन शोषण का इतिहास
    • पिछला गर्भपात या बच्चा जन्म
    • बच्चे के जन्म से संबंधित तनाव
    • अवसाद और चिंता के प्रति संवेदनशील व्यक्ति
      • यदि गर्भावस्था से पहले इन कारकों में से कोई भी मौजूद है, तो पता है कि एक बहुत अच्छा मौका है कि इसके इलाज के लिए बाद में अवसाद के खिलाफ इलाज की आवश्यकता होगी।
  • गर्भवती चरण 22 के दौरान अवसाद का इलाज शीर्षक चित्र
    3
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं गर्भावस्था के दौरान अवसाद बहुत भयावह और खतरनाक अनुभव हो सकता है। कई माताओं को हर समय आनन्द से बहने की उम्मीद होती है, लेकिन ऐसा शायद ही कभी होता है। ध्यान रखें कि यह आपके मनोवैज्ञानिक और आपके शरीर के लिए एक नया अनुभव है और चीजों को संभालने के लिए सबसे तेज़ तरीका है जैसे ही आप निराश महसूस करते हैं, सहायता और सहायता प्राप्त करना
    • सिर्फ 10 में से 1 से अधिक महिला गर्भावस्था से पहले या बाद में अवसाद से ग्रस्त हैं। आप शायद ही अकेले रहेंगे! अपने परिवार और दोस्तों के साथ महिलाओं से बात करें - यह संभावना है कि उनमें से एक भी इसके माध्यम से किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • आपके सामान्य चिकित्सक आपके क्षेत्र में सीबीटी विशेषज्ञ ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो आपको उन लोगों को जितनी जल्दी हो सके आपको उन लोगों को बता देना चाहिए जिनकी आपको उनकी आवश्यकता है। अपनी भावनाओं और अनुभवों को समझाओ जो आपके पछतावा सुनता है वह हो सकता है कि आपको बेहतर महसूस करना शुरू करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com