IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आप परजीवी रिश्ते में हैं

एक परजीवी खुद को मेजबान से जोड़ता है और इसके अस्तित्व के लिए आवश्यक संसाधनों के लिए इसका इस्तेमाल करता है। यदि आपको संदेह है कि आप परजीवी रिश्ते में हैं, तो आपको चिंतित होना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप हैं, साथ ही साथ परजीवी, आपको चूसना है, अपनी भावनात्मक ताकत, अपना समय, पैसा, और जो चीजें आप के लिए मूल्यवान हैं, चोरी करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप परजीवी संबंध में हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि क्या निम्नलिखित लक्षण आपके लिए लागू होते हैं? और यदि आप हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी से निकल जाएं।

चरणों

भाग 1
आप एक साथ क्या करते देख रहे हैं

  1. 1
    देखें कि आपके साथी को क्या करना है सब तुम्हारे साथ अगर आप वास्तव में अपने साथी के साथ सब कुछ करने से प्यार करते हैं, तो आप सह-निर्भर हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके पास थोड़ी अधिक जगह हो सकती है, जबकि जिस व्यक्ति के साथ आप पूरी तरह से सब कुछ करना चाहते हैं, बाजार में जाने के लिए हर भोजन को एक साथ खाने के लिए, फिर वह परजीवी हो सकता है किसी के साथ एक मजबूत संबंध होने के नाते एक बात है, यह महसूस कर रही है कि आप खुद को भी स्नान नहीं कर सकते हैं।
    • अगर हर बार जब आप घर छोड़ते हैं, भले ही उसे फार्मेसी या कैफे में दवा मिल जाए, और आपके साथी ने कहा मैं भी जा रहा हूँ, तो वह एक परजीवी हो सकता है
    • अगर आप अचानक नोटिस करते हैं कि आपका साथी हमेशा उन चीजों को कर रहा है जिन्हें आप अकेले करना चाहते हैं, सुबह योग से खाने के बाद चलने के बाद, वह परजीवी हो सकता है
    • यदि आपका पार्टनर अपने आप में कुछ नहीं कर सकता है, तो एक बैठक में जाएं या कार में तेल बदल दें, और कभी आपसे जाने के लिए कह रहे हैं, तो आप परजीवी संबंध में हो सकते हैं।
  2. 2
    देखें कि आपके पास अलग दोस्त नहीं हैं क्या आपने देखा है कि आपके सभी मित्र अपने साथी के साथ मित्र बन गए हैं? इससे पहले, वह कुछ लोगों के साथ लटकाते थे जिन्हें आप नहीं जानते थे, लेकिन जब से तुम दोनों गंभीर रूप से एक साथ थे, क्या आपके बाहर के दोस्त वहां रहते थे? उसका आधा भाई अब अपने दोस्तों के साथ बाहर चला जाता है, जिसे वह कॉल करना शुरू कर रहा था हमारे दोस्त? वह या तो आप बिना इन मित्रों को भी डेट करना चाहते हैं। यह एक खतरनाक चीज है
    • यदि आप और आपके लड़के-आधे के समान दोस्त हैं, तो आपका रिश्ता परेशानी में पड़ सकता है। यह आपके लिए यह सुनिश्चित करने का एक तरीका हो सकता है कि आप एक साथ हो सदैव. आखिरकार, जब आप एक ही मित्र होते हैं, तो अलगाव की सारी विचित्रता से निपटना चाहते हैं?
    • यदि आपके लड़के को कभी मित्र नहीं था, तो पहली जगह में, यह चिंता का एक अन्य कारण हो सकता है इसका मतलब यह हो सकता है कि वह व्यक्ति उन लोगों के साथ निकट संबंध बनाने में समर्थ नहीं है, जो वे डेटिंग नहीं कर रहे हैं।
  3. चित्र शीर्षक से पता है कि आप परजीवी रिश्ते में हैं 02 चरण
    3
    ध्यान दें कि आप अधिकतर समय का भुगतान कर रहे हैं। यह एक और महत्वपूर्ण अलर्ट है बेशक, हर कोई समय-समय पर कुछ वित्तीय समस्याओं के माध्यम से चला जाता है, लेकिन अगर आप देखते हैं कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो हमेशा रात्रिभोज, फिल्मों, यात्राएं, ईंधन और यहां तक ​​कि बड़ी चीजें जैसे व्यक्ति और बच्चों की शिक्षा, किराया और अन्य खातों, तो आप निश्चित रूप से परजीवी रिश्ते में हैं ऐसा होने की संभावना है कि व्यक्ति इस सबके लिए माफी भी नहीं लेता, लेकिन यह समझें कि यह रिश्ते का हिस्सा है, और यह कि आप उसकी देखभाल करेंगे। यदि यह मामला है, तो आपको रिश्ते को जितनी जल्दी हो सके समाप्त करना होगा।
    • एक भी कह सकता है जैसे `मुझे रात के खाने के लिए बाहर जाना अच्छा लगेगा, लेकिन मुझे तोड़ दिया गया।` यह आपको सब कुछ के लिए भुगतान करने का एक तरीका है, जबकि आपको लगता है कि यह आपका विचार था।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसा है, यह अभी भी एक चेतावनी होना चाहिए यदि आप जिस व्यक्ति से हैं तो आपके पैसे का लाभ उठाने के लिए तैयार है, तो वह व्यक्ति आपकी भावनाओं का भी लाभ उठाएगा।
  4. 4
    सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति को बहुत ज्यादा एहसान नहीं कर रहे हैं एक स्वस्थ रिश्ते में, भागीदारों को जब भी उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है, एक-दूसरे के पक्ष में करने के लिए वैकल्पिक होता है। परजीवी संबंध में, दोनों में से एक हमेशा दूसरे के पक्ष में करता है, और बदले में कुछ भी नहीं प्राप्त करता है। यदि आप ध्यान दें कि आप हर जगह अपने साथी या साथी को लेते हैं, तो आप हर भोजन पकाना, उसे काम या स्कूल में ले जाएं, बैंक या बाजार पर जाएं, और मूल रूप से उन सभी चीजों का ख्याल रखें जिन्हें दूसरे व्यक्ति बहुत आलसी है ऐसा करें तो आप परजीवी द्वारा संक्रमित हो सकते हैं
    • हालांकि यह चोट लगी है, दो सूचियाँ लिख सकते हैं: एक व्यक्ति के लिए आपके द्वारा पहले से ही किए गए सभी एहसानों के साथ, और दूसरे व्यक्ति ने आपके लिए वह सभी एहसान किए हैं क्या उनमें एक तुल्यता है?
  5. 5
    सुनिश्चित करें कि आपका साथी पूरी तरह से असामाजिक है यह एक और बड़ी समस्या हो सकती है यदि हर बार जब आप और आपका साथी सार्वजनिक रूप से एक साथ होते हैं, तो वह अन्य लोगों से बात करने से मना कर देता है, आपका पूरा ध्यान चाहता है और दूसरों के लिए विचार नहीं दिखा रहा है, आपको अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक व्यक्ति जो शर्मीली है, के साथ एक है, लेकिन दूसरे को दूसरों के प्रति असभ्य होना चाहिए और ऐसा कार्य करना जैसे कि वे मौजूद नहीं हैं यह एक संकेत है कि व्यक्ति को बाहर जीवन नहीं दिखता है आप.
    • यदि आप देखते हैं कि हर बार जब आप एक साथ बाहर जाते हैं, तो आपको अपने साथी या साथी के साथ अपने सभी समय बिताने के लिए, या व्यक्ति को चोट या ईर्ष्या होगी, इसलिए आपको एक समस्या है।
  6. 6
    सुनिश्चित करें कि जब व्यक्ति आपका कुछ काम करता है, तो हर व्यक्ति परेशान हो जाता है। किसी भी स्वस्थ रिश्ते में, दोनों साझेदारों को उनसे बातें करने में आराम करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि अपने दोस्तों के साथ लटक रहे हैं, अपने परिवार के साथ गुणवत्ता का समय बिताने, या सिर्फ पढ़ने, चलने या अकेले अपने शौक के बाद जा रहे हैं। अगर आपका पार्टनर वास्तव में आपको प्यार करता है और आपके बारे में चिंता करता है, तो जब आप अपने हितों का पीछा करते हैं, और एक व्यक्ति के रूप में विकसित होते हैं तो उसे खुश होना चाहिए।
    • यदि आपका साथी आपको अकेले या अकेले घर छोड़कर गुस्सा, ईर्ष्या या दूर से गुस्सा आता है, भले ही आप अपने चचेरे भाई के साथ कॉफी ले रहे हों, तो वह आपके व्यक्तित्व को रोकता है
    • यदि आपका साथी आपकी निगरानी कर रहा है और पूछता है कि जब आप हर पांच मिनट में घर जाते हैं, तो वह परजीवी हो सकता है
  7. 7
    ध्यान दें कि क्या अन्य लोगों ने आपके संबंधों के बारे में चिंता व्यक्त की है। जब लोग हमारे रिश्ते की आलोचना करते हैं, तो रक्षात्मक होना स्वाभाविक है और यह साबित करने के लिए और भी अधिक दृढ़ता से लगता है कि हर चीज सही तरीके से बनाने की कोशिश में गलत है। लेकिन अगर दोस्तों, परिवार के सदस्य और सामान्य रूप से लगभग सभी लोग चिंतित हैं कि आपका आधा-सा हिस्सा आपके का लाभ उठा रहा है, तो उनके कहने में कुछ सच्चाई होनी चाहिए।
    • जब आप लोगों को बताते हैं कि वे गलत हैं, तो आप उनसे उन्हें दूर करने के लिए खत्म कर देते हैं वहां, आपके साथी के पास वही होगा जो वह चाहता है: अपने समय और ध्यान के और भी अधिक।

भाग 2
आप एक साथ क्या बात करने के लिए ध्यान दें

1
ध्यान दें कि आपका साथी हमेशा उसकी या उसकी समस्याओं के बारे में बात कर रहा है या नहीं। यदि आप आखिरी बार याद नहीं रख सकते हैं, जब आपने उनके साथ गहन भय और संदेह साझा किया था, तब आप परेशानी में हैं। यदि आपको लगता है कि आपका आधा चेहरा हमेशा उस व्यक्ति से है जो श्वास ले रहा है, तो आराम लेता है और आपका प्यार और ध्यान चाहता है और उन्हें प्राप्त करता है, तो आपको एक समस्या है। यह ठीक है कि अगर व्यक्ति को मुश्किल महीने हो रहा है, लेकिन अगर कभी उसके जीवन में कुछ गड़बड़ है, तो आप एक भावनात्मक क्रैच होने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं
  • एक स्वस्थ संबंध में, दोनों को अपनी समस्याओं और चिंताओं को समान रूप से बताने का अवसर मिलता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपका साथी 80% से अधिक समय बोल रहा है, और आप एक शर्मीली व्यक्ति नहीं हैं, तो वहां एक समस्या है।
  • अगर हर बार आप अपनी समस्याओं का उल्लेख करते हैं, तो आपका साथी या पार्टनर कहता है कि उसे या उसके बारे में चिंतित होने के लिए बहुत खराब चीजें हैं, तो आपको समस्या है।
  • ध्यान दें, अगर आप अपनी भावनाओं को कभी भी साझा नहीं करते हैं अगर आप अपनी भावनाओं को विभाजित करने से डरते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी परेशान होगा और आपको सही नहीं समझ सकता है, या अगर आप यह नहीं जानते कि वह वास्तव में आपकी बात नहीं सुनेंगे तो आपको समस्या है । आपको अपनी भावनाओं को अपने पक्ष में साझा करने के रूप में सहज रूप से साझा करना चाहिए।
    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप परजीवी रिश्ते में हैं 05
  • दोनों को रिश्ते में चीजों को तोड़ने में सक्षम होना चाहिए, और अगर हर बार जब आप अपने बारे में बात करने की कोशिश करते हैं, तो आपका साथी या साथी कहता है कि वह व्यस्त या थका हुआ है, आपको बीच में आता है और स्थिति बदलने के लिए उसके बारे में बात करने की कोशिश करता है , या अभी भी आपके पास घूरता रह जाता है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वह सुन नहीं रहा है, इसलिए आप उपयोग किए जा रहे हैं
  • 2



    नोटिस अगर आपके रिश्ते में कोई प्रतिबद्धता नहीं है यदि आप परजीवी रिश्ते में हैं, तो आप ऐसा महसूस करते हैं कि चाहे जो कुछ भी हो, आपका साथी हमेशा वह चाहता है कि वह क्या चाहता है। आप अपने आप को हमेशा से त्याग दें क्योंकि यह लड़ने से आसान है क्योंकि अगर आप जो चाहें न पाएं, या सिर्फ इसलिए कि आपने खुद को आश्वस्त किया है कि उसे आप से ज्यादा चाहिए। एक स्वस्थ संबंध में, दोनों एक साथ काम करने के लिए एक निर्णय है कि आप दोनों को खुश करता है, और दोनों में वैकल्पिक में देना एक दूसरे
    • बेशक, कुछ मामूली चीजों में लिप्त होने का कोई बड़ा सौदा नहीं है, जैसे रात के खाने के लिए क्या खाएं या टीवी पर क्या देखना है। लेकिन यह आदत आपको बड़ी चीजों में देने में आसान हो सकती है, जैसे कि कहां से स्थानांतरित करना है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप एक परजीवी रिश्ते में हैं 01 कदम
    3
    ध्यान दें कि अगर आपने कभी प्रशंसा नहीं सुनाई है पिछली बार जब आप ने उस व्यक्ति के बारे में सुना था, तो आप कह सकते हैं कि आप उससे बहुत कुछ कह रहे हैं? यदि आपको याद नहीं है, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए आपका साथी या पार्टनर सोचता है कि आप जानते हैं कि वह आपको कितना प्यार करता है, और आप कितने खास हैं, लेकिन यदि वह व्यक्ति वास्तव में आपके बारे में चिंतित है, तो वह यह कहेंगे, न केवल मान लें कि आप जानते हैं
    • अगर आप जो एहसान करते हैं, उसके लिए आपको धन्यवाद नहीं मिलता है, तो यह निश्चित रूप से इस्तेमाल किया जा रहा है।
    • यदि व्यक्ति आपको कभी तारीफ नहीं करता है या आपको बताता है कि आप कितनी सुंदर या खूबसूरत हैं, तो आप का उपयोग किया जा रहा है।
    • ध्यान दें कि अगर आपको लगातार यह बताने की ज़रूरत है कि आप उस व्यक्ति से कितना प्यार करते हैं जो आपके साथ है यह सही है आपका साथी कभी नहीं कहता कि आप कितने अद्भुत हैं, लेकिन आपको कहना होगा तुमसे प्यार करता हूँ बीस बार एक दिन तो व्यक्ति यह नहीं सोचता कि आप उसकी उपेक्षा कर रहे हैं या पर्याप्त प्यार दे रहे हैं। यदि आपको लगता है कि आपको उस व्यक्ति को बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, तो वह कितना बढ़िया है और आप उसे दिन में पचास बार मानते हैं, बस उसे वंचित होने में मदद करने के लिए, फिर आपको एक समस्या है।
      छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप एक परजीवी रिश्ते में हैं चरण 08
    • एक स्वस्थ रिश्ते में, दोनों को एक दूसरे की सराहना करनी चाहिए और एक ही अनुपात में कम से कम "आपसे प्यार" कहनी चाहिए - और केवल जब वे वास्तव में इसका मतलब है
  • भाग 3
    ध्यान दें कि आपका आधा चेहरा कैसे बनाता है

    1. 1
      देखें कि क्या आप किसी भी समय दोषी नहीं महसूस करते हैं, जिसमें आप नहीं देते यह महत्वपूर्ण है अगर सभी समय में यह कहता है मत करो या अपने साथी को वह नहीं चाहता जो वह चाहता है, आपको लगता है कि आपने उस व्यक्ति को बहुत निराश किया है, इसलिए आपको एक समस्या है। आपको सिर्फ इसलिए देना नहीं चाहिए क्योंकि यह आसान है, जैसा कि आप को सार्वजनिक रूप से लात मारने वाले बच्चे को नहीं देना चाहिए। आपको अपने साथी को कुछ नहीं देने के बारे में बुरा महसूस नहीं करना चाहिए, खासकर यदि अनुरोध हास्यास्पद है
      • दुर्व्यवहार किसी रिश्ते की प्रेरणा शक्ति नहीं होना चाहिए अगर आपको लगता है कि आप लगातार अपने साथी को काम कर रहे हैं क्योंकि आप सोचते हैं कि उसे आपकी कितनी जरूरत है और आप बिना कुछ भी कैसे कर सकते हैं, तो आपको समस्या है।
      • अगर आपको लगता है कि आपका साथी आपके बिना कुछ नहीं है या आपके बिना जीवित नहीं होगा, तो आप परजीवी संबंध में हो सकते हैं
    2. 2
      देखें कि क्या आपको अपने साथी के साथ जाने के बाद ऊर्जा का सूखा लगता है। एक परजीवी सिर्फ अपने बटुए और अपने समय नहीं चूसना है यह आपको यह भी महसूस कर सकता है कि आपकी सारी ऊर्जा धीरे-धीरे आपसे चूमा जा रही है। आप भावनात्मक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं हर समय है, जिसमें वे एक साथ छोड़ देते हैं, क्योंकि आप हर समय दे रही है या भावनात्मक समर्थन की पेशकश, अपने साथी है कि सब कुछ ठीक है समझाने, और यहां तक ​​कि उसके साथ उसकी वजह से उसके समस्याओं की रोने या कर रहे हैं , आप परजीवी रिश्ते में हो सकते हैं
      • एक स्वस्थ संबंध में, एक दूसरे को शक्ति देता है और दूसरे को लगता है कि सब कुछ संभव है। परजीवी संबंध में, एक साथी दूसरे को नाल करता है, जिससे वह कुछ भी करने में असमर्थ हो।
    3. चित्र शीर्षक से पता है कि आप परजीवी रिश्ते में हैं 06 चरण
      3
      देखें अगर आपको लगता है कि आप अपनी पहचान खो रहे हैं। यदि आप परजीवी रिश्ते में हैं, तो आपका अर्ध-भाई आपको अपनी भावनाओं को खो देने की कोशिश कर सकता है मैं- वह या वह इस भावना की इच्छा है मैं एक के द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए मैं एक रिश्ते में कुछ के हिस्से के रूप में. यदि आप भूल कर रहे हैं कि आप वास्तव में कौन हैं, और अब आपको पता नहीं है कि आपको क्या खास और खुश करता है तो आप परजीवी संबंध में हो सकते हैं जिससे आप अपनी पहचान खो सकते हैं।
      • एक स्वस्थ रिश्ते में, दो लोगों को परस्पर संबंधों में एक-दूसरे के रूप में एक साथ आने से स्वयं का अधिक ज्ञान मिलता है, एक व्यक्ति उसे समझने की अनुमति देने के बिना अन्य व्यक्ति के व्यक्तित्व को लेने की कोशिश करता है जो वह वास्तव में है।
    4. 4
      ध्यान दें कि अगर आपको लगता है कि प्रयोग किया जाता है यदि आपको संदेह है कि इसका उपयोग किया जा रहा है, तो यह संभवतः है यदि आपको लगता है कि आपका आधा भाई आपके अपार्टमेंट, कार, पैसा या किसी भी समय उसे आराम करने की आपकी क्षमता के लिए है, तो आपको जल्द से जल्द उस रिश्ते को छोड़ देना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप बदले में कुछ भी न पाने के लिए बहुत समर्थन दे रहे हैं, यहां तक ​​कि "शुभकामनाएं" भी नहीं! एक महत्वपूर्ण परीक्षण से पहले, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए।
      • अपने आप से पूछें कि क्या आपका साथी अभी भी आपके साथ होगा यदि यह आपके कानूनी अपार्टमेंट / नई कार / भरवां बैंक खाता / उपस्थिति के लिए नहीं था। यदि आप उत्तर देने से पहले एक दूसरे के लिए संकोच करते हैं, तो आप का उपयोग किया जा रहा है।
    5. 5
      ध्यान दें कि यदि आप यह महसूस करना बंद कर दें कि आपके लक्ष्यों और इच्छाओं का महत्व है यह एक परजीवी के लिए आपकी पहचान को निकालने के लिए एक और तरीका है। यदि आप सब कुछ बलिदान करते हैं तो दूसरे व्यक्ति आपके सपनों का पालन करें, स्कूल खत्म कर सकें, अपने परिवार के नजदीक चले जाएं या घंटों के लिए निजी शौक के बाद जाएं, तो आप परजीवी रिश्ते में हैं। एक स्वस्थ रिश्ते में, दोनों के पास व्यक्तिगत लक्ष्य हैं और संरेखित करने के लिए मिलकर काम करते हैं - परजीवी संबंध में, एक व्यक्ति के लक्ष्य रिश्ते का फोकस बन जाते हैं
      • आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपने एक नर्स या शेफ बनना बंद कर दिया है क्योंकि आप बहुत व्यस्त हैं ताकि व्यक्ति अपना लक्ष्य हासिल कर सकें।
      • अगर आपका साथी आपको कभी पूछता नहीं कि आप अपने भविष्य से क्या चाहते हैं या पांच साल में कैरियर की कल्पना कैसे करते हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि वह केवल आप में रूचि रखता है।

    युक्तियाँ

    • यदि आप परजीवी रिश्ते के मेजबान हैं, तो इससे बाहर निकलने के लिए पर्याप्त बहादुर रहें - यदि आप परजीवी हैं, तो अपने तरीके बदलें और अधिक देने का प्रयास करें और अपने साथी को कम न करें।
    • बिस्तर से बाहर निकलने से पहले हर सुबह अपने आप से पूछो "मैं खुश हूं? मैं यहाँ क्या कर रहा हूँ? मुझे क्या चाहिए, अब नहीं है? मैं यहाँ क्यों हूँ?
    • व्यावसायिक मदद लें
    • अपने साथी का सम्मान करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपने उसे चोट पहुंचाई है
    • समझे कि दे देने से बेहतर है।
    • खुला दिमाग रखें. कभी-कभी हम चीजों को ध्यान में रखते हैं जो दूसरों को गज की दूरी से देख सकते हैं। उन मित्रों से पूछें जिन पर आप विश्वास करते हैं कि आप परजीवी संबंध में हैं या नहीं।
    • माफ करने के लिए जानें

    चेतावनी

    • परजीवी संबंध परिभाषा से बीमार हैं इसे इस तरह जारी न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com