IhsAdke.com

हिरण टिक की पहचान कैसे करें

टक परजीवी कीड़े हैं जिन्हें विकास के अपने अलग-अलग चरणों के माध्यम से खून पर खाना चाहिए। पहली बार पर लार्वा फ़ीड टिकें और नंबों या युवा टिक्शियों में बदल दें, जो बदले में वयस्क हो जाते हैं, जब वे दूसरे समय के लिए रक्त पर खिलाती हैं। हिरण टिक एक प्रकार का टिक है जो बीमारी (या बोरेलीयोसिस) को संक्रमित करने में सक्षम है लाइम

और अन्य रोगों को अपने मेजबान के लिए। हिरण की टिक्स को काले धब्बेदार टिक्सेस के रूप में भी जाना जाता है और उनके पसंदीदा शिकार हिरण और छोटे कृन्तक हैं। वे आमतौर पर जंगली या झाड़ी के क्षेत्रों में रहते हैं (या जंगलों और खुले मैदानों के मध्यवर्ती क्षेत्रों में) यदि एक टिक आपको डंक करता है या आपके कपड़ों में फंस जाता है, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि यह हिरण टिक है या नहीं, ताकि जरूरी हो सके तो आप तुरंत उचित चिकित्सा देखभाल कर सकें।

चरणों

एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 1 शीर्षक
1
स्टिंग साइट से टिक को ध्यान से निकालें ध्यान रखें कि टिक का सिर शरीर को छोड़ देता है और कीट को हेरफेर करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग नहीं करता है। यदि आप इन सावधानियों का पालन नहीं करते हैं, तो एक जोखिम है जो आप द्वारा संक्रमित हो सकते हैं लाइम.
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 2 शीर्षक
    2
    एक आटा फ्लास्क के अंदर टिक डालें या इसे रिक्त कागज़ की शीट पर रख दें और इसे साफ़ करने के लिए टेप का एक टुकड़ा का उपयोग करें।
  • हंटर टिक चरण 3 की पहचान करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    कीट के शरीर को देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें। क्योंकि टैक्स अरैखिक हैं, उनके पास आठ पैर होंगे। उन्हें टिड्ड्रॉप आकार में एक सपाट शरीर भी होना चाहिए। हालांकि, उनके सिर पर आँखें नहीं होने चाहिए। यदि पंजे की दूसरी जोड़ी के ऊपर आँखें हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि एक हिरण टिक की बजाय एक कुत्ते की टिक होती है।
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 4
    4
    एक पृष्ठीय कारपेट देखें पृष्ठीय कार्पेस कठोर भाग है जो परजीवी के सिर के नीचे स्थित है। यदि यह आपके नमूने के शरीर में मौजूद है, तो यह संभवतः एक हिरण, कुत्ता या सितारा-एकांत टिक (सभी कठोर शरीर की टिक) है। इस शेल के ऊपर एक मुंह भी होना चाहिए।
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 5
    5
    नोटिस कैसे नमूना बोतल के अंदर ले जाता है यदि यह एक टिक है, तो यह क्रॉल होना चाहिए, लेकिन यह उड़ान भरने या कूदने में सक्षम नहीं होगा।



  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 6
    6
    अपने आकार को निर्धारित करने के लिए टिक के बगल में टेप माप (या मीट्रिक स्टिक) रखो। टिक्कस छोटे होते हैं, इसलिए एक माप उपकरण का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा जो मिलिमीटर दिखाता है।
    • अनुमानित उपाय नीचे लिखें हिरण की टिक्स कुत्ते की टिक्स और तारे-एकांत टिक्सेस से छोटी होती है हिरण टिक निकम्ब्स आम तौर पर एक अफीम के बीज (1 से 2 मिमी व्यास) के आकार के होते हैं, जबकि वयस्क एक तिल के बीज (2 से 3.5 मिमी) के आकार के होते हैं। वयस्क कुत्ते की टिक्स 5 मिलीमीटर तक माप सकते हैं
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 7
    7
    उपास्थि और शरीर के निशान की जांच करें हिरण पुरुषों के पास गहरे भूरे रंग का रंग होना चाहिए। मादाओं का एक काला कैरेट और एक लाल-भूरा पेट होना चाहिए। कुत्ते की टिक्स कार्पस पर भूरा-सफेद चिह्नों को दिखाना चाहिए। आप इन लक्षणों को परजीवी के खोल पर देख सकते हैं, भले ही यह खून से लथपथ (कारपेट एक ही आकार में रहता है)।
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 8
    8
    टिकटिक के मुंह पर ध्यान दें हिरण की छड़ें बड़े मुखौटे (साथ ही तारे-एकांत टिक्क्स) हैं, जबकि कुत्ते की टिक्कों में बहुत छोटे मुंहदार होते हैं
    • आप आम तौर पर अपने मुंह के आकार और अपनी टोपी के निशानों के माध्यम से एक हिरण की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • एक हिरण टिक की पहचान करें चित्र 9
    9
    टिक्स (हिरण और कुत्ते) की तस्वीरें ढूंढें और इकट्ठा किए गए टिकटिक प्रकार के निर्धारण के लिए फ़ोटो में कीटों के साथ अपने नमूने के मुंह की तुलना करें। आप इन टिक्सेस की तस्वीरों में से पा सकते हैं इंटरनेट या एटकोलॉजी किताबों में
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर, वयस्क हिरण की टिक शुरुआती वसंत और गिरने में पाए जाते हैं, जबकि उनके निम्फो मई और जुलाई के बीच दिखाई देते हैं।
    • परजीवी पंजे की गणना करें अपने पूरे जीवन में टकसाल दो बार भोजन करते हैं। जब वे पहली बार भोजन करते हैं, तो उनके पास अभी भी 6 पैर होते हैं। जल्द ही उनकी त्वचा पर हाइबरनेट और बदलने के बाद, अब उनके पास 8 पैर हैं और खुद को दूसरी बार खिलाने के लिए तैयार हैं। टिक पैरों की संख्या की गणना करें अगर उसके पास 6 पैर हैं, तो इसका मतलब है कि वह अभी भी लार्वा चरण में है और इसलिए उसे संचारित नहीं किया जा सकता लाइम. अगर उसके पास 8 पैर हैं, तो इसका मतलब है कि वह दूसरी बार रक्त चूस रहा है और इसलिए इसका जोखिम है लाइम.

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आप एक हिरण टिक से चिपके हुए हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें के लिए इलाज लाइम सफलता की बहुत संभावनाएं प्रस्तुत करता है, लेकिन संक्रमण और निदान के बीच का समय अब ​​जितना अधिक होता है, उतना ही बाद में जटिलताओं से पीड़ित होने की संभावना

    आवश्यक सामग्री

    • टिकटिक
    • पारदर्शी शीशी या टेप
    • श्वेत पत्र या टॉयलेट पेपर का टुकड़ा
    • कांच बढ़ाना
    • टेप का माप या मीट्रिक स्टिक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com