IhsAdke.com

बच्चों में लीम रोग (बोरेलिओसिस) को कैसे रोकें

टाईक्स जो लाइम रोग या बोरेलीयोइसिस ​​का कारण एशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में पाए जाते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य में, हर साल 300,000 मामले होते हैं। यद्यपि ब्राजील में बीमारी इतनी लगातार नहीं होती है, मामलों का निदान किया गया है और रियो ग्रांडे डो नॉर्ट में। लाइम रोग बैक्टीरिया के कारण होता है बोरेलिया बर्गडॉरफेरी

, आमतौर पर हिरण और कृन्तकों में पाया जाता है। इस बीमारी से मनुष्यों द्वारा हिरण टिक्सेस (या काले धारीदार टिक्स) के काटने से संक्रमित किया जाता है जो संक्रमित जानवरों के खून से खिलाया जाता है। लाइम रोग संक्रामक नहीं है लेकिन गंभीर समस्याएं हो सकती हैं यदि इलाज न किया जाए। यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि बच्चों से टिक्सियां ​​कैसे दूर रखें, और आपको एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाइयों के साथ शुरुआती उपचार के बारे में पता है ताकि वे तेज़ी से उबर सकें।

चरणों

भाग 1
अपने आप को टिक से सुरक्षित रखें

बच्चों में स्टेप 1 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
1
उन क्षेत्रों से बचें जहां वे रहते हैं। टिक्स बहुत छोटी हैं, और उन्हें देखना मुश्किल हो सकता है। जब अपरिपक्व (निम्फ्स), वे अफीम के बीज होते हैं, जबकि वयस्क, तिल के बीज के आकार होते हैं त्वचा तक पहुंचने से पहले उन्हें देखना लगभग असंभव है टिक्ल्स के साथ संपर्क से बचने के लिए, उन क्षेत्रों से बचें जहां वे रहते हैं। दुनिया के उस हिस्से में कोई फर्क नहीं पड़ता, एक ही प्रकार के वातावरण में टक्स पाए जाते हैं वे झीलों और पत्तेदार वृक्षों के साथ नम और गहरे जंगली इलाकों से प्यार करते हैं। सड़े हुए पत्ते, लंबा जंगल, लकड़ी और चट्टान की दीवारों के ढेर सुरक्षित, संरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं जहां टिक्ल्स को पैदा करना पसंद करता है।
  • टिक्स इन क्षेत्रों में इंतजार करेंगे जब तक कि वे किसी जानवर या किसी व्यक्ति के सीधे संपर्क में नहीं आ सकते।
  • टिक्स जंगल में ही नहीं हैं वे आपके यार्ड के कई स्थानों में छुपा सकते हैं, खासकर अगर वहाँ लंबी झाड़ियों, झाड़ियां या अन्य छायादार क्षेत्रों हैं
  • बच्चों में स्टेप 2 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    2
    टिक सीज़न के शिखर को जानें यह जानना ज़रूरी है कि वर्ष के किस समय के लक्षण - जिनमें संक्रमित शामिल हैं - बढ़ाना वे वसंत और गर्मी में सबसे अधिक प्रचलित हैं (उत्तरी गोलार्ध में मई से सितंबर)। यह जानने से आपको तैयार होने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप टक सीजन के शिखर के दौरान शिविर की योजना बना रहे हैं या मैदान में किसी पार्टी में जा रहे हैं, तो आप काटने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरत सकते हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    बच्चों को ठीक से पोशाक जब आप घरों को बच्चों के साथ छोड़ देते हैं और जानते हैं कि टिक्सेस से गंतव्य स्थान प्रभावित हो सकता है, हर कोई घास या पेड़ वाले क्षेत्रों में चलते समय लंबी पैंट में होना चाहिए। यदि संभव हो तो, पैंट के कूल्हे में हेम छोड़ दें। निचला पैर क्षेत्र में सबसे अधिक टिका है।
    • आप और बच्चों को लंबे समय तक स्वेटर, दस्ताने और टोपी पहनना चाहिए।
    • यह शरीर के सभी सतहों को कवर करता है, त्वचा तक पहुँचने से टिक्स को रोकता है। एक बार फिर, मोज़े में पैंट को टकराकर बच्चों के पैरों पर चढ़ने से टिक्सेस रहती हैं
    • हल्के कपड़ों पहनें हल्के रंग के कपड़ों में टिक्क्स देखना आसान है
  • बच्चों में कदम रोमन रोग नाम से चित्र चरण 4
    4
    कीट से बचाने वाली क्रीम लागू करें बच्चों को अपनी त्वचा पर इसका उपयोग करना चाहिए जब वे उन क्षेत्रों में होते हैं जो टिक्सेस से पीड़ित हैं या हो सकते हैं। विकर्षक में कम से कम 20% डीईटी होना चाहिए, जो कि सक्रिय रसायन है जो टिक्सेस और अन्य कीड़ों को पीछे छोड़ देता है। बच्चों की त्वचा के लिए कीट से बचें, आँखें, मुंह और हाथों से बचने के लिए ख्याल रखना। उत्पाद पर निर्भर करते हुए, हर दो घंटे दोबारा दोबारा दोबारा लागू करें।
    • विकर्षक को नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह एक जहरीले रासायनिक है। पैकेजिंग के निर्देशों का सही ढंग से पालन करें
    • पेमेथ्रिन युक्त उत्पादों को कपड़ों पर लागू किया जा सकता है पहले से इस परिसर के साथ इलाज किए गए कपड़े खरीदने के लिए भी संभव है। पेमेमेथ्रिन फार्मेसियों से उपलब्ध एक रासायनिक विकर्षक है। उनको संपर्क करते समय यह टिक और कीड़े मारता है। यह रासायनिक केवल कपड़े पर उपयोग करने के लिए जारी किया जाता है, न कि त्वचा पर। ध्यान से उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें। अगर संदेह में, एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • यदि आप कुछ अधिक प्राकृतिक पसंद करते हैं, तो नींबू का नीलगिरी ऑयल एक प्राकृतिक टिक विकर्षक है जिसे नीलगिरी पेड़ से प्राप्त किया गया है। डीईईटी (10%) की कम एकाग्रता के साथ एक उत्पाद के रूप में प्रभावी ढंग से टिक्सेस को एक विशिष्ट स्वाद और टेंटल किया जाता है। यह प्राकृतिक विकर्षक भी मच्छरों और अन्य कीड़ों के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। आप आमतौर पर इसे स्थानीय फार्मेसियों में पा सकते हैं
    • अन्य आवश्यक तेलों, जैसे कि सीट्रॉनला, देवदार, सोयाबीन, या नीलगिरी, टिक्ल्स से लड़ने में बहुत प्रभावी साबित नहीं हुए हैं।
  • बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    बच्चों को ट्रेल्स पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें। लाइम रोग से बचने के लिए, किसी भी टिक काटने से बचें। बच्चों को ट्रेल्स पर रहने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे झाड़ियों या झाड़ियों के साथ क्षेत्रों में नहीं चल सकें, यह हमेशा याद रखना अच्छा क्यों होता है, ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां टिक्सेस सबसे प्रमुख हैं।
  • बच्चों के चरण में रोकथाम रोग से ग्रस्त शीर्षक चित्र
    6
    अपने यार्ड को साफ रखें अपने यार्ड को वर्ष में कम से कम एक बार रखने के लिए इसे टिक टिकें। इसमें पत्तियों को हटाने और छंटाई वाले shrubs शामिल हैं क्योंकि, फिर से, इन वातावरणों को पसंद करते हैं। घास छंटनी रखो, ढीले, मृत, क्षय के पत्तों को हटा दें, और जमीन के ऊपर लकड़ी के ढेर रखें ताकि टिके उन में छिपाए न जाएं।
    • अधिक सुरक्षा के लिए यदि आप वनों के पास हैं, तो टिक आक्रमण को रोकने के लिए अपने लॉन और आसपास के क्षेत्र के बीच वनस्पति, बजरी, या लकड़ी के चिप्स का एक अवरोध बनाओ।
    • आप अपने यार्ड से दूर रहने के लिए टिक नियंत्रण के लिए विशेष रसायन खरीद सकते हैं। ट्राइमैक्स, लंक्रॉन और पेमेमेथिरिन फेर्सोल 384 सीई पेशेवर रसायन हैं जो यार्ड में टिक्स और अन्य कीड़े मारते हैं। उन्हें केवल कंटेनर में निर्दिष्ट के रूप में उपयोग करें, खासकर जब वे मजबूत रसायन होते हैं जो आपके, आपके परिवार और आपके पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं
    • कीटनाशक आपके यार्ड को टिक्सेस से भी सुरक्षित कर सकते हैं। आपको एक मान्यताप्राप्त आवेदक को किराए पर लेना होगा। आवेदन आम तौर पर वर्ष में दो बार किया जाता है। आपको यह स्वयं करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए
  • बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम शीर्षक चित्र 7
    7
    हिरण अपने घर से दूर रखें हिरण भोजन के लिए मुख्य भोजन का मुख्य स्रोत हैं। यदि आप उन्हें अलग रख सकते हैं, तो यह लाइम रोग के संचरण की संभावना को कम कर देगा, क्योंकि आपके यार्ड में घूमने वाले कोई हिरण नहीं होगा। पौधों को हटाने (clovers और मटर) है कि इन जानवरों को आकर्षित
    • आप एक बाड़ की तरह हिरण के खिलाफ एक भौतिक अवरोध बना सकते हैं।
  • भाग 2
    बच्चों पर टिक्कों की तलाश

    बच्चों के चरण 8 में रोकथाम लाइम रोग नामक चित्र
    1
    तुरंत बच्चों का निरीक्षण करें जब वे एक गतिविधि के बाद घर लौटते हैं जिसमें वे टिक्स के संपर्क में आते हैं, तो एक निरीक्षण जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। किसी भी चीज के लिए पूरे शरीर की जांच करें जो बच्चे की त्वचा पर हो सकती है। बालों के नीचे, नाभि के अंदर, घुटनों के पीछे, पैरों के बीच, बालों के चारों ओर और कमर के चारों ओर, बालों के नीचे, कानों पर, कमर के आसपास के क्षेत्रों में आपका ध्यान दोहराएं।
    • देखने के लिए सबसे मुश्किल क्षेत्रों का निरीक्षण करने के लिए आप एक हाथ दर्पण का उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चों में कदम रोकथाम रोग नाम से चित्र चरण 9
    2
    जितनी जल्दी हो सके एक शॉवर ले लो। बच्चों के घर आने के बाद, उन का निरीक्षण करें और उन्हें तुरंत स्नान करने के लिए मजबूर करें आमतौर पर टिकें त्वचा पर कुछ समय तक रहें, इससे पहले कि वे अधिक मजबूती से छड़ी करते हैं इससे उन्हें त्वचा और चोंच से चिपकने से पहले उन्हें पानी से निकालना संभव होता है, लाइम रोग के संचरण को रोकना पड़ता है।
    • टक्स भी पालतू जानवरों पर चिपक कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने कुत्ते को लंबा घास या झुमके के क्षेत्रों में चलते हैं, तो घर लौटने पर जितनी जल्दी हो सके उसे गर्म पानी से स्नान कर दें।
    • सामान्य तौर पर, हिरण की टिक्की बिना 24 घंटे से अधिक समय तक जीवित रहती है, हालांकि गीले कपड़े में टिक तीन दिनों तक जीवित रह सकते हैं।
  • बच्चों में स्टेप 10 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    3
    कपड़े धो लें जब आप टहलने या डेरा डाले जाने के बाद घर ले जाते हैं, तो अपने परिवार के कपड़े धो लें ताकि उन में कोई भी टिक टिक सके हो। बहुत गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ उन्हें धोने के लिए आवश्यक है
    • इससे यह सुनिश्चित होगा कि टाईल्स अपने कपड़ों से उतरें और धोने के दौरान मरें।
  • चित्र में बच्चों में रोकथाम के रोग का नाम दिये गये चरण 11
    4
    एक बार बच्चों पर टिक्सेस देखें यहां तक ​​कि अगर आपने आवश्यक सावधानी बरती है, तो टिक्के छोटी हैं और पहले निरीक्षण पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है। वे त्वचा पर चिपक कर सकते हैं यदि उन्हें लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है और नहाने के दौरान पानी से हटाया नहीं जाता है। चूंकि यह उन्हें देखने के लिए इतना आसान नहीं है, इसलिए बच्चों पर सावधानीपूर्वक दृश्य निरीक्षण करें।
  • भाग 3
    एक टिकटिक निकालना

    बच्चों के चरण 12 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    1
    वृद्धि हुई जोखिम को समझें बालों के काटने की वजह से लाइम रोग की संभावना बढ़ जाती है, इसके अनुसार यह बच्चा कितनी देर तक जुड़ा रहता है। बच्चे की त्वचा से चिपक गई कोई भी टिक तुरंत निकाला जाना चाहिए यदि आप 24 घंटों के अंदर इसे चिपकते हैं, तो लीम रोग के अनुबंध की संभावना कम है।
  • पिक्चर्स स्टेप 13 में बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक
    2
    टिक के आस-पास के क्षेत्र कीटाणुरहित। एट्सपीसिस के लिए शराब का प्रयोग करें ताकि उस इलाके के आसपास की त्वचा की त्वचा कीटाणुरहित हो सके जहां टिक सम्मिलित है।
    • इसके अलावा चिमटी को एस्पिसिस के लिए शराब से पोंछते हुए बाँझें।
  • बच्चों के चरण 14 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    3
    टिक को हटाने के लिए ठीक चिमटी का उपयोग करें साफ चिमटी की मदद से, धीरे से त्वचा के करीब टिक को पकड़ो। इससे उसके सिर और मुंह को दूर करना आसान होगा। टिक से ऊपर और दूर त्वचा से दूर खींचें और ध्यान से। मोड़ या अचानक इसे शुरू मत करो तेजी से खींच कर शरीर को निकाल सकते हैं और पीछे की टिक के मुंह को छोड़ सकते हैं।
    • टिक को कुचलने या निचोड़ने से बचें यह आपके पेट में संभवतः जहरीले तरल पदार्थ को रोकने में मदद करता है जिससे बच्चे के खून को मर्मुलाया जा सकता है।
    • टिक को हटाने या इसे मारने का प्रयास करने के लिए लीड मैच या पेट्रोलियम जेली से बचें। इस तरह के तरीकों के कारण केवल त्वचा में आगे बढ़ने के लिए टिक जारी होगा और इसके लार को छोड़ देगा, जिससे लाइम रोग के संचरण की संभावना बढ़ जाती है। ये टिक्स को हटाने के लिए प्रभावी तरीके नहीं हैं
    • यदि टिक को हटाने के बाद आप देखते हैं कि इसका हिस्सा अभी भी त्वचा पर रहता है, चिंता न करें। वह अपने शरीर के एक भाग के साथ जीवित नहीं रह सकता है, जिसमें एक साथ चिपका है। समय के साथ क्या छोड़ा गया है, जैसे एक किरकिरी



  • बच्चों में स्टेप 15 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    4
    एक कंटेनर में टिक रखें इसे फेंक मत दूर इसके बजाय, इसे हटाने के बाद एक सील कंटेनर में टिक रखें यह तय करने के लिए कि क्या टिक में लाइम रोग होता है, आपको इसे चिकित्सक को देना चाहिए।
    • यद्यपि उपयोगी है, यह प्रक्रिया आवश्यक नहीं है, इसलिए चिंता न करें, अगर आप टिक नहीं रख सकते हैं। प्राथमिकता बच्चे की देखभाल करना है, यदि वह दंग रह गई है। यदि बच्चे को इसे बाहर निकालने के लिए टिक को नष्ट करना आवश्यक है, तो ऐसा करें इसे हटाना प्राथमिकता है
  • बच्चों में स्टेप 16 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    5
    टिकटिक क्षेत्र को टिक से साफ करें टिक से जारी किसी भी अवशिष्ट विष को हटाने के लिए आपको बच्चे की त्वचा को पोंछना होगा। एंटीसेप्टिक या किसी अन्य जीवाणुरोधी सफाई एजेंट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। एंटीसेप्टिक के साथ कपड़ा या कपास का एक टुकड़ा कम करना और प्रभावित क्षेत्र प्रभावित करना।
    • यदि उस इलाके में जहां आपके बच्चे को टिक पड़ी है, तो चिड़चिड़ा हुआ है, संक्रमण से बचने के लिए साइट पर एक जीवाणुरोधी मरहम, जैसे न्योसपोरीन, पास करें।
    • बच्चे के त्वचा को साफ करने के बाद साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें
  • बच्चों में स्टेप 17 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    6
    बच्चे को डॉक्टर से ले जाओ एक बच्चा जिसे एक टिक से काट लिया गया है उसे तुरंत डॉक्टर से ले जाना चाहिए। यदि वह संक्रमित है, तो लीम रोग की उपस्थिति की पुष्टि करने से उसे जितनी जल्दी हो सके आवश्यक उपचार प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
    • यहां तक ​​कि अगर आप टिक नहीं रख पाए हैं, तो डॉक्टर अभी भी बच्चे का निदान कर सकता है
  • भाग 4
    लाइम रोग के लक्षणों को पहचानना

    बच्चों के चरण 18 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    1
    समय सीमा को जानें लाइम रोग के लक्षण दिखाई देने से पहले कुछ समय लगेगा जब संक्रमित हिरण की टिक से एक बच्चे काटा जाता है, तो संकेत तीन दिनों से एक महीने तक ले जा सकते हैं। लीम रोग के शुरुआती लक्षण आमतौर पर घाव साइट पर काटने के तीन से 30 दिन बाद प्रकट होते हैं।
    • बच्चे की पक्की होने के बाद, किसी भी चेतावनी के संकेत दिखाई देने के मामले में 30 दिनों के लिए प्रारंभिक टिक काटने के दौरान त्वचा को ध्यान से देखें।
  • बच्चों में स्टेप 1 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    2
    स्टिंग घाव के करीब एक जलन के लिए देखो। सबसे पहला लक्षण दिखाई देने वाला लक्षण शायद "प्रवासी erythema" (एमएस) के रूप में जाना जाता है। काटने के स्थल पर एमएस एक लाल रंग का परिपत्र या अंडाकार स्थान के रूप में दिखाई देता है जलन समय के साथ फैल जाती है, जिससे क्षेत्र को एक लाल-गुलाबी सर्कल दिखाकर लक्ष्य बनाते हैं, जो कि बीच में एक और लाल भाग के साथ स्वच्छ त्वचा के क्षेत्र को घेर लेता है।
    • आमतौर पर एक हफ्ते बाद रोग की प्रारंभिक अवस्था में काटने के स्थल पर यह लक्षण दाने लगते हैं। हालांकि, रक्त प्रवाह के माध्यम से संक्रमण के क्रमिक प्रसार के साथ, दाने शरीर के विभिन्न भागों में प्रकट हो सकता है।
  • बच्चों के चरण 20 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    3
    क्षेत्र की निगरानी करें दाने के अलावा, टिक के काटने के आसपास की त्वचा दर्द या खुजली पेश करने लग सकती है। लाइम रोग के लगभग 70 से 80% मामलों में एमएस प्रकट होता है दाना के क्षेत्र में गर्म होना आम बात है, लेकिन दर्द, जल या खुजली भी लक्षण हैं, हालांकि अधिक दुर्लभ
    • गंभीर मामलों में, दाने दिखाई नहीं देता है यह खतरनाक है क्योंकि संक्रमण किसी भी स्पष्ट संकेत के बिना खून से फैलता रहता है। यह अधिक गंभीर रूप पीड़ित को पता है कि कुछ गलत है, बिना अन्य महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करता है।
    • लाइम रोग जोड़ों, हृदय या तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है
    • यदि आप एमएस के दाने को देखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को तुरंत अपने बच्चे को ले जाएं।
  • बच्चों में स्टेप 21 में रोकथाम लाइमे रोग शीर्षक से चित्र
    4
    फ्लू जैसी लक्षण पहचानें एमएस के अतिरिक्त, रोगियों में लीम रोग के शुरुआती चरणों में, जैसे सिरदर्द, बुखार, सामान्यीकृत थकान, बढ़े लिम्फ नोड्स, और ठंड लगने वाले कुछ फ्लू जैसी लक्षण विकसित हो सकते हैं।
    • यदि आप फ्लू जैसे लक्षणों के साथ एमएस अनुभव करते हैं, तो तत्काल उपचार के लिए अपने बच्चे को डॉक्टर से लें।
  • बच्चों में रोबोट रोग रोकथाम शीर्षक से चित्र चरण 22
    5
    अपने बच्चे के व्यवहार में परिवर्तनों से अवगत रहें। यदि बच्चे को एक टिक से काट लिया गया है, तो उनके व्यवहार को सावधानीपूर्वक पालन करना आवश्यक है। वह जो वह महसूस कर रही है उसका वर्णन करने में सक्षम नहीं हो सकता है, इसलिए चेतावनी संकेतों के लिए देखें आम व्यवहार लक्षणों में शामिल हैं:
    • एकाग्रता की कमी
    • रात में मुसीबत में परेशानी
    • पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता
    • चक्कर आना या भ्रम की भावनाएं
    • जोड़ दर्द
    • आवर्तक बुखार
    • प्रकाश या शोर की संवेदनशीलता
  • बच्चों के स्टेथ 23 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    6
    उन्नत चरणों के लक्षणों के लिए सावधान रहें कुछ लाइम रोग लक्षण हैं जो केवल उन्नत चरणों में दिखाई देते हैं। जब रोग उन्नत चरणों में होता है, तो जीवाणु शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलता है, जिससे कई महत्वपूर्ण अंगों में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उन्नत चरणों हृदय, जोड़ों और तंत्रिका तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • प्रभावित जोड़ों में गठिया का विकास हो सकता है, जो सूजन, दर्द, सूजन और कम गतिशीलता की डिग्री के साथ सूजन के माध्यम से प्रकट होता है।
    • अगर दिल धराशायी हो जाता है, तो बच्चे मेरोकार्टिटिस विकसित कर सकते हैं, हृदय की मांसपेशियों की सूजन
    • यदि तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है, तो बच्चा न्यूरोपैथिक दर्द पेश कर सकता है, जो परिधीय नसों में थकावट, मांसपेशियों की कमजोरी, झुनझुनी और जलन के रूप में प्रकट होता है।
    • यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, लाइम रोग दिल की विफलता और मेनिन्जाइटिस जैसी जीवन-धमकियों की स्थिति पैदा कर सकता है।
  • भाग 5
    इलाज

    बच्चों में स्टेप 24 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक से चित्र
    1
    उपचार के बारे में मूल बातें जानें इसके लिए संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारना आवश्यक है महत्वपूर्ण अवयवों की रक्षा के लिए उन सभी लक्षणों को भी नियंत्रित करना चाहिए जिनके सामने प्रकट हुए हैं और किसी भी जटिलता या रोग के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास करें। उपचार उचित एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन के साथ शुरू होता है। केवल एक चिकित्सक उन तक पहुंच सकेंगे, और यह डॉक्टर भी है जो उपचार के दौरान निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।
    • वह अतिरिक्त लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए बच्चे को अतिरिक्त दवाएं लिखने की संभावना रखता है।
  • पिक्चर्स स्टेम में रोमन रोग से ग्रस्त बच्चों के चरण 25
    2
    बच्चे को डॉक्टर से ले जाओ यदि आप लीम रोग के लक्षणों को पहचानते हैं, तो तुरंत अपने बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं। बाल रोग विशेषज्ञ बैटिरिया से मुकाबला करने और मारने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा जो रोग का कारण बनता है। यह रोगी की उम्र और रोग की अवस्था के आधार पर सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करेगा।
    • सामान्य तौर पर, मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के संक्रमण को रोकने के लिए और बच्चों में विशेषता दाने को खत्म करने के लिए पर्याप्त हैं। चिकित्सक अक्सर एक या दो सप्ताह के लिए प्रारंभिक उपचार के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की सलाह देते हैं, जो दखल के इलाज के लिए ज्यादातर मामलों में पर्याप्त साबित हुआ है डॉक्टर अक्सर यह सुझाव देते हैं कि संक्रमण पूरी तरह से समाप्त होने के लिए बच्चे को दो सप्ताह तक एंटीबायोटिक दवाएं लेना जारी रखें।
    • चुना गया एंटीबायोटिक आम तौर पर व्यापक-स्पेक्ट्रम है, जैसे ऑग्मेंटीन, जो एमोक्सिलिलिन और क्लवुलैनीक एसिड से बना है। विभिन्न आयु समूहों के अनुरूप यह कई खुराक रूपों में उपलब्ध है। आपके पास मौखिक निलंबन तक पहुंच भी हो सकती है, जो कि छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त है, चार साल की उम्र से।
  • बच्चों में स्टेप 26 में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक वाले चित्र
    3
    एंटीबायोटिक इंजेक्शन का उपयोग करें अगर बच्चे को लीम रोग के उन्नत लक्षण हैं, तो यह प्राथमिकता है कि तेजी से प्रतिक्रिया के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को इंजेक्शन दिया जाता है। तेजी से अवशोषण में डायरेक्ट इंजेक्शन का परिणाम है, जो दवाओं को शुरू करने और तेजी से ठीक करने में मदद करता है। इंजेक्शन भी अन्य गंभीर जटिलताओं को रोकने या ठीक करने में मदद करता है, जैसे गठिया।
    • उपलब्ध इंजेक्शन में रूसेफिन (सेफ्टाएक्सोन) जैसे ब्रांड शामिल हैं, जो कि 0.5 मिलीग्राम की एकाग्रता में बच्चों को दिया जा सकता है। इंजेक्शन सीधे एक ही दैनिक खुराक में बच्चे की मांसपेशी या नस को लागू किया जा सकता है।
    • चिकित्सक यह देखने के लिए बच्चे को देखेगा कि क्या एंटीबायोटिक दवाएं बीमारी का इलाज कर रही हैं या अगर दवा के प्रति कोई जवाब नहीं है। यदि यह मामला है, तो यह एंटीबायोटिक प्रकार बदल सकता है
  • बच्चों में कदम रोकथाम रोग शीर्षक से शीर्षक चित्र 27
    4
    बच्चे को एनएसएडीओ दें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) अक्सर एनाल्जेसिक और विरोधी-भड़काऊ प्रभावों के कारण चिकित्सकों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। ये दवाएं दर्द या बुखार को खत्म करने में मदद करती हैं, साथ ही सूजन और विस्फोट को कम करने में भी मदद करती हैं। वे त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों में सूजन और गर्मी की उत्तेजना को भी राहत देते हैं।
    • NSAIDs आमतौर पर चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है जब गठिया दर्द लीम रोग के साथ बच्चे की जटिलताओं में से एक है।
    • सभी काउंटर दवाओं के लिए नुस्खे पढ़ें और बच्चों द्वारा उपयोग के लिए किसी विशेष निर्देश के बारे में पता करें। यदि आपके और सवाल हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें
    • आप एनआईएसएड्स जैसे ibuprofen (एडिविल या मॉट्रिन शिशु), या डिस्कोफेंनाक पोटेशियम (कैटाफ्लम्) खरीद सकते हैं, जो सिरप, सपोसिटरी या गोलियों के रूप में उपलब्ध हैं। आपके डॉक्टर बच्चे की उम्र के अनुसार सही दवा लिखेंगे
    • 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को एस्पिरिन न दें, क्योंकि यह पहले से ही रीय सिंड्रोम के विकास से जुड़ा हुआ है, एक दुर्लभ और खतरनाक बीमारी है जो जिगर और मस्तिष्क की सूजन की ओर जाता है।
  • पिक्चर्स स्टेम 28 में बच्चों में रोकथाम लाइम रोग शीर्षक
    5
    खुजली का मुकाबला करने के लिए एक सामयिक एंटीप्रायट्रिक समाधान लागू करें। यद्यपि वे Lyme रोग का इलाज नहीं करते हैं, एक क्रीम या जेल के रूप में एंटीप्रायोटिक सामयिक समाधान उन्हें सीधे काटने से बच्चे को रोकने के लिए चकत्ते पर सीधे लागू किए जा सकते हैं। ये मलहम प्रभावित इलाकों में खुजली या जला रहे हैं। सुखदायक प्रभाव त्वचा से मुक्ति, खुजली और दर्द अनुभूति का सामना करने में मदद करते हैं।
    • बच्चे की त्वचा को किसी भी क्रीम लगाने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • आपको लाइम रोग का इलाज करने के लिए अभी भी एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता है विरोधी शुद्धता मलहम केवल लक्षणों को दूर करते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (56)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com