IhsAdke.com

कैसे बिल्लियों में पिस्सू और Ticks को मार डालो

क्या आपने अपनी बिल्ली को अपने बाल को अधिक तीव्रता से पहले की तुलना में खरोंचते हुए देखा था, या क्या आपने अपनी त्वचा के माध्यम से चलने वाले छोटे-छोटे critters को देखा है? वह fleas या ticks के साथ हो सकता है दुर्भाग्य से, यदि आप उन्हें जानवरों पर मिल चुके हैं, तो वे आपके घर में भी होने की संभावना है। उपचार महत्वपूर्ण है क्योंकि ये परजीवी रक्त पर फ़ीड करते हैं और बिल्लियों और मनुष्यों के लिए हानिकारक रोगों को संचारित कर सकते हैं। उन्हें पहचानने और पशु, बगीचे और घर से उन्हें निकालने के लिए जानें।

चरणों

भाग 1
एक बिल्ली पर fleas की पहचान और हत्या

कैट फ्लेयस और टिक्स ऑन कैट्स चरण 1
1
Fleas पहचान करने के लिए जानें अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि वे सूक्ष्म हैं, लेकिन आप उन्हें नग्न आंखों से देख सकते हैं। प्रौढ़ fleas बहुत कम है, 3 मिमी से कम मापने। वे लाल-भूरे रंग के कीड़े हैं और पंख नहीं हैं, लेकिन वे बहुत ऊँची एड़ी बना सकते हैं।
  • पिस्सू शवों को लेटरल में संकुचित किया जाता है, ताकि वे चौड़ाई की तुलना में लंबाई में व्यापक हो।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 2
    2
    बिल्ली पर fleas के संकेत के लिए देखो एक पतली कंबल लें और गर्दन तक पूंछ बाल के माध्यम से इसे धागा। पिस्सू काटने के लक्षणों के लिए देखो चूंकि वे खाने के लिए काटते हैं, वे त्वचा पर छोटे लाल घावों को छोड़ देते हैं। आपको पिस्सू छोड़ने के लिए भी देखना चाहिए। बिल्ली को तलाशी के बाद, एक कागज तौलिया पर कंघी से मलबे को हटा दें और पानी जोड़ें। दुर्गन्ध लाल हो जाएगा, क्योंकि वे रक्त के तने से बना होते हैं। यह एक और संकेत है कि बिल्ली fleas है।
    • यदि आपको अभी भी fleas की उपस्थिति के बारे में संदेह है, जानवर को एक पशुचिकित्सा में ले लो एक पेशेवर fleas की पहचान और उपचार लिख सकते हैं
    • बिल्ली को सावधानी से देखें यदि घर छोड़ दिया हो या किसी जगह पर चले गए, जहां यह फ्लाईस (होटल, बाथरूम और खांसी आदि) के सामने आ गया हो।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 3
    3
    दवाओं के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद चुनते हैं आपको इसे सीधे उपचार से खरीदना चाहिए, क्योंकि पालतू की दुकानों में बेची जाने वाली कुछ दवाएं बिल्लियों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। उपचार सामयिक और मौखिक विकल्पों में पाया जा सकता है।
    • पशुचिकित्सा को सूचित करें यदि घर में कोई छोटा बच्चा या गर्भवती महिलाएं हैं यह आपके और जानवर के लिए सर्वोत्तम दवा का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 4
    4
    एक स्थानीय विषय दवा चुनें Fleas के लिए एक सामयिक उपचार चुनने पर आपके पास कई विकल्प हैं इनमें से कई मासिक उपचार एक वर्ष के लिए एक निवारक उपाय के रूप में उपयोग किए जाने चाहिए। हमेशा कुत्तों के लिए दवा खरीदने के लिए पैकेजिंग की जांच करें। कुत्ते की दवाइयों के साथ इलाज करते समय बिल्लियां बहुत बीमार हो सकती हैं (या मर भी सकती हैं) स्थानीय उपचार fleas को जल्दी से मारने के लिए सीधे त्वचा पर लागू होते हैं सबसे आम शामिल हैं:
    • डिनोटेफुरन और प्य्रिप्रोक्सिफेन: एजेंटों का यह संयोजन केवल fleas को मारता है। पेमेथ्रिन युक्त एक कुत्ते की दवा खरीदने से सावधान रहें, जो बिल्लियों के लिए हानिकारक है।
    • फिप्रोनिल और (एस) मेट्रोफ़ोन (जिसे कैट्स के फ्रंटलाइन प्लस के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद वयस्क लार्वा, अंडे और फ़्लास को मारता है। यह टिक्स और एनआईटी को मारता है।
    • इमिदाकलोप्रिड और पिप्रिपोक्सिफेन (एडवांटेज II के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद जीवन के सभी चरणों में फ्लाईस को मारता है। एडेंटिक्स द्वितीय, एक कुत्ते उत्पाद खरीदने में सावधान रहें, जिसमें पेमेथ्रिन शामिल है।
    • Selamectin (क्रांति के रूप में जाना जाता है): महीने में एक बार वयस्क fleas और उनके अंडे को मारने के लिए इस दवा को लागू करें यह टिक्स, कीड़े और कीड़े भी मारता है। ध्यान रखें कि सैल्मेक्टिन टीक्स के उपचार के लिए लाइसेंस प्राप्त उत्पाद नहीं है और इनमें से कुछ परजीवी के खिलाफ इसकी सफलता सीमित है। उदाहरण के लिए, ixodes ticks, जो लाइम रोग संचारित होती है, कम प्रभावी भी होती है। यदि आपकी सबसे बड़ी चिंता है, तो एक अधिक प्रभावी नियंत्रण पद्धति खोजने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें, जैसे कि फ्रंटलाइन
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 5
    5
    मौखिक दवाओं पर विचार करें यदि आप केवल fleas का इलाज कर रहे हैं और ticks नहीं, तरल या टैबलेट संस्करणों में पाया मौखिक उपचार पर विचार करें ऐसे उत्पादों में आमतौर पर जल्दी से कार्य करते हैं और बिल्ली के कोट पर कोई अवशेष नहीं छोड़े जाते हैं। वे केवल एक पशुचिकित्सा के साथ खरीदा जा सकता है जो आपके बिल्ली के लिए सर्वोत्तम उत्पाद की सिफारिश कर सकते हैं इन मासिक उपचारों में से कई को एक वर्ष के लिए रोकथाम के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। विकल्पों में शामिल हो सकते हैं:
    • लुफ्नेरोन: यह दवा गोलियों, तरल निलंबन या इंजेक्शन में पाई जा सकती है। अंडे और पिस्सू लार्वा को मारने के लिए एक महीने में एक बार राशन के लिए इसे प्रशासित करें।
    • नाइटिरामा (कैपस्टार के रूप में जाना जाता है): यह दवा गोलियों में पाया जाता है। वयस्क fleas और अंडे को मारने के लिए पशु चिकित्सक के निर्देशों के बाद बिल्ली को उसे प्रशासित करना।
    • स्पिनोसड (सिसिज़िस के रूप में जाना जाता है): यह दवा चबाने वाले गोलियों में पाई जाती है, जो एक महीने में एक बार बिल्ली के भोजन को पिलाएं मारने के लिए दी जानी चाहिए।
  • कैट फेल ऐज और टिक्स ऑन कैट्स चरण 6
    6
    स्थानीय दवाओं को सही ढंग से लागू करें आमतौर पर निर्देशों का पालन करने के लिए applicator को खोलने और स्पल्स को रोकने के लिए इसे लंबवत रखने के लिए आमतौर पर आवश्यक है। त्वचा का पर्दाफाश करने के लिए बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के कोट में खुला मार्ग। इस तरह, जब सफाई की जाती है तो बिल्ली दवा को दूर नहीं कर सकती त्वचा के एक बिंदु पर सभी दवा को लागू करने के लिए applicator को नीचे मुड़ें और उसे कस लें। इसे सीधे त्वचा पर लागू करने के लिए याद रखें और न सिर्फ बाल। सुनिश्चित करें कि यह खाली है के लिए applicator की जांच करें।
    • हमेशा पैकेज निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि प्रत्येक दवा अलग है।
  • भाग 2
    एक बिल्ली पर टिक्स की पहचान करना और मारना

    कैटल फेल ऐज और टिक्स ऑन कैट्स चरण 7
    1
    टीकों को पहचानना सीखें यद्यपि वहाँ विभिन्न प्रजातियां हैं, सबसे अधिक टिक्के में एक छोटे सिर के साथ एक अंडाकार शरीर है। वे आम तौर पर लाल भूरे रंग के होते हैं, गहरे भूरे रंग के होते हैं, काले या भूरे रंग के होते हैं और लंबाई में 6 मिमी से अधिक नहीं होते हैं, और कुछ प्रजातियों की तुलना में बहुत कम हो सकती है। ध्यान दें कि खिलाया महिलाओं को 1 सेमी तक प्रफुल्लित हो सकता है जब वे रक्त से भरे होते हैं
    • Fleas के विपरीत, ticks कीड़े नहीं हैं वे मकड़ियों की तरह अरैखिक हैं, और वयस्कता में आठ पैर हैं। छोटे या छोटे टिक्सेस (लार्वा) के छह पैर हैं
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 8
    2
    बिल्ली पर टिक के निशान देखें टिक्स कूद या फ्लाई नहीं करते, इसलिए वे मेजबान के शरीर के माध्यम से क्रॉल करते हैं। जब एक टिक एक बिल्ली काट लेता है, तब तक यह तब तक फंस जाएगा जब तक कि वह भोजन नहीं करता। जब तक कि वह दूध पीते हुए आप उसके सिर को नहीं देख पाएंगे, जो त्वचा पर एक टिक और स्पॉट के बीच अंतर को रोका जा सकता है। फिर टिक के पैरों की तलाश करें। वे शरीर के गर्म और संरक्षित क्षेत्रों में इकट्ठा होते हैं, जैसे पंजा पैड, कान और बगलों के बीच। हालांकि, उन्हें पशु के शरीर पर कहीं भी पाया जा सकता है।
    • यदि आपको नहीं पता कि कीट एक टिक है, इसे एक सील प्लास्टिक बैग में डालकर उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए
    • बिल्ली के कोट को बारीकी से जांचें यदि वह घर छोड़ कर चला गया हो या कहीं न कहीं चला गया हो, जो टिक्सेस (लंबा घास, बेर्न्स, खेतों, आदि) का खतरा हो सकता है।
  • कैटल फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 9
    3
    सही ढंग से टिकें निकालें जब बिल्ली पर एक टिक देख रहा है, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक टिक है एराक्निक के पैरों को देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बिल्ली की त्वचा में सिर्फ एक बछड़ा नहीं है। दस्ताने रखो और संभव के रूप में त्वचा के करीब के रूप में ठीक चिमटी के साथ टिक को पकड़ो। धीरे धीरे अपने हाथ को मोड़ नहीं करने के लिए ध्यान रखना खींचो बिल्ली में संक्रमण होने से बचने के लिए सिर को हटाने के लिए भी आवश्यक है। इसे मारने के लिए आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ एक छोटे कंटेनर में टिक रखें और इसे संरक्षित करें यदि आप इसे एक पशुचिकित्सा में दिखाना चाहते हैं
    • यदि कोई उपद्रव हो तो आपको सिर से पूंछ की जाने वाली बिल्ली की जांच करनी चाहिए या यह उस इलाके से अवगत कराया गया है, जो टिक्ल्स (लंबी घास वाले खेतों के समान) को बंद कर देता है।
  • कैट फेल ऐज और टिक्स ऑन कैट्स चरण 10
    4
    दवाओं के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें इससे आपको एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद चुनने में मदद मिलेगी। आपको इसके साथ दवाएं भी खरीदनी चाहिए, चूंकि पालतू दुकानों में पाए जाने वाले कुछ विकल्प बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। स्थानीयकृत सामयिक उपचार, टिक्स के उपचार के लिए एकमात्र विकल्प हैं।
    • पशुचिकित्सा को सूचित करें यदि घर में कोई छोटा बच्चा या गर्भवती महिलाएं हैं यह आपके और जानवर के लिए सर्वोत्तम दवा का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 11
    5
    एक स्थानीय चिकित्सा चुनें टिक्सेस के लिए एक सामयिक उपचार चुनने पर आपके पास कई विकल्प हैं। इनमें से कई मासिक उपचार एक वर्ष के लिए एक निवारक उपाय के रूप में उपयोग किए जाने चाहिए। हमेशा कुत्तों के लिए दवा खरीदने के लिए पैकेजिंग की जांच करें। कुत्ते की दवाइयों के साथ इलाज करते समय बिल्लियां बहुत बीमार हो सकती हैं (या मर भी सकती हैं) स्थानीय उपचार सीधे त्वचा पर लागू होते हैं ताकि टिक्स को तुरंत मार दिया जा सके। सबसे आम शामिल हैं:
    • फिप्रोनिल और (एस) मेट्रोफ़ोन (जिसे कैट्स के फ्रंटलाइन प्लस के रूप में जाना जाता है): यह उत्पाद वयस्क लार्वा, अंडे और फ़्लास को मारता है। यह टिक्स और एनआईटी को मारता है।
    • Selamectin (क्रांति के रूप में जाना जाता है): महीने में एक बार वयस्क fleas और उनके अंडे को मारने के लिए इस दवा को लागू करें यह टिक्स, कीड़े और कीड़े भी मारता है। ध्यान रखें कि सैल्मेक्टिन टीक्स के उपचार के लिए लाइसेंस प्राप्त उत्पाद नहीं है और इनमें से कुछ परजीवी के खिलाफ इसकी सफलता सीमित है। Ixodes ticks के खिलाफ, जो Lyme रोग संचारित, उनकी प्रभावकारिता भी कम है।
  • पिक्चर एंटाइटल किल फ्लेस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 12
    6
    स्थानीय दवाओं को सही ढंग से लागू करें आमतौर पर निर्देशों का पालन करने के लिए applicator को खोलने और स्पल्स को रोकने के लिए इसे लंबवत रखने के लिए आमतौर पर आवश्यक है। त्वचा का पर्दाफाश करने के लिए बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के कोट में खुला मार्ग। इस तरह, जब सफाई की जाती है तो बिल्ली दवा को दूर नहीं कर सकती त्वचा के एक बिंदु पर सभी दवा को लागू करने के लिए applicator को नीचे मुड़ें और उसे कस लें। इसे सीधे त्वचा पर लागू करने के लिए याद रखें और न सिर्फ बाल। सुनिश्चित करें कि यह खाली है के लिए applicator की जांच करें।
    • हमेशा पैकेज निर्देशों को ध्यान से पढ़ें क्योंकि प्रत्येक दवा अलग है।
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 13



    7
    पशु चिकित्सक को टिक नियंत्रण के लिए अन्य विकल्पों के लिए पूछें चिकित्सक जानवरों से चीजों को दूर रखने के अन्य विकल्प सुझा सकता है। एक लोकप्रिय विकल्प है सेरेस्टो कॉलर, जो आठ महीनों तक टिक्सेस को मारता है और मारता है। यह कॉलर 10 हफ्तों की उम्र से अधिक बिल्लियों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • ऐसे अन्य ब्रांड हैं जो टिकी मारते हैं। एक पशुचिकित्सा से सलाह लें कि वह क्या सिफारिश करता है
  • भाग 3
    घर के बगीचे से fleas और ticks को खत्म

    पिक्चर एंटाइटेल किल फ्लेस और टिक्क्स ऑन कैट्स स्टेप 14
    1
    प्रभावी टिक नियंत्रण के लिए बगीचे को छंटनी और सूखा रखें वे लंबे, नम और अंधेरे घास के साथ रिक्त स्थान में जीवित रहते हैं। अक्सर घावों को रोकने के लिए घास को कम करें, कम झाड़ियां ट्रिम करें, और क्षयकारी पत्ते इकट्ठा करें। इससे बगीचे के अंधेरे और नम क्षेत्रों को हटा दिया जाएगा जो पिस्सू और प्रेम दोनों को टिकता है।
    • पर्यावरण के लिए उन्हें निर्जन बनाना आपके पालतू जानवरों से चिपकने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है
    • खाद के ढेर को घर से दूर रखना और जानवरों के खेल का मैदान रखें, जैसे कूड़े के बक्से और डेक।
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 15
    2
    टिक्स के लिए बाधाएं बनाएं टिक्स लकड़ी के चिप्स, गीली घास या बजरी के साथ खड़े मार्गों को पार नहीं करना पसंद करते हैं। घर के आने से टिक्सेस को रोकने के लिए इन सामग्रियों को बगीचे के चारों ओर रखो। बाधा 1 मीटर चौड़ा होना चाहिए
    • घर के चारों ओर लकड़ी के ढेर छोड़ने का मोह न करें। इसके बजाए, उन्हें सूरज में खड़ी रखें क्योंकि बिखरे हुए जंगल में टिक्सेस के लिए एक आकर्षक वातावरण बना सकते हैं।
  • कैट फेल ऐज और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 16
    3
    बगीचे में अवांछित जानवरों से बचें सड़क की बिल्लियों, कृन्तकों और अन्य जानवरों को यार्ड में प्रवेश करने की अनुमति न दें। वे फ्लाईस और टिकी को पर्यावरण में ला सकते हैं उन्हें दूर रखने के लिए, पक्षी के भक्षणकर्ताओं और लकड़ी के ढेर को घर से दूर रखें, एक बाड़ और पौधे के पेड़ और पौधों को माउंट करें।
    • आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां हिरण उद्यान में प्रवेश करने और उन्हें खाड़ी में रखने के लिए टिक और पिस्सू, संयंत्र निम्नलिखित पौधों ला सकता है: बोकसवुद, Buddleja, जिन्को और चमेली। अधिक पौधे के विचारों के लिए एक स्थानीय नर्सरी से परामर्श करें।
  • पिक्चर एंटाइटेल किल फ्लेस और टिक्स ऑन कैट्स चरण 17
    4
    एक कीट वृद्धि नियामक (आईजीआर) स्प्रे करें। इस तरह के उपचार fleas के जीवन चक्र को बाधित करते हैं और उन्हें प्रजनन से रोकते हैं। ऐसे उपचार लोगों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन वे मछली के लिए हानिकारक हैं। जल स्रोत के पास एक नियामक लगाने पर सावधानी बरतें
  • पिक्चर एंटाइटल किल फ्लेस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 18
    5
    यार्ड के चारों ओर डायटोमेसियस पृथ्वी फैलाएं इस प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल चूहों, टिक्स या कीड़े को मारने के लिए किया जा सकता है। यह पाउडर को निगलने के बाद अपने शरीर को निर्जलीकरण और विघटित करके काम करता है। इसे लागू करते समय ध्यान रखें और हमेशा दस्ताने पहनें। एक खाद्य डाइटोमैसियस धरती खरीदें और बगीचे के चारों ओर स्प्रे करें जहां आपको पिले या टिक्स मिले।
    • अपने हाथों से डायटोमेसियस पृथ्वी को छूने से बचें ठीक धूल आपकी त्वचा या आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है। जब सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, पृथ्वी मनुष्य या जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाएगी
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 1 9
    6
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आपके बगीचे में बड़ी मात्रा में fleas या ticks मिल गया है। उनकी उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए, सफेद घुटने मोजे के साथ बगीचे के माध्यम से चलना। पिस्सू देखते हैं और साइट पर टिक्स, तो आप उन्हें अर्ध में देख सकते हैं। एक पेशेवर कीट कॉल या एक कम महंगी कीटनाशक खोजने के लिए एक पशु चिकित्सक से बात। पिस्सू के लिए, आप स्प्रे करने के लिए उद्यान क्षेत्र हैं, जहां पशु सामान्य रूप से (जैसे कि एक कुत्ता या एक कुत्ता घर के रूप में) टिकी हुई है, डेक के नीचे और घर की नींव के पास की जरूरत है। टिक्स के लिए, गीला और अंधेरे क्षेत्रों को स्प्रे करें।
    • यदि आप कीड़े का इलाज करने और बगीचे की सुरक्षा के लिए एक अच्छा काम करते हैं, तो आपको कीटनाशकों के साथ इस क्षेत्र का इलाज करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
    • कभी उन उत्पादों का उपयोग करें जिनमें पिरेथ्रॉइड, परमेथ्रिन या अमित्रासाइड होते हैं। इस तरह के घटकों में बिल्लियों में गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें मृत्यु शामिल है।
  • भाग 4
    घर से fleas और ticks को खत्म

    कैट फेल ऐज और टिक्स ऑन कैट्स चरण 20
    1
    वातावरण पूरी तरह से वैक्यूम करें वयस्क fleas, अंडे और लार्वा को खत्म करने के लिए दैनिक वैक्यूम कालीन, कालीनों और असबाब। फर्नीचर के नीचे कालीन को खाली करने के लिए मत भूलना। अपरिवर्तित फर्नीचर की सफाई करते समय, कुशन हटाएं और फर्नीचर को अच्छी तरह से वैक्यूम करें, जिसमें छोटे खांचे शामिल हैं। फिर एक प्लास्टिक बैग में वैक्यूम क्लीनर बैग रखें और इसे एक आउटडोर कचरा टोकरी में त्याग दें।
    • फ्लीज़ को ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए जहां घर में जानवरों की नींद और बाकी है इन क्षेत्रों में अपने सफाई प्रयासों पर ध्यान दें आपको अलमारियाँ और बेसबोर्ड 3 या 6 बार एक सप्ताह के आसपास दरारें और खांचे को साफ करना चाहिए।
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 21
    2
    कपड़े और बिस्तर धो लें गर्म साबुन पानी में जानवरों के कपड़े, कंबल और अन्य कपड़े की वस्तुओं को धो लें। इसके अलावा, पिशाचियां, मानव बिस्तर और अन्य कपड़ों को धो लें। गर्म पानी का प्रयोग पिस्सू अंडे को मार देगा।
  • पिक्चर एंटाइटल किला फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 22
    3
    प्राकृतिक पाउडर के साथ कालीनों का इलाज करें घर में किसी भी कालीन या कालीन पर बेकिंग सोडा, बोरेक्स या सिलिका जेल और स्प्रे के बीच चुनें। फाइबर के अंदर पाउडर को लागू करें और चट्टानों को निर्जलीकरण के लिए रातोंरात छोड़ दें। अगले दिन पाउडर को वैक्यूम करें और वैक्यूम क्लीनर बैग को एक बाहरी कचरा टोकरी में खाली करें।
    • जानवरों को कालीनों से दूर रखें जब धूल उन पर है जानवरों को उनसे संपर्क करने की इजाजत देने से पहले पूरी तरह से वैक्यूम याद रखें और कालीन साफ ​​करें।
  • पिक्चर एंटाइटल किल फ्लेस और टिक्क्स ऑन कैट्स स्टेप 23
    4
    एक कीटनाशक चुनें कीटस्काइसाइड्स के लिए देखो जो कीट वृद्धि नियामकों जैसे मेट्रोप्रीन और पीयूआरप्रोक्सीफ़ेन होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेजिंग की जांच करें कि उत्पाद का उपयोग बिल्लियों के साथ घर के अंदर किया जा सकता है। यदि अनिश्चित है, तो पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें स्प्रे कीटनाशक पिस्सू जीवन चक्र के सभी चरणों को नहीं मारते हैं, इसलिए आप इलाज के बाद 2 सप्ताह के लिए घर में fleas पा सकते हैं। कीड़ों की उपस्थिति को कम करने के लिए इस समय के दौरान घर को खाली कर दें।
    • कभी भी ऐसे उत्पादों का उपयोग न करें जो पिरेथ्रॉइड, पेमेथ्रिन या एमित्राज का उपयोग करें, क्योंकि वे बिल्लियों के लिए घातक हो सकते हैं।
  • पिक्चर एंटाइटल किल फ्लेयस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 24
    5
    कीटनाशक को लागू करें पर्यावरण से सभी व्यक्तियों और जानवरों को निकालें प्लास्टिक के तारों के साथ एक्वैरियम कवर करें और एरोटर बंद करें। उस क्षेत्र में कीटनाशक स्प्रे करें जहां पशु सोता है। आप इसे कालीन, कालीन, फर्नीचर, बेसबोर्ड और सिल्स पर स्प्रे भी कर सकते हैं। फर्नीचर के नीचे कालीनों पर इसे स्प्रे करना न भूलें।
    • सभी घरेलू सदस्यों (पालतू जानवरों सहित) को छिड़काव क्षेत्र से दूर रखें जब तक कि कीटनाशक सूख न हो (आमतौर पर 24 घंटों के भीतर)। खिड़कियां खोलना या एयर कंडीशनर को चालू करना वेंटिलेशन सुधारना और सुखाने का समय कम कर सकता है।
    • अतिरिक्त युक्तियों के लिए कीटनाशक पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • उत्पाद लेबल पूरी तरह से पढ़ें और दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • अपने पालतू जानवरों को हानिकारक रसायनों से सुरक्षित रखने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए पशु सुरक्षा वेबसाइट देखें आप तालिकाओं, रिपोर्टों और गाइडिंग रसायनों को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें टाला जाना चाहिए।
    • अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखें इसे fleas और ticks को आकर्षित करने की संभावना बहुत कम हो जाएगा
    • अपने घर ले जाने से पहले किसी भी असबाबवाला फर्नीचर को साफ करें ताकि उनके साथ फ्लाईस नहीं ला सके।
    • कई प्रकार की टिकें घर के अंदर नहीं टिकती हैं, लेकिन भूरे रंग की टिक टिकने में सक्षम है।

    चेतावनी

    • जानें कि किस पदार्थों से बचने के लिए ऑनेग्रोफॉस्फेट यौगिकों, जैसे कि टेट्राक्रोरविनफोस, कुछ पिस्सू दवाओं में उपयोग किया जाता है उन्हें मनुष्यों के लिए कार्सिनजनिक माना जाता है और उन्हें बचा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com