IhsAdke.com

अकेलापन का आनंद कैसे लें

बहुत से लोग अकेले समय बिताने से नफरत करते हैं हालांकि, वास्तव में किसी और की कंपनी का आनंद लेने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि आपकी कंपनी का आनंद कैसे उठाया जाए। यदि आप एकांत को एक मौका देते हैं, तो आप देखेंगे कि जब आप बिना किसी समय खर्च करेंगे, वह काफी समय के दौरान उत्पादक हो सकता है। इसके अलावा, अगर आप अकेले अपने समय का अच्छा फायदा उठाते हैं, तो आप दूसरों के साथ रहते हुए अधिक देखभाल, आराम से या सकारात्मक कार्य करने के लिए सीख सकते हैं अपने रचनात्मक और भावनात्मक पक्ष को उत्तेजित करने, प्रतिबिंबित करने या अपने निजी परियोजनाओं को निरंतरता देने के लिए इसका उपयोग करके एकांत का आनंद लेने के लिए जानें।

चरणों

विधि 1
अकेलापन पसंद करना सीखना

पिक्चर शीर्षक बी स्ट्रॉन्ग स्टेप 8
1
एकांत के फायदे देखें बहुत से लोग अलगाव के साथ अकेलेपन को जोड़ते हैं, लेकिन दो भावनाओं का मतलब एक ही बात नहीं है। अलगाव अन्य लोगों द्वारा संचालित होता है, जिससे आप उदास या नाखुश महसूस करते हैं। अकेलेपन, हालांकि, अपने आप को फिर से जीवंत बनाने और अपने आप को तलाशने का अवसर हो सकता है अकेले समय बिताने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:
  • मस्तिष्क में आराम करने और पुनर्जन्म करने का एक समय है।
  • आपके पास और अधिक उत्पादक होने का अवसर है।
  • एकांत के समय आप खुद के बारे में अधिक जानें
  • आपके पास समस्याओं को हल करने और अपने विकल्पों का मूल्यांकन करने का एक अच्छा अवसर है
  • आप अपने आप की अपनी धारणा को सुधारने का अंत करते हैं, जिससे आपको स्वस्थ रिश्ते चुनने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 5
    2
    उस समय को बढ़ाएं जब आप धीरे-धीरे अकेले खर्च करें इसे धीरे से करो यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो एकांत में उबाऊ और असुविधाजनक पाता है, तो यह लंबे समय तक इस स्थिति में खुद को रखने का एक अच्छा विचार नहीं है। उस स्थिति में, आपके द्वारा थोड़ी देर के लिए अकेले खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा में बढ़ोतरी करना सबसे अच्छा है
    • यदि आप हर समय लोगों से घिरे रहते हैं, तो प्रति सप्ताह लगभग 30 मिनट एकांत के लिए योजना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप साथ में रहने के बजाय अकेले काम करने के लिए चल सकते हैं या ड्राइव कर सकते हैं एक और विकल्प एक सैर ले जाना है या अकेले समुद्र तट पर जाना है महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी अन्य व्यक्ति की उपस्थिति या ध्यान के बिना आधे घंटे की गतिविधि बुक करें
    • अनुभव के बारे में नोट्स बनाएं चीजें अपेक्षा से बेहतर थीं? अनुभव उबाऊ था? क्यों? अकेलापन के लिए अपने घृणा को समझने के लिए जितना संभव हो उतना विवरण लिखें।
  • नूडिस्ट रिज़ॉर्ट या बीच के चरण 8 पर जाएँ
    3
    एक बुद्धिमान तरीके से एकांत के क्षणों के लिए खुद को तैयार करें। उबाऊ अकेलापन पर विचार करने का तथ्य यह वास्तव में ऐसा नहीं करता है यदि अकेलेपन की अवधि आती है, तो दिलचस्प और पुरस्कृत गतिविधियों से भरने के लिए उस एकांत की योजना बनाएं।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको सप्ताहांत में घर अकेले रहना पड़ता है, तो दिलचस्प फिल्मों को किराए पर लेना, रचनात्मक परियोजना की योजना बनाना या कुछ स्कूल कार्य पूरा करने का एक अच्छा विचार हो सकता है अपना ऊर्जा स्तर उच्च रखने के लिए, अच्छा संगीत, किताबें, और अन्य संसाधनों को अपना समय कम कठिन बनाने के लिए बनाएं
    • एकांत के समय की तैयारी के लिए धीरे-धीरे रेंगने की बजाय समय जल्दी चला सकते हैं बस कुछ ऐसा करने के साथ घंटे बिताएं जो आपको करना पसंद है
  • विधि 2
    उत्तेजनात्मक रचनात्मकता और भावनात्मक स्वास्थ्य

    बाबासीत वृद्ध बच्चों के चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कला के लिए जुनून विकसित करें अकेलेपन के समय में रचनात्मकता बहती है, इसलिए जीवन के इस पहलू को विकसित करने के लिए समय निकालना फायदेमंद हो सकता है। कई बार जब हम विचलित नहीं होते हैं और दूसरे लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं, तो हमारा मन नई संभावनाओं की दुनिया के लिए खुलता है।
    • एकांत के क्षण नए व्यवसाय की योजना बनाने, किताब लिखने, एक नया गीत बनाने, सिरेमिक वस्तुओं का निर्माण, फोटोग्राफिक तकनीकों में सुधार आदि के लिए महान हैं। जितना आप एक स्पष्ट रूप से रचनात्मक क्षेत्र में काम नहीं करते उतनी ही, एकांत द्वारा प्रदान की गई सृजनात्मकता अब भी फायदेमंद हो सकती है।
  • इंकेंट्रिक चरण 5 को दिखाए जाने वाली छवि
    2
    एक शौक का अभ्यास करें हालांकि अन्य लोगों के साथ जुनून और रुचियां हो सकती हैं, लेकिन आप उन्हें अकेले भी प्राप्त कर सकते हैं और उसी तरह मजा कर सकते हैं। किसी भी शौक में एकांत के समय का निवेश करें जो आपको खुश और आराम से छोड़ देता है अकेले ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करने का अतिरिक्त लाभ यह है कि आप अपने दम पर आराम और तनाव का सामना कर सकते हैं। आप कुछ भी अभ्यास भी कर सकते हैं जो आपके जीवन के अन्य लोगों में समय या ब्याज नहीं है।
    • अकेले गतिविधियों में शौक के विभिन्न प्रकार शामिल हैं I आप एक सैर ले जा सकते हैं, पढ़ सकते हैं, एक संग्रहालय पर जा सकते हैं या सड़क मेला में खरीदारी कर सकते हैं।
  • कदम 11 कदम चलने जबकि अधिक कैलोरी जला
    3
    अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं। थोड़ी देर के लिए लोगों से दूर रहने का मतलब यह नहीं है कि आप उस समय एक जानवर के साथ मजा नहीं कर सकते। पालतू जानवरों की देखभाल करने से आपको कई समस्याओं पर काबू पाने में मदद मिल सकती है, जैसे अलगाव, अवसाद या चिंता की भावना। पालतू जानवर हमें घर छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं, साथ ही कंपनी का एक प्रकार प्रदान करते हैं, जिसे मौखिक संचार की आवश्यकता नहीं होती है। वे स्वस्थ निर्णय लेने में भी हमारी मदद करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से घर पर आराम करने और अपने आप को लात करने के लिए एक दिन समर्पित करें चरण 9
    4
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें एकांत का समय मन, शरीर और आत्मा के लिए फायदेमंद और शांतिपूर्ण गतिविधियों के अभ्यास के लिए एकदम सही मौका हो सकता है। बहुत से लोग स्वयं का ध्यान रखना भूल जाते हैं क्योंकि वे अन्य दायित्वों में व्यस्त हैं। हालांकि, अपने स्वयं की भावनात्मक और मानसिक कल्याण का ख्याल रखना कुछ ऐसा है जो भविष्य में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाएगा, आपकी एकाग्रता और हर रोज़ तनाव को दूर करने में मदद करेगा, चाहे आपके कैरियर की परवाह किए बिना।
    • पर्सनल केयर की गतिविधियों में आप कुछ भी आनंद ले सकते हैं और यह आपको "पुनर्जन्म" करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, आप अपना दैनिक दिनचर्या शुरू करने से पहले सुबह ध्यान कर सकते हैं। एक और विकल्प काम पर एक लंबा दिन के बाद गर्म स्नान में आराम करना है।
    • कुछ शांत गतिविधियों को चुनें और हर हफ्ते अपने अकेले समय के दौरान अभ्यास करें। कुछ दिनों या हफ्तों के लिए इस आदत को रखने से, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपको एकांत पसंद है!
  • विधि 3
    प्रतिबिंबित करने के लिए एकांत के समय का उपयोग करना




    तस्वीर का दुरुपयोग का चक्र तोड़ो चरण 16
    1
    कृतज्ञता का अभ्यास एकांत का उपयोग करने के लिए रचनात्मक रूप से अच्छा तरीका है एक आभार पत्रिका शुरू करें. कृतज्ञता की भावना हमें उन चीजों के बारे में शिकायत करने की बजाय हमारे पास पहले से ही क्या सराहना करने देती है जो हमारे पास नहीं है कृतज्ञता सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित करती है और मूड में सुधार भी सकती है
    • चीजें, लोगों और अवसरों के बारे में लिखने के लिए कुछ मिनटों का अकेला वक्त बिताओ, जिसके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। आप कुछ भी बता सकते हैं जैसे बिस्तर पर सोते हुए या अपने लिए एक पल होने के साधारण तथ्य की तरह।
  • चित्र के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 22
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों की योजना बनाएं और उन्हें प्राप्त करने की योजना बनाएं। अकेले ही समय आपके व्यक्तिगत विकास पर प्रतिबिंबित करने का एकमात्र अवसर हो सकता है। अपने व्यक्तिगत और पेशेवर लक्ष्यों के बारे में सोचने के लिए इस समय का उपयोग करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए समय की योजना बनाएं। यदि आपके पास ठोस लक्ष्य नहीं हैं, तो अब उन्हें बनाने और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक कार्य योजना बनाने का समय है।
    • क्योंकि अकेलेपन एकाग्रता और उत्पादकता को बढ़ाता है, आपका अकेला समय लक्ष्यों की योजना बनाने और उन्हें कैसे पहुंचाना है यह समझने का एक शानदार अवसर है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि स्मार्ट गोल सेट करें, वह है, प्राप्त करने के लिए विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय-आधारित उद्देश्यों
    • एक नोटबुक में अपने मुख्य लक्ष्यों को लिखें, जिसमें उन्हें प्राप्त करने के लिए आपको आवश्यक कार्य करना चाहिए। यदि आपके लक्ष्यों को बड़ा परिमाण के हैं, तो छोटे लक्ष्यों को बनाने का एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि आप प्रमुख लोगों की ओर प्रगति कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य स्पेन जाना है, तो एक छोटा लक्ष्य पर्याप्त पैसा बचाने, नौकरी खोजना और स्पेनिश सीखना होगा।
  • Whiplash चरण 7 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने विचारों और एक डायरी में अपने व्यवहार के बारे में लिखें एक डायरी लिखना स्वयं प्रतिबिंब का एक महान साधन है लिखने के अपने समय का उपयोग करके लिखना कि आपका दिन तनाव को कैसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है, अपनी सोच और व्यवहार के कुछ पैटर्नों की पहचान कर सकता है, और अपनी समस्याओं के समाधान पा सकता है। नतीजतन, आप अंततः अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करेंगे, भविष्य में चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • कदम 15 चलना जबकि अधिक कैलोरी जला चित्र
    4
    आध्यात्मिक प्रथाओं में शामिल हों सॉलिट्यूड भी आप आध्यात्मिकता की भावना विकसित करने में मदद कर सकते हैं। यह धार्मिक सिद्धांतों और जीवन के अपने उद्देश्य की खोज के लिए दोनों पर लागू होता है, इसलिए एकांत में आपकी स्पष्टता और गहराई से सोचने की क्षमता में वृद्धि होगी।
    • प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर आध्यात्मिकता का अर्थ अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह आम तौर पर किसी के साथ संबंध से संबंधित होता है - एक प्रक्रिया जो अकेलेपन के क्षणों के दौरान ही हो सकती है प्रकृति में ध्यान, अभ्यास, योग, प्रार्थना या प्रतिबिंबित करने के लिए इस समय का प्रयोग करें। इन प्रथाओं से आपको अपने आध्यात्मिक ज्ञान का लाभ उठाने में सहायता मिलेगी।
  • विधि 4
    खो गया समय पुनर्प्राप्त करना

    छवि तैयार रहें अपनी अवधि के लिए चरण 14
    1
    व्यायाम करने के लिए अपने खाली समय का प्रयोग करें स्वास्थ्य और दीर्घायु को संरक्षित करने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है इसके अलावा, व्यायाम एंडोर्फिन नामक एक मस्तिष्क रसायन विज्ञान को जारी करते हैं, जो आनंद की भावना प्रदान करता है यह रसायन विज्ञान सूक्ष्म को ऊपर उठाने में मदद करता है और मन को साफ करता है। यदि आपके पास अकेले अतिरिक्त समय है, तो शरीर को स्थानांतरित करने के लिए उसका लाभ उठाएं।
    • मूड में सुधार के अलावा, व्यायाम भी अधिक ऊर्जा प्रदान करता है, रोगों से लड़ने में मदद करता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता करता है। पैदल चलना या अपने कुत्ते के साथ चलाना क्षेत्र में कुछ वन में चलो। सप्ताहांत पर बाइक मेला पर जाएं
  • स्टेप वेट सपने चरण 5
    2
    एक झपकी ले लो कभी-कभी हम लोगों के साथ हमारे जीवन में इतने जुड़े होते हैं कि हम एक तरफ अलग सेट करते हैं यह काफी देर तक लेने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह आपकी रात की नींद को प्रभावित कर सकता है, लेकिन उचित समय पर अपने शरीर और ऊर्जा को बहाल करने का एक अच्छा तरीका है।
    • थोड़े नल (लगभग 20 से 30 मिनट तक) की कोशिश करें, रात में बिस्तर पर जाने के लिए कुछ घंटों पहले।
  • एक कर्मचारी की प्रशंसा दिवस योजना शीर्षक से चित्र चरण 10
    3
    कार्य करने के लिए कार्य करें अकेलेपन कार्य करने का एक महान अवसर है जिसे पूरा करने की आवश्यकता है। अगर आपको अकेले बहुत समय बिताना है, तो उन परियोजनाओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं और उन्हें चलाने शुरू करें। इससे अकेलेपन की अवधि अधिक उत्पादक हो जाएगी, साथ ही साथ समय बीतने के लिए भी तेज होगा।
  • स्टेप वेट सपने स्टेप 9 नामक चित्र
    4
    कुछ भी मत करो लोग इस तथ्य को ध्यान नहीं मानते हैं कि वे दिन के हर दूसरे दिन की गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। किसी प्रकार की "व्यवसाय" की खोज से उत्पादकता की भावना हो सकती है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि आलस्य कमजोरी या प्रतिबद्धता की कमी का संकेत है, हर समय स्वयं को कब्जा रखने की कोशिश कर रहा है।
    • पता है कि शांत और बहाल करने के लिए इस्तेमाल किया जब आलस्य अविश्वसनीय फायदेमंद हो सकता है हालांकि, यदि आप बेकार गतिविधियों या विकर्षण के साथ अपना खाली समय लेते हैं, तो आप इसे राहत देने के बजाय बढ़ती तनाव को समाप्त कर सकते हैं।
    • उन गतिविधियों का मूल्यांकन करें जिन्हें आप एकमात्र अभ्यास करते हैं और विचार करते हैं कि क्या वे किसी तरह से लाभकारी हैं या अकेलेपन से आपको विचलित करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com