IhsAdke.com

कैसे क्षमा करें

माफी ऐसी है जो विकसित होनी चाहिए। अगर एक अच्छी तरह से सोचा और प्रभावी तरीके से किया जाता है, तो वह आपके जीवन के बारे में सोचने, महसूस करने और जीवित रहने के तरीके को बदल देगा। इस चुनौती का सामना करने के लिए एक प्रेरणा यह है कि वह सकारात्मक दृष्टिकोण से और निश्चित है कि आप जो प्रस्तावित किया गया है वह करने में सक्षम होंगे। कार्रवाई करके, अपने विचारों को बदलना, अपनी भावनाओं को बदलना, और असंख्य और बहुमूल्य स्रोतों के माध्यम से मार्गदर्शन प्राप्त करना, आप दूसरों को और खुद को क्षमा करना सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
कार्रवाई में हो रही है

पिक्चर शीर्षक से मैन गिविज़ गिफ्ट टू वूमन पेज
1
लोगों के पास जाओ और कनेक्शन करें। जैसे-जैसे जीवन चल रहा है, दोस्तों के साथ संपर्क में रखना मुश्किल है। जब एक संघर्ष है जो लोगों को अलग कर चुका है, तो यह कनेक्शन सहेजने में और भी मुश्किल है। यदि आप किसी को माफ करना चाहते हैं, तो पहल करें और सामंजस्य की ओर पहला कदम उठाएं। इस तरह के एक दृष्टिकोण, स्वयं के द्वारा, किसी को भी और अधिक खुले और आशावादी महसूस करने में मदद करता है
  • पहला कदम उठना हमेशा मुश्किल होता है, और कभी-कभी आपको खुद को धक्का देना पड़ता है बस कहते हैं, "हम यहां जाते हैं," फोन उठाएं और संपर्क शुरू करें।
  • छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    2
    पूछने के लिए पूछें। अगर आपने फोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से व्यक्तिगत मीटिंग या संपर्क करने का फैसला किया है, तो लक्ष्य एक ही रहता है: व्यक्ति से आपको पूछने के लिए समय देने के लिए पूछें कि आप क्या सोचते हैं और संघर्ष के बारे में क्या महसूस करते हैं।
    • उस व्यक्ति को आश्वस्त करें जो आप खुले और सुनने के लिए तैयार हैं कि उसे क्या कहना है इस प्रकार वह आने वाली चर्चा के लिए अधिक ग्रहणशील महसूस करेगी।
    • यदि वह आपको ढूंढने से इनकार करते हैं, तो निराशा न करें ऐसी चीजें हैं जो आप क्षमा करने के लिए कर सकते हैं भले ही आप सहयोग न करें। क्षमा करने का कार्य आपको अंत में मदद करने के लिए है उदाहरण के लिए, आप व्यक्ति के बारे में अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए खुद से संपर्क करने के बजाय लिख सकते हैं एक पत्रिका में लिखने से आप जो भी महसूस करते हैं उसे प्रभावी बनाने में आपकी मदद करती है और प्रभावी होती है
    • डायरी में लेखन, चिंता और तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि यह भ्रामक या भारी भावनाओं को उभरने का एक स्वस्थ तरीका है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    3
    इस मुद्दे पर चर्चा करें दूसरों की तुलना में कुछ चर्चाएं अधिक कठिन हैं जब कोई विवाद हुआ है और नकारात्मक भावना उत्पन्न हुई है, तो बातचीत शुरू करना मुश्किल है। लक्ष्य बातचीत को निर्देशित करना है और आप को शांतिपूर्ण अंतिम समाधान के लिए निर्देशित करना है जिससे आप पीड़ित और धोखे का सामना कर रहे हैं।
    • सबसे पहले, आपसे मिलने आने के लिए व्यक्ति का धन्यवाद करें
    • फिर उसे बताएं कि आपका लक्ष्य कहानी के दोनों ओर सुनना और एक शांतिपूर्ण समाधान के साथ आना है ताकि दोनों आगे बढ़ सकें।
    • फिर कहानी के अपने दृष्टिकोण के बारे में ब्योरा दें, जिसमें आप को कैसे महसूस हुआ और आपने क्या सोचा था।
    • चौथा, व्यक्ति से पूछें कि क्या वह कहानी के बारे में बात करने से पहले किसी भी विशिष्ट स्पष्टीकरण के बारे में जानना चाहती है
    • अंत में, अपने प्रश्नों को पूछें ताकि उसे वह जानकारी मिल सके और उसके इरादों, उद्देश्यों, विचारों और भावनाओं को समझें।
  • चित्र शीर्षक ट्रांसजेंडर लड़के टॉकिंग
    4
    आपने जो किया उसके लिए माफी मांगो। अधिकतर संघर्षों में एक ऐसी गलतफहमी या गलत व्याख्या शामिल है जो कहा गया या किया गया है। स्थिति के तनाव को कम करने के लिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता है। समस्या में अपने हिस्से की ज़िम्मेदारी लेना एक ऐसा दृष्टिकोण है जो खुले संचार को प्रोत्साहित करती है जो आप चाहते हैं और समाधान तक पहुंचने के लिए आवश्यक है।
  • शांतिपूर्ण प्रोफेसर पेज शीर्षक वाला चित्र
    5
    बहाने को स्वीकार करें यदि आपने स्थिति पर चर्चा की है और व्यक्ति ने ईमानदारी से माफी मांगी है, तो उन्हें स्वीकार करें। यहां तक ​​कि अगर आपको कहने का प्रयास करना पड़ता है कि "मैं आपकी माफी चाहता हूं," तो यह माफी के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम है।
    • बहाना स्वीकार करना कठिन हो सकता है यदि आप किसी को माफ करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैं बहाने को स्वीकार करता हूं और मैं आपको माफ़ करने के लिए संघर्ष कर रहा हूं, लेकिन कुछ समय लगेगा।"
  • सबसे अच्छा दोस्त वीडियो गेम गेम बजाना शीर्षक वाला चित्र
    6
    आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें यदि आपको इस व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है या चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवहार के माध्यम से गंभीरता दिखाने की आवश्यकता है। क्षमा प्रक्रिया के बाद जाने के बाद रिश्ते सुधारेंगे इसमें शामिल न हो, या अतीत को सतह पर लाना। इसके अलावा, रवैया में हंसी करने और व्यक्ति के चारों ओर लाइट होने की इच्छा शामिल है। एक संघर्ष आगे बढ़ाना एक महान राहत है यह आपके कार्यों को प्रेरित और अधिक अच्छी तरह से विश्राम करने वाले व्यक्ति के रूप में प्रेरित करने की अनुमति दें।
    • समय और आपकी प्रगति के साथ, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप अभी भी विश्वासघात की भावना को जिस तरह से आप व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। शायद यह गर्म चर्चाओं में होता है आप पीड़ितों पर कार्रवाई नहीं कर सकते हैं और फिर भी कुछ प्रयासों की आवश्यकता है। यह प्रतिक्रिया सामान्य है और इसमें शामिल व्यक्ति या किसी और के साथ आपकी भावनाओं के बारे में वार्तालाप द्वारा हल किया जा सकता है
  • विधि 2
    विचारों और भावनाओं को बदलना

    पटकथा महिला और ऑटिस्टिक गर्ल बैठे
    1
    सहानुभूति और करुणा का अभ्यास करें दोनों सहानुभूति और करुणा सीखा जा सकता है। बस किसी अन्य कौशल के साथ, आपको अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है। अगर आप लोगों को जिस तरीके से इलाज करना चाहते हैं, उसका इलाज कर सकते हैं, आप आधे रास्ते में वहां मौजूद हैं।
    • जब आप सार्वजनिक रूप से होते हैं तो करुणा का अवसर लेने का अवसर लें जब आप किसी को दुकान के दरवाज़े खोलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो उसे मदद करने के लिए चलाएं। अगर आपको लगता है कि सड़क पर किसी को बुरे दिन, मुस्कुराहट और अच्छा सुबह कहा जाता है इसका लक्ष्य है कि दूसरों को अपने अच्छे कर्मों के प्रभाव को महसूस करना चाहिए।
    • बोलकर सहानुभूति बढ़ाएं और, सब से ऊपर, श्रवण जो लोग अपने सामाजिक मंडल से संबंधित नहीं हैं सप्ताह में एक बार एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें अपने जीवन और अनुभव के बारे में पूछने के लिए आकस्मिक बातचीत से आगे बढ़ें और (सम्मान के साथ) प्रयास करें। तो, आपकी विश्वदृष्टि का विस्तार होगा और आप और दूसरों को समझेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    नकारात्मक भावनाओं को एक तरफ छोड़ दें भय, असुरक्षा और संवाद करने में असमर्थता ऐसी भावनाएं हैं जो विभिन्न व्यवहारों को जन्म देती हैं जो चोट लगी हैं। कुछ लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि वे एक निश्चित तरीके से क्यों कार्य करते हैं, क्योंकि उन्होंने अभी तक व्यवहार के आंतरिक और अंतर्निहित तंत्र का पता नहीं लगाया है। यह उन्हें अपने कार्यों से मुक्त नहीं करता है
    • आपको अपने आप को यह बताना चाहिए कि आप इस व्यक्ति को विकसित करने और विकसित करने और पूरी तरह विकसित इंसान बनने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। उसके लिए अच्छी चीजों का शुभकामनाएं और उसे माफी की प्रक्रिया को जारी रखने से रोक दें।
    • यह समझने का प्रयास करें कि क्या हुआ और उस व्यक्ति ने इस तरह से काम क्यों किया। आप इस मुद्दे पर व्यक्ति के साथ या आपके विश्वास वाले किसी व्यक्ति के साथ चर्चा कर सकते हैं। साथ ही, इंटरनेट पर या बुकस्टोर या लाइब्रेरी पर शोध करें। सूचना शक्ति है और लोगों के व्यवहार की बुनियादी बातों के बारे में सीखना दिलचस्प है
  • लड़की पॉइंट्स इन कॉन्फ्यूशन
    3
    प्रश्न और अपना दृष्टिकोण बदलें आपको उस स्थिति के बारे में दृढ़ता से दृढ़ विश्वास है जिसमें उस व्यक्ति ने आपको नुकसान पहुंचाया है अक्सर हमारे परिप्रेक्ष्य को विकृत कर दिया जाता है और एक संतुलित राज्य पर वापस जाने की आवश्यकता होती है। यह स्थिति ठीक से विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर अगर यह आपको नुकसान पहुंचा रहा है
    • उदाहरण के लिए, यदि समस्या कभी आपके सिर से बाहर नहीं आती है, तो यह आपके बहुत से समय निकालती है जैसे प्रश्न: गंभीर जीवन या मृत्यु की स्थिति की तुलना में, क्या यह सवाल वाकई महत्वपूर्ण है? क्या ऐसी समस्या का मेरे जीवन में इतना समय बिताने लायक है कि यह अच्छी चीजों पर खर्च किया जा सकता है? जवाब के बारे में सोचें और अपना दृष्टिकोण बदलने का फैसला करें और संघर्ष को आप का उपभोग न करें।
    • आप उन लोगों के साथ सामाजिक संपर्क की परिस्थितियों से बच सकते हैं, जिनकी आप पसंद करते हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति को नहीं देखना चाहते, जिसने तुम्हें धोखा दिया या आपको पीड़ित किया। ऐसे रवैये से प्रियजनों के साथ उनकी भागीदारी में बाधा है और सकारात्मक अनुभवों को चुराना है। बोल्ड हों और छोड़ने के लिए निमंत्रण स्वीकार करें। आप उस व्यक्ति से उस व्यक्ति से बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप एक-दूसरे के पास आते हैं, तो सभ्य होना चाहिए और लंबे समय तक चर्चाओं में संलग्न होने की इच्छा को दबाएं।
  • मैन रिलेक्सस पेज शीर्षक वाली छवि
    4
    कृतज्ञता से चिंतित विचारों को बदलें यह एक तथ्य है कि असंतोष सिर्फ अपने आप को नुकसान पहुँचाता है, क्योंकि आप दूसरे के संबंध में नकारात्मक भावनाओं की खेती कर रहे हैं। इस तरह की भावना का विरोध करने के लिए, इसे आभार की भावनाओं से बदलें। आपके पास और अधिक आभार, असंतोष के लिए कम कमरा। अदायगी मूड में सुधार होगी, जो संभवतः हर किसी के द्वारा सराहना की जाएगी। कंपन को बदलने और कड़वाहट कम करने के लिए अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • जब मुझे इस व्यक्ति के बारे में नकारात्मक लगता है तो मुझे कैसा महसूस होता है?
    • मुझे चोट लगी है?
    • क्या स्वयं के विचार व्यक्ति को चोट पहुँचा सकते हैं?
    • उत्तर संभवतः होंगे: बुराई, नहीं और नहीं। अधिक आभारी प्रतिक्रिया देने के लिए उनका प्रयोग करें: मुझे सकारात्मक चीजों को महसूस करना, सकारात्मक तरीके से खुद का ख्याल रखना और दुख से बचा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg



    5
    असंतोष से छुटकारा पाने के लाभों की एक सूची बनाओ जो कुछ भी आपको वहां रखता है उसे छोड़ दें कुछ लोग कड़वाहट को बरकरार रखना और पीड़ित की भूमिका पर चिपकाना सीखते हैं, जिससे उन्हें अपने जीवन के कई पहलुओं पर प्रभाव डालना चाहिए। इस तरह से लोग मानते हैं कि वे दूसरों के कार्यों के शिकार हैं, भले ही इसके विपरीत के सबूत हैं
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप इस तरह से हैं यदि हां, तो आप इस व्यवहार को हटा सकते हैं।
    • किसी संघर्ष से जुड़े भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए नकारात्मक भावना की पहचान करना और उसके बाद उन लाभों की जांच करना शामिल है जिनसे आप इससे छुटकारा पायेंगे। उदाहरण के लिए, आप नि: शुल्क, प्रकाश, राहत महसूस करेंगे, अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे, असंतोष के साथ रहना बंद करने में सक्षम हो सकते हैं और जीवन को वापस अक्ष में महसूस करने में सक्षम होंगे। लक्ष्य स्वयं को दिखाने के लिए है, अनगिनत प्रमाणों के समर्थन से, यह जीवन वहां छोड़कर और आगे बढ़ने से बेहतर होता है।
  • मैन टॉक टू फ्रेंड पेज
    6
    हार न दें यदि आप एक तरफ भावना को छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह आपके दिमाग को परेशान करने के लिए जारी है, तो आपको स्थिति बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने की आवश्यकता है। इसके लिए, किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करना, लिखना या शारीरिक रूप से इन भावनाओं को बाहर निकालने के लिए पैदल चलना आवश्यक हो सकता है।
    • अगर आप इस मुद्दे पर अभी तक बसा नहीं करते हैं तो यह कहने पर कष्टप्रद हो सकता है। एक गहरी सांस लीजिए और कहते हैं, "मैं संघर्ष कर रहा हूं, लेकिन मुझे अभी तक नहीं मिल रहा है।"
  • सिली मैन और वुमन बेकिंग पेज नामक छवि
    7
    मज़ा चीजें करो आप अपने चंचल पक्ष को फिर से खोज कर समस्या को दूर करना सीख सकते हैं मज़े करके, आप नकारात्मक विचारों को छुटकारा पा रहे हैं जो आप खिला रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप समुद्र तट पर जा सकते हैं और पतंग उड़ सकते हैं। आपको गतिविधि पर करीब ध्यान देना होगा और आपको खुशी और उपलब्धि की भावना होगी, जब आप इसे प्राप्त कर सकते हैं और उड़ सकते हैं यह एक उत्कृष्ट व्याकुलता है जो आपको स्थिति पर एक नया रूप दे देगा। जैसा कि वे कहते हैं: हंसी सबसे अच्छी दवा है मजेदार और हँसी मुश्किल परिस्थितियों में सकारात्मकता और आशावाद बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • हफ्ते के लिए अलग-अलग समय सेट करें, कम से कम एक दिन, मज़े करना और मज़े करना।
  • एक पर्वत पर Hiker शीर्षक शीर्षक छवि
    8
    क्रोध को धीमा करो यह क्रोध और जलन की स्थिति में स्वस्थ नहीं है। क्रोध, तनाव और चिंता को कम करने के लिए, एक अच्छा विकल्प शारीरिक भावनाओं या कलात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से इन भावनाओं को संसाधित करना है। गुस्से को रिहा कर दिया जाना चाहिए ताकि आप क्षमा करने का कार्य करें।
    • इस मुद्दे पर जमा होने वाली ऊर्जा का खर्च करने के लिए चलने, चलना, या वजन उठाने के विचार पर विचार करें। शरीर के आंदोलन रक्त परिसंचरण में योगदान देता है और एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो खुशी की भावनाओं को बढ़ाता है और दर्द कम करता है।
    • अकेले या एक समूह में ध्यान रखें कई संस्कृतियों में सदियों के लिए नकारात्मक विचारों को दूर करने के लिए ध्यान का उपयोग किया गया है जो क्रोध को उत्तेजित कर सकते हैं और सकारात्मक विचारों को भी विकसित कर सकते हैं।
    • एक चित्रकला बनाना, एक मूर्ति या डिजिटल कला बनाना क्रोध को काम करने के लिए कला पर फोकस करने का सही तरीका हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक सिली मैन एंड वूमन ऑन फोन.jpg
    9
    विश्वास फिर से बनाएं जब हम लोगों को हमारे जीवन में दे देते हैं, हम जोखिम लेते हैं। ये वही लोग विश्वास को विश्वासघात कर सकते हैं जो हम एक साथ निर्माण करते हैं। माफी प्रक्रिया में एक आवश्यक कदम है कि किसी को फिर से आपका विश्वास हासिल हो।
    • व्यक्ति को दिखाएं कि आप विश्वसनीय हैं और आप ईमानदार हैं। प्रदर्शन के लिए अवसर बनाएं जब थोड़ा सा दिया जाता है, तो कई सकारात्मक पुरस्कार वापस प्राप्त कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, फिल्मों पर जाने के लिए निमंत्रण स्वीकार करने पर विचार करें। ऐसा अवसर एक व्यक्ति को सही समय पर पहुंचने का अवसर प्रदान करता है, सम्मान के साथ उसका इलाज करता है और आप के साथ मज़ा आता है। निमंत्रण को स्वीकार करने की इच्छा के बिना, अपने विश्वास को फिर से हासिल करने के लिए ईमानदारी से प्रयासों को देखने का कोई रास्ता नहीं होगा।
    • यदि विश्वासघात उस बारे में एक झूठ से संबंधित है, जहां वह गया था, तो सुझाव दें कि वह आपको पाठ संदेश या लिंक कहता है जहां यह है।
    • अपने विश्वास को हासिल करने के लिए किसी के प्रयास को पहचानना याद रखें उसे बताइए कि आप इसे पसंद करते हैं, उसके बारे में सोचो।
  • चित्र शीर्षक विकलांग अक्षम है
    10
    सीखने के अनुभवों का आनंद लें लोगों और अवसर आपको कुछ सिखाने के लिए आपके जीवन में आते हैं प्रत्येक अनुभव हमें तैयार करता है कि हम जीवन से क्या चाहते हैं, यह स्मार्ट और अधिक अभ्यस्त हो। हम अच्छे और बुरे कामों से सीखते हैं।
    • नीचे बैठो और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने इस विशिष्ट स्थिति से सीखा है। हो सकता है कि आपने अपने दोस्तों को गरीब वित्तीय आदतों के इतिहास के साथ ऋण पर अपना नाम दर्ज नहीं किया है। आप सीखा है हो सकता है कि कुछ लोगों को किराए का भुगतान की तुलना में पार्टियों पर खर्च करने के लिए पसंद करते हैं, या कमरे गन्दा भक्षण हो सकता है और किराए पर फ्लैट बर्बाद कर सकता है।
    • सभी सकारात्मक चीजें जो कि हुआ है, लिखने के लिए मत भूलना जब आप पीड़ित हैं, तो केवल नकारात्मक पक्ष देखना आसान है, लेकिन कोई स्थिति पूरी तरह से खराब नहीं है। हो सकता है कि आप अपने घर के देखभाल में समान अभ्यास की आदतों और कौशल को सुनिश्चित करने के लिए संभवतः संभावित कमरे में रहने वाले साक्षात्कार के लिए सीखा हो। इस प्रकार, भविष्य में अधिक शांतिपूर्ण स्थिति होना संभव है।
  • विधि 3
    मदद की तलाश में

    बिंदी वार्ता के साथ महिला को चित्रित करते हुए चित्र
    1
    एक चिकित्सक खोजें यदि आप किसी को क्षमा कठिनाई हो रही है और यह एक नकारात्मक तरीके से अपने जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो यह एक परामर्शदाता या चिकित्सक द्वारा पेशेवर मदद लेने की समय हो सकता है। जो दवाएं क्षमा को बढ़ावा देने की तलाश करती हैं वह अक्सर अच्छी तरह से काम करती हैं और लोगों को अतीत के दर्द से उबरने में मदद करती हैं और शांति और समाधान मिलती है।
    • एक विश्वसनीय चिकित्सक, परिवार के सदस्य, या मित्र से रेफ़रल या संकेत के लिए पूछें हालांकि, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर खोज करें कि क्या परामर्श विकल्प उपलब्ध हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने चिकित्सक से कोई लेना देना नहीं है, तो एक और पेशेवर खोजिए प्रत्येक एक अलग है और किसी को खोजने के लिए आवश्यक है जिसके साथ आप अच्छा महसूस करते हैं।
    • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में विशेषज्ञों की तलाश करें चिकित्सक आपको विकसित किए गए नकारात्मक विचारों की जांच और शासन करने में मदद करता है।
    • आध्यात्मिक परामर्श के विचार पर विचार करें बहुत से लोगों को आध्यात्मिक नेताओं से मदद मांगने में शान्ति मिलती है जो उन्हें माफी के लिए निर्देशित कर सकती हैं। प्रार्थना की शक्ति चिकित्सा और अपराध बोध और शर्म की बात है की भावनाओं कि व्यक्ति कई कारणों से माफी की तलाश के लिए प्रेरित करने से राहत में सफल रहा है।
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    2
    अपने खुद के चिकित्सकीय लक्ष्यों को स्थापित करें अपने व्यवहार को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें दोनों मनोचिकित्सा और फिजियोथेरेपी में, लक्ष्यों को निर्धारित करने से लाए गए लाभ हैं अपने आप को खुली और असुरक्षित होने की अनुमति देकर प्रक्रिया शुरू करें प्रक्रिया को केवल इसलिए छोड़ दें क्योंकि यह मुश्किल है। कड़ी मेहनत का पुरस्कृत होगा और आपको उपलब्धि का एक स्वस्थ अर्थ होगा।
    • उद्देश्यों को पहचानें उदाहरण के लिए, क्या आप कुछ परिवार के सदस्य के साथ शांति महसूस करना पसंद करेंगे जिन्होंने आपको धोखा दिया? चिकित्सक को बताएं कि यह आपके लक्ष्यों में से एक है
    • जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें। जब हम इस तरह के एक दृष्टिकोण लेते हैं तो प्रेरणा बढ़ जाती है
    • उन्हें देने के बजाय लक्ष्य अनुकूलित करें
    • नए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए जारी रखें ताकि आप जीवन के लिए प्रतिबद्ध हो सकें।
  • पिक्चर शीर्षक गर्ल्स गो टू द बिच पेज
    3
    अपने समर्थन प्रणाली को बढ़ाएं अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको पसंद करते हैं। इसमें परिवार, मित्रों और सहकर्मियों को शामिल किया गया है क्षितिज का विस्तार करें और नए लोगों से मिलें, जिन्हें इस मंडल में शामिल किया जा सकता है। आप चिकित्सीय प्रक्रिया में इतना सीखा है कि आप सक्षम और आत्मविश्वास महसूस करते हैं। समर्थन का एक अच्छा चक्र तनाव कम करने में मदद करता है और यहां तक ​​कि प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है
    • अपनी रुचियों का पता लगाने से आप समूहों में शामिल हो सकते हैं और नए लोगों से मिल सकते हैं, नई स्थितियां अनुभव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली महिला हग्गींग बिल्ली.jpg
    4
    खुद को माफ़ कर दो और अपने आप को स्वीकार करें व्यक्तिगत लड़ाई आप खुद के साथ दुखी कर सकते हैं किसी स्थिति में संरक्षित होने के लिए या जो कुछ हुआ उसके लिए अन्यायपूर्ण रूप से दोष देने के लिए दोषी महसूस करना संभव है। आप उन्हें समाप्त करने की कोशिश करने के बजाय अपराध और शर्म को नियंत्रित करना सीख सकते हैं।
    • यदि आपने संज्ञानात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा से गुजरना चुना है, तो यह आपके विचारों का विश्लेषण करने और अपने आप को देखने के अधिक प्रभावी तरीके विकसित करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी यह सोचने में मदद मिलती है कि अन्य लोग अविश्वसनीय परिस्थितियों में माफ कर सकते हैं। मित्रों और मित्रों से इस काम में प्रेरित होने के लिए पूछें।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि माफी उस व्यक्ति पर निर्भर करती है जो विश्वास कर रही है कि उसे बुराई के काझर के साथ बातचीत की ज़रूरत है। आप यह तय कर सकते हैं कि माफी प्राप्त करना आवश्यक है या नहीं।
    • पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए, जब भी आप तैयार होते हैं, तब तक कभी देर नहीं होती है परिवर्तन आसान नहीं है, लेकिन अगर संभव है तो चुनौतियों से निपटने के लिए संघर्ष करने और तरीके खोजने की इच्छा है।
    • व्यावसायिक चिकित्सक व्यक्तियों को अपने जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों को नियंत्रित करने में मदद करने में सक्षम हैं।
    • माफी मांगने में ईमानदार और ईमानदार होने से क्षमा करने का मौका बढ़ जाता है।
    • आप स्थितियों और गवाह कृत्यों कि उनके मनोबल से मेल नहीं खाते में भाग लेने के लिए आवश्यक थे, तो चिकित्सा के माध्यम से अपने आप को माफ करने की क्षमता प्राप्त करने से लाभ होगा।
    • आप चाहते हैं कि नए जीवन को देखने में सर्वश्रेष्ठ मानसिक ऊर्जा को सीधे डायरेक्ट करें (जैसे ही आप जागते हैं)। भविष्य में सोचें, दर्द और दुख से मुक्त

    चेतावनी

    • माफी मुश्किल है, लेकिन कड़वाहट के साथ रहने से भी बदतर है। होल्डिंग असंतोष बहुत खतरनाक हो सकता है और दूसरों को उन तरीकों से हानि पहुंचा सकता है जिनके बारे में आपने कभी कल्पना नहीं की है।
    • कुछ मानसिक विकार लोगों की माफ़ करने की क्षमता को सीमित करता है एक मनोचिकित्सक एक बुरे काम के लिए एक ही शर्म या अपराध महसूस नहीं कर सकता है, जो दो कारक हैं जो माफी को प्रेरित करते हैं।
    • बिना शर्त माफी किसी भी दृष्टिकोण या उस व्यक्ति से अनुरोध जिस पर आपको नाराजगी है, पर आधारित नहीं होना चाहिए। क्षमा करने का कार्य आपको क्रोध, अवसाद और असंतोष के रिसेप्शन के कारण दुख से मुक्त करने का है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com