IhsAdke.com

कैसे एक दर्जी बनने के लिए

टेलर विशेष व्यक्ति जो सिलाई के शिल्प अनुसरण करती है, एक कला है जिसमें निर्माण और कपड़े, हाथ से बने की मरम्मत और अनुरूप है, यानी केवल उपायों और प्रत्येक व्यक्ति की वरीयताओं के अनुसार, मानक उपयोग के बिना में पूर्व-मौजूदा संख्याबद्धता और कॉस्ट्यूम डिजाइनर निर्माण और वेशभूषा के संगठन में (जैसे वेशभूषा, जैकेट, सूट, सूट, आदि के रूप में) एक स्टाइलिस्ट, महिलाओं के कपड़े और पुरुषों छीलना के आकार अर्थात्: दर्जी करने के लिए सौंपा अन्य कार्य कर रहे हैं। एक दर्जी बनने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि अपनी कृतियों को कैसे सीना, जुड़ना, सुदृढ़ बनाना और खत्म करना है। आवश्यक शर्तें एक (क) टेलर हालांकि कौशल की मांग करता है, तो आप इस क्षेत्र में एक सफल कैरियर हासिल करना चाहते हैं, बहुत मांग नहीं कर रहे हैं बन जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
तकनीकी और क्रिएटिव लर्निंग

चित्र शीर्षक से एक दर्जी चरण 1 बनें
1
एक हाई स्कूल डिप्लोमा है दर्जी बनने के लिए कोई औपचारिक / औपचारिक शैक्षिक आवश्यकताएं नहीं हैं। यद्यपि एक सामान्य नियम के रूप में, आपके पास कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा होना चाहिए, खासकर यदि आप किसी बड़े फैशन कंपनी में शिल्प का पीछा करना चाहते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपका वर्तमान स्नातक पाठ्यक्रम विषयों को पेश करता है जो सिलाई के क्षेत्र में प्रासंगिक साबित हो सकते हैं। कम से कम, आपको घरेलू अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम लेने की कोशिश करनी चाहिए। कुछ स्कूलों में सिलाई पाठ्यक्रम भी हो सकते हैं, और आपको फैशन डिजाइन, हाथ सिलाई, और यहां तक ​​कि औद्योगिक सिलाई के बारे में सिखा सकते हैं।
  • बेहतर कलात्मक स्वाद विकसित करने में मदद करने के लिए वैकल्पिक कला कक्षाएं लें, ताकि आप रंग, शैली और रचनात्मकता के साथ काम करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हो।
  • सुनिश्चित करें कि कक्षाएं भी बुनियादी गणित कौशल विकसित करने में मदद करती हैं ताकि आपको मापन के साथ काम करने में कोई समस्या न हो।
  • व्यावसायिक प्रबंधन कक्षाएं भी मदद कर सकती हैं यदि आप फ्रीलान्स दर्जी बनने के बारे में सोच रहे हैं।
  • पाठ्यक्रम और कार्यशालाएं भी फायदेमंद हो सकती हैं, क्योंकि प्रशिक्षक बन सकते हैं - दोस्तों के अलावा - फैशन की दुनिया में संभावित संपर्क
  • एक दर्जी चरण 2 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2
    कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रमों को ले लो यहां तक ​​कि अगर आपको कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, तो आप कॉलेज में दी जाने वाली फैशन और डिजाइन कक्षाओं में से कुछ का लाभ ले सकते हैं।
    • अपने स्वयं के सुधार के लिए फायदेमंद होने के अलावा, विश्वविद्यालय की डिग्री या कॉलेज की डिग्री रखने से आपके नियोक्ता को उस पदोन्नति पर विचार करने की अधिक संभावना हो सकती है, क्या आप जानते हैं? यदि आप चाहें, तो आप भी अपने करियर पर काम कर सकते हैं ताकि किसी अन्य पर्यवेक्षक के प्रभारी हो, जैसे कि पर्यवेक्षक
    • सामुदायिक कॉलेजों या तकनीकी स्कूलों में जांच करें, सिलाई, डिजाइन या फैशन लेने की संभावना। सामुदायिक कॉलेज या तकनीकी विद्यालय में एकल कक्षाएं भी सस्ता हो सकती हैं।
    • ऐसे स्कूलों की तलाश करें, जो विभिन्न पाठ्यक्रमों (न केवल अनुभवी पेशेवरों के लिए) बल्कि शुरुआती और आम आदमी के लिए भी प्रदान करते हैं।
    • परिधान निर्माण, ज्यामितीय पैटर्न, कपड़ा उद्योग, परिष्करण और विवरण से संबंधित अध्ययन विषयों।
    • आदर्श रूप से, विषयों को दिलचस्प पाठ्यपुस्तकों और व्यावहारिक सिलाई अभ्यासों के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 3
    3
    व्यवसाय प्रबंधन वर्गों और व्यवसायों को लेकर विचार करें। कई प्रतिद्वंद्वियों को अपने दम पर काम कर रहे हैं। हालांकि सख्ती से आवश्यक नहीं है, आप इसे लाभकारी आदेश जिम्मेदारियों और कर्तव्यों अपने खुद के स्टूडियो चलाने में शामिल के लिए तैयार करने में व्यवसाय प्रबंधन और व्यापार और वित्त पाठ्यक्रम (उच्च स्तर) के कुछ वर्गों लेने के लिए मिल सकता है।
    • अपने क्षेत्र में सामुदायिक कॉलेजों में इस क्षेत्र में कक्षाएं देखें व्यवसाय वित्त कक्षाओं पर ध्यान दें। लघु व्यवसायों के मुद्दे को संबोधित कर सकते हैं जो उद्यमिता, विपणन वर्ग और किसी भी अन्य अनुशासन के सबक और व्यावहारिक मामलों के लिए देखो।
  • विधि 2
    अनुभव

    चित्र शीर्षक से एक दर्जी चरण 4 बनें
    1
    एक प्रशिक्षु के रूप में कार्य करें बेहतरीन चीजों में से एक आप कर सकते हैं - जब आप एक पेशेवर दर्जी के रूप में स्नातक हो जाते हैं - एक दर्जी के साथ एक शिक्षुता का लाभ लेना है जो आपके व्यवसाय से बहुत अधिक समय तक स्थापित हो गया है। इस तरह की पढ़ाई आपको व्यवसाय के प्राथमिक कौशल में प्रशिक्षण देती है, जो कि आपके पुनरारंभ में अनुभव के अलावा।
    • आप अपने क्षेत्र में एक tailoring इंटर्नशिप कार्यक्रम को खोजने के लिए सक्षम हो सकते हैं, तो अपने शोध करो। अपना समय और ब्याज फिट बैठने वाला एक घंटे का कार्यक्रम चुनें
    • प्रशिक्षु दर्जी सिलाई, सिलाई, और कपड़ों को बदलने से संबंधित सरल कार्यों से निपटने के लिए होगा। यह सब हमेशा आपके गुरु या संरक्षक द्वारा निगरानी रखता है, बिल्कुल। यदि आप शिल्प के अधिक कौशल और समझ प्रदर्शित करते हैं, तो आपको अधिक जटिल कार्यों के लिए निर्देशित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो अनौपचारिक प्रशिक्षण के लिए चुनें कभी-कभी विशिष्ट चरणों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है तो अगर आप भी एक छोटे से प्रशिक्षण और अनुभव प्राप्त बस एक दर्जी, या एक कपड़े की दुकान में संगीत समारोहों के साथ अनौपचारिक रूप से या संभवतः काम कर रहे, नौकरियों कि सीधे सिलाई काम से संबंधित नहीं हैं कर सकते हैं।
    • भले ही आप दर्जी की शिल्प से निकटता से संबंधित कौशल के साथ काम न करें, आप अपने संरक्षक या रुचि से सुझाव और जानकारी ले सकते हैं। फोन का जवाब देना, नियुक्तियां करना और अन्य परिचालन कार्य निश्चित रूप से आपको इस व्यवसाय के क्षेत्र के माहौल के बारे में कुछ जानकारी हासिल कर लेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से एक टेलर बनें चरण 6
    3
    खुदरा स्टोरों में काम कर रहे अभ्यास ग्राहकों के साथ काम करना, ग्राहकों की बिक्री और सेवा देने की कला का अभ्यास करना। यह लंबे समय तक आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके अलावा, यदि आप एक पेशेवर दर्जी या बड़े फैशन कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं, तो खुदरा काम का अनुभव वास्तव में आपके फिर से शुरू करने पर अच्छा लगेगा।
    • आपको संचार कौशल और पारस्परिक कौशल विकसित करने की ज़रूरत है ताकि ग्राहकों को कार्रवाई करके और अपने कपड़े सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों पर चर्चा कर आप के साथ सहज महसूस कर सकें।
    • पता है कि एक खुदरा नौकरी आपको कुछ लोगों के साथ काम करने का अनुभव देगी, लेकिन कुछ नौकरियां दूसरों की तुलना में बेहतर साबित हो सकती हैं सब के बाद, आपकी रुचि सिलाई में है, है ना? तब संबंधित पोस्ट खोजें डिपार्टमेंट स्टोर, कपड़ों की दुकानों, जूता स्टोर, और स्पेशलिटी स्टोर्स में अंशकालिक नौकरियां फास्ट फूड फ्रेंचाइज या मॉल रेस्तरां में इंटर्नशिप के लिए बेहतर होती हैं। इसलिए आप किसी अन्य सामान्य रीटेल पर्यावरण की बजाय फैशन ब्रह्मांड के खुदरा वातावरण में आदी होना चाहिए। पालतू दुकानें, सुविधा स्टोर और सुपरमार्केट में नौकरी अच्छा विचार नहीं है, या तो
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 7
    4
    अपने कौशल पर खुद को परिशोधित करें व्यावसायिक प्रशिक्षण मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप उत्कृष्ट दर्जी बनना चाहते हैं, तो आपको अपने खाली समय में घर पर अभ्यास करने से कुछ भी नहीं रोकेंगे। यदि आप स्वतंत्र होने के बारे में सोच रहे हैं, स्वयं का प्रशिक्षण भी आपके लिए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
    • आप एक किताब की दुकान और मैनुअल में अच्छी रीडिंग प्राप्त कर सकते हैं जो आपको नई सिलाई तकनीक सीख सकते हैं या विभिन्न प्रकार के कपड़े, फैशन डिजाइन और अन्य संबंधित विषयों पर भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप विभिन्न सिलाई तकनीक के बारे में जानने के लिए, इंटरनेट पर, वीडियो प्रदर्शनों को भी देख सकते हैं, अक्सर चरण-दर-चरण और काफी सस्ती पड़े



  • एक दर्जी कदम 8 का शीर्षक चित्र
    5
    शिल्प के उपकरण मास्टर करें अपने प्रशिक्षण और कार्य अनुभव प्राप्त करने के लिए आप चाहे कितना भी चुनते हैं: दर्जी के रूप में अपना कैरियर शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस प्रकार के काम में इस्तेमाल होने वाले मौजूदा उपकरण के साथ आपके पास पर्याप्त अनुभव होगा।
    • आपको टेप टेप के उपयोग के साथ-साथ अन्य माप उपकरणों के रोजगार में भी कुशल होना चाहिए। टेप उपाय आमतौर पर शरीर की माप लेने के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि बटन की दूरी और लंबाई के अन्य उपायों के लिए। शासकों और "फ़्रेंच वक्र" विभिन्न कोणों से सिलाई लाइनों के साथ काम करने में मदद कर सकते हैं।
    • आपको पेशेवर सिलाई मशीनों और ओवरलोक्स के साथ काम करने की आवश्यकता है जानें कि विभिन्न प्रकार की मशीनें, विभिन्न प्रकार की सुइयों और विभिन्न प्रकार की लाइनों को कैसे संचालित किया जाए।
    • सिलाई कैंची और घूर्णन ब्लेड सहित आपके निपटान में किसी भी प्रकार के काटने के उपकरण का उपयोग करें। पता है कि प्रत्येक का उपयोग कब करना है और किस उद्देश्य के लिए
  • विधि 3
    कार्य ढूँढना

    चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 9
    1
    तय करें कि आप अपने लिए या किसी अन्य व्यक्ति (या कंपनी) के लिए काम करना चाहते हैं। ज़ाहिर है, दोनों विकल्पों में पेशेवर और विपक्ष हैं, इसलिए आपको अपने निर्णय लेने से पहले उनकी समीक्षा करनी चाहिए। दोनों तरीकों के लिए तैयार हो जाओ और अपने करियर को अधिक बहुमुखी प्रतिभा दें यदि आप चाहें, तो अपने इच्छित प्रयासों के रास्ते पर ध्यान केंद्रित करें।
    • किसी के लिए कार्य करना कंपनी की प्रबंधन या मार्केटिंग के बारे में ज़रूरी जिम्मेदारी और चिंता की सीमा को सीमित करता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि आप अपने काम के मुकाबले कम आजादी देंगे और आपके काम से सभी फायदे काट नहीं लेंगे (जैसा आपके बॉस या आपके बॉस को उद्यम की लागतों का भुगतान करना होगा)।
    • दूसरी तरफ, यदि आप अपने आप पर काम करते हैं तो आपको मार्केटिंग और प्रशासनिक कार्यों पर समय बिताना होगा: हालांकि, आपके पास अपना खुद का समय और अन्य परिस्थितियां होंगी, साथ ही साथ कंपनी के पूरे लाभ को रखने में सक्षम होंगे।
    • यह अनुमान लगाया गया है कि 44 प्रतिशत दर्जी स्वयं-नियोजित हैं, जबकि 26 प्रतिशत छोटे व्यापार में कार्यरत हैं। शेष 30 प्रतिशत अन्य सेवाओं और बड़े उद्योगों के लिए काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें 10
    2
    एक पेशेवर दर्जी के साथ काम खोजें। व्यावसायिक दर्जी को अक्सर डिपार्टमेंट स्टोर, दुल्हन बुटीक और निर्माताओं द्वारा किराए पर लिया जाता है, जिन्हें किसी को टुकड़ों में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है।
    • अगर आप किसी के लिए काम करने की योजना बना रहे हैं, तो कपड़ा और वस्त्र उद्योग, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, और डाई दुकानों में नौकरियों की तलाश करें। फैशन और कपड़ों के उद्योग में काम करने वाला कोई भी स्टोर या निर्माता एक संभावना हो सकता है आप मौजूदा दर्जी से यह भी देख सकते हैं कि उन्हें अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 11
    3
    अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें दर्जी के रूप में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह आपको नौकरी पर अधिक नियंत्रण दे सकता है। इसके अलावा, संभावित नियोक्ताओं द्वारा मूल्यांकित किए जाने या साक्षात्कार की आवश्यकता के बिना, आपको जो चीज की ज़रूरत है, वह तुरंत शुरू हो सकता है।
    • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कानूनी और वित्तीय आवश्यकताएं देखें सुनिश्चित करें कि आपका व्यवसाय पंजीकृत है और यह अपने करों को ठीक से भुगतान करता है।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें 12
    4
    एक पोर्टफोलियो का विकास आपके पोर्टफोलियो - या काम एल्बम - आपके टेलिवरी व्यवसाय से संबंधित फोटो और नमूनों को शामिल करना चाहिए - आपके द्वारा किए गए कार्य, आपके परिवर्तन और डिज़ाइन के डिजाइन सहित जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं या संभावित ग्राहकों को ढूंढते हैं, तो एक अच्छा पोर्टफोलियो एक मूल्यवान संपत्ति हो सकती है।
    • आपको उन कपड़ों की तस्वीरें शामिल करनी चाहिए जिन्हें आपने बदल दिया है, आपके द्वारा तैयार किए गए टुकड़े के रूप में अच्छा है। इसके अलावा आपके पास किसी भी प्रोजेक्ट की रूपरेखा शामिल है।
    • कई शैलियों के नमूने, पुरुषों से और महिलाओं के लिए आकस्मिक से औपचारिक रूप से शामिल करने का प्रयास करें यह आपके काम की सुंदरता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा।
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 13
    5
    एक पेशेवर संगठन में शामिल हों पेशेवर संगठन, जो आमतौर पर ट्रेड यूनियनों से जुड़े होते हैं, आपको अतिरिक्त शैक्षणिक सहायता और संसाधन प्रदान कर सकते हैं। इससे आप कोई भी कैरियर लेते हैं, जो आपके लिए कैरियर लेते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप स्वयं को व्यवसाय करके खुद को दर्ज करने का निर्णय लेते हैं, तो स्वायत्तता से
    • कुछ पेशेवर संगठनों के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपके क्षेत्र में जांच कर रहे हैं।
    • व्यावसायिक संगठनों को सतत शिक्षा पाठ्यक्रमों में प्रवेश करने के लिए एक आसान तरीका हो सकता है। वे नेटवर्किंग और रोजगार में भाग लेने के अवसरों को भी दे सकते हैं
  • एक दर्जी चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    ग्राहकों को आकर्षित करें जब तक आप एक डिपार्टमेंट स्टोर के लिए काम नहीं करते हैं जो केवल अपने ग्राहकों के लिए काम करने की अनुमति देता है, अपने खुद के उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के तरीके को कैरियर विकास प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • अखबार के विज्ञापन और डिजिटल विज्ञापन, जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स और बिजनेस वेबसाइट्स का उपयोग करें। इसके अलावा, आपको कभी भी शब्द-के-मुंह और विज्ञापन की शक्ति को कम नहीं करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक दर्जी बनें चरण 15
    7
    क्या उम्मीद है पता है यदि आपके पास इस नौकरी के लिए जुनून और प्रतिभा की ज़रूरत है, तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन फिर भी, पता है कि यह क्षेत्र अपेक्षाकृत कम रोजगार की वृद्धि है। आप ऐसा करने से बहुत अमीर बनने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
    • दर्जी उच्च शिक्षा पेशेवरों के औसत वेतन से कम प्राप्त कर सकते हैं
    • 2010 में, अमेरिका ने अनुमानित 57,500 टेलरिंग जॉब्स एकत्र किए।
    • वही सर्वेक्षण 2010 से 2020 तक दर्जे के लिए रोजगार के अवसरों में केवल 1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है
    • दर्जे के लिए मांग की कमी को प्रभावित करने वाले पहलुओं में शामिल हैं तथ्य यह है कि ज्यादातर देशों में अन्य देशों (और बड़े पैमाने पर) में सबसे ज्यादा कपड़े सस्ते में तैयार किए गए हैं। इसके अलावा, व्यक्तिगत कपड़े की मांग कम हो रही है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com