IhsAdke.com

मोल्ड का उपयोग कैसे करें

सीवन सीखने के बाद, यह एक ढालना का उपयोग करके इस कला को सीखने के लिए एक प्राकृतिक कदम है। एक ढालना का उपयोग करके सीवन प्राप्त करना कपड़े, वेशभूषा, आंतरिक सजावट, खिलौने और अन्य वस्तुओं को बनाने के लिए विकल्प बढ़ाएगा जिन्हें सीवन किया जा सकता है। इस अनुच्छेद में समझाया जाएगा कि मिट्टी का इस्तेमाल कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
साइज चुनना

चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 1
1
उस व्यक्ति के लिए सही आकार चुनें, जो कपड़े पहनें। अगर यह संगठन आपके लिए है, तो पहले से इसे मापने के लिए एक दोस्त है। याद रखें कि यह जरूरी नहीं कि आप पहले से ही तैयार किए गए परिधान के समान आकार होंगे, क्योंकि ढालना का आकार आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले आदान-प्रदान से बहुत भिन्न हो सकता है। मोल्ड के पीछे देखें और "फिनिश" मापन द्वारा आकार निर्धारित करें।
  • अधिकांश कंपनियां जो ढालना करती हैं, वे आकारों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय कोड का पालन करते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 2
    2
    विभिन्न आकारों में ढालना के बारे में सावधान रहें इसका मतलब है कि वे कई संख्याओं के लिए उपयुक्त होंगे, हालांकि आमतौर पर इन आकारों की श्रेणी का संकेत मिलता है। आप प्रत्येक आकार को काटने के लिए उन अंकों के लिए ढालना खोज कर सकते हैं, जिनसे आप अंक कमा सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का प्रयोग करें चरण 3
    3
    कमरे के लिए छोड़ दो सभी ढालना में एक समायोजन मार्जिन है, जिसे "सीम भत्ता" कहा जाता है, यह माना जाता है कि उन कपड़ों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके लिए इस मार्जिन की ज़रूरत है। बुना हुआ कपड़ों में यह अंतर मौजूद नहीं है, क्योंकि इस प्रकार की फैब्रिक स्वाभाविक रूप से फैली हुई है। मार्जिन को खोजने के लिए ढालना पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें या मोल्ड में खुद को "फिनिश" मापन के लिए या कुछ इसी तरह देखें।
    • सीम भत्ता को खोजने के लिए, समाप्त हुए माप और शरीर के माप के बीच अंतर की तुलना करें।
    • यदि आप सीम भत्ता शामिल नहीं करना चाहते हैं या यदि आप एक छोटे या बड़े मार्जिन चाहते हैं, तो आपको इसे देखने की आवश्यकता होगी।
    • यह सीम भत्ता परिधान के अंतिम आकार को निर्धारित करेगा और यह इंगित करेगा कि यह उचित या ढीली होगा। कुछ कंपनियों के पास मानक मार्जिन होता है जो विवरण, लंबी, निष्पक्ष, आदि से मेल खाता है।
    • शुरुआती के लिए यह संभवतः सबसे अच्छा है कि आप इन सभी को अनदेखा कर सकें क्योंकि आप मोल्ड को बदलने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि आप अनिश्चित हैं, तो इसे सीवन भत्ता पर रखें और एक दर्जी को पूरा करें।
  • भाग 2
    ढालना पढ़ना

    चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 4
    1
    निर्देश पढ़ें प्रत्येक टेम्पलेट अलग शीट (उपयोगकर्ता के गाइड) के साथ-साथ मानक टेम्पलेट शीट (कपड़े टेम्प्लेट) के चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ आता है। किसी सिलाई परियोजना को शुरू करने से पहले, आपको उपयोगकर्ता मैनुअल में हमेशा निर्देशों को पढ़ना चाहिए ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या अपेक्षित है।
    • निर्देशों में से, कैसे टेम्पलेट शीट (कपड़े टेम्पलेट), कैसे टुकड़ा या आइटम, आकार का चयन करने का सबसे अच्छा तरीका बनाने के लिए, कटौती करने के लिए होगा
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 5
    2
    सिलाई के लिए मार्जिन की जांच करें यह पता लगाने के लिए मोल्ड निर्देशों की जांच करें कि क्या आपके पास इन मार्जिन हैं यदि ढालना नहीं है, तो आपको ढीला के साथ कपड़े काटने की आवश्यकता होगी। यह अधिक आम है कि मोल्डों में यह हाशिए शामिल नहीं है।
  • पेंसिल के पैटर्न का उपयोग करते हुए शिव के चित्र 6
    3
    वजन लाइनों को नोट करें ये लाइनें सीधे और लंबी होंगी, एक या दोनों सिरों पर तीर के किनारों के साथ यह तीर उस दिशा को इंगित करेगी जो पेपर स्टॉक मोल्ड के टुकड़े को बुनाई के भार (जिस दिशा में बुनाई की आवश्यकता होगी) के ऊपर होना चाहिए। लोचदार कपड़े के लिए, ये रेखाएं अधिक लोच के साथ दिशा का संकेत कर सकती हैं।
    • कपड़े की वज़न रेखा के किनारे की एक ही दिशा होती है (सफेद किनारे जहां ढालना समाप्त होता है)। कपड़ा के वजन या दिशा निर्धारित करने के लिए बस सेलेवेज का पता लगाएं।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 7
    4
    नोट्स के लिए देखो वे कट लाइनों पर त्रिकोणीय निशान हैं। उन्हें प्रयोग करें ताकि पैनल ठीक से संरेखित करें, जैसे कि एक खुदाई में एक आस्तीन की तरह। आप सरल, डबल और ट्रिपल नक्काशियां प्राप्त करेंगे। पेशेवर सीम भत्ता में छोटे कटौती कर सकते हैं जहां ये नहीं हैं, लेकिन शुरुआती कतरन लाइन से परे मिरर किए त्रिकोण को काट देना चाहिए ताकि मोल्ड भागों संरेखित करें।
    • आम तौर पर, एक सिंगल पायदान एक परिधान के सामने का संकेत देगा, जबकि एक डबल पायदान पीठ (या पीठ) को इंगित करेगा। लेकिन यह सार्वभौमिक नहीं है
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 8
    5
    अंक ढूंढें ये छोटी सी मंडलियां दिखाई दे सकती हैं जहां कलम, ज़िपर, जेब या पट्टियां जोड़ दी जाएंगी, हालांकि वे आम तौर पर संकेत देंगे कि आपको कपड़े की दो परतों को संरेखित करने के लिए चुटकी की आवश्यकता होती है। मोल्ड के निर्देशों से परामर्श करें यदि आप निश्चित नहीं हैं।
    • यदि ढालना समझा नहीं है और आप ढालना के विपरीत हिस्सों में दो समान अंक देखते हैं तो यह मानना ​​उचित है कि ये दोनों भाग एक-दूसरे के अनुरूप होंगे।
    • ज़िप लाइन को हमेशा एक घुमक्कड़ लाइन के साथ इंगित किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 9
    6
    बटन चिह्नों के लिए देखो आम तौर पर, यह एक एक्स जहां एक बटन रखा जाना चाहिए के साथ चिह्नित किया जाएगा, और बटन के लिए घर को एक समर्थन लाइन (जैसे वास्तविक संख्याओं की रेखा जिसे आप गणित कक्षा में आकर्षित करते हैं) के रूप में चिह्नित किया जाएगा, जो वास्तविक आकार होगा बटन घर
  • पेंटर के पैटर्न का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    7
    खींचने और छोटा करने की रेखाएं देखें ये समानांतर रेखाएं हैं, जो आम तौर पर एक साथ बंद होते हैं और दिखाते हैं कि आप फिट बनाने के लिए मोल्ड के आकार को बढ़ा या कम कर सकते हैं। हमेशा मोल्ड पर दिए गए निर्देशों को समझें कि उन्हें कैसे संभालना है, क्योंकि वे आम तौर पर मोल्ड के बीच भिन्न होते हैं।
  • पेंटाइन का उपयोग पैटर्न चित्रण चरण 11
    8
    कट लाइनों का उपयोग करें यह मोल्ड के बाहर पर मोटी, ठोस रेखा है आपको इस रेखा से काट देना चाहिए कभी-कभी यह निरंतर नहीं रहेगा और आप कई लाइनें देखेंगे यह इंगित करेगा कि एक विशिष्ट टेम्प्लेट लाइन का पालन करके कई अलग-अलग आकारों में कटौती की जा सकती है। कभी-कभी आकार शीर्ष पर या रेखा के निकट सूचीबद्ध होगा, अन्य निर्देशों में होंगे।
  • पेंटर के पैटर्न का उपयोग करें
    9
    सिलाई धागे के अस्तित्व की जांच करें। कभी-कभी ये रेखाएं, जो टूटी हुई या बिंदीदार हैं, इन्हें यह संकेत देने के लिए शामिल किया गया है कि सिलाई कहाँ होगी। आम तौर पर उन्हें छोड़ दिया जाता है क्योंकि एक आम समझ है कि सीम कट लाइन में 15 मिमी हो जाएगी, इसलिए यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो घबराओ मत।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 13
    10
    दंड में सीना। यदि आप अपने मोल्ड में एक बड़ा त्रिकोण या हीरा देखते हैं तो आमतौर पर एक पेंस का संकेत होता है पैड कपड़े का एक टुकड़ा मोड़ के लिए इसे एक घुमावदार आकार के चारों ओर छोड़ देते हैं
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 14
    11
    गुना लाइनों के लिए बाहर देखो ये लाइनें आमतौर पर एक विशेष पंक्ति या वाहक के साथ स्पष्ट रूप से इंगित की जाती हैं, और यह दर्शाएगी कि कपड़े का एक टुकड़ा कहाँ जोड़ दिया जाना चाहिए और कट नहीं करना चाहिए सावधान रहें कि इस लाइन में कटौती न करें।
  • भाग 3
    टेम्पलेट का उपयोग करना

    1
    ढालना भागों काट। प्रत्येक भाग को आप का उपयोग करने की आवश्यकता है और इसे ट्रिम करें। आप कपड़े का उपयोग, एक गाइड के रूप में, ढालना भागों पर ठोस रेखा कटौती करेंगे।
  • 2
    कैंची का उपयोग विशेष रूप से कागज के बने सिलाई मोल्ड को काटने के लिए डिज़ाइन किया गया। विशेष रूप से कपड़े काटने के लिए डिज़ाइन किया गया एक और 20.3 सेंटीमीटर लंबा कैंची है। सिलाई मोल्ड कैंची तार का उपभोग करते हैं और कपड़े को आसानी से काटने के लिए तेज कैंची की आवश्यकता होती है।
    • अगर कुछ पर्ची से आप एक कट बनाते हैं जहां आप नहीं कर सके, तो संभवत: सर्वोत्तम तरीके से, एक टेप का उपयोग करके इसे वापस जगह में चिपकाएं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आकार बनाए रखा है और आप अभी भी चिह्नों को पढ़ सकते हैं।
    • आप ट्रिम कर दी गई अंतिम टेम्पलेट को दफ़्ती या पेपर पर स्थानांतरित कर सकते हैं, यदि आप उपयोग करने के लिए एक सशक्त टेम्प्लेट चाहते हैं



  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 16
    3
    उपयोगकर्ता गाइड के अनुसार नए नए साँचे रखें। इस गाइड में ढालना पैकेज में प्रत्येक आइटम के लिए एक कपड़े योजना होगी।
    • लेआउट का चयन कपड़े की चौड़ाई के आधार पर भिन्न हो सकता है और चाहे कपड़ा में "छायांकित बनावट" (जैसे मखमल) है या नहीं। शब्द "छायांकन" कपड़े की बनावट की प्रकृति को दर्शाता है, चाहे वह झिलमिलाता फाइबर चमक के साथ या नीचे हो (यानी, डिजाइन को गलती से कपड़े के उलट कर दिया जा सकता है?)।
    • उपयोगकर्ता के मैनुअल का पालन करके ढालना भागों को कपड़े में पिन करें। आम तौर पर आप सिलाई के लिए 15 मिमी का एक मार्जिन छोड़ने वाले टुकड़ों को चुटकी लेंगे। हालांकि, ढालना पर इस मार्जिन की जांच सुनिश्चित करें, क्योंकि सभी मोल्ड 15 मिमी का उपयोग नहीं करते हैं। आप ढालना के ऊपर वजन का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि सुई के साथ ठीक या नाजुक ऊतक को नुकसान न हो।
    • अब आपके पास टुकड़े का आधा हिस्सा होगा। किसी दोस्त की सहायता से पूछें कि फिट की जांच करें और आकार और लंबाई दोनों में आवश्यक परिवर्तन करने में आपकी मदद करें।
  • पेंटर का प्रयोग करें चित्र पैटर्न 17
    4
    मोल्ड को चिह्नित करें और कट करें दर्जी के चाक या एक उपयुक्ततावादी रील (रसोई में उपयोग किया जाता है) और चर्मपत्र कागज का उपयोग करके मोल्ड को चिह्नित करें आप चिपकने वाला लेबल भी बना सकते हैं और उन्हें ढालना के प्रत्येक टुकड़े के पीछे गोंद कर सकते हैं, इसलिए जब आप सिलाई शुरू करते हैं, तो आपको यह पता नहीं है कि किन भाग आप बढ़ते हैं
  • भाग 4
    अन्य विचार

    चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 18
    1
    यदि आप पहली बार एक सिलाई परियोजना कर रहे हैं, तो एक साधारण टेम्पलेट चुनें। डिज़ाइन कम जटिल है, यह समझना आसान होगा कि ढालना का उपयोग कैसे करना है। कपड़ों के इस मॉडल को दिलचस्प है या नहीं यह निर्णय करते हुए हमेशा ढालना पैकेजिंग पर वर्णन पढ़ें - यह कपड़े पहनने या उसे पहनने के लिए सुझाव सहित कपड़े पर दिशानिर्देश होंगे। सामान्य विवरण के अतिरिक्त, कपड़ों के बारे में विवरण या वस्तु अक्सर ढालना लिफाफे के पीछे होगी और आपको आकार और शैली दोनों में मार्गदर्शन करने में सहायता करेगा।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 1 9
    2
    यदि आप आइटम को पसंद करते हैं तो देखें मोल्ड में आप खरीदते हैं, आपको तैयार वस्तु की एक छवि मिलनी चाहिए। अधिकांश ढालें ​​में ढालना के मोर्चे पर, परिधान की एक तस्वीर या तैयार उत्पाद, पीठ पर चित्रों के साथ शामिल हैं यदि भिन्नताएं हैं, जैसे कि आस्तीन लंबाई, शैली, कॉलर, और अन्य विभिन्न भागों, आमतौर पर चित्र दिखाएंगे। कपड़ों का एक पूरा टुकड़ा कैसे दिखेगा, इस बारे में कोई विचार प्राप्त करने की कोशिश करते हुए, चित्रों के बजाय फ़ोटो देखें, क्योंकि वे यथार्थवादी होंगे
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 20
    3
    मोल्ड के कठिनाई स्तर की जांच करें पैकेजिंग पर, कठिनाई के स्तर का कुछ संकेतक होना चाहिए। कुछ मोल्ड कंपनियां शुरुआत से उन्नत तक, उपयुक्तता का संकेत देती हैं उस अनुमान का विश्वास करें और आप जितना भी कर सकते हैं उससे अधिक करने की कोशिश न करें।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 21
    4
    अस्तर के साथ कपड़े से बचें किसी भी चीज़ की कोशिश न करें जिसे किसी अन्य कपड़े के साथ खड़ा होना चाहिए - यह शुरुआत के लिए बहुत उन्नत है खाली टुकड़े (लाइन ए के रूप में भी जाना जाता है) या बुनियादी शीर्ष जैसे सरल टुकड़े के साथ शुरू करो, और जब तक आप अपने कौशल में आश्वस्त नहीं हो जाते, तब तक इन चीज़ों पर काम करें।
  • पेंटर के पैटर्न का उपयोग करें चित्रण चरण 22
    5
    कपड़े और आवश्यक सामग्री चुनें ढालना के पीछे, आपको निर्देश होगा कि कपड़े किस प्रकार सिलाई परियोजना के अनुरूप होगा। आप देखेंगे कि कुछ ढाले कपड़ों के विभिन्न प्रकार के कपड़े के साथ-साथ सावधानियां भी सुझाते हैं जो उपयुक्त नहीं होंगे। यह आपको एक कपड़े खरीदने का विकल्प देगा जो आपको पसंद है, या यह बजट के भीतर है, साथ ही साथ एक चेतावनी है कि यदि आप एक कपड़े का उपयोग करने का प्रयास करते हैं जो आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो आपको खराब अनुभव हो सकता है!
    • ऊतक की मात्रा भी ध्यान दी जाएगी - यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप इसे खरीदने की ज़रूरत है, तो यह लागत का अनुमान लगाएगा, या यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या आपके पास पहले से ही घर पर पर्याप्त ऊतक है।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का प्रयोग 23
    6
    सुनिश्चित करें कि आपको सिलाई के सभी विचार मिलते हैं। इन्हें ढालना, जैसे कि ज़िप, बटन, अलंकरण आदि को पूरा करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त होगा। आकार, लंबाई और इस तरह के विचारों की संख्या आमतौर पर बहुत स्पष्ट रूप से वर्णित किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का प्रयोग करें चरण 24
    7
    कपड़े का इस्तेमाल बुद्धिमानी से करें जैसे ही आप नए नए साँचे का उपयोग करने के बारे में अधिक आश्वस्त होते हैं, उसे काटने के लिए कपड़े पर मोल्ड लगाने के लिए स्मार्ट तरीके ढूंढने का प्रयास करें। आप इस तरह से बहुत से धन बचा सकते हैं, क्योंकि मोल्ड अक्सर थोड़ा उदार से अधिक हो सकते हैं। हालांकि, शुरुआत में इसके बारे में चिंता न करें, क्योंकि अभी तक आपको कटौती करने का फैसला करने के लिए अभी तक कौशल नहीं है।
  • भाग 5
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना

    1
    सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करें सिलाई मशीन नौकरी बहुत आसान बना देगी और कुछ नए नए साँचे सिलाई के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  • 2
    जानें कैसे हाथ से सीवे यदि आप मैन्युअल रूप से सीवे सीख सकते हैं, तो यह एक अच्छा कौशल होगा, और इसका इस्तेमाल कुछ ढालना या कम से कम अपने आसान भागों को सिलाई करने के लिए किया जा सकता है।
  • पेंसेंट्स का प्रयोग करें सीना का प्रयोग करें चित्र 27
    3
    बटनों के लिए घरों को सीवे करें सीखना कैसे घरों में बटनों को सीवन करना एक बहुत ही उपयोगी सिलाई की क्षमता हो सकती है।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 28
    4
    एक अच्छा सीम बनाओ एक पेशेवर दिखने सीवन बनाने के बारे में जानने के लिए एक महत्वपूर्ण सिलाई कौशल भी है।
  • चित्र का उपयोग करें सीना पैटर्न का उपयोग करें चरण 29
    5
    अपने कपड़े बदलो समय के साथ, आपको मौजूदा ढालना और कपड़ों को कैसे बदलना सीखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपना पहला साँचे लगाने के लिए, महंगे कपड़े खरीदना मत क्योंकि आप त्रुटियों को ठीक नहीं कर पा रहे हैं
    • मापन दो बार जांचें, कपड़े के लिए सिलाई और सुई के प्रकार का अंतर। सिलाई मशीनों के लिए सभी सुई समान नहीं हैं।
    • कपड़े का सही और गलत पक्ष निर्धारित करें भाग समाप्त होने के बाद रिवर्स साइड शरीर के विरूद्ध उपयोग किए जाने वाले कपड़े है। कपड़े के गलत पक्ष को चिह्नित करने के लिए पिन का उपयोग करें।
    • "हमेशा, मोल्ड के टुकड़े को काटने के बाद, आप ढक्कन के काग़ज़ पर झुर्रियाँ और गुना से छुटकारा पाने के लिए सूखे लोहे के साथ उन्हें सूखा रहे हैं।"
    • एक अच्छा सिलाई बुक करें, जैसे "रीडर्स डाइजेस्ट गाइड टू सिविंग" या विषय पर किसी अन्य प्रसिद्ध पुस्तक। विंटेज और पुरानी प्रकाशन भी अच्छे हैं - वास्तव में, आप इस तरह के एक गाइड को विरासत में रख सकते हैं और यह संग्रहीत किया जा सकता है। यदि आवश्यक हो, तो सबसे पुरानी पुस्तकों का उपयोग करके मीट्रिक चार्ट रखें ताकि आप इन मैट्रिक्स को त्वरित रूप से अपडेट कर सकें।
    • कुछ आसान उपयोग सिलाई पैटर्न सबसे बड़ी सिलाई कंपनियों से उपलब्ध हैं और यह सबसे प्रमुख डिपार्टमेंट स्टोर या कपड़ों में पाया जा सकता है। अधिक सिलाई कंपनियां इंटरनेट पर अपने नए नए साँचे लगा रही हैं, जिसमें निजी उपयोग के लिए कुछ मुफ्त पेशकश शामिल हैं। यह देखने के लिए प्रत्येक कंपनी के पृष्ठ देखें कि क्या उपलब्ध होगा।

    चेतावनी

    • इसके अतिरिक्त, केवल बिल्ली के बच्चे प्यार कपड़े के साथ खेलना (कुचलने) आपको चेतावनी दी गई है!
    • नोट: यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको पिनों और कैंची जैसे बाक के साथ सावधान रहने की आवश्यकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • सिलाई के लिए मोल्ड
    • पिन - एक सरल डिजाइन के लिए, एक बॉक्स पर्याप्त होना चाहिए। पिंस हमेशा सिलाई में उपयोग किए जाते हैं, इसलिए वे बहुत अधिक कभी नहीं होंगे। मोती के सिर या गोल प्लास्टिक के सिर के साथ पिन देखने के लिए सबसे अच्छा और आसान है कि क्या वे कालीन पर आते हैं। नंगे पैर काम न करें, कम से कम नौसिखिए नहीं!
    • पिन को रखने के लिए अल्फिन्टेरो और कंटेनर चुंबकीय "पुशपिन" बहुत उपयोगी है (याद रखें कि मैग्नेट कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और क्रेडिट या डेबिट कार्ड के चुंबकीय पट्टी को डिमैनेटेट कर सकते हैं, इसलिए उस प्रकार के तकिये संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक्स से दूर रखें) अधिकांश दर्जी पिन में कुछ पिंस रखते हैं, लेकिन वे एक कंटेनर में ढक्कन के साथ, टकसाल कैंडी का एक खाली दफ़्तर और बहुत कुछ रखते हैं।
    • टेंसर के चाक या उपयोगिता व्हील और रंगीन कार्बन पेपर, पैड में कपड़े को चिह्नित करने के लिए सिलाई के लिए कार्बन पेपर कपड़े की दुकान में उपयोगिता रील के पास होगा। कभी कार्यालय उपयोग के लिए कार्बन पेपर का उपयोग करें क्योंकि खरोंच धोने से नहीं आएगा
    • टेप उपाय शरीर के आकार की माप लेते हैं और मोल्ड की जाँच करें। यदि आपको ढालना बढ़ाने या कम करने की आवश्यकता है, तो एक शासक (लेकिन आवश्यक नहीं) उपयोगी होगा।
    • कागज के लिए कैंची और कपड़े के लिए कैंची - ध्यान दें: कुछ दर्जी एक ही कैंची का उपयोग करते हैं / मोल्ड और कपड़े के लिए। लेकिन यह कैंची आरक्षित होने चाहिए केवल उस के लिए - उपहार, शिल्प परियोजनाओं और बाल कटवाने के लिए इन कैंची का उपयोग न करें। वैकल्पिक रूप से, ढालना के लिए कैंची, कपड़े के लिए एक और दूसरे शिल्प परियोजनाओं के लिए (उन्हें लेबल करें!)
    • चिकनी सतह के साथ एक बड़ा क्षेत्र, काटने के लिए कोई बाधा नहीं (स्वच्छ फर्श सूट करेगा)। बड़े रसोई तालिकाओं और पिंग पोंग टेबल भी अच्छे काम करेंगे जब तक आप शीर्ष पर कपड़े डाल सकते हैं। यदि आप एक कालीन फ़र्श का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कपड़े के तहत कार्डबोर्ड लगाने की आवश्यकता होगी, या आप गलीचा पर सब कुछ बांधने को समाप्त कर देंगे। गलीचा में भी कई बाल, पशु बाल और धूल होते हैं, इसलिए सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि उस पर ऊतक डालने से पहले यह बहुत साफ है।
    • पेपर मोल्ड में परिवर्तनों को चिह्नित करने के लिए रंगीन पेन। चिपकने वाला टेप "गुना" पेपर मोल्ड और परिवर्तन करना फिट होता है, हालांकि इसे टेप के बजाय केवल बदलाव को पिन करना आसान होता है।

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com