IhsAdke.com

कैसे एक रबर मोल्ड बनाने के लिए

एक रबड़ के ढालना बनाना आसान है और आपको प्रकृति या मानवनिर्मित कुछ को पुन: उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। दो-भाग आरटीवी रबर का उपयोग करना एक नया शौक शुरू करने का एक मजेदार तरीका है और अनगिनत शिल्प की संभावनाएं पैदा कर सकता है।

चरणों

एक रबड़ ढाल कदम 1 बनाने वाला चित्र
1
कुछ खोजें जो आप आकार करना चाहते हैं यह एक पिरकोऑन हो सकता है जिसे आप मोमबत्तियां बदलना चाहेंगे, एक जानवर जिसे आपने बनाया था और वर्तमान के रूप में पेश करने के लिए डुप्लिकेट करना चाहते हैं, कुछ भी।
  • एक रबड़ ढाल कदम 2 बनाओ चित्र बनाएँ
    2
    मोल्डिंग सामग्री की तलाश करें कई कंपनियां हैं जो मोल्ड बनाने के लिए रबड़ बेचती हैं। आपूर्तिकर्ताओं की सूची ढूंढने के लिए Google में "साँचे बनाने की सामग्रियां" दर्ज करें यदि आप एक छोटा सा मोल्ड बना रहे हैं, तो आप हमेशा कुछ पैसे बचाने के लिए सिलिकॉन की एक छोटी ट्यूब खरीद सकते हैं।
  • एक रबड़ ढालना कदम 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मोल्ड बॉक्स बनाएं तरल रबड़ को रखने के लिए आपको एक तरह की दीवार के साथ अपने मॉडल को घेरना होगा। आमतौर पर, दीवारों और मॉडल के बीच 1 सेमी की दूरी को छोड़ना आवश्यक है। दही के कंटेनर का प्रयोग करें या स्टायरोफोम और ग्लेश गोंद के साथ व्यक्तिगत आकार बनाएं।
  • एक रबड़ ढालना कदम 4 नामक चित्र बनाएं
    4
    निर्धारित करें कि आपको मॉडल को सील करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि मॉडल रबर मोल्ड ढीला होगा बनाने के लिए, आप पहली बार यह सील करने के लिए अगर यह झरझरा है की जरूरत है, और यह भी एक रिलीज एजेंट लागू करने की आवश्यकता हो सकता है। अपने मॉडल लकड़ी, प्लास्टर, unglazed चीनी मिट्टी, पत्थर, कंक्रीट आदि से बना है, तो यह झरझरा है और स्प्रे Krylon या एक सीलेंट नए नए साँचे बनाने के लिए इस्तेमाल रबर आपूर्तिकर्ता में उपलब्ध स्पष्ट एक्रिलिक के साथ बंद किया जाना चाहिए।



  • एक रबड़ ढालना कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    उचित रिलीज़ एजेंट को लागू करें यदि आप यूरेटेन रबर मोल्ड का उपयोग कर रहे हैं और आपका मॉडल सिलिकॉन के अलावा किसी भी सामग्री का है, तो आपको एक सिलिकॉन आधारित रिलीज एजेंट को लागू करने की आवश्यकता होगी। यदि रबड़ का ढांचा सिलिकॉन से बना है और मॉडल सिलिकॉन के अलावा किसी भी सामग्री का है, तो कुछ भी आवश्यक नहीं है। यदि दोनों रबर मोल्ड और मॉडल सिलिकॉन से बने होते हैं, तो सिलिकॉन आधारित एक के अलावा एक रिलीज एजेंट का उपयोग करना आवश्यक है।
  • एक रबड़ ढालना कदम 6 का शीर्षक चित्र
    6
    मिश्रण और मोल्ड में रबर डालना सामग्री के साथ निर्देश होना चाहिए अपनी जरूरत की मात्रा को मापने से पहले दोनों पक्षों को मिश्रण करने की कोशिश करें और फिर मॉडल के बगल में नीचे डालें। सीधे मॉडल में मत डालें या आप हवा को फंसा सकते हैं और मोल्ड सतह का विवरण खो सकते हैं।
  • एक रबड़ ढालना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    मोल्ड से निकालें उपयुक्त समय का इंतजार करने के बाद, आम तौर पर रातोंरात, रबड़ को कसकर सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से चंगा हो और यह चिपचिपा नहीं है। मोल्ड बॉक्स से दीवारों को निकालें यदि आवश्यक हो तो ब्लेड का उपयोग करें भाग्य के साथ, अब आप अपने अंगूठे से हवा की सील को तोड़ने के लिए और रबर के ढाले से टेम्पलेट को हटाने के लिए केंद्र की ओर धकेलने में सक्षम होंगे। आइटम के आधार पर, आपको एक स्लॉट बनाने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है और इसे रिलीज़ करने के लिए इरेज़र को काट सकता है
  • एक रबड़ ढालना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    निरीक्षण करें। बधाई हो, आपने अपना पहला ढाँचा बनाया है! देखने के अंदर की तरफ देखें, यह देखने के लिए कि क्या वह सभी विवरण आपके कब्जे में लेता है यदि आप खामियां पाते हैं, तो ध्यान दें ताकि आप उन्हें भविष्य में सुधार कर सकें। अब आप जो चीज चाहते हैं उसे आकार देने के लिए तैयार हैं। प्लास्टिक प्लास्टर, बर्फ (पानी फूल जाती है जब यह जमा), चॉकलेट का प्रयास करें (नए नए साँचे के लिए कुछ रबड़, भोजन में रखा जा सकता सबसे अधिक है नहीं), जिलेटिन, मोम, फोम, आदि
  • युक्तियाँ

    • धीमी गति से शुरू करो! जब कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तब तक केवल सामग्री का थोड़ा सा उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जब तक कि आप जानते ना कि आपका आवेदन काम करेगा- अन्यथा, आप समय, सामग्री और पैसा बर्बाद कर सकते हैं
    • अक्सर, जो लोग सामग्री बेचते हैं, उन्हें पता है कि उनका उपयोग कैसे किया जाए।
    • अग्रिम योजना! यह जानने के लिए कि आप तैयार मॉडल को कैसे दिखाना चाहते हैं, यह निर्धारित करेगा कि किस तरह के मध्यवर्ती आपको उपयोग करने की आवश्यकता होगी आप अपने प्लास्टिक भागों पेंट करने के लिए योजना है, एक सिलिकॉन मोल्ड उपयोग करें ताकि आप एक रिलीज एजेंट है कि पेंटिंग से पहले हटा दिया जाना आवश्यक होगा लागू करने के लिए की जरूरत नहीं है की कोशिश करो।
    • कई अन्य वेबसाइटें हैं जो अधिक सहायता प्रदान करती हैं विशिष्ट तकनीकों के लिए यूट्यूब या मोल्डिंग फोरम से परामर्श करें या व्यक्तिगत सहायता मांगें।

    चेतावनी

    • दफ़्ती के आधार पर मॉडल को गोंद करने के लिए मत भूलना। अधिकांश रबड़ के ढालना बहुत घने होते हैं और जब यह फेंक दिया जाता है तो मॉडल को फ्लोट करने का कारण होगा। यदि ऐसा होता है, तो आप अपनी सामग्री और समय खो दिया होगा
    • कृपया सुरक्षा और उत्पाद की जानकारी पत्रक पढ़ें उचित सुरक्षा सावधानी के अलावा, एक दूसरे के साथ संगत उत्पादों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें ताकि आप सामग्री को खराब न करें और धन खो दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com